ekterya.com

गिटार पेडल कैसे कनेक्ट करें

गिटार असर पैडलल्स ऐसे डिवाइस होते हैं जो इलेक्ट्रिक गिटार द्वारा निर्मित संकेत को बदलते हैं, इसकी टोन को संशोधित करते हैं। इन पेडलल्स को कई प्रकार के ध्वनि संशोधनों का इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, मजबूत विरूपण से एक साइकेडेलिक रिवरबेनेशन प्रभाव (लोकप्रिय अंग्रेजी नाम से जाना जाता है, "गूंज") या एक गूंज प्रभाव ("विलंब")। पैडल को अच्छी स्थिति में रखने के लिए और शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है। यदि आप पेडल या पेडल के अनुक्रम को जोड़ना चाहते हैं, तो आप इसे सही तरीके से करना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक एकल पेडल से कनेक्ट करें

एक गिटार पैडल चरण 1 को कनेक्ट करें शीर्षक वाला चित्र
1
सब कुछ बंद करो जब भी आप किसी प्रभाव पेडल को कनेक्ट या डिस्कनेक्ट करते हैं, तो आपको सभी कनेक्टेड डिवाइसों को बंद करना होगा। यद्यपि बिजली की डोरियों को प्रत्येक उपकरण में अलग से प्लग किया जा सकता है, तो उपकरणों को स्वयं बंद कर दिया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि एम्पलीफायर और सभी पेडलल्स उन्हें कनेक्ट करने के समय बंद कर दिए गए हैं।
  • संचालित उपकरणों से कनेक्ट करने का प्रयास शॉर्ट सर्किट, साथ ही ध्वनि और बेहद तेज बीप या कूपलिंग के विस्फोट (लोकप्रिय रूप से उनके अंग्रेजी नाम से जाना जाता है, "फीडबैक") एम्पलीफायर से यह सब आपके ध्वनि उपकरणों के घटकों के जीवन को छोटा करेगा ऐसा मत करो
  • आपको हर कीमत पर क्या करना चाहिए, पेडल को चालू करना, इसे कनेक्ट करना और फिर प्रवर्धक को चालू करना है। यदि आप करते हैं, तो आप शॉर्ट सर्किट का कारण बनेंगे।
  • एक गिटार पैडल चरण 2 से कनेक्ट होने वाला चित्र
    2
    एम्पलीफायर प्लग और गर्तिका में पेडल। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पेडल और एम्पलीफायर को उनसे कनेक्ट करने से पहले बंद कर दिया गया है, आपको इन्हें प्लग इन करना होगा। पैडल और एम्पलीफायर को सॉकेट से कनेक्ट करें और उन्हें चालू करें और सुनिश्चित करें कि उन्हें बंद करें।
  • कुछ गिटार पैडल 9 वोल्ट ए / एस एडाप्टर के साथ आते हैं, जबकि अन्य बैटरी के साथ काम करते हैं, हालांकि अधिकांश में दोनों बिजली विकल्प होते हैं अधिकांश गिटारवादियों के लिए, बैटरी अच्छे हैं क्योंकि उनके पास प्लग इन करने के लिए कुछ कम है, लेकिन उन्हें महंगी और खराब होने का नुकसान है।
  • एक गिटार पैडल चरण 3 से जुड़ें चित्र का शीर्षक
    3
    गिटार को जैक इनपुट से कनेक्ट करें अधिकांश पैडल में केवल दो जैक हैं, एक इनपुट (आमतौर पर अंग्रेजी में लेबल, "इनपुट") और एक अन्य आउटपुट (आमतौर पर अंग्रेजी में लेबल, "उत्पादन")। ये जैक आमतौर पर डिवाइस के प्रकार के आधार पर पेडल के विपरीत पक्ष में पाए जाते हैं, और मानक 6 मिमी (1/4 इंच) ऑडियो केबल को स्वीकार करने के लिए निर्मित होते हैं। गिटार पेडल पर इनपुट और आउटपुट जैक का पता लगाएँ, और फिर इनपुट के लिए गिटार को कनेक्ट करें ("इनपुट")।
  • शुरुआती के लिए सभी प्रवेश द्वार और निकास भ्रमित हो सकते हैं। याद रखें: गिटार पिकअप द्वारा ऑडियो सिग्नल उत्पन्न होता है, जहां से वह केबल के माध्यम से एम्पलीफायर की यात्रा करता है। इसलिए, गिटार हमेशा पेडल के जैक इनपुट से जुड़ा होना चाहिए, क्योंकि यह उस दिशा का निर्धारण करेगा जिसमें सिग्नल की यात्रा होगी। जब आप गिटार के साथ ध्वनि बनाते हैं, तो यह पेडल में प्रवेश करने के लिए यात्रा करता है, बाहर निकलने और एम्पलीफायर को फिर से दर्ज करता है।
  • एक गिटार पैडल चरण 4 कनेक्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एम्पलीफायर इनपुट के लिए पेडल का जैक आउटपुट कनेक्ट करें पेडल से एम्पलीफायर तक अन्य 6 मिमी (1/4 इंच) केबल कनेक्ट करें केबल जो एम्पलीफायर के लिए पेडल को जोड़ता है, उसी इनपुट में प्लग किया जाना चाहिए जिसमें आप आमतौर पर गिटार सीधे प्लग कर सकते हैं।
  • पेडल से जुड़ने के लिए, आपको कम से कम दो 6 मिमी (1/4 इंच) केबल्स की आवश्यकता होगी। यदि आप एक ही समय में दो पैडल कनेक्ट करने जा रहे हैं, तो आपको शायद एक व्यवस्थित फैशन में उन्हें एकजुट करने के लिए अधिक कनेक्शन केबलों की आवश्यकता होगी, लेकिन यदि आप केवल एक से कनेक्ट करना चाहते हैं, तो दो साधारण केबल्स के साथ यह पर्याप्त होगा
  • एक गिटार पैडल चरण 5 से कनेक्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पहले एम्पलीफायर चालू करें और स्तर समायोजित करें। एक बार आपके पास सभी केबल प्लग किए गए, एम्पलीफायर को चालू करें और अपनी पसंद के लिए सभी स्तरों को समायोजित करें। सामान्य तौर पर, पहली बार पेडल की कोशिश करते समय एम्पलीफायर को हेरफेर करने में बेहतर नहीं है, यह कैसे लगता है कि इसके बारे में स्पष्ट रूप से विचार मिलता है, लेकिन यदि आप प्रयोग करना चाहते हैं, तो यह करें। अगर आप हमेशा एक ही एम्पलीफायर सेटिंग्स के साथ खेलते हैं, तो उन्हें अपनी पसंद के रूप में छोड़ दें।
  • एक गिटार पैडल चरण 6 को कनेक्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video: Kaalia (HD) - Songs Collection - Amitabh Bachchan - Amjad Khan - Parveen Babi

    पेडल knobs को उन्हें चालू करने से पहले शून्य पर रखें। खासकर यदि आप एक अत्यधिक विरूपण पेडल कनेक्ट करते हैं ("परमाणु रूप में पृथक होना") या कुछ प्रकार की स्पेस इको, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जब आप पहली बार उस पर कदम उठाते हैं तो अपने नारी को फाड़ना न पड़े। पेडल सक्रिय करने से पहले सभी घुमावों को शून्य पर सेट करें आप खेलते समय उन्हें समायोजित कर सकते हैं
  • एक गिटार पैडल चरण 7 को कनेक्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    पेडल के साथ प्रयोग करें ज्यादातर मामलों में, पेडल सक्रिय करने के लिए आप नियंत्रण बटन के नीचे एक बटन या लीवर पर कदम कर सकते हैं। आम तौर पर, एक लाल या हरे रंग की रोशनी होती है, जो दर्शाती है कि पेडल सक्रिय है। ध्वनि का परीक्षण करने के लिए खेलते हुए पेडल की विशेषताओं का ध्यानपूर्वक पता लगाएं, अलग-अलग घुमक्कड़ का समायोजन करें। मात्रा के स्तर और विभिन्न प्रभावों के साथ खेलते हैं। मज़े करो
  • अधिकांश पैडलल्स को बंद करने के लिए, आपको बटन या लीवर पर फिर से कदम उठाना होगा, पेडल को भेजे गए सिग्नल को काट देना होगा और इसे एम्पलीफायर के माध्यम से सीधे पास करना होगा। प्रयोग को सक्रिय करने और पेडल को निष्क्रिय करने के लिए जिस प्रकार की ध्वनि आप चाहते हैं
  • एक गिटार पेडल चरण 8 को कनेक्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    जब आप खेल खत्म करते हैं तो हमेशा केबलों को अनप्लग करें यदि आप पैडल से जुड़े हुए हैं, तो वे ऊर्जा का उपभोग करेंगे, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप बैटरी का उपयोग करते हैं जब तक इनपुट और आउटपुट जैक से जुड़े तार होते हैं, तब तक पेडल बिजली का उपभोग करेगा। जब आप नहीं खेल रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी पैडल डिस्कनेक्ट हो गए हैं और बंद हैं इस तरह, वे बहुत लंबे समय तक चलेगा
  • विधि 2
    पेडल का क्रम क्रमबद्ध करें

    एक गिटार पैडल चरण 9 को कनेक्ट करें शीर्षक वाला चित्र



    1
    यह कनेक्ट केबल का उपयोग करता है कनेक्टर केबल कम 6 मिमी (1/4 इंच) केबल्स हैं जो विशेष रूप से पैडल के क्रम को जोड़ने के लिए उपयोग किए जाते हैं। 3.6 मीटर (12 फीट) लंबे केबल्स से जुड़े दो से अधिक पेडलल्स के अनुक्रम को संचालित करना एक जटिल और भ्रामक कार्य होगा। इस कारण से, यह सलाह दी जाती है कि वे कनेक्ट करने के लिए केबलों का अनुक्रम रखने और सुलभ रखने के लिए कनेक्ट करने के केबल का उपयोग करें, जिससे उनके हैंडलिंग की सुविधा मिल सके।
    • संकेतों की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए कनेक्ट करने के केबलों का उपयोग करने की भी सिफारिश की जाती है। जितना अधिक एक ऑडियो सिग्नल को यात्रा करना पड़ता है, उतना बुरा होता है कि यह अंत में आवाज उठाएगा, इसलिए छोटे कनेक्टर केबल बेहतरीन ध्वनि की गुणवत्ता को प्राप्त करने में सहायता करते हैं।
  • एक गिटार पैडल चरण 10 से कनेक्ट होने वाला चित्र
    2
    हमेशा ट्यूनिंग पेडल से शुरू करें जब आप पेडल के अनुक्रम को जोड़ते हैं, तो जिस क्रम में आप ऐसा करते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है। अनुक्रम का पहला पेडल एक ही होगा जो सीधे गिटार से जुड़ा होता है, और आखिरी एक, जो एम्पलीफायर से जुड़ा होता है। प्रत्येक प्रकार के पेडल के लिए अलग-अलग नियम हैं, लेकिन यदि आपके पास ट्यूनिंग पेडल है, तो आपको इसे हमेशा दूसरों से पहले कनेक्ट करना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • ट्यूनिंग पैडल को अपने कार्यों को पूरा करने के लिए स्पष्ट संकेत प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, सीधे और फिल्टर के बिना। यदि आप ट्यूनिंग पेडल से पहले एक विरूपण पेडल स्थापित करते हैं, तो ट्यूनर एक अपमानित और विकृत ऑडियो सिग्नल पढ़ा जाएगा। यह अच्छा लग सकता है, लेकिन ट्यूनर को अच्छी तरह से समायोजित नहीं किया जाएगा और वह मार्गदर्शन नहीं करेगा। सबसे पहले गिटार को अच्छी तरह से देखते रहने के लिए ट्यूनर से कनेक्ट करें
  • एक गिटार पैडल चरण 11 को कनेक्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अनुक्रम की शुरुआत के निकट कंप्रेसर पेडल और फिल्टर पेडल रखें। पेडलल्स को आदेश देने के लिए एक अचूक नियम: उन पेडलल्स को जगह दें जो टॉनों को हेरफेर करने से पहले टोन का उत्पादन करते हैं। वाह-वाह, चारों ओर ध्वनि फिल्टर ("लिफ़ाफ़ा"), और गिटार की प्राकृतिक ध्वनि को संक्षिप्त करने वाले अन्य पैडल को सिग्नल अनुक्रम के पहले भाग में रखा जाना चाहिए, जो कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी ट्यूनर के बाद।
  • एक गिटार पेडल चरण 12 से जुड़ें चित्र का शीर्षक
    4
    अनुक्रम में दूसरे स्थान पर विरूपण पैडल रखें। प्रकार विरूपण पैडल "परमाणु रूप में पृथक होना" वे अक्सर खेलने के लिए उपयोग किया जाता है टाइप पैडल "विकृति" और "हद से ज़्यादा थकाना", और अन्य प्रकार जो वॉल्यूम बढ़ाने और ध्वनि या अराजक प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए विरूपण उत्पन्न करते हैं, उन्हें ट्यूनर और वाह-वाह के बाद जाना चाहिए।
  • आप प्रकार विरूपण पैडल के विशिष्ट क्रम चुनते हैं "विकृति" और "हद से ज़्यादा थकाना"। गिटार खेलने के लिए, आप नियमों को तोड़ सकते हैं पेडल को ऑर्डर करने के लिए अलग-अलग तरीकों से प्रयोग करें ताकि आप यह देख सकें कि आप जितनी ध्वनि को सबसे अधिक पसंद करते हैं, उतने क्रम क्या हैं।
  • एक गिटार पेडल चरण 13 से जुड़ें चित्र का शीर्षक
    5
    विरूपण के बाद मॉडुलन पेडलल्स कनेक्ट करें। टाइप पैडल "flanger", "Phaser" और "कोरस" वे संकेत को मापने और टोन के वायुमंडलीय प्रभाव बनाने के द्वारा काम करते हैं। वे क्रम में किसी भी विरूपण पेडल के बाद बेहतर काम करते हैं।
  • वॉल्यूम पैडल और "गूंज" वे हमेशा अनुक्रम में अंतिम होना चाहिए। ये पैडल सबसे अच्छा काम करते हैं जब एक समाप्त सिग्नल को समायोजित करने के लिए उपयोग किया जाता है, और एक अनुक्रम के बीच में रखा जाने पर ठीक से काम नहीं करते। पैडल "गूंज" वे नियंत्रण से बाहर निकल सकते हैं यदि वे विरूपण वाले लोगों के सामने रखे जाते हैं
  • एक गिटार पेडल चरण 14 को कनेक्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    आप जिस ध्वनि की तलाश कर रहे हैं उसे पाने के लिए पैडल के आदेश के साथ खेलते हैं। पैडल को एक दूसरे से कनेक्ट करने का कोई गलत तरीका नहीं है कुछ गिटारवादियों के लिए जो सहजता और ध्वनि की गुणवत्ता के अलावा नियंत्रण चाहते हैं, इन नियमों का पालन करने के लिए संकेत प्राप्त करना आवश्यक है "सही"। दूसरों के लिए, आप गिटार को छूने के बिना कुछ पोटेंशियोमीटर बदलकर और शोर सिम्फनी बना सकते हैं। क्या होता है यह देखने के लिए अलग-अलग दृश्य बनाने के लिए पैडल को जोड़ने के लिए दोपहर को समर्पित करें।
  • अगर कोई ध्वनि युग्मन है, तो पहले मॉड्यूलेशन और रीवर्ब पैडल को बंद करें जो कुछ भी प्रतिध्वनियों, पुनरावृत्तियों, या ध्वनि लूप बनाता है, वे विरूपण पैडल की तुलना में फ़ीडबैक लेने की अधिक संभावना होगी, जैसा कि आप कल्पना करेंगे। यदि आवश्यक हो तो आप सिग्नल को नियंत्रित करने के लिए प्रभाव के घुमावों को जल्दी से शून्य कर सकते हैं।
  • एक गिटार पैडल चरण 15 से कनेक्ट होने वाला चित्र
    7
    अनुक्रम के केबल से कनेक्ट करें यदि आप पेडल अनुक्रमों का उपयोग करते हैं, तो आप कई श्रृंखला पैडल कनेक्ट करने के लिए केबल में भी निवेश कर सकते हैं। यह केबल आपको एक 9 वोल्ट एडाप्टर के माध्यम से सभी पेडलल्स को कनेक्ट करने की अनुमति देगा, प्रत्येक एक के लिए एडेप्टर की तलाश करने के बजाय यह विकल्प आमतौर पर पैडल को जोड़ने के लिए सबसे प्रभावी होता है, जो बैटरी और व्यक्तिगत एडेप्टर से ज्यादा व्यावहारिक है। असल में, यह एक लंबी केबल से जुड़ी ए / सी जैक की एक श्रृंखला है, जिसे आप पैडल से सीधे कनेक्ट कर सकते हैं।
  • एक गिटार पेडल स्टेप 16 कनेक्ट करें
    8
    पेडलबोर्ड में निवेश की संभावना पर विचार करें। एक पेडलबोर्ड आपको मंच पर आयोजित पेडल को रखने की अनुमति देगा, साथ ही उन्हें हमेशा उस क्रम में जुड़े रहेंगे जो आपको सबसे अधिक पसंद हैं। यदि आप एक वितरण और एक आदेश देते हैं जो काम करने और ध्वनि की तलाश कर रहे हैं, तो पेडलबोर्ड पर पेडलल्स को व्यवस्थित करने और उन्हें हर बार जब आप खेलना चाहते हैं, उन्हें फिर से संगठित करने के बजाय उन्हें एक ही मूल क्रम में छोड़ना आसान हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश असर पैडल बैटरी की खपत करते रहते हैं, अगर जैक इनपुट में एक केबल प्लग होती है बैटरी के जीवन को लम्बा करने के लिए, पैडल से सभी केबलों को अनप्लग करें, जब आप उनका इस्तेमाल नहीं करेंगे।
    • जब आप पैडल को कनेक्ट और डिस्कनेक्ट करते हैं तो हमेशा एम्पलीफायर को छोड़ दें यदि आप इसे छोड़ देते हैं, तो आंतरिक घटक क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप उपकरणों के लिए केबल का प्रयोग करते हैं, स्पीकर के लिए नहीं। यंत्र केबलों को केबलों को परिरक्षित किया जाता है, अर्थात ये एक सुरक्षात्मक सामग्री से आच्छादित होते हैं जो रेडियो हस्तक्षेप को कम करता है। ये इंटरफेन्स आमतौर पर एम्पलीफायर से आने वाली एक बहुत तेज चुरप और स्थिर स्थिरता का कारण बनते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इलेक्ट्रिक गिटार
    • प्रभाव पैडल
    • 2 लंबे ध्वनि केबल
    • लघु कनेक्शन केबल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com