ekterya.com

संगीत को अपनी शैली द्वारा वर्गीकृत कैसे करें

विभिन्न शैलियों में संगीत को छांटने के लिए एक सही या गलत सिस्टम नहीं है। कई शैलियों, उप-गीत और संगीत को वर्गीकृत करने के तरीके हैं। वैकल्पिक बैंड, संगीत और अतिव्यापी शैलियों में नए विकास भी कठिनाई में योगदान करते हैं ऐसे मुख्य संगीत शैलियों को निर्धारित करने के लिए कुछ बुनियादी दिशानिर्देश हैं, जिनके लिए कोई गीत संबंधित हो सकता है।

चरणों

विधि 1
पॉप संगीत के विभिन्न शैलियों का निर्धारण करें

जेनरेटर स्टेप 1 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामांकित छवि
1
रॉक संगीत को वर्गीकृत करें रॉक एंड रोल पॉप संगीत का एक व्यापक रूप है जिसमें लगभग एक सौ डेरिवेटिव और उप-शख्स हैं। की विशेषता ध्वनि रॉक एंड रोल एक मजबूत लय और एक सरल (कभी-कभी उन्नत) तार संरचना है जो उच्च मात्रा में खेला जाता है। रॉक एंड रोल 1 9 50 के दशक में से पैदा हुआ था लय और ब्लूज़ इसमें आमतौर पर इलेक्ट्रिक गिटार (कभी-कभी विकृत), टकराव, बास और वोकल शामिल होता है
  • इसमें भिन्न भिन्नताएं हैं
रॉक एंड रोल जो कि शैली की परिभाषा में बाधा डालती है
  • प्रारंभिक रॉक अग्रदूतों में से कुछ हैं द किंक्स, द रोलिंग स्टोन्स, द बीटल्स, बडी होली और बो डिडले।
  • 1 9 60 के दशक, 1 9 70 और हर सफल दशक में रॉक एंड रोल विकसित हुए थे। 70 के दशक में, गुंडा रॉक 80 के दशक में, धातु और बाल धातु 90 के दशक में, ग्रंज ने दृश्य में प्रवेश किया, साथ ही अनगिनत अन्य शैलियों।
  • यदि आप एक मजबूत लय और व्यक्तित्व के साथ एक गाना सुनते हैं, तो आप इसे रॉक के रूप में वर्गीकृत करने का अधिकार हो सकता है
  • जेनरेटर चरण 2 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामांकित छवि
    2
    शीर्ष 40 संगीत को पहचानें शीर्ष 40 श्रोताओं और लोकप्रियता पर आधारित पॉप गीत की सफलता की निगरानी करने का एक तरीका है। आज, शीर्ष 40 अपने आप में एक पॉप शैली बन गया है। उनका संगीत संगीतकारों द्वारा लिखित है और एक संगीत निगम द्वारा निर्मित है। इस संगीत को खोजने का सबसे आसान तरीका रेडियो स्टेशनों की जांच करना है जब तक कि आप एक पॉप स्टेशन नहीं पाते।
  • किसी भी अन्य शैली की तुलना में, शीर्ष 40 गीतों को आकर्षक बनाने और अपने सिर में रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रचना की प्रक्रिया में इस विचार के साथ, शीर्ष 40 गीतों में कई बार बार-बार दोहराया जाता है।
  • शीर्ष 40 हिट के कुछ लोकप्रिय आंकड़े जस्टिन बीबर, कैटी पेरी, टेलर स्विफ्ट और केके पामर हैं।
  • जेनरेटर स्टेप 3 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामांकित छवि
    3
    संगीत को वर्गीकृत करें देश। संगीत देश, अन्य सभी शैलियों की तरह, उपजालों में विकास और विकास जारी है। संगीत के सबसे मजबूत जोर देश गीत के इतिहास में है। गाना पॉप प्रारूप में एक कविता और एक कोरस के साथ रखा जाता है। यह भी विशेषता है कि गायक की आवाज में थोड़ी (या बहुत) थूथन है। चूंकि संगीत देश के गीत के इतिहास के साथ एक निश्चितता है, यंत्र छोटे भूमिका निभाते हैं। संगीत में लोकप्रिय वाद्ययंत्र देश ध्वनिक गिटार, पेडल और अन्य लोक उपकरणों के साथ स्टील गिटार हैं
  • संगीत की जड़ें देश के दिनाँक में वापस जाते हैं 1 9 50 के दशक के हार्दिक टन। इस दशक का सबसे मशहूर सितारा हांक विलियम्स है।
  • लोक संगीत संगीत का एक और लोकप्रिय उप-गीत है देश। लोक संगीत संगीत की कथा दृष्टिकोण लेता है देश और कथन को तेज करें वुडी गुथरी और बॉब डायलन लोकप्रिय लोक संगीतकार हैं
  • जेनरेटर चरण 4 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामांकित छवि
    4
    इसमें शामिल हैं आत्मा और आर&बी आत्मा और लय और ब्लूज़ सुसमाचार और ब्लूज़ संगीत से प्रेरित संगीत की शैली हैं। ये शैलियों अफ़्रीकी-अमेरिकियों द्वारा बनाए गए संगीत शैलियों के एक बड़े समूह का प्रतिनिधित्व करते हैं संगीत आत्मा को शक्तिशाली आवाज और एक आकर्षक लय होता है जो उनके साथ जुड़ा होता है आर&बी एक और बड़ी शैली है जो 1 9 50 के दशक की जड़ों में है और 1 9 80 के दशक के अंत में पॉप के एक और आकर्षक रूप में परिवर्तित हो गया था।
  • के पहले अग्रदूत आत्मा में सुलैमान बर्क, बेन ई। राजा और अरेथा फ्रैंकलिन शामिल थे।
  • आर&बी ने बिग जो टर्नर और वसा डॉमिनो जैसे न्यूनतम शैली के साथ शुरू किया। 1 9 60 के दशक में मार्-कीज़ और जेम्स ब्राउन के साथ इस शैली को अधिक प्रभाव मिला। आर&बाद में बी ने मरियम जे ब्लिज़ और बॉयज़ II मेन जैसे कलाकारों के साथ हिप हॉप का प्रभाव अर्जित किया।
  • इन शैलियों के तहत बनाई गई एक अन्य प्रभावशाली शैली है दुर्गंध। फंक के पास बहुत ज्यादा तालियां हैं, जो असाधारण लयबद्ध हैं। फंककैडेलिक, जेम्स ब्राउन जैसे 70 वें और स्ली स्टोन से कलाकारों को सुनो & परिवार स्टोन
  • जेनरेटर चरण 5 द्वारा वर्गीकृत संगीत शीर्षक वाली छवि
    5
    रैप और हिप हॉप को पहचानें रैप और हिप हॉप का कहना है कि आप किस शैली को सुनते हैं यह नाम ताल से ऊपर गायक रैपिंग से आता है। रैप संगीत के साथ कविता का एक रूप है रैप और हिप हॉप 1 9 70 के दशक के अंत में कलाकारों जैसे ग्रैंडमास्टर फ्लैश और ब्लॉफ़ी के साथ शुरू हुआ। शैली विकसित और विकसित करने के लिए जारी है।
  • आज की रैप पॉप संगीत पर एक महान प्रभाव है
  • रैप उप-जेनरेटर के कुछ उदाहरण हैं गैंगस्टा, जाल, चिकानो और यहूदी बस्ती घर
  • जेनरेटर चरण 6 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामांकित छवि
    6
    इलेक्ट्रॉनिक संगीत वर्गीकृत करें इलेक्ट्रॉनिक संगीत शैलियों का एक समूह है जिसे मिश्रित किया जा सकता है। इलेक्ट्रॉनिक पॉप संगीत का मुख्य सूचक सिंथेसाइज़र या कंप्यूटर पर महान निर्भरता है। 1 9 70 के दशक में सिंथिसाइज़र कलाकारों के लिए सुलभ हो गए और 1 9 73 में हेर्बी हैकॉक हिट में सुना जा सकता है, गिरगिट।
  • इलेक्ट्रॉनिक संगीत ने लोकप्रिय संगीत के विभिन्न शैलियों का निर्माण करने के लिए विकसित किया है। 1 99 0 के दशक में, तकनीकी एक लोकप्रिय संगीत बन गया जो अभी भी जारी है। टेक्नो EDM में विकसित और डबस्टेप, जो दोनों लोकप्रिय हैं
  • आज के समय में निर्मित कई संगीत में इलेक्ट्रॉनिक पहलू हैं
  • विधि 2
    संगीत को प्रयोगात्मक रूप में वर्गीकृत करें

    जेनरेटर चरण 7 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामांकित छवि
    1
    प्रयोगात्मक संगीत की जड़ें जानें ब्लैक माउंटेन कॉलेज के बढ़ते प्रभाव से शुरुआती और मध्य बीसवीं शताब्दी के बीच प्रायोगिक संगीत को आकार लेना शुरू हुआ। शास्त्रीय प्रशिक्षण के साथ कई संगीतकारों ने एक रचना बनाने के लिए इसका प्रयोग करने के साथ प्रयोग करना शुरू किया। आज, कई कलाकार और संगीतकार एक प्रकार की पॉप लेते हैं, जैसे तकनीकी, और इसके साथ प्रयोग। परिणाम, यदि सफल हो, तो पूरी तरह से अलग ध्वनि है
    • एक उदाहरण है स्टॉकहोसेन के तार और हेलीकाप्टरों के लिए चौकड़ी, जिसमें चार हेलीकाप्टरों की आवश्यकता होती है और चौकड़ी के प्रत्येक सदस्य को अलग-अलग हेलिकॉप्टर पर कब्जा कर लेते हैं, जबकि एकजुट में खेलते हैं।
  • जेनरस चरण 8 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामांकित छवि

    Video: I'm changing to Lithium Batteries, what type & why - 38

    2
    पॉप और प्रायोगिक संगीत के बीच मिश्रण का निर्धारण करता है। 1 9 60 के दशक से, कुछ संगीतकारों को परंपरागत पॉप गायक और पूरी तरह से कुछ के बीच की रेखा को मिटा देने में रुचि रही है। पॉप के सम्मेलनों को बाधित करने के लिए प्रयोगात्मक साइकेडेलिक संगीत में एक प्रवृत्ति है। एसिड मदर टेम्प्ले जैसे बैंड एक मेलोडी के साथ एक हुक बनाते हैं और फिर एक लौकिक लय में बांटते हैं।
  • ट्राउट मास्क प्रतिकृति, कप्तान बेफहार्ट द्वारा कुख्यात एल्बम, एक पूरी तरह से बना हुआ एल्बम है, लेकिन आशुरचना और पागलपन की तरह लगता है।
  • जेनरेटर स्टेप 9 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामांकित छवि
    3



    पर्यावरण संगीत की पहचान करें 1 9 70 के दशक के मध्य में, जब सिंथेसाइज़र को गति प्राप्त करना शुरू हुई, तो एक निश्चित कलाकार को उपकरण का उपयोग करने के लिए एक नया तरीका मिला। इस से प्रेरित भारतीय राग और अन्य प्रकार के प्राच्य शास्त्रीय संगीत के साथ कम टन, परिवेश संगीत श्रोता के लिए एक वातावरण बनाता है।
  • ब्रायन एनो जैसे रचनाओं के साथ पर्यावरण संगीत को लोकप्रिय बनाया हवाई अड्डों के लिए संगीत, जिसे हवाई अड्डों पर खेला जाने के लिए बनाया गया था
  • एक और रोचक क्रॉस क्रिएटर जोर से संगीत है। शोर संगीत, जैसा कि नाम का अर्थ है, शोर और अराजक है लेकिन अक्सर लगातार पर्यावरण ध्वनि की दीवार बनाता है।
  • जेनरेटर चरण 10 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामक छवि
    4
    Minimalist संगीत मिलो कम से कम संगीत संगीत 1 9 60 के दशक में संगीतकारों के एक विशेष दृश्य को संदर्भित करता है जो आज संगीत की रचना करता है "न्यूनतम"। शब्द खुद संगीत का उचित वर्णन नहीं करता है। कम से कम संगीत की कई परतों के द्वारा सबसे अच्छी विशेषता है "कम से कम" संगीत की एक अविश्वसनीय रूप से जटिल कुछ बनाने के लिए दूसरे के शीर्ष पर एक स्टैक्ड।
  • फिलिप ग्लास ने ओपेरा नामक एक पत्र लिखा आइंस्टीन समुद्र तट पर है, जो कुछ विशाल बनाने के लिए न्यूनतम धुनों को ढंकने के इस विचार का प्रतीक है।
  • शैली, स्टीव रीच और टेरी रिले के अन्य अग्रदूतों के पास कम से कम संगीत बनाने के लिए अपनी शैली है।
  • विधि 3
    शास्त्रीय संगीत की पहचान करें

    जेनरेटर चरण 11 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामांकित छवि
    1
    उस युग पर विचार करें जिसमें संगीत का टुकड़ा बनाया गया था। शास्त्रीय संगीत में, वर्गीकरण का एक बड़ा हिस्सा उस शताब्दी पर काफी निर्भर करता है जिसमें टुकड़ा बनाया गया था। आम तौर पर, जब लोग इस बारे में बात करते हैं "शास्त्रीय संगीत", वे यूरोपीय संगीत का उल्लेख करते हैं संगीत के एक टुकड़े की तारीख आपको कलात्मक आंदोलन के बारे में जानकारी दे सकती है जिसमें टुकड़ा बनाया गया था। एक तरह से, कलात्मक आंदोलनों शास्त्रीय संगीत के लिए शैलियों के रूप में कार्य करते हैं।
    • शास्त्रीय संगीत और इसकी विशेषताओं को बेहतर समझने के लिए, विभिन्न कलात्मक आंदोलनों के बारे में जानें
  • जेनरेटर चरण 12 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामक छवि
    2
    शास्त्रीय संगीत के प्रारंभिक दौर की पहचान करें शास्त्रीय संगीत के शुरुआती चरण में 9 वीं सदी से पहले कैथोलिक चर्च के भिक्षुओं और अधिकारियों द्वारा निर्मित संगीत का उल्लेख है। इस शैली का पहला उदाहरण ग्रेगोरियन मंत्र है। पौराणिक कथा यह है कि गीत पोप ग्रेगरी द्वारा लिखे गए थे लेकिन शैक्षणिक अब इस दावे के बारे में उलझन में हैं। गाने भिक्षुओं के एक समूह द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया। यह पहली बार है कि संगीत संगीत संकेतन में लिखा गया था और शब्दों के साथ गाते हुए (लैटिन में) धुनों में शामिल था।
  • यह अच्छा संकेत है कि संगीत इस युग से संबंधित है, अगर यह कैपेला है और लैटिन में गाया गया है।
  • जेनरेटर चरण 13 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामांकित छवि

    Video: Columbia University Talk "Hinduphobia in Academia": Rajiv Malhotra

    3
    बारोक संगीत को वर्गीकृत करें Baroque संगीत का सबसे अच्छा उदाहरण के रूप में कलात्मक रूप से दिखावटी और विस्तृत रूप से सजाया गया है। इस समय चर्च के प्रभाव को कमजोर करना शुरू हुआ, जो लगभग 1600 से 1750 तक चलता रहा। बारोक युग ने आर्केस्ट्रा संगीत और ओपेरा को जन्म दिया। बैरोक युग की एक अन्य प्रमुख ध्वनि महत्वपूर्ण है
  • चाबी एक पियानो की तरह बजाई जाती है, लेकिन स्ट्रिंग्स को मलमलेटों के साथ मारने के बजाय, स्ट्रिंग को वीणा की तरह छिद्रित किया जाता है। यह कुंजी को एक अनोखी और स्पष्ट स्वर देता है
  • Video: How to HARMONIZE vocally (part 2)

    जेनरेटर चरण 14 द्वारा वर्गीकृत संगीत शीर्षक वाली छवि
    4
    आंदोलन की पहचान करें "क्लासिक"। शास्त्रीय युग में संगीत के सबसे पहचाने जाने योग्य टुकड़े होते हैं यह प्रसिद्ध संगीतकारों का समय है जैसे मोजार्ट, बीथोवेन, हेडन और स्कुबर्ट शास्त्रीय संगीत विस्तार और संरचनात्मक स्पष्टता के लिए अपने परिष्कृत ध्यान के लिए जाना जाता है। सजावटी विवरणों की रोकोको शैली के बजाय, शास्त्रीय संगीत समरूपता और संवेदनशीलता पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।
  • इस अवधि में बौद्धिक आंदोलन के समानांतर को प्रबुद्धता कहा जाता है। प्रबुद्धता ने बढ़ती हुई धारणा को जन्म दिया कि मानव तर्क दुनिया की समस्याओं को दूर कर सकता है। जिस तरह संगीतकारों ने उनकी रचनाओं का इलाज किया, इस पर प्रभाव पड़ा।
  • जेनरेटर चरण 15 द्वारा वर्गीकृत संगीत शीर्षक वाली छवि
    5
    रोमांटिकता को पहचानें संगीत रोमांटिकता 1820 से बीसवीं शताब्दी तक चली, लगभग 1 9 15 में समाप्त हो गई। इस युग के संगीत के प्रमुख पहचानकर्ता, फंतासी, सहजता और कामुकता के निहितार्थ हैं। औद्योगिक क्रांति के कारण प्रकृति में लौटने के विचार में कलात्मक आंदोलन खुद को केंद्रीकृत कर दिया गया था।
  • एक अन्य लोकप्रिय अवधारणा जो कि रोमांटिकतावाद में खोजी गई थी वह रंग था। संगीतकारों ने ऑर्केस्ट्रा को एक पैलेट के रूप में विचार करना शुरू किया जो विभिन्न दृश्यों का प्रतिनिधित्व कर सकता था।
  • रोमांटिकतावाद के भीतर एक दबाना प्रभाववाद था मोनेट जैसे प्रभाववादी चित्रकारों के समान, संगीतकारों ने श्रोता पर एक छाप छोड़ने की कोशिश की। उदाहरण के लिए, एरिक सैटी ने कहा जाता है कि श्रृंखला की एक श्रृंखला बनायी गयी "फर्नीचर संगीत", जो पहली बार था कि किसी ने इसे पृष्ठभूमि में किया गया था कि इरादा के साथ संगीत बना।
  • जेनरेटर चरण 16 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामांकित छवि
    6
    आधुनिक शास्त्रीय संगीत को समझें रोमांटिकतावाद के अंत का संगीत, 1 9 15 के आसपास, आधुनिक शास्त्रीय संगीत माना जाता है आधुनिक संगीत को कई चरम वातावरणों द्वारा उदाहरण दिया गया है। क्योंकि संगीत शैलियों का इतिहास बहुत व्यापक है, इस समय के संगीतकारों ने अपनी रचनाओं के साथ नए रास्ते लेने की कोशिश की।
  • उदाहरण के लिए, इगोर स्ट्रैविन्स्की ने एक मूर्तिपूजक मिथक पर एक बैले का निर्माण करके नए मैदान को तोड़ दिया। इसका प्रीमियर लगभग दर्शकों में एक विद्रोह का कारण था।
  • आधुनिक आंदोलन ने जॉन कैज और कार्लेहेज स्टॉकहोसेन जैसे आंकड़ों से प्रयोगात्मक संगीत को जन्म दिया।
  • जेनरेटर चरण 17 द्वारा वर्गीकृत संगीत नामक छवि
    7
    प्रमुख आंकड़े और शास्त्रीय संगीत के टुकड़े जानें विभिन्न आंदोलनों पर एक नज़र डालें और निर्धारित करें कि क्या आप हर अवधि से संगीत या संगीतकार का एक टुकड़ा नाम दे सकते हैं। अलग-अलग समय सीखने का अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है कि उस आंदोलन से संगीत के एक टुकड़े को सुनने के समय के बारे में पढ़ना। संगीत छात्रों को एक ऑडियो क्लिप के आधार पर संगीत के एक टुकड़े की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। ये प्रत्येक युग के साथ कुछ टुकड़े हैं:
  • अपने शुरुआती चरणों में शास्त्रीय संगीत ग्रेगोरी मंत्र और अन्य प्रकार के कोरल संगीत में बेहतर सुना जा सकता है।
  • बैरोक संगीत के दो दिग्गज हैं: बाख और हैंडल। बाख द्वारा जी प्रमुख में सूट सेलो नंबर 1 शायद सबसे अधिक पहचानने योग्य है।
  • शास्त्रीय युग में कई लोकप्रिय संगीतकार हैं इस युग के लोकप्रिय टुकड़े शामिल हैं एनी क्लेन नाचमुसकीय मोजार्ट और बीथोवेन द्वारा सिम्फनी नं। 9।
  • रोमांटिक सीजन के लिए, सुनो लिज़ट्स लिबस्ट्राम या चोपिन के 10 अध्ययन सं। 5।
  • आधुनिक संगीत बहुत व्यापक है लेकिन कुछ प्रमुख टुकड़े हैं स्ट्रैविन्स्की के वसंत का अभिषेक और 4`33" जॉन पिंज द्वारा
  • युक्तियाँ

    • यह जानने के लिए कि कैसे विभिन्न शैलियों का जन्म हुआ और उनका इतिहास अत्यंत उपयोगी है। कुछ शोध करें और अपने पसंदीदा शैली के बारे में और जानें।
    • याद रखें कि कोई गीत की शैली निर्धारित करने के लिए कोई पूरी तरह वर्णनात्मक या अचल विधि नहीं है।
    • अपनी संगीत पुस्तकालय में गीतों पर नज़र डालें और उन्हें खुद को शैलियों में वर्गीकृत करने का प्रयास करें यह एक मजेदार और चुनौतीपूर्ण व्यायाम हो सकता है ध्यान दें कि उप-गीत का मूल्यांकन करते समय आप कितना सटीक हो सकते हैं, जिसमें कोई गीत आता है।
    • ध्यान रखें कि संगीत का एक टुकड़ा कई शैलियों, जैसे पॉप और रैप या अन्य संयोजनों से हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com