ekterya.com

कैसे एक प्रतीक बनाने के लिए

प्रतीकों में दृश्य प्रतीक होते हैं जो कुछ प्रतिनिधित्व करते हैं, जैसे कि एक ब्रांड, एक संदेश या एक व्यक्ति एक सफल प्रतीक नेत्रहीन हड़ताली और पहचानना आसान है, जैसे कि खोपड़ी का प्रतीक और हड्डियों को पार किया जाता है, जो कुछ जहरीला का प्रतिनिधित्व करता है एक प्रभावी प्रतीक बनाने के लिए आपको जरूरी नहीं कि एक उच्च स्तरीय कलात्मक उपहार होना चाहिए। प्रतीकों का उत्पादन विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है और यहां तक ​​कि पाठ भी शामिल है, जिसे "लोगो" भी कहा जाता है। अपना प्रतीक या लोगो बनाने के बाद, आपको इसे अपनी कंपनी के लिए उपयोग करने के लिए भी पंजीकरण करना पड़ सकता है।

चरणों

विधि 1
प्रतीक के लिए एक छवि विकसित करें

एक प्रतीक बनाएँ छवि शीर्षक शीर्षक 1
1
उस बारे में सोचें जो आप का प्रतीक बनाना चाहते हैं वस्तुओं या छवियों के बारे में सोचें जो आपके लिए अर्थ हैं उन सभी वस्तुओं और छवियों की सूची बनाएं यदि आप अपने उत्पाद के लिए एक प्रतीक तैयार करने जा रहे हैं, तो उन छवियों के बारे में सोचने का प्रयास करें जो आपके उत्पाद का श्रेष्ठ प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • याद रखें कि आपका प्रतीक आपके उत्पाद का एक शाब्दिक प्रतिनिधित्व नहीं है, लेकिन आपके ब्रांड के साथ इसका एक मजबूत संबंध होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका उत्पाद जूते है तो प्रतीक का जूता होना बहुत ही शाब्दिक हो सकता है इसके बजाए, आप अपने प्रतीक के साथ प्रतिनिधित्व कर सकते हैं कि किन जूते उपयोगकर्ताओं को करने की अनुमति देते हैं, जैसे कि तेज दौड़ना या अधिक प्रकृति का आनंद लेना।
  • यदि आप एक निजी प्रतीक तैयार करने जा रहे हैं, तो चित्र या ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके व्यक्तित्व, विरासत या संदेश को व्यक्त करना चाहते हैं जो महत्वपूर्ण पहलुओं का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप मैक्सिकन हैं, तो आप मैक्सिकन टोपी या कुछ अन्य तत्वों को आपके प्रतीक में शामिल कर सकते हैं।
  • एक प्रतीक बनाएँ छवि शीर्षक शीर्षक 2
    2
    स्केच 2 या 3 इन ऑब्जेक्ट्स स्केच बनाने के लिए कुछ सामग्री इकट्ठा करें, जैसे काग़ज़, पेन या पेंसिल और अपनी सूची में प्रत्येक चित्र या ऑब्जेक्ट का अनुमानित स्केच बनाएं। इस रेखाचित्र को सही नहीं होना चाहिए, लेकिन याद रखना चाहिए कि प्रतीक को उन लोगों को स्पष्ट संदेश देना चाहिए जो इसे देखते हैं।
  • जैसा कि आप रूपरेखा करते हैं, अपने दिमाग के उद्देश्यों को ध्यान में रखने की कोशिश करें क्या संदेश आप संचारित करना चाहते हैं?
  • छवि का प्रतीक बनाएं एक प्रतीक बनाएँ चरण 3
    3
    आपके उत्पाद के लिए सबसे प्रभावी छवि चुनें अपने स्केच पूरा करने के बाद, उन्हें एक नज़र डालें और सोचें कि कौन सा सबसे प्रभावी है यदि आप अपनी कंपनी के लिए एक प्रतीक बनाने जा रहे हैं, तो छवि को हड़ताली और पहचानना आसान होना चाहिए। उस छवि को चुनने का प्रयास करें जो आपको लगता है कि सबसे मजबूत प्रभाव है
  • अपने स्केच को अलग-अलग लोगों को दिखाएं और देखें कि वे किससे पसंद करते हैं उन्हें पूछना सुनिश्चित करें कि वे उस छवि को क्यों पसंद करते हैं यदि आवश्यक हो, तो आप अपने संकेत को संशोधित करने के लिए अपनी टिप्पणियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक प्रतीक बनाएँ चित्र शीर्षक 4 चरण

    Video: How To Make Statice Flower From Tissue Paper - Craft Tutorial

    4
    सरलता रखें सरलता एक प्रभावी प्रतीक बनाने की कुंजी है कई सजावट और विवरण के साथ अपने डिजाइन को भरने की कोशिश न करें। अनावश्यक विवरण या कुछ भी जो स्पष्ट रूप से विचलित करता है निकालें। जब आप सभी अनावश्यक या विचलित तत्वों की पहचान करते हैं, तो आप उन्हें मिटा सकते हैं या फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • सरल लेकिन प्रभावी प्रतीकों के कुछ उदाहरण हैं नाइके स्केट, ओलंपिक के रिंग और विंडोज़ की खिड़कियां।
  • एक प्रतीक बनाएँ छवि शीर्षक शीर्षक 5
    5
    रंग पर ध्यान दें आपके प्रतीक का रंग भी लोगों की धारणा पर एक मजबूत प्रभाव पड़ता है मूल रंग सिद्धांत से अपने आप को परिचित करना आपको एक सामंजस्यपूर्ण और नेत्रहीन आकर्षक प्रतीक के बारे में सोचने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप अपने प्रतीक के डिजाइन में कई रंगों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे एक-दूसरे के साथ गठबंधन करते हैं उदाहरण के लिए, आप 2 ध्रुवीय विपरीत चुन सकते हैं जैसे कि काले और सफेद, या एक ही रंग के दो रंग, जैसे नीले और गहरे नीले कुछ रंग जब एक साथ तुच्छ प्रकट हो सकते हैं, जैसे कि नारंगी और गुलाबी
  • रंग मनोविज्ञान के विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करते हैं कि मनुष्य कुछ रंगों के लिए भावनात्मक प्रतिक्रियाएं हैं। अपने प्रतीक के लिए रंगों का चयन करते समय इसे ध्यान में रखें। उदाहरण के लिए, लाल का अर्थ ऊर्जा, शक्ति, जुनून, क्रोध और रक्त हो सकता है।
  • एक प्रतीक बनाएँ छवि शीर्षक शीर्षक 6
    6
    अपने अंतिम प्रतीक का मूल्यांकन करें जब आप अपना प्रतीक बनाते हैं, तो ध्यान से देखें और तय करें कि क्या कुछ भी है जो आप बेहतर कर सकते हैं। आप अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं:
  • यह सरल और आकर्षक है?
  • क्या संदेश अच्छी तरह से व्यक्त होता है?
  • क्या रंग प्रभावी हैं?
  • क्या कुछ ऐसा है (छोटा या बड़ा) जिसे आप बदलना चाहते हैं?
  • विधि 2
    अक्षरों के साथ लोगो बनाएं

    एक प्रतीक बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    आप अपने लोगो का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें। लोगो एक नाम या पत्रों के समूह के ग्राफिक और शैली के चित्र हैं। लोगो सार प्रतीक से अलग हैं, क्योंकि लोगो में टेक्स्ट शामिल हैं लोगो आमतौर पर ब्रांड या उत्पादों से जुड़े होते हैं, लेकिन कुछ लोगों के पास निजी लोगो हैं आप अपनी कंपनी के लिए एक लोगो या सिर्फ अपने नाम या आद्याक्षर के लिए बना सकते हैं।
    • शुरू करने से पहले, सोचें कि आप लोगो क्यों बना रहे हैं उदाहरण के लिए, क्या आप अपने काम को अलग करने में मदद करने के लिए अपने नौकरी आवेदन या व्यक्तिगत वेबसाइट के दस्तावेजों में एक लोगो शामिल करना चाहते हैं? या यह लोगो आपके उत्पादों पर प्रदर्शित होगा?
    • आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि आपका लोगो कौन देखेगा और किस प्रयोजन के लिए। क्या आपके दर्शकों को आकर्षित कर सकता है? उदाहरण के लिए, क्या आपके लक्षित दर्शकों ने अधिक आधुनिक या अधिक परंपरागत चीज़ों को बेहतर जवाब दिया है?
  • एक प्रतीक बनाएँ छवि शीर्षक शीर्षक 8
    2
    उन अक्षरों को चुनें जिन्हें आप अपने लोगो के पास करना चाहते हैं। आपका लोगो आपका पूर्ण या आंशिक व्यावसायिक या व्यक्तिगत नाम हो सकता है। यदि आप अपनी कंपनी के लिए लोगो बनाने जा रहे हैं, तो आप इसे अपनी कंपनी के पूर्ण नाम के साथ कर सकते हैं, या आप इसे संक्षिप्त भी कर सकते हैं। यदि आप एक निजी लोगो बनाने जा रहे हैं, तो आप अपना पूरा नाम या सिर्फ अपने आद्याक्षर का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप संक्षिप्त नाम का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए संकेत या डिज़ाइन तत्व जोड़ना पड़ सकता है कि जनता को पता है कि प्रतीक आपके या आपकी कंपनी को दर्शाता है
  • एक प्रतीक बनाएँ चित्र शीर्षक 9
    3
    एक हड़ताली टाइपफेस चुनें कुछ फोंट शक्तिशाली भावनाओं और भावनाओं को पैदा कर सकते हैं, जबकि कुछ सुस्त और निर्जीव लगते हैं। आपके द्वारा चुने गए फ़ॉन्ट लोगो के लिए केंद्रीय है, इसलिए एक अचूक लेकिन आसानी से पढ़ना सुनिश्चित करें
  • अपने वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर में उपलब्ध फोंट को देखो या इंटरनेट पर फोंट के डाटाबेस में विचारों और प्रेरणा तलाशें।
  • यदि आप एक से अधिक टाइपफेस का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें न्यूनतम रखने की कोशिश करें विशेषज्ञ केवल 1 या 2 का उपयोग करने की सलाह देते हैं



  • एक प्रतीक बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    एक विशिष्ट डिजाइन कार्यक्रम या एक ऑनलाइन आवेदन का प्रयोग करें। कई डिजाइन प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपके लोगो को सही बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप अपने लोगो को .jpeg, .tif या फ़ाइल के रूप में बनाने के लिए एक डिज़ाइन प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। पीएनजी, जो विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों में परिचालित और जोड़ा जा सकता है।
  • एडोब इलस्ट्रेटर यह सबसे लोकप्रिय ग्राफिक डिजाइन कार्यक्रमों में से एक है।
  • आम तौर पर इन कार्यक्रमों का भुगतान किया जाता है, लेकिन यदि आपको उच्च गुणवत्ता वाला लोगो चाहिए या यदि आप कई लोगो बनाने की योजना बनाते हैं तो यह एक उपयोगी निवेश हो सकता है।
  • एक प्रतीक बनाएं चित्र शीर्षक 11
    5
    रचनात्मक रहें अपने अक्षरों के लिए एक हड़ताली, मूल और पहचानने योग्य लोगो होने के लिए, आपको अपनी कल्पना का उपयोग करना होगा और रचनात्मक रूप से सोचना होगा।
  • प्रतीक के रूप में, रंग महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी प्राकृतिक सामग्री फेस क्रीम के लिए एक लोगो के डिजाइन के लिए जा रहे हैं, तो आप अपने दर्शकों को यह बता सकते हैं कि उत्पाद प्राकृतिक और कृत्रिम सामग्रियों से मुक्त है।
  • इसके विपरीत, उज्ज्वल नीयन रंग जनता को संदेश देते हैं कि आपका उत्पाद कृत्रिम या उच्च तकनीक है।
  • एक सौन्दर्य तरीके से पत्रों में शामिल होने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप स्ट्रोक बना सकते हैं जो पत्रों में शामिल हो सकते हैं।
  • एक प्रतीक बनाएँ छवि शीर्षक शीर्षक 12
    6
    अपने लोगो की स्पष्टता और पठनीयता का मूल्यांकन करें लोगो डिजाइन करते समय स्पष्टता महत्वपूर्ण होती है यह सुनिश्चित कर लें कि जब आप इसे बदलते हैं, तो लोगो समान दिखता है। पढ़ने और पढ़ने के लिए आसान होना चाहिए जो इसके आकार का हो। याद रखें कि लोगो को अलग-अलग आकारों की सामग्री पर प्रिंट करना पड़ सकता है, जैसे कि व्यवसाय कार्ड
  • सुनिश्चित करें कि छवि इन्वेंट की गई हो, भले ही इन्वर्टेड हो।
  • यदि आप मुद्रित सामग्री के लिए लोगो का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे प्रिंट करें और देखें कि यह कागज पर कैसा दिखता है। इससे आप कंप्यूटर स्क्रीन पर उनको देखकर दोषों की अधिक आसानी से पहचान कर सकते हैं।
  • एक प्रतीक बनाएँ चित्र 13 चित्र

    Video: कैसे क्रेप कागज से गुलदाउदी फूल बनाने के लिए - क्राफ्ट ट्यूटोरियल

    7

    Video: ABC TV | How To Make Peony Paper Flower With Shape Punch #2 - Craft Tutorial

    एक पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर किराया यदि आपको एक प्रभावी लोगो डिजाइन करने में परेशानी है, तो एक पेशेवर डिजाइनर को भर्ती करने पर विचार करें। बड़ी कंपनियां एक लोगो को डिजाइन करने के लिए हजारों डॉलर का प्रभार देती हैं, लेकिन आपके क्षेत्र में स्वतंत्र डिजाइनर भी हो सकते हैं जो कम शुल्क लेते हैं
  • अपने विशेष प्रयोजन के लिए लोगो में विशेष रूप से डिजाइनर ढूंढने का प्रयास करें। आपकी आवश्यकताओं के अनुसार उनके पास उत्कृष्ट विचार हो सकते हैं
  • विधि 3
    अपने प्रतीक या लोगो को पंजीकृत करें

    एक प्रतीक बनाएं चित्र 14
    1
    एक वकील को भर्ती करने पर विचार करें किसी कंपनी के लिए प्रतीक या लोगो को पंजीकृत करना एक जटिल प्रक्रिया है और कई चीजें हैं जो गलत हो सकती हैं। रजिस्ट्री कानून में विशेष वकील के साथ परामर्श करना संभावित भविष्य की समस्याओं से अपने और आपकी कंपनी की सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका है।
    • याद रखें कि ट्रेडमार्क, कॉपीराइट और पेटेंट विभिन्न प्रकार के बौद्धिक संपदाओं की रक्षा करते हैं ट्रेडमार्क का उपयोग प्रतीकों, लोगो और डिजाइनों की सुरक्षा के लिए किया जाता है जो किसी कंपनी के उत्पादों को अपने प्रतिद्वंद्वियों से अलग करते हैं।
  • एक प्रतीक बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    समान ट्रेडमार्क की खोज करें अपना प्रतीक या लोगो पंजीकृत करने से पहले, समान ट्रेडमार्क खोजना महत्वपूर्ण है यदि नहीं, तो एक प्रतीक या लोगो को एक समान या प्रतिद्वंद्वी के समान दर्ज करने का जोखिम है।
  • यदि आप यूएस में रहते हैं, तो आप इस तरह के पंजीकृत ट्रेडमार्क को देख सकते हैं: https://uspto.gov/trademarks-application-process/search-trademark-database
  • एक प्रतीक बनाएँ छवि शीर्षक शीर्षक 16
    3
    आपके लोगो या प्रतीक के समान संभव समानताएं देखें जब डेटाबेस में लोगो या समान प्रतीकों की खोज करते हैं, तो आपको अपने डिज़ाइन और आपके प्रतिस्पर्धियों के बीच समानता को ध्यान में रखना चाहिए। कुछ अंक जो आपके पंजीकृत ट्रेडमार्क की स्वीकृति या प्रभावित नहीं कर सकते हैं, वे निम्नलिखित हैं:
  • ध्वनि: यहां तक ​​कि अगर आपके लोगो को आपके प्रतिद्वंद्वी से अलग तरह से लिखा गया है, तो जिस तरह से शब्द ध्वनि आपके ट्रेडमार्क आवेदन को अस्वीकार करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रतिद्वंद्वी का उत्पाद "फिनिशिमो" है, तो आप अपने उत्पाद को "लिंडो" नहीं रख सकते दोनों नाम लगभग लगभग समान हैं।
  • उपस्थिति: पंजीकृत ट्रेडमार्क को समान नहीं देखा जा सकता है। इसलिए, आप "फिनिशिमो" को अपने लोगो के रूप में केवल अन्य अक्षरों के साथ नहीं उपयोग कर सकते हैं एक प्रतीक के लिए, आप प्रतिद्वंद्वियों में से किसी एक के समान छवि का उपयोग नहीं कर सकते हैं
  • अर्थ: लोगो या तो अर्थ साझा नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रतियोगी की उपलब्धि "लकी" है, तो आपके पास "लकी" का कोई लोगो नहीं है। ये शब्द लगभग एक ही मतलब हैं
  • वाणिज्यिक मुद्रण: आप एक प्रतीक या लोगो का उपयोग नहीं कर सकते जो आपके ग्राहकों को भ्रमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप प्रतिद्वंद्वी के रूप में एक ही प्रतीक का उपयोग नहीं कर सकते हैं और केवल पत्र छोड़ सकते हैं। छवि आपके ग्राहकों को भ्रमित करेगी, क्योंकि उन्हें नहीं पता होगा कि उत्पाद आपके या आपके प्रतिद्वंद्वी का है या नहीं
  • एक प्रतीक बनाएँ छवि शीर्षक शीर्षक 17
    4
    ट्रेडमार्क आवेदन पूर्ण करें जब आप सुनिश्चित हों कि आपके उत्पाद का लोगो या प्रतीक आपके प्रतिद्वंद्वियों का उल्लंघन नहीं करता है, तो आप इसे पंजीकृत करने का अनुरोध कर सकते हैं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं आप यहां जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं: https://uspto.gov/trademarks-application-process/filing-online
  • एक प्रतीक बनाएँ चित्र शीर्षक 18
    5
    आवेदन शुल्क का भुगतान करें एक पंजीकृत ट्रेडमार्क के लिए आवेदन करने की लागत अपेक्षाकृत अधिक है, और आपके देश में भरने वाले फॉर्म के प्रकार पर निर्भर करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में उदाहरण के लिए, 3 प्रकार के रूप हैं: TEAS प्लस फॉर्म, कम फीस TEAS और नियमित टीएएस।
  • प्लस और कम शुल्क के लिए, आपको ईमेल द्वारा संचार को अधिकृत करना होगा।
  • आपको प्लस फॉर्म के लिए एक पूरा एप्लिकेशन भरना होगा, जिसमें सबसे कम आवेदन शुल्क ($ 225) है।
  • नियमित रूप से टीएएस फॉर्म उन लोगों के लिए आदर्श है जो तत्काल पूरा आवेदन भरना नहीं चाहते हैं और ईमेल द्वारा पत्राचार प्राप्त नहीं करना चाहते हैं।
  • चेतावनी

    • किसी अन्य व्यक्ति के प्रतीक की चोरी या प्रतिलिपि न करें। याद रखें कि सर्वोत्तम प्रतीकों अद्वितीय और विशिष्ट हैं यदि आप व्यावसायिक प्रयोजनों के लिए प्रतीक या लोगो का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो साहित्यिक चोरी आपको कानूनी संकट में मिल सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com