ekterya.com

गिटार की तार पर अपनी उंगलियों को कैसे रखें

जिन लोगों के लिए गिटार बजाने की शुरुआत है, उनमें से सबसे कठिन कौशल (हालांकि प्रगति के लिए मौलिक) स्ट्रिंग या अंगूठे पर उंगलियों की स्थिति है। यह इसलिए है क्योंकि इससे शुरुआती गिटारवादियों का दर्द हो सकता है या तारों पर अंगुलियों के साथ नोट्स या क्रोन्स बनाने से ठोस ध्वनि पैदा करना आसान नहीं है। हालांकि, यदि आपके पास थोड़ा सा धैर्य है, तो इस अनुच्छेद के साथ आप ऐसी युक्तियां सीखेंगे, जो आपको अपने अंगूठे को बेहतर बनाने और बेहतर तरीके से खेलने में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1
पोजिशनिंग हाथ

1
कलाई से आराम करें और गिटार की गर्दन को पकड़ो। अंगूठे और तर्जनी का स्थान लगाएं ताकि वे एक अक्षर सी बनाते हों और फिर उनके बीच की जगह में गिटार को रखें। कलाई को शांत करें ताकि यह आसानी से स्थानांतरित हो सके। आप अपनी उंगलियों को अपने शरीर की तरफ थोड़ा देखकर एक कोण पर रख सकते हैं, जितने गिटारवादक करते हैं, बल्कि कठोर सही कोण के बजाय। किसी भी स्थिति में, सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक उंगली से प्रत्येक स्ट्रिंग में झुकाव तक पहुंच सकते हैं।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके हाथ बहुत कम हैं, क्योंकि छोटे हाथों वाले लोगों के लिए गिटार तैयार किए गए हैं। अगर आप इन गिटारों में से किसी एक को खरीदना नहीं चाहते हैं या नहीं, तो आप गुड़िया को बारी करने के लिए बस इतना सीख सकते हैं ताकि आप सभी फ़ॉर्ड्स को प्राप्त कर सकें।
  • गिटार स्ट्रिंग्स स्टेप 2 पर आपकी फिंगरज़ का शीर्षक चित्र
    2
    जब आप एक नोट खेलते हैं तो अपनी उंगलियों को दोहराएं एक नोट खेलने के लिए, आपको उंगलियों के साथ झुकाव करना चाहिए, इसलिए आपको उन्हें स्थान देना चाहिए ताकि वे फ्लेक्स कर सकें और उन नोटों के तार को छू नहीं सकें जिन्हें आप खेलने नहीं जा रहे हैं। यही है, आपको अपनी उंगली की टांग को उस स्ट्रिंग पर रखना चाहिए जिसे आप छूना चाहते हैं, लेकिन बाकी उंगली को तार के विपरीत दिशा में मुड़ना चाहिए। इस तरह, आप और अधिक प्रभावी chords खेल सकते हैं और यह एक ऐसा अभ्यास है जो आपकी मदद करेगा अगर आप भविष्य में लीड गिटार खेलना चाहते हैं।
  • 3
    अपनी अंगुलियों को फ़िंगबोर्ड के पास रखें इस तरह, आपको बेहतर गति और सटीक मिलेगा उदाहरण के लिए, शुरुआती अज्ञात रूप से गिटार की गर्दन से उंगलियों को दूर ले जाते हैं जब वे आराम से और अप्रयुक्त होते हैं, जबकि पेशेवर गिटारवादक हमेशा उंगलियां रखते हैं, वे तार के पास उपयोग नहीं करते हैं ताकि वे जब आवश्यक हो तो खेलने के लिए तैयार हों। इसलिए, जितनी जल्दी हो सके इस आदत को अपनाना सुनिश्चित करें।
  • 4
    अपने अंगूठे को अधिक शक्ति और स्थिरता के लिए गिटार गर्दन के पीछे दबाएं। आपको गर्दन से चिपकाने के बीच एक संतुलन मिलना चाहिए और उसे अत्यधिक आसानी से पकड़ कर रखना चाहिए। सबसे उचित बात यह है कि इसे दृढ़ता से पकड़ कर रखें ताकि आप नोट और चाउल्ड को अच्छी तरह से पकड़ कर तार बनाने के लिए आसान बनाने के लिए स्ट्रिंग्स को दबाने दें। झुकता है और स्लाइड।
  • 5
    फ़्रेबर्ट के माध्यम से अपना हाथ स्लाइड करने के लिए कलाई को घुमाएं या रोल करें। जब आप गिटार चलाते हैं, तो आपके अंगूठे को ऊपर और नीचे स्लाइड किया जाता है ताकि जब आप शीर्ष स्ट्रिंग को छूते हों तो नीचे की स्ट्रिंग को स्पर्श करते हुए और स्लाइड करते हुए गर्दन के ऊपर लगभग घुमाया जाता है। इसलिए, आगे उंगलियों की स्थिति को सुविधाजनक बनाने के लिए, यह कलाई को आराम करने के लिए सबसे अच्छा है ताकि यह स्थानांतरित हो सके।
  • Video: Dev Manus (1970) - Durga Khote - Ramesh Deo - Jayshree T - Nana Palsikar - Marathi Full Movie

    विधि 2
    प्रभावी रूप से frets खेलें




    1
    सवाल में झुकाव की ओर एक कोण पर उंगलियों जगह। फ्रीस खेलने का सबसे अच्छा तरीका नाखून के हर तरफ उंगलियों के कठिन भाग का उपयोग कर रहा है यदि आप जर्दी के मांसल भाग का उपयोग करते हैं, तो आप जो नोट्स प्राप्त करेंगे वह स्पष्ट नहीं होगा और आप दुर्घटना के द्वारा अन्य चीजों को मौन कर सकते हैं। इसलिए, अपने हाथ और अपनी उंगलियों को एक कोण पर रखें ताकि आपकी उंगली का हिस्सा झल्लाहट के खिलाफ हो, यह जर्दी का कठिन हिस्सा है।
  • 2
    अपनी उंगली को जितना संभव हो उतना झुकाव के रूप में रखें। उदाहरण के लिए, यदि आप तीसरा झल्लाहट पर एक नोट खेलना चाहते हैं, तो आपको अपनी उंगली को जितना संभव हो उतना करीब रखना चाहिए ताकि आप जो नोट प्राप्त करें वह जितना संभव हो उतना स्पष्ट हो। हालांकि सावधान रहें, अपनी उंगली को झुकाव पर न रखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप तीसरा झल्लाहट करना चाहते हैं, तो आपकी उंगली दूसरे और तीसरे फ्री के बीच होनी चाहिए, लेकिन बाद के उत्तरार्ध के करीब है।
  • गिटार स्ट्रिंग्स चरण 8 पर आपकी फिंगर्स स्थिति शीर्षक वाली छवि

    Video: Dance Steps on High Rated GABRU | सीखें हाई रेटेड गबरू पर डांस स्टेप्स | Boldsky

    3
    उन स्ट्रिंग्स को चुप रहें, जिनके साथ आप फिंग्स नहीं खेल रहे हैं। यह उंगलियों की स्थिति के लिए एक महत्वपूर्ण तकनीक है, हालांकि यह थोड़ा अधिक उन्नत है। यदि आप नोट्स खेलकर गलती करने के जोखिम को नहीं लेना चाहते हैं, तो आपको उन उंगलियों को नहीं रखें जिनके साथ आप छू नहीं रहे हैं ताकि वे तार पर आराम से आराम कर सकें। इस तरह, अगर आप दुर्घटना से तार को छूते हैं, तो वे ध्वनि नहीं करेंगे। ऐसा करने का सबसे आम तरीका है कि आप को छूने वाले frets के पीछे तर्जनी उंगली का विस्तार करना।
  • 4
    ऊँचाई के साथ प्रयोग करें जिस पर आप उंगलियों को रख देते हैं जिसके साथ आप बार-कॉर्ड खेलते हैं। बार कॉर्ड जिसमें आप केवल एक अंगूठी के साथ एक से अधिक स्ट्रिंग को कवर करते हैं और आमतौर पर शुरुआती के लिए एक दुःस्वप्न हैं। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आप एक बार तार में कुछ नोट्स आयोजित नहीं करेंगे, ताकि आप एक चर्चा बना सकें। यदि ऐसा होता है, तो इसे ठीक करने का एक तरीका ऊंचाई को समायोजित करके होता है जिस पर आप अपनी उंगली डालते हैं। गिटारवादियों को आमतौर पर बार की शीर्ष स्ट्रिंग पर उंगलियों को रखकर शुरू होता है, हालांकि यह एक अचूक समाधान नहीं है। इसलिए, बार की स्थिति को सावधानी से शुरू करें, यह सुनिश्चित कर लें कि उंगली जोड़ भी तारों को दबाए रखें।
  • 5
    तेजी से छूत का अभ्यास करने के लिए दो जीनों के बीच स्विच करें। आप एक ऐसा राग का अभ्यास कर सकते हैं जो आप के लिए जल्दी से शुरू करने के लिए मुश्किल है जो एक तार के साथ शुरू होता है जो आपके लिए आसान होता है और फिर उस अन्य तार को बदलता है। प्रत्येक chords के सभी नोट्स अच्छे लगते हैं जब तक अभ्यास करें और आप उन्हें बनाने में सहज होते हैं और फिर अपनी अंगुलियों में ताकत, गति और सटीकता को विकसित करने के लिए एक तार से दूसरे को बदलते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है इसके अलावा, प्रत्येक गिटारवादक के पास अलग-अलग हाथ हैं, इसलिए यह आवश्यक नहीं है कि आप इन युक्तियों को इस पत्र का पालन करें यदि न केवल आपकी सीमा में सुधार करने में आपकी मदद करे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com