ekterya.com

लाइब्रेरी में कोई किताब कैसे प्राप्त करें

वर्तमान में, किताबों की सूची के लिए सबसे अधिक पुस्तकालयों में एक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली का उपयोग किया जाता है यद्यपि एक किताब की तलाश करने की प्रक्रिया संयुक्त राज्य के अधिकांश पुस्तकालयों में, प्रत्येक में अलग-अलग हो सकती है, कांग्रेस की लाइब्रेरी के वर्गीकरण की व्यवस्था पुस्तकों को व्यवस्थित करने के लिए उपयोग की जाती है। किताब ढूंढने के लिए, आपको पहले लाइब्रेरी सूची में देखना चाहिए। जब आप इसे पहचानते हैं, तो आपको उसे खोजने के लिए कैटलॉग नंबर का उपयोग करना चाहिए। यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो लाइब्रेरियन से यह पूछिए कि पुस्तक उपलब्ध नहीं है, तो इंटर-लाइब्रेरी ऋण का अनुरोध करें।

चरणों

भाग 1
सूची में खोजें

Video: पुस्तकालय अध्यक्ष हिंदी में लाइब्रेरियन किताब की समीक्षा

एक लाइब्रेरी चरण 1 में एक पुस्तक का पता लगाएं
1
पुस्तकालय में एक कंप्यूटर खोजें वर्तमान में, अधिकांश पुस्तकालयों में अपने कंप्यूटर टर्मिनल पर इलेक्ट्रॉनिक कैटलॉग उपलब्ध हैं। कंप्यूटर के लिए खोजें और मुख्य पुस्तकालय पृष्ठ तक पहुंचें। इस पृष्ठ पर, पुस्तकों, लेखों, पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और प्रकाशकों के लिए खोज करने का विकल्प होना चाहिए। यह आमतौर पर पृष्ठ के शीर्ष पर है
  • कंप्यूटर्स में आमतौर पर लाइब्रेरी का मुख्य पृष्ठ होम पेज के रूप में सेट किया गया है। अन्यथा, इंटरनेट ब्राउज़र में लाइब्रेरी का पता लिखें।
  • एक लाइब्रेरी चरण 2 में बुक करें का शीर्षक चित्र
    2
    शीर्षक खोजें ऐसा करें यदि आप उस पुस्तक का शीर्षक जानते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं। खोज बार में शीर्षक लिखें जब आप इसे खोज बार में लिखते हैं तो शीर्षक के आरंभ में लेख छोड़ें
  • उदाहरण के लिए, यदि शीर्षक "रोमन साम्राज्य का पतन" है, तो "रोमन साम्राज्य का पतन" टाइप करें।
  • एक लाइब्रेरी स्टेप 3 में बुक करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    लेखक द्वारा खोजें। ऐसा करो यदि आपको पुस्तक का सटीक शीर्षक याद नहीं है, लेकिन आप लेखक का नाम जानते हैं। लेखकों को आमतौर पर उनके उपनामों द्वारा वर्गीकृत किया जाता है, इसलिए आप पूर्ण नाम या उपनाम टाइप कर सकते हैं सभी काम जो लेखक ने लिखे हैं और जो पुस्तकालय में उपलब्ध हैं, वे दिखाई देंगे।
  • पुस्तकों, समाचार पत्रों के लेख, सम्मेलनों और लेखक से संबंधित अन्य काम भी दिखाई देंगे। आप परिणामों को कम करने के लिए सूची को फ़िल्टर कर सकते हैं पुस्तकों पर क्लिक करके परिणामों को फ़िल्टर करें
  • आप इस पद्धति का उपयोग भी कर सकते हैं यदि आप किसी विशिष्ट लेखक द्वारा अन्य पुस्तकों में रुचि रखते हैं। लेखक का नाम टाइप करें और खोज इंजन में दिखाई देने वाली पुस्तकों में खोजें।
  • एक लाइब्रेरी चरण 4 में एक पुस्तक का पता लगाएं
    4
    विषय के आधार पर खोजें अगर आपके मन में कोई विशिष्ट किताबें या लेखक नहीं हैं, तो क्या करें, लेकिन आप किसी विशेष विषय में रुचि रखते हैं। यदि आप विषय से खोजते हैं, खोज को कम करने के लिए कुछ कीवर्ड का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आप्रवासन में रुचि रखते हैं, तो आप "यूएस इमिग्रेशन", "यूरोपीय आव्रजन" या "मैक्सिकन आप्रवासियों" को खोज पट्टी में डाल सकते हैं।
  • भाग 2
    महत्वपूर्ण जानकारी लीजिए

    एक लाइब्रेरी चरण 5 में एक पुस्तक का पता लगाएं शीर्षक
    1
    पुस्तक के शीर्षक पर क्लिक करें ऐसा करो जब आपको यह मिलेगा यह आपको पुस्तक के बारे में विशिष्ट जानकारी, जैसे कि आपके राज्य और आप कहां के साथ एक नया पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करेगा। इस जानकारी का उपयोग करने के लिए, यदि आप एक निजी लाइब्रेरी में हैं, जैसे एक विश्वविद्यालय पुस्तकालय, तो आपको एक आईडी और पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है यदि आप एक विश्वविद्यालय के छात्र या लाइब्रेरी कर्मचारी हैं, तो अपनी जानकारी दर्ज करें।
    • यदि आप एक सार्वजनिक पुस्तकालय में हैं, तो आपको आईडी और पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। यदि आप करते हैं, तो इस जानकारी के लिए लाइब्रेरियन से पूछें।
  • एक लाइब्रेरी चरण 6 में एक पुस्तक का पता लगाएं
    2



    पुस्तक का स्थान, सूची संख्या और स्थिति रिकॉर्ड करें। ये 3 सबसे महत्वपूर्ण आंकड़े हैं जिन्हें आपको लिखना होगा, क्योंकि वे इंगित करते हैं कि पुस्तकालय में कहां पुस्तक है और यदि यह उपलब्ध है।
  • उदाहरण के लिए, आप स्थान लिख सकते हैं: एंडरसन लाइब्रेरी बुकशेल्फ, कैटलॉग नंबर: क्यूए 600.के 57 2009, और स्थिति: उपलब्ध या उपलब्ध नहीं है।
  • यदि पुस्तक "अलमारियों" में है तो इसका मतलब है कि यह एक परिसंचारी पुस्तक है जो आप एक निश्चित अवधि के लिए उधार ले सकते हैं, जैसे चार सप्ताह
  • यदि पुस्तक "आरक्षण" में है, यह एक "संदर्भ" पुस्तक है या यह "विशेष संग्रह" में से है, इसका मतलब है कि आप इसे उधार ले सकते हैं, लेकिन आप इसे पुस्तकालय से नहीं निकाल सकते।
  • एक लाइब्रेरी चरण 7 में एक पुस्तक का पता लगाएं
    3
    सूची संख्या गाइड का उपयोग करें अगर किताब उपलब्ध है तो इसे करो (यह उधार नहीं किया गया है) कैटलॉग नंबर के पहले 2 अक्षरों को पहचानें फिर, उन्हें मार्गदर्शिका में देखें गाइड आपको बताएगा कि किस अनुभाग में और किस मंजिल पर यह है
  • उदाहरण के लिए, QA के साथ शुरू की गई एक पुस्तक चौथी मंजिल के नीले भाग में हो सकती है।
  • कंप्यूटर पर या रिसेप्शन पर नंबर मार्गदर्शकों को सूचीबद्ध करना देखें।
  • एक लाइब्रेरी चरण 8 में एक पुस्तक का पता लगाएं
    4
    पुस्तकालय के नक्शे को देखो ऐसा मत करो यदि आप नहीं जानते हैं कि आप कहां अनुभाग देख रहे हैं आप रिसेप्शन पर नक्शे पा सकते हैं संदर्भ के एक बिंदु के रूप में स्वागत कक्ष का उपयोग करते हुए नक्शे आपको दिखाएगा कि पुस्तकालय के विभिन्न अनुभागों को कैसे प्राप्त किया जाए।
  • वैकल्पिक रूप से, आप किसी कर्मचारी से आपको सही सेक्शन में लेने के लिए कह सकते हैं।
  • भाग 3
    पुस्तक खोजें

    एक लाइब्रेरी चरण 9 में एक पुस्तक का पता लगाएं शीर्षक
    1
    शेल्फ के अंत में लेबल देखें अलमारियों पर लेबल वर्णानुक्रम में व्यवस्थित किए जाते हैं पुस्तक लेबल्स को ढूंढने के लिए इन लेबल का उपयोग करें जहां पुस्तक स्थित है। सामान्य तौर पर, लेबल में अक्षरों और संख्याओं की एक श्रृंखला होती है, उदाहरण के लिए, QA 100.74.B50 से QA 300.70.A30 तक। अगर किताब की सूचीबद्धता संख्या उस सीमा से संबंधित है, तो आपको उस बुकशेल्फ को देखना चाहिए
    • उदाहरण के लिए, यदि पुस्तक की सूचीबद्धता संख्या QA 200.86.S50 है, तो इसका मतलब है कि यह उस सीमा के भीतर है और उस शेल्फ पर है
  • एक लाइब्रेरी में एक पुस्तक का पता लगाएँ शीर्षक चित्र 10
    2

    Video: Welcome to the Library पुस्तकालय में आपका स्वागत है (Hindi)

    पुस्तकों की कताई पर संख्या देखें पुस्तकों को भी वर्णानुक्रम में व्यवस्थित किया जाता है, इसलिए आप को ढूंढने वाले को खोजने के लिए कैटलॉग नंबर का उपयोग करें। सूची संख्या आमतौर पर रीढ़ की हड्डी के नीचे पाया जाता है। संख्या को सिस्टम के कैटलॉग नंबर से मेल खाना चाहिए।
  • चूंकि किताबें कांग्रेस द्वारा लाइब्रेरी ऑफ लिबरेशन की वर्गीकरण प्रणाली के अनुसार थीम द्वारा आयोजित की जाती हैं, यदि आप उसी विषय पर अन्य लोगों को ढूंढना चाहते हैं, तो उसी अनुभाग में अन्य पुस्तकों की जांच करें।
  • एक लाइब्रेरी चरण 11 में एक पुस्तक का पता लगाएं
    3
    किसी कर्मचारी से पूछें ऐसा करें यदि सिस्टम इंगित करता है कि पुस्तक उपलब्ध है, लेकिन आप इसे नहीं पा सकते हैं। यह संभव है कि यह गलत था या आपने गलत जगह पर खोज की थी। अधिकांश पुस्तकालय बहुत बड़े हैं और भ्रमित होने के लिए सामान्य है। कर्मचारी आपके लिए किताब खोजेगा।
  • कर्मचारी को बताएं: "मैंने नीली खंड में एक किताब की तलाश की, लेकिन मुझे यह नहीं मिला। प्रणाली मुझे बताती है कि यह उपलब्ध है, लेकिन यह वहां नहीं है क्या आप मुझे पुष्टि करने में सहायता कर सकते हैं?
  • एक लाइब्रेरी चरण 12 में एक पुस्तक का पता लगाएं
    4
    इंटरब्लन्बरी ऋण का अनुरोध करें अगर कर्मचारी यह पुष्टि करता है कि पुस्तक उपलब्ध नहीं है, तो आप एक इंटरलिब्री ऋण का अनुरोध कर सकते हैं। कर्मचारी या आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा, जिसमें पुस्तक, लेखक और उस वर्ष का नाम, जिसमें वह प्रकाशित किया गया था, और साथ ही आपकी संपर्क जानकारी का विवरण दिया गया है। आम तौर पर, पहुंचने में 5 से 7 दिनों का समय लगता है।
  • इंटरलिब्री लोन आपको एक लाइब्रेरी से एक पुस्तक उधार लेने की अनुमति देगा यदि यह उपलब्ध है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com