ekterya.com

रॉक संगीत के लिए गिटार एम्पलीफायर कैसे चुनना

यदि आप गिटार एम्पलीफायर की तलाश कर रहे हैं, लेकिन आप वाल्व्स बनाम ट्रांजिस्टर, EL34 बनाम 6 एल 6 या ब्रिटिश ध्वनि बनाम अमेरिकी ध्वनि जैसे छोटे अंतर से परिचित नहीं हैं, तो यह कठिन हो सकता है। और नरक क्या करता है "मलाईदार सूक्ष्म अंतर"? यह आपके लिए एक गिटार लगाने और हवाई को स्थानांतरित करना पसंद करने के लिए पर्याप्त हो सकता है! इससे पहले कि आप इस लेख को पढ़ने के लिए कुछ मिनट ले जाएं। हम उन चीजों के बारे में बात करेंगे जिन्हें आप देखना चाहते हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए और हम उन विषयों के बारे में सुराग देंगे जो महत्वपूर्ण नहीं हैं। हम आपको प्राप्त सर्वोत्तम सलाह से शुरू करेंगे:

चरणों

विधि 1
मूल बातें

छवि शीर्षक 3343 1
1
अपने कान का उपयोग करें हाँ, यह बहुत सरल और गैर-तकनीकी लगता है, और यहां वास्तव में यहां जोड़ने के लिए कुछ और नहीं है। हालांकि, शुरुआत से स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है कि आपको संगीत की शैली के संबंध में एम्पलीफायर द्वारा दी गई आवाज़ की तरह आपको खेलना चाहिए।
  • एक मार्शल एम्प पूरी तरह से अविश्वसनीय होगा यदि आपके संगीत की शैली वैन हलेन, क्रीम या एसी / डीसी के समान है
  • अगर आप स्टीव रे वॉन, जेरी गार्सिया या डिक डेल की शैली के करीब आते हैं, तो फेंडर एम्पलीफायर शानदार दिखेंगे।
  • यह तय करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक एम्पलीफायर आवाज़ कैसे आपके गिटार में छू रही है। आप एक नौसिखिया से थोड़ा अधिक रहे हैं और आप अपने कौशल में विश्वास है लेकिन जिसके साथ विकसित करने के लिए, किसी स्टोर आप के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं बनाने के एक एम्पलीफायर चाहते हैं। मूल बिंदु यहां बताया गया है कि एम्पलीफायर कैसे लगता है "को" एम्पलीफायर की तुलना में "ख", तो एक अच्छी तुलना पाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • छवि शीर्षक 3343 2
    2
    अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें एम्पलीफायरों को भौतिक आकार के बजाय वोल्टेज द्वारा वर्गीकृत किया जाता है (हालांकि उच्च-वोल्टेज एम्पलीफायर शारीरिक रूप से बड़ा हो जाते हैं)।
  • कम वोल्टेज वाल्व के एम्पलीफायरों वे कम मात्रा में हार्मोनिक विकृतियां बनाने के लिए तैयार होंगे, जो माइक्रोफोन द्वारा प्रवर्धन के साथ परीक्षण, अध्ययन और प्रस्तुतियों में बेहतर है।
  • उच्च वोल्टेज वाल्व के एम्पलीफायरों वे उच्च मात्रा को बिगाड़ देंगे, जिसके लिए सीधे लोगों के लिए मिश्रण में अधिक रचनात्मकता की आवश्यकता होगी।
  • वोल्टेज का वास्तविक और कथित मात्रा दोनों पर असर पड़ता है। सामान्यतया, आपको अनुमानित मात्रा को दोगुना करने के लिए एम्पलीफायर के 10 गुणा की वोल्टेज की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक 10-वाट एम्पलीफायर आधे के रूप में शक्तिशाली 100 में से एक के रूप में ध्वनि करेगा।
  • एक एम्पलीफायर का वोल्टेज और लागत शायद ही कभी संबंधित है, इसलिए 10-वाट एम्पलीफायर दो, तीन या दस गुना अधिक 100 वोल्ट एम्पलीफायर से महंगा हो सकता है, जो कि घटकों की गुणवत्ता और डिजाइन पर निर्भर करता है। एक 100-वाट ट्रांजिस्टर एम्पलीफायर एक पारंपरिक 5-वाट वाल्व की तुलना में उत्पादन करने के लिए सस्ता है।
  • छवि शीर्षक 3343 3
    3
    एक एम्पलीफायर के समग्र टोन को परिभाषित करता है क्या समझें एम्पलीफायर में अनुभव की जाने वाली ध्वनि की गुणवत्ता कई चीजों से निर्धारित की जा सकती है, जिसमें (लेकिन सीमित नहीं है):
  • पूर्व प्रवर्धक में प्रयुक्त वाल्व
  • पावर स्टेज में इस्तेमाल वाल्व
  • स्क्रीन पर इस्तेमाल की गई लकड़ी
  • वक्ताओं का शंकु प्रकार
  • वक्ताओं का प्रतिरोध
  • गिटार का इस्तेमाल किया
  • केबलों का इस्तेमाल किया
  • इस्तेमाल किया प्रभाव
  • गिटार पिकअप
  • यहां तक ​​कि संगीतकार की उंगलियां भी
  • छवि शीर्षक 3343 4
    4
    श्रेणियों को जानें गिटार एम्पलीफायर विन्यास के दो मुख्य श्रेणियां हैं: कॉम्बो और हेड / डिस्प्ले
  • कॉम्बो एम्पलीफायर (संयुक्त) एक टुकड़े में एक या एक से अधिक स्पीकर के साथ इलेक्ट्रॉनिक एम्पलीफायरों को मिलाएं। वे आमतौर पर छोटे होते हैं, क्योंकि एक शक्तिशाली सिर के संयोजन के साथ और बड़े स्पीकर की एक जोड़ी आपको तुरंत श्रेणी के लिए ले जा सकती है "वजन उठाने"।
    छवि शीर्षक 3343 4 बी 1
  • सिर / स्क्रीन व्यवस्था स्पीकर स्क्रीन और प्रवर्धक सिर को अलग करके वजन की समस्या को हल करती है। सिर स्वतंत्र इकाइयां हो सकते हैं, जो आमतौर पर स्क्रीन पर रखे जाते हैं, या उन्हें अलमारियों (रैक) की एकमात्र इकाई में रखा जा सकता है, जो दौरे में जाने के लिए महान है, लेकिन गिटार की सिग्नल श्रृंखला के लिए अधिक जटिल है।
    छवि शीर्षक 3343 4 बी 2
  • विधि 2
    वाल्व और ट्रांजिस्टर के एम्पलीफायरर्स

    छवि शीर्षक 3343 5
    1
    ट्रांजिस्टर बनाम वाल्व की तुलना करें। दो प्रवर्धन शैलियों के बीच उल्लेखनीय अंतर हैं। वाल्व एम्पलीफायरर्स दोनों पूर्व प्रवर्धक चरण और पावर चरण में वाल्व का उपयोग करते हैं, जबकि ट्रांजिस्टर में उन सभी चरणों के लिए इन ट्रांजिस्टर का उपयोग होता है। इसका परिणाम बहुत अलग प्रकार के टन हो सकता है और सामान्य रूप से, यह मामला है।
    • ट्रांजिस्टर एम्पलीफायरर्स वे चमकदार, स्वच्छ और सटीक ध्वनियों की पेशकश के लिए जाने जाते हैं। वे जल्दी से प्रतिक्रिया करते हैं और ट्यूब एम्पलीफायरों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी हैं: एक सामान्य बल्ब (वाल्व) और एक प्रकार एलईडी (ट्रांजिस्टर) के बीच के अंतर के बारे में सोचें। जमीन के खिलाफ दोनों को फेंक दो और झाड़ू और धूल के साथ उनमें से एक को छूना होगा! इसके अलावा, तकनीकी प्रगति के साथ, कई ट्रांजिस्टर एम्पलीफायरों को एक विस्तृत रेंज मॉडलिंग एम्प ध्वनि कहा जाता है, जो आपको बहुत बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है
    छवि शीर्षक 3343 5 बी 1
  • एक ही निर्माता से ट्रांजिस्टर एम्पलीफायर एक ही ध्वनि की ओर जाता है, जो आपको एक विश्वसनीय और दोहराए जाने वाले टोन की ज़रूरत के मुताबिक फायदेमंद हो सकता है। वे अपने वाल्व भाइयों की तुलना में वजन और आकार दोनों में भी हल्के होते हैं
  • यह बहुमुखी प्रतिभा और मजबूती के खिलाफ कम गर्म स्वर है हालांकि यह एक पूरी तरह से व्यक्तिपरक आलोचना है, इस विचार का समर्थन करने वाले कुछ अंतर हैं: जब हम विरूपण का उपयोग करते हैं, तो एक ट्रांजिस्टर एम्पलीफायर का तरंग एक संतृप्त लहर और हार्मोनिक्स को दिखाता है जो पूरे सुन रेंज में मजबूत रहते हैं। तुलना में, विरूपण के साथ एक ट्यूब एम्पलीफायर में चिकनी तरंग और हार्मोनिक्स हैं जो सुनने की सीमाओं में अच्छी तरह से चलते हैं, यह ट्यूब एम्पलीफायरों की प्रसिद्ध गर्मी है।
  • वाल्व एम्पलीफायरर्स उनके पास कुछ खास है जो मापा नहीं जा सकता और उन्हें एम्पलीफायर का सबसे लोकप्रिय प्रकार बनाता है ट्यूब एम्पलीफायर की आवाज़ के रूप में वर्णित किया गया है "गाढ़ा", "मलाईदार", "वसा" और समृद्ध, विशेषण, जो कि एम्पलीफायर खाए गए थे, अधिक फिट होंगे!
    छवि शीर्षक 3343 5 बी 4
  • ट्यूब एम्पलीफायर एक एम्पलीफायर और दूसरे के बीच टोन में भिन्न हो सकते हैं और इसमें कोई संदेह नहीं है, एक संगीतकार से दूसरे तक। कुछ संगीतकारों के लिए, "उसकी" एम्पलीफायर एक है, जो आपके गिटार के संयोजन के साथ, इसकी ध्वनि को परिभाषित करता है
  • वाल्व विरूपण सुनने के लिए नरम और अधिक सुखद है। मजबूर होने पर, यह गतिशीलता के लिए संपीड़न और ध्वनि समृद्धि का स्पर्श जोड़ता है जो केवल वाल्वों की पेशकश कर सकता है।
  • वाल्व एम्पलीफायरर्स ट्रांजिस्टर की तुलना में अधिक शक्तिशाली हो सकते हैं। एक 20-वाट ट्यूब एम्पलीफायर आसानी से 100-वाट ट्रांजिस्टर की तुलना में शक्तिशाली या बेहतर ध्वनि के रूप में ध्वनि कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 3343 6
    2
    ट्यूब एम्पलीफायरों का नुकसान आमतौर पर ध्वनि की तुलना में व्यावहारिकता से संबंधित है। एक वाल्व एम्पलीफायर, विशेष रूप से बड़े एक, बहुत भारी हो सकता है: एक बहुत बड़ा नकारात्मक बिंदु अगर आपको सीढ़ियों की तीन उड़ानों के लिए नियमित रूप से अपने उपकरण लोड करना पड़ता है!
  • वाल्व एम्पलीफायरर्स भी अधिक महंगे हैं, दोनों खरीद और रखरखाव। एक ट्रांजिस्टर एम्पलीफायर बस वहाँ है जब तक एक शक्तिशाली शक्ति वृद्धि नहीं होती है, तो आपकी ट्यूब amp वर्ष के बाद एक ही वर्ष ध्वनि देगा। हालांकि, वाल्व (प्रकाश बल्ब के समान) समय के साथ पहनते हैं और उन्हें प्रतिस्थापित करना होगा। वाल्व बहुत महंगा नहीं हैं, लेकिन यह एक वार्षिक खर्च होगा (आप इसका कितना उपयोग करते हैं इसके आधार पर)।
  • ट्यूब एम्पलीफायरों में शायद ही कभी एक प्रभाव इम्यूलेटर शामिल हैं। आपको इस तरह की चीज़ के लिए पैडल की आवश्यकता होगी हालांकि, थरथराना और उल्टेपन को अक्सर इन एम्पलीफायरों के डिजाइन में शामिल किया जाता है।
  • छवि शीर्षक 3343 7
    3
    रूढ़िवादी के बारे में सावधान रहना हालांकि दोनों प्रकार के एम्पलीफायरों के पेशेवरों और विपक्षों को जानना अच्छा है, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है "वाल्व अच्छा है, ट्रांजिस्टर खराब हैं"। अध्ययनों से पता चला है कि जब विरूपण के बिना खेला जाता है, वाल्व एम्पलीफायरों और ट्रांजिस्टर एम्पलीफायरों को लगभग अप्रभेद्य होते हैं।
  • विधि 3
    कॉम्बो एम्पलीफायरर्स

    छवि शीर्षक 3343 8
    1
    कॉम्बो एम्पलीफायरर्स के लिए विकल्पों का मूल्यांकन करें कॉम्बो एम्पलीफायरर्स के लिए यहां कुछ सबसे सामान्य कॉन्फ़िगरेशन हैं:
    • माइक्रो एम्पलीफायरर्स: 1 से 10 वाट से इन छोटे और बहुत प्रबंधनीय एम्पलीफायरों कहीं भी अभ्यास (या जब दूसरों सोने की कोशिश कर रहे हैं) के लिए बहुत उपयोगी हैं। वे सबसे अधिक improvisations (जो अन्य संगीतकारों के साथ सुना जा करने की जरूरत है) की मात्रा में उपयोग के लिए पर्याप्त नहीं है। एक नियम के रूप में, इसकी ध्वनि की गुणवत्ता खराब हो जाती है (बड़े एम्पलीफायर्स की तुलना में)। कम उत्पादन शक्ति और सर्किट की खराब गुणवत्ता के लिए और कारण वे पेशेवर प्रस्तुतियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। मार्शल MS-2 एक बहुत आसान सूक्ष्म एम्पलीफायर (1 वाट) जो इस आकार की एक ट्रांजिस्टर एम्पलीफायर के लिए अच्छी समीक्षाएँ प्राप्त हुआ है का एक उदाहरण है।
    • अभ्यास एम्पलीफायरों: 10 से 30 वाट तक अभ्यास एम्पलीफायर भी एक कमरे या एक कमरे में रहने वाले वातावरण में फिट होते हैं, हालांकि इसकी शक्ति का उपयोग छोटे संगीत कार्यक्रमों (प्रदर्शन) के लिए किया जा सकता है, खासकर यदि कोई स्थानीय ध्वनि उपकरण के साथ एक माइक का इस्तेमाल होता है जिनके आवाज़ में कई बड़े एम्पप्स की तुलना में ट्यूब अम्प्स हैं, उनमें फैन्डर चैंप, एपिफोन वाल्व जूनियर और फेंडर ब्लूज़ जूनियर हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एम्पलीफायरों में कम से कम 10 इंच के शंकु के बीच 20 से 30 वाट के बीच है
    • कॉम्बोस 1x12 पूर्ण आकार: 50 वाट शक्ति या अधिक और कम से कम 12 इंच के एक शंकु के साथ, 1x12 एम्पलीफायर एक छोटा विकल्प प्रदान करता है जो कि माइक्रोफोन का उपयोग किए बिना छोटे संगीत कार्यक्रमों के लिए उपयुक्त माना जाता है। उच्च अंत मॉडल के लिए, जैसे कि मेसा इंजीनियरिंग द्वारा निर्मित, ध्वनि की गुणवत्ता का कैलिबर पूरी तरह से पेशेवर है
    • 2x12 कोबाज़ वे 1x12 के समान हैं, जो अंतर के साथ 12 इंच का दूसरा शंक जोड़ा जाता है। 2x12 डिजाइन काफी बड़ा और 1x12 डिजाइन की तुलना में भारी है, लेकिन यह अभी भी छोटे से मध्यम आकार के स्थानों में प्रदर्शन के लिए संगीतकारों की पसंदीदा पसंद है। एक दूसरे शंक को शामिल करने से कुछ स्टीरियो प्रभावों की अनुमति मिलती है, साथ ही दो शंकु एक से अधिक हवा बढ़ेंगे (अधिक देकर) "उपस्थिति" आपकी आवाज़ में) इस श्रेणी की पसंदीदा में से एक रॉलेंड जैज़ कोरस है, जिसमें एक विशेषता, स्टीरियो और क्लीन ध्वनि, साथ ही एकीकृत प्रभाव भी शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक 3343 9

    Video: Andy Owen - Pengetahuan Dasar Tentang Amplifier, Stompbox Fx, Multi Fx Dan Cara Settingnya

    2
    ध्यान दें: छोटे कॉम्बो एम्पलीफायर पढ़ाई में बेहतर परिणाम देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि स्टूडियो में एक छोटा 5-वॉट फ़ेंडर चैंप एप ध्वनि कैसा है, तो एरिक क्लैप्टन के गिटार को सुनें "लैला"!।
  • विधि 4
    हेडर्स, स्क्रीन और एम्पलीफायरों की बैटरी

    छवि शीर्षक 3343 10
    1



    हेडर, स्क्रीन और स्टैक्ड एम्पलीफायरर्स के लिए विकल्पों का विश्लेषण करें कॉम्बो एम्प्स सभी में एक समाधान के लिए उत्कृष्ट हैं, जबकि कई संगीतकार अपनी आवाज को निजीकृत करना पसंद करते हैं। शायद आपको मेसा इंजीनियरिंग सिर से जुड़ी एक मार्शल स्क्रीन की आवाज पसंद है। दूसरों को स्क्रीन के साथ इतना विशिष्ट नहीं हो सकता है, लेकिन वे उनमें से कई को ध्वनि की एक शक्तिशाली दीवार बनाने के लिए चाहते हैं जो मंच को भर जाता है।
  • छवि शीर्षक 3343 11
    2
    भाषा सीखें एक "सिर" यह स्पीकर के बिना एक एम्पलीफायर है एक "स्क्रीन" यह एक स्वतंत्र लाउडस्पीकर है, जिसे एक सिर से जोड़ा जा सकता है। एक "बैटरी" यह एक सिर और एक दूसरे से जुड़े स्क्रीनों का एक सेट है, खेलने के लिए तैयार है।
  • स्टैक्स संगीत के लिए पूर्वाभ्यास के लिए बेहतर है, हालांकि कोई नियम नहीं है जो आपको अपने कमरे में विशाल स्टैक स्क्रीन से बचाता है यदि आपका परिवार इसे अनुमति देता है एक चेतावनी: ज्यादातर मामलों में, वे तुम्हें नहीं छोड़ेंगे! स्क्रीन के ढेर शारीरिक रूप से बहुत भारी, भारी और विनाशकारी शक्ति के साथ हैं ये उपकरण उन संगीतकारों के लिए हैं जो बड़ी जगहों में खेलते हैं।
  • छवि शीर्षक 3343 12
    3
    उन्हें कनेक्ट करें हालांकि सिर आमतौर पर एक ही आकार के होते हैं, उनके पास विभिन्न प्रकार के वोल्ट्स होते हैं छोटे सिर के बीच 18 और 50 वाट, जबकि सबसे शक्तिशाली सिर आमतौर पर 100 वाट या अधिक हैं सुपर हेड भी हैं, जो 200 से 400 वाट तक एक शोर शक्ति का दावा करते हैं।
  • छोटे से मध्यम आकार के स्थानों में प्रदर्शन के लिए, एक छोटा सा सिर पर्याप्त से अधिक है। छोटे सिर आमतौर पर एक 4x12 स्क्रीन से जुड़ते हैं (चार 12-इंच वक्ताओं, जैसा कि नाम से पता चलता है)। इस प्रकार की कॉन्फ़िगरेशन के रूप में जाना जाता है आधा ढेर (मध्यम स्टैक) और सबसे अधिक संगीतकारों का पसंदीदा है
  • एक मध्यम ढेर खरीदने से पहले, यह है कि वे बहुत बड़े और सबसे स्थानीय और बाड़ों छोटे स्तर के लिए बहुत शक्तिशाली हैं को ध्यान में रखना (यानी, सबसे संगीत समारोहों कि सामान्य रूप से स्पर्श), वे और अधिक किसी भी वाहन में परिवहन के लिए मुश्किल हो जाता है एक वैन या ट्रक की तुलना में छोटे, अपने बैंड के सदस्यों आप मंच पर डाल मदद नहीं करेगा और यदि आप इयरप्लग का उपयोग नहीं करते आप स्थायी सुनवाई नुकसान भुगतना होगा। यह कॉन्फ़िगरेशन बहुत मात्रा और चार स्पीकर की उपस्थिति प्रदान करता है। पेशेवरों द्वारा उपयोग किए गए सिर (एम्पलीफायर) का उपयोग करें
  • एक पूर्ण स्टैक (या पूर्ण स्टैक) कई गिटारवादियों का सपना है (यद्यपि आप ध्वनि तकनीशियन और हर किसी के साथ मंच पर हैं, जो आपको पसंद आएंगे)। आम तौर पर यह दो 4x12 स्क्रीन से जुड़े कम से कम 100 वाटों के सिर को मिक्स करता है। स्क्रीन को लंबवत रखा जाता है (दूसरे के ऊपर एक), विन्यास को इसके विशिष्ट नाम दिया जाता है।
  • एक पूर्ण बैटरी एक वयस्क व्यक्ति के रूप में लंबा है, एक प्रभावशाली दृश्य प्रदान करता है ध्वनि समान रूप से प्रभावशाली है सबसे बड़े के अलावा सभी संलग्नक के लिए एक पूरी बैटरी बहुत भारी है, और यहां तक ​​कि तकनीशियनों को भी इसे माइक्रोवेल करना होगा, ताकि आप इसका इस्तेमाल कभी भी स्वयं ही नहीं करेंगे। अधिकांश पेशेवर पूर्ण बैटरी के साथ दौरे के बजाय दो स्टीरियो स्टैक का उपयोग करना पसंद करेंगे।
  • गिटारवादियों, जो वास्तव में धर्मान्दार हैं (एक सूक्ष्म अर्थ में), साथ ही भारी धातु संगीतकार, एक पूर्ण स्टैक में सुपर 200-400 वाट सिर रख सकते हैं। आपको किसी भी पूरी बैटरी के साथ सुनवाई सुरक्षा का उपयोग करना होगा (विशेष रूप से कॉन्फ़िगरेशन के साथ) "गर्म छड़ी", सबसे ताकतवर), यदि आप संभावित सुनवाई के नुकसान के बिना उच्चतम मात्रा में खेलना चाहते हैं
  • पूरे ढेर जो आप सबसे अधिक संगीत कार्यक्रमों में देखते हैं, उन्हें मंच की चाल के रूप में उपयोग किया जाता है आम तौर पर, उन स्क्रीनों में से केवल एक स्पीकर शामिल थे, और बाकी शो के लिए वहां हैं। मोटल क्रू नकली स्क्रीन ग्रिड और काले कपड़े का उपयोग करता है कि ये चरण अम्प्स के ढेर से भरा है!
  • छवि शीर्षक 3343 13
    4
    पेशेवरों का पालन करें अधिकांश पेशेवर 2x12 या मध्यम ढेर का उपयोग करते हैं क्योंकि ध्वनि को नियंत्रित करना आसान है। अगर आप वास्तव में एक पूर्ण ढेर चाहते हैं, तो एक तरह से एक हो, लेकिन जब तक आप स्टेडियमों का दौरा नहीं करते हैं, आप इसका लगभग कभी भी उपयोग नहीं करेंगे। व्यावहारिक होने के लिए वे बहुत बड़े हैं
  • विधि 5
    उत्पाद अलमारियों (रैक) पर घुड़सवार

    छवि शीर्षक 3343 14
    1
    अलमारियों पर सब कुछ माउंट करें कई संगीतकारों को ठंडे बस्ते में डालने वाले उपकरण का इस्तेमाल होता है, आम तौर पर वे सामने और पीछे के हटाने योग्य पैनलों के साथ धातु रीन्सफोर्समेंट वाले बक्से होते हैं किताबों की अलमारी के सामने, जब यह खुला है, तो स्क्रू शिकंजा के पक्ष में दो ऊर्ध्वाधर पंक्तियां हैं, जिनमें से 1 9 इंच अलग हैं: उपकरण बढ़ते हुए शेल्फ।
    • एक सिर और स्क्रीन विन्यास के रूप में, एक शेल्फ-माउंट गिटार एम्पलीफायर एम्पलीफायर और लाउडस्पीकर स्क्रीन के घटकों को अलग करता है। हालांकि, अलमारियों पर सिर को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: प्रीमाप्लिफायर और शक्ति चरण दोनों सिर और कोंगो के पास ये घटक हैं, लेकिन शेल्फ इकाइयां उन्हें अलग-अलग तत्वों के रूप में उपयोग कर अधिक व्यावहारिक बनाती हैं।
    • एम्पलीफायरर्स के अधिकांश निर्माता, मार्शल, कैरविन, मेसा-बोग्जी और पीवी जैसे शेल्फ एम्पलीफायरों के लिए अलमारियों का निर्माण करते हैं।
  • Video: Ampli Gitar Murah! JTJ One Mini Amp Demo & Review, feat. Zoom G3Xn

    छवि शीर्षक 3343 15
    2

    Video: MULTI PURPOSE PORTABLE AMPLIFIER -MUSIC-MIC-GUITAR

    प्री-एम्पलीफायर यह प्रवर्धन का प्रारंभिक चरण है: अपने मूल रूप में, एक पूर्व प्रवर्धक शक्ति को चरण के प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए संकेत को बढ़ाता है। सबसे अच्छा प्री-एएमपी समीकरण, विभिन्न वाल्व विन्यास और अधिक सहित कई टोन वृद्धि विकल्पों को शामिल करता है।
  • छवि शीर्षक 3343 16
    3
    शक्ति चरण यह प्री-एम्पलीफायर से जुड़ा है, संग्राहक सिग्नल लेता है और वक्ताओं को कंपन करने के लिए आवश्यक शक्ति देता है। सिर की तरह, पावर चरण कई आकारों में उपलब्ध हैं, जिसमें से कम से कम 50 वाटों से 400 वाटों के लिए राक्षसी हैं।
  • बिजली इकाइयों (आप की तरह के रूप में कई) श्रृंखला में या के माध्यम से जोड़ा जा सकता है विभिन्न पूर्व प्रवर्धित, सिग्नल की शक्ति को बढ़ाने के लिए प्रभावों स्वर मिश्रण विभिन्न बिजली उत्पादन के दो चरण की संभावना की पेशकश की।
  • छवि शीर्षक 3343 17
    4
    ठंडे बस्ते के प्लेटफार्मों के नुकसान जैसा कि आपने शायद कहा है, अलमारियों बहुत जटिल प्लेटफॉर्म हैं एक नौसिखिया गिटारवादक खोया महसूस होगा। वे सिर के मुकाबले भी भारी और अधिक भारी हैं, और शेल्फ की मात्रा और वजन को जोड़ते हैं यदि आप अनेक उत्पादों और सामान खरीदने की जरूरत के रूप में, एक नया शेल्फ की कीमत (हालांकि नहीं हमेशा), सिर की तुलना में अधिक हो सकता है।
  • 5
    एक लाभ प्राप्त करें एक पुस्ताक तख्ता आप अलग-अलग निर्माताओं के उत्पादों को मिश्रण और मैच करने की अनुमति देता है और आपकी विशिष्ट टोन मिलती है! इसके अलावा पूर्व-प्रवर्धक और शक्ति प्रवर्धक महान कई उत्पादों है कि अपने एम्पलीफायर (गूंज, देरी, और अन्य ध्वनि equalizers चमत्कार) के साथ एक ही शेल्फ पर रखा जा सकता है।
  • अलमारियों आमतौर पर पहियों घूर्णन, उन्हें परिवहन के लिए आसान है, और यह भी विन्यास को आसान बनाने में कर सकते हैं: अपने घटक हमेशा मंच पर deposites जैसे ही खामियों को दूर करने और इसे चालू करने के लिए तैयार कर रहे हैं।
    छवि शीर्षक 3343 18b1
  • अंत में, अलमारियां कभी-कभार नहीं होती हैं और ध्यान आकर्षित करती हैं अगर आप अपने बुकशेल्फ को रिहर्सल या प्रदर्शन के लिए लाएंगे, तो लोग प्रभावित होंगे, लेकिन सावधान रहें, वे उम्मीद करेंगे कि आप एक अनुभवी गिटारवादक हो, या कम से कम अपने बुकशेल्फ़ का उपयोग करने में सक्षम हों। इसे कहीं भी न लें, जब तक आप यह नहीं जानते कि उन पूर्व-एम्पलीफायरों और प्रोसेसर कैसे ठीक करें, जो आप चाहते हैं कि उन्हें करना है। रॉबर्ट शुक्रप, द एज और कर्ट कोबेन जैसे महान पेशेवर इस प्रकार के कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करते हैं।
  • भाग 6
    सही ध्वनि चुनना

    छवि शीर्षक 3343 1 9
    1
    समझे कि विभिन्न प्रकार के एम्पलीफायर विभिन्न संगीत शैलियों में फिट होते हैं। ज्यादातर मामलों में, एम्पलीफायर एक नहीं हैं "सब कुछ के लिए एक"। हालांकि सभी प्रकार के एम्पलीफायर हैं, उन्हें दो व्यापक श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: "विंटेज" (या प्राचीन वस्तुएं) और "उच्च लाभ" (उच्च लाभ)
  • छवि शीर्षक 3343 20
    2
    कार्य के अनुसार एम्पलीफायर चुनें प्रत्येक रॉक शैली में विशिष्ट एम्पलीफायर हैं यहां कुछ सामान्य पंक्तियां दी गई हैं:
  • विंटेज एम्पलीफायर (या प्राचीन वस्तुएं) वे पहले एम्पलीफायरों की क्लासिक ध्वनि का उत्पादन करते हैं जाज, ब्लूज़ या ब्लूज़ रॉक गिटारवादियों के लिए, प्राचीन शैली को उनकी शैली के लिए सबसे अधिक उपयुक्त माना जाता है। ये एम्पलीफायर वास्तव में प्राचीन वस्तुएं हो सकते हैं, लेकिन आधुनिक हैं जो पुरानी स्पर्श की नकल करते हैं फेंडर, वॉक्स, मार्शल और 50 के दशक, 60 और 70 के समान एम्पलीफायरों की आवाज़ इस प्राचीन स्वर का आधार है। जब आप के बारे में सोचते हैं "पुराना", आप हेंड्रिक्स, लेड जेपेलीन, एरिक क्लैप्टन, डीप पर्पल आदि के बारे में सोचेंगे। उन सभी आवाज़ें थीं जो सब कुछ शुरु करें
  • एम्पलीफायरों उच्च लाभ (उच्च लाभ का) वे पुराने एम्पलीफायरों की तुलना में अधिक विरूपण के साथ एक ध्वनि का उत्पादन करते हैं। हालांकि इस तरह के एम्पलीफायरों के विकास के बारे में बहस चल रही है, कई अपने इतिहास के बहुत एडी वान हालेन के अंतर्गत आता है कि विश्वास करते हैं। वैन हेलन वास्तव में इलेक्ट्रॉनिक्स के बारे में बहुत कम जानता था (वह स्वीकार किया है कि यही वजह है कि अपने गिटार कि अजीब तरीके से रखा गया था), और केवल अपने उच्च लाभ ध्वनि अधिकतम करने के लिए एम्पलीफायर पर सभी नियंत्रण डाल दिया, को नियंत्रित करने एक चर ट्रांसफार्मर के साथ मात्रा, जो एम्पलीफायर वोल्टेज को कम करता है अपने मशहूर एकल से "विस्फोट" 1 9 77 में, वैन ह्लेन ने वाल्वों की अधिकतम संतृप्ति के लिए लाया एम्पलीफायर के शोर और गरजे वाले आवाज़ की शुरुआत की एम्पलीफायर निर्माताओं ने उनके वॉल्यूम में प्रीमिलाफ़िफायर को अतिरिक्त लाभ चरणों को जोड़कर कम मात्रा में उस ध्वनि का अनुकरण करने का प्रयास किया है, इस प्रकार नियंत्रित संस्करणों में उच्च स्वर लाभ की अनुमति देता है। भारी धातु विकसित हो रहे थे, क्योंकि वे अधिक से अधिक लाभ वाले एम्पलीफायरों की आवश्यकता रखते थे। 80 के दशक और बाद के दिनों में हार्ड रॉक और हेवी मेटल के लिए, शास्त्रीय एम्पों को उनके आधुनिक उच्च लाभ समकक्षों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।
  • यदि आप जाज, ब्लूज़, ब्लूज़-रॉक (लेड जेपेलीन शैली) या सबसे पुरानी हेवी मेटल (ब्लैक सब्बाथ की लहर में) खेलना चाहते हैं, तो कम लाभ वाल्व एम्पलीफायर आपका सर्वश्रेष्ठ विकल्प होगा। यदि आप हार्ड रॉक, 80 के धातु की भूमिका निभाते हैं और गिटार को क्रश करते हैं (80 के अनगिनत गिटार नायकों की शैली में), तो आप शायद एक उच्च लाभ मॉडल का उपयोग करना चाहते हैं। तुम्हें पता होना चाहिए कि कई नए एम्पलीफायर उच्च लाभ ध्वनियों और शास्त्रीय ध्वनियों दोनों की पेशकश कर सकते हैं, हालांकि शुद्धवादियों को लगता है कि एकमात्र क्लासिक एम्प्स वास्तव में पुराने हैं।
  • एम्पलीफायर मॉडुलन टेक्नोलॉजी (जो आपको बहुत भिन्न एम्पलीफायरों की ध्वनि अनुकरण करने की अनुमति देता है) एक अपेक्षाकृत हालिया विकास है, जिसमें दोनों समर्थकों और आलोचकों का है, हालांकि अधिकांश लोगों को लगता है कि वे वास्तव में अच्छे ध्वनि करते हैं। मॉडिटेड एम्पलीफायरर्स बहुत उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन यदि आप शुद्ध हैं, तो एक पुरानी मार्शल सिर के लिए किसी वास्तविक फेंडर ट्विन रीवर्ब से तुलना की जा सकती है। "plexi" या कुछ इसी तरह की।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक ट्यूब एम्पलीफायर खरीदते हैं, तो इसे शारीरिक रूप से दुरुपयोग न करें। सामान्य तौर पर, ट्रांजिस्टर इकाइयां बहुत सज़ा का सामना करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, लेकिन वाल्व एम्पलीफायर अधिक नाजुक हैं। यदि आपके नए (और बहुत महंगा) Soldano वाल्व सिर सीढ़ियों की एक उड़ान के नीचे गिर जाता है, तो आप शायद बड़ी मुसीबत में हो जाएगा, जबकि एक ही बात एक ट्रांजिस्टर combo के लिए होता है, तो परिणाम आतंक की एक पल से कुछ भी नहीं है और कुछ हंसी (सभी के बाद) यदि आपको आश्चर्य है कि अगर बहुत चेतावनी आवश्यक है, तो संभवतः आपने रॉकर्स के साथ बहुत समय नहीं बिताया है
    • ज्यादातर खिलाड़ियों के लिए, 30 वाट एम्पलीफायर एक कमरा, एक निबंध या एक छोटे से संगीत कार्यक्रम के लिए पर्याप्त से अधिक हो जाएगा।
    • प्रामाणिक काले धातु छूता है जब तक, यह आमतौर पर एक अच्छा खरीदने के एक शक्तिशाली स्वर कि बदसूरत लगता है के साथ एक छोटे एम्पलीफायर खरीदने के लिए बेहतर है। आपको एक अच्छा टोन होने पर कभी अफसोस नहीं होगा, लेकिन आप हमेशा एक खराब टोन में ऐसा करेंगे कुछ संगीत स्टोर रूकी को प्रभावों के साथ एक शक्तिशाली एम्पलीफायर बेचने की कोशिश करेंगे, इसके लिए गिरना नहीं है। अपने कानों का उपयोग करें और एक एम्पलीफायर चुनें जिसका टोन आपको बिल्कुल पसंद है, पैसे खर्च न करें जब तक कि आप इसे नहीं पाते।
    • यदि आप ट्रांजिस्टर एम्पलीफायर खरीदते हैं, तो सावधान रहें कि इसे अधिभार न दें। 10 लाभ आगे बढ़ने की बात डर है, लेकिन जब एम्पलीफायर से पहले एक amplifying प्रभाव (बूस्टर) स्थापित करने के लिए सावधान रहना है। यदि आप एक ट्यूब एम्पलीफायर खरीदते हैं, तो जितना चाहें उतना एम्पलीफायर से पहले संकेत को बढ़ाना, क्योंकि वाल्व समस्याओं के बिना अधिभार के हास्यास्पद मात्रा को संभाल सकते हैं।
    • खरीदने से पहले हमेशा परीक्षण करें अधिकांश संगीत स्टोर आपकी सहायता करने में प्रसन्न होंगे, और यदि वे नहीं हैं, तो पास के किसी अन्य स्टोर पर जाने का चुनाव करें जहां उनका एक ही उत्पाद है। समीक्षा पढ़ना अपने लिए एम्पलीफायर की कोशिश करने के रूप में अच्छा नहीं है स्टोर में अपना गिटार लें, और अपनी खुद की केबल, और पूछें कि क्या आप कुछ एम्पलीफायरों का प्रयास कर सकते हैं अधिकांश स्टोर आपको ऐसा करने देंगे यदि नहीं, तो वे इसके लायक नहीं हैं और किसी दूसरे के पास जाते हैं
    • यदि आपको एम्पलीफायर की जरूरत है जो सबकुछ कर सकता है, तो अंतर्निहित प्रभाव वाले नए मॉडलों में से एक को खरीदने की संभावना के बारे में सोचें। इन एम्पलीफायरों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे कई अन्य इकाइयों की आवाज़ को सही ढंग से पुन: उत्पन्न कर सकते हैं, और आपको देरी, कोरस, फ्लैगर, रीवर्ब इत्यादि सहित प्रभावों की पूरी श्रृंखला तक त्वरित पहुंच प्राप्त होगी। लाइन 6, क्रेट और रोलैंड (अन्य कंपनियों के बीच) अच्छे कॉम्बोज़ बनाते हैं।
    • जब आप एक एम्पलीफायर खरीद रहे हैं, तो कीमत पर विचार करने के लिए केवल एक चीज नहीं होनी चाहिए। कुछ सस्ता एम्पलीफायर एक सराहनीय ध्वनि प्रदान करते हैं, जबकि आप अन्य महंगे हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं हैं। गुणवत्ता का न्याय करने के लिए, विभिन्न गिटार वेबसाइटों पर उपयोगकर्ताओं की समीक्षा पढ़ें।

    चेतावनी

    • वाल्व के सिर को कभी न छूएं, जब तक कि स्पीकर लोड किए जाने के बिना स्पीकर में प्लग किया जाता है, क्योंकि आप एम्पलीफायर को नुकसान पहुंचाएंगे।
    • संगीतकार के दोस्त जैसे आपूर्तिकर्ताओं और उपकरणों से सावधान रहें, क्योंकि वे प्रकाशित करते हैं कि वे क्या समीक्षा करते हैं लेकिन वास्तव में उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए विज्ञापन दिए जाते हैं। अपने शोध करें और एक सूचित निर्णय करें।
    • एक बड़े कॉम्बो या (विशेष रूप से) एक बैटरी खरीदने के क्रम में इसे अपने रहने वाले कमरे में हर समय उपयोग करने के लिए तलाक हो सकता है इतना होगा यदि आप अपनी पत्नी से परामर्श के बिना एम्पलीफायर पर $ 2000 खर्च करते हैं।
    • जब आप घर पर पढ़ते हैं तो कम मात्रा रखें। हेलमेट पहनना एक महान विचार हो सकता है इसके अलावा, यदि आपकी योजना आपके गेराज में परीक्षण करने के लिए मार्शल्स का एक बड़ा स्टैक स्थापित करना है, तो सुनिश्चित करें कि यह अलग है आपका पड़ोसी नहीं चाहता है "युद्ध सूअरों" ब्लैक सब्बाथ की खिड़कियां हिलता है और शनिवार की रात को चित्रित करता है।
    • यदि आप ज़ोर से खेलते हैं और निरंतर विरूपण का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका स्पीकर या स्पीकर इसका समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com