ekterya.com

कैसे एक इलेक्ट्रॉनिक किताब (जलाने) बोली

मुद्रित पुस्तकों के साथ, जब भी किसी एक अकादमिक लेख में उनके किसी भी हिस्से का उपयोग किया जाता है, तब इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों का उद्धरण करना आवश्यक है। सूत्रों का हवाला देते हुए तीन सामान्य तरीके हैं: विधायक शैली, एपीए और शिकागो। इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकें उद्धृत करने के लिए अपने लेख में आवश्यक विधि का उपयोग करें थोड़े समय के साथ और विस्तार के लिए ध्यान, आप आसानी से अपने लेख या निबंध में एक eBook उद्धृत कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
विधायक शैली

सीटें एक जलाने वाले ईबुक चरण 1 का शीर्षक चित्र

Video: एक आलू जो जला सकता है 40 दिन तक बल्ब ? आप भी होंगे हैरान

1
लेखक के नाम से प्रारंभ करें पहली बात आपको विधायक शैली में उद्धृत करने की आवश्यकता होगी लेखक का नाम। सबसे पहले लेखक के अंतिम नाम को उसके पहले नाम के अनुसार लिखें। फिर, आपको एक बिंदु रखना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप "श्रीमती डलौवे" का हवाला देते हैं। आपका उद्धरण "वूल्फ, वर्जीनिया" से शुरू होना चाहिए।
  • ऐसे मामले में जहां दो लेखक हैं, आपको उन्हें वर्णमाला क्रम में लिखना चाहिए। उदाहरण के लिए "बेकर, जेम्स और वेलेंटी, हावर्ड।" अगर दो से अधिक लेखक हैं, तो आपको "एट अल।" नाम से पहले लेखक लिखना होगा। उदाहरण के लिए, "बेकर, जेम्स एट अल।"
  • सीटें एक जलाना ईबुक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: How To Make a Pet Bottle Airplane - Twin Engine Airplane

    पुस्तक का शीर्षक जोड़ें इसके बाद, आपको किताब का शीर्षक लिखना होगा। यह इटैलिक में जाना चाहिए और एक अवधि के बाद।
  • अब तक, आपकी नियुक्ति "वूल्फ़, वर्जीनिया" पढ़नी चाहिए श्रीमती डल्लोवे"।
  • सीटें एक जलाने वाले ईबुक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रकाशन की जानकारी लिखें आपको पुस्तक के प्रकाशन डेटा की आवश्यकता होगी। ये आम तौर पर अंदर के आवरण के पास की पुस्तक के पहले "पृष्ठ" में पाए जाते हैं। यह उस वेबसाइट पर भी उपलब्ध होना चाहिए जहां आपने किताब खरीदी या उधार लिया था। आपको दो बिंदुओं के बाद संपादकीय लिखना चाहिए फिर एक कॉमन और प्रकाशन की जगह एक अवधि के बाद के बाद प्रकाशन के वर्ष।
  • आपकी तिथि अब कहना चाहिए, "वूल्फ़, वर्जीनिया। श्रीमती डल्लोवे ह्यूटन मिफ्लिन हार्टकोर्ट प्रकाशन: 1 9 53, न्यूयॉर्क शहर। "
  • सीटें एक जलाना ईबुक चरण 4 नामक छवि
    4
    स्पष्ट करता है कि यह एक इलेक्ट्रॉनिक स्रोत है विधायक प्रणाली में, आप आमतौर पर स्रोत के प्रकार का उल्लेख करते हैं। आपको निर्दिष्ट करना होगा कि आप किस इलेक्ट्रॉनिक रीडर का उपयोग कर रहे हैं और एक अवधि के बाद दस्तावेज़ का प्रकार कहें। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक जलाने का उपयोग करते हैं। आपकी बोली कहती है: "वूल्फ, वर्जीनिया श्रीमती डल्लोवे ह्यूटन मिफ्लिन हार्टकोर्ट प्रकाशन: 1 9 53, न्यूयॉर्क शहर जलाना दस्तावेज़। "
  • Video: Kader Khan की हुई बेहद बूरी हालत, बोल और चल भी नहीं सकते कादर , परिवार ने छोड़ा बुढापे में साथ

    विधि 2
    एपीए स्टाइल

    सीटें एक जलाने वाले ईबुक चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    1
    अंतिम नाम और लेखक का नाम लिखें। एपीए स्टाइल में अपना उद्धरण शुरू करने के लिए, एक अवधि के बाद लेखक के पहले और अंतिम नाम से शुरू करें उदाहरण के लिए, यदि आप "श्रीमती डलौवे" का हवाला देते हैं, तो आपको "वूल्फ, वर्जीनिया" के साथ तारीख शुरू करनी चाहिए।
  • सीटें एक जलाने वाले ईबुक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कोष्ठकों में प्रकाशन का वर्ष जोड़ें एपीए प्रशस्ति पत्र प्रणाली में, प्रकाशन का वर्ष निम्नानुसार है यह कोष्ठकों में दिखाई देना चाहिए और इसके बाद कोष्ठकों के बाद एक अवधि दिखाई देनी चाहिए। उदाहरण के लिए, "वूल्फ़, वर्जीनिया (1 9 53)। "
  • सीटें ए जलाना ईबुक चरण 7
    3
    तिर्छा में पुस्तक का शीर्षक लिखें इसके बाद, आपको पुस्तक का शीर्षक शीर्षक में लिखना चाहिए और एक अवधि के बाद। उदाहरण के लिए, "वूल्फ, वर्जीनिया (1953)। श्रीमती डल्लोवे"।
  • सीटें एक प्रज्वलित ईबुक स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: दीपावली पूजा में यह गलती मत करना-लक्ष्मी पूजा में ध्यान रखना इन बातों का Diwali Suresh Shrimali

    4



    पुस्तक की प्रकाशन जानकारी जोड़ें अब, आपको पुस्तक के प्रकाशन के बारे में डेटा जोड़ना होगा। यह जानकारी पुस्तक के पहले "पृष्ठ" में पाई जा सकती है। यह उस वेबसाइट की सामान्य सूचना टैब पर भी प्रदर्शित हो सकती है जहां आपने किताब खरीदी या उधार ली थी। आपको कॉमा द्वारा जारी किए गए प्रकाशन के शहर को जोड़ना होगा। इसके बाद प्रकाशन स्थिति का संक्षिप्त नाम एक बृहदान्त्र और प्रकाशक द्वारा किया गया।
  • उदाहरण के लिए, "वूल्फ, वर्जीनिया (1953)। श्रीमती डल्लोवे न्यूयॉर्क शहर, एनवाई: ह्यूटन मिफ्लिन हार्टकोर्ट पब्लिशिंग।"।
  • सीटें एक जलाने वाले ईबुक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    लाइब्रेरी में डेटाबेस से एक पुस्तक उद्धृत करें एपीए स्टाइल में एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक का उद्धरण करने का तरीका उस पर निर्भर करता है कि आपको किताब कहां से मिली है। यदि आपने इसे डिजिटल लाइब्रेरी या डेटाबेस में प्राप्त किया है, तो आपको डिजिटल ऑब्जेक्ट आइडेंटिफ़ायर (डीओआई) या डेटाबेस का यूआरएल लिखना होगा।
  • आप डिजिटल पुस्तकालय से किताब डाउनलोड करके एक किताब के DOI पा सकते हैं। यह संख्याओं का एक लंबा अनुक्रम है जो अन्य प्रकाशन डेटा के साथ प्रकट होने वाली बार और डॉट्स के साथ जोड़ती है, जिसे हमेशा डोआई कहते हैं अपने उद्धरण के अंत में यह संख्या जोड़ें। उदाहरण के लिए, "वूल्फ, वर्जीनिया (1953)। श्रीमती डल्लोवे न्यूयॉर्क शहर, एनवाई: ह्यूटन मिफ्लिन हार्टकोर्ट पब्लिशिंग। डोआई: 1234/5678 / 9101.1234"।
  • सभी डिजिटल पुस्तकों में DOI उपलब्ध नहीं है यदि आपको डीओआई नहीं मिल रहा है, तो बस "से लिया गया" टाइप करें और डिजिटल लाइब्रेरी का यूआरएल लिखें जिससे आप स्रोत प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, "वूल्फ, वर्जीनिया (1953)। श्रीमती डल्लोवे न्यूयॉर्क शहर, एनवाई: हॉफटन मिफ्लिन हार्टकोर्ट पब्लिशिंग। onlinelibrary.org से पुनर्प्राप्त"।
  • सीटें एक जलाने वाले ईबुक चरण 10 का शीर्षक चित्र
    6
    इंटरनेट से मुफ्त में खरीदे या मुफ्त में प्राप्त पुस्तक का हवाला देते यदि आपने पुस्तक को ऑनलाइन खरीदा है या इसे एक नि: शुल्क डेटाबेस से प्राप्त किया है, तो उद्धरण के अंत में आपको "पुनःप्राप्त किया गया" लिखना होगा। फिर, उस वेबसाइट को जोड़ें जहां आपने पुस्तक खरीदी या मुफ्त में प्राप्त की।
  • उदाहरण के लिए, "वूल्फ, वर्जीनिया (1953)। श्रीमती डल्लोवे न्यूयॉर्क शहर, एनवाई: ह्यूटन मिफ्लिन हार्टकोर्ट पब्लिशिंग। amazon.com से पुनर्प्राप्त"।
  • विधि 3
    शिकागो स्टाइल

    सीटें एक जलाने वाले ईबुक चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    1
    लेखक का नाम लिखें। शिकागो शैली में, आप लेखक के नाम से शुरू करते हैं। आपको एक अल्पविराम से पहले अंतिम नाम दर्ज करना होगा और फिर पहला नाम। अंत में, एक बिंदु डाल दिया। उदाहरण के लिए, "वूल्फ, वर्जीनिया"।
  • सीटें एक प्रज्वलित ईबुक स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    पुस्तक का शीर्षक नीचे लिखें अब आपको पुस्तक का शीर्षक लिखना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि वह तिर्छा में है और एक अवधि के बाद। उदाहरण के लिए, "वूल्फ, वर्जीनिया श्रीमती डल्लोवे"।
  • सीटें एक जलाने वाले ईबुक चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रकाशन डेटा जोड़ें इस बिंदु पर, आपको प्रकाशन डेटा जोड़ना होगा। आप इस जानकारी को उस वेबसाइट पर पा सकते हैं जहां आपने किताब खरीदी या उधार ली थी। वे पुस्तक के पहले "पेज" में भी दिखाई दे सकते हैं आपको एक बृहदान्त्र के बाद प्रकाशन के शहर को लिखना होगा, एक अल्पविराम और प्रकाशन के वर्ष के बाद एक अवधि के बाद संपादकीय।
  • आपकी प्रविष्टि अब कहनी चाहिए, "वूल्फ, वर्जीनिया श्रीमती डल्लोवे न्यूयॉर्क शहर: ह्यूटन मिफ्लिन हार्टकोर्ट पब्लिशिंग, 1 9 53"।
  • सीटें एक जलाने वाले ईबुक चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    4
    एक डेटाबेस से एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक उद्धृत करें एपीए शैली की तरह, जिस तरह से आप शिकागो शैली में एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक का हवाला देते हैं, उस पर निर्भर करता है कि आपको पुस्तक कहां से मिली है। जब आप ऑनलाइन डेटाबेस से हों, आपको डेटाबेस या डीओआई के यूआरएल को पता होना चाहिए। याद रखें कि डीओआई संख्या, बार और अंक की एक श्रृंखला है जो डिजिटल लाइब्रेरी में एक पुस्तक की पहचान करती है।
  • यदि आप DOI का उपयोग करते हैं, तो आपका उद्धरण इस तरह दिखना चाहिए: "वूल्फ, वर्जीनिया श्रीमती डल्लोवे न्यूयॉर्क शहर: हॉफटन मिफ्लिन हार्टकोर्ट प्रकाशन, 1 9 53, डीओआई: 123.3456 / 2355/2345"।
  • यदि डीओआई प्रकट नहीं होता है, तो आप केवल डिजिटल लाइब्रेरी के यूआरएल को शामिल कर सकते हैं जहां से आपको किताब मिली है। उदाहरण के लिए, "वूल्फ, वर्जीनिया श्रीमती डल्लोवे न्यूयॉर्क शहर: हॉफटन मिफ्लिन हार्टकोर्ट प्रकाशन, onlinelibrary.com"।
  • सीटें ए जलाना ईबुक चरण 15
    5
    एक किताब आप ऑनलाइन पाया उद्धृत यदि आप ऑनलाइन पुस्तक खरीदी है, या आप इसे मुफ्त में पढ़ते हैं, तो आपको बस उस यूआरएल को जोड़ने की जरूरत है जहां से आप अपनी प्रविष्टि के अंत में किताब खरीदी या डाउनलोड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए "वूल्फ, वर्जीनिया श्रीमती डल्लोवे न्यूयॉर्क शहर: हॉफटन मिफ्लिन हार्टकोर्ट प्रकाशन, अमेज़न। Com।"
  • युक्तियाँ

    • कुछ जलाने पुस्तकों में एक पृष्ठ संख्या शामिल होती है जिसे उद्धृत करते समय उपयोग किया जा सकता है जैसे कि वे किताबें छपी थीं। तो आप अध्याय, अनुभाग या दस्तावेज़ संख्याओं के बजाय पृष्ठ का उद्धरण कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com