अफ्रेस्को (स्पेनिश में, "फ़्रेस्को पेंटिंग") , नींबू पानी में भंग कर दिया पिगमेंट के साथ एक शांत, नम चूना प्लास्टर परत में किया चित्रकारी जबकि दोनों सूखी वे पूरी तरह से एकीकृत हो जाते हैं। एक सच्चे फ्रेस्को पेंटिंग के रूप में जाना जाता है, इस तकनीक सोलहवीं शताब्दी के मध्य तक देर तेरहवीं शताब्दी में अधिक लोकप्रिय था। सबसे सामान्य धारणा है कि सभी भित्ति चित्रों को फ़्रेस्को चित्रों में से एक गलत धारणा है यह वास्तव में है कि एक ताजा या intonaco प्लास्टर पेंट कर सकते हैं, एक affresco पेंटिंग या फ्रेस्को पेंटिंग होने के लिए सच है। एक सच्चे फ्रेस्को कलाकार के रूप में जल्द ही गीला intonaco में उनके रंग को लागू करने शुरू करनी चाहिए के रूप में यह तैयार किया गया है और दीवार पर लागू किया पेंटिंग में। इस प्रकार गीला प्लास्टर द्वारा रंगों को अवशोषित किया जा सकता है। जब यह सूख जाता है और कठोर हो जाता है तो प्लास्टर द्वारा रंग बन जाते हैं तकनीकी रूप से, चूना प्लास्टर सूख नहीं है, बल्कि एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है, जिसमें कैल्शियम कार्बोनेट गीला प्लास्टर में हाइड्रेटेड कैल्शियम के साथ हवा में कार्बन डाइऑक्साइड के संयोजन का एक परिणाम के रूप में गठन किया था।
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अपने रंगों का अध्ययन करें इसका उपयोग उपयुक्त रंग टोन और सामान्य रंग संदर्भ के लिए मिश्रण करने के लिए किया जाएगा।
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पहले से कुछ ही दिन पहले अपने प्रलेप तैयार - पानी संभव के कम से कम राशि के साथ कमजोर चूने के पांच भागों को आठ भागों अतिरिक्त ठीक धैर्य के आयाम में, (जल्दी ही बेहतर चूना कुरकुरापन को समायोजित करने और प्लास्टिसिटी प्राप्त करने के लिए समय की जरूरत है) ।
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चरण के बीच पांच दिनों के अंतराल पर या गीली गीला पर अपने पैनल पर प्लास्टर की तीन परतें रखें। निशान, कॉफी / मोटा / उभरा (एरिसीसी), परतों के नाम की कटाई की गुणवत्ता को दर्शाती है - मोटे, मोटे, ठीक। पैनल के आकार के आधार पर परतों को पूरी तरह से सूखने से पहले 2-7 दिनों के लिए, "इनटोनैको" लागू होते हैं - अंतिम, पेंटिंग के दिन रंग की एक परत। शुरुआत में यह सिरेमिक मोज़ेक और "एरिसीसीओ" (बेस लेयर) और "इनटेनैको" (रंग की वास्तविक परत) के केवल दो परतों का उपयोग करना बेहतर है।
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अपने रंग तैयार करें यह मदद मिलेगी अग्रिम में पानी आधारित पेस्ट के साथ पिगमेंट तबाह करना, सील कांच के जार में संग्रहीत इस प्रकार सुबह (शुरुआत पेंटिंग से पहले) के सभी मिश्रण तैयार करने के लिए और अधिक समय नहीं होगा। शुरू करने के लिए, लगभग 12 विभिन्न रंगों का प्रयास करें सूखी चूना खाली के रूप में पानी के साथ मिश्रित का उपयोग करें (चूना और चूने सफेद पिगमेंट के लिए मिश्रित के साथ मिश्रित सहेजा नहीं जा सकता)। मिश्रण केवल आसुत जल के साथ किया जाना चाहिए। सबसे अच्छा पिगमेंट ताजा पृथ्वी आक्साइड और अन्य खनिज पिगमेंट के साथ काम कर रहे हैं। कुछ पिगमेंट चूना प्लास्टर के साथ काम नहीं करेगा - जब मिलाया है, साथ ही कई अन्य आधुनिक पिगमेंट आज, विशेष रूप से चूना प्लास्टर साथ प्रयोग के लिए तैयार लोगों के अलावा कुछ कृत्रिम साग पीले करने के लिए बदल जाते हैं। चूने के साथ छोटे हिस्से मिश्रण करके पहले से रंगों का परीक्षण करें। अधिकांश आर्ट आपूर्ति स्टोर्स में फ़्रेस्को पेंटिंग के पारंपरिक पैलेट में संदर्भ सामग्री भी है।
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नरम ब्रश और लम्बी लकीरें का प्रयोग करें। ये गोल, सपाट और विभिन्न आकारों में भी होना चाहिए।
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आखिरी आंतोंको (पेंट करने के लिए पेंट की परत) रखने के बाद, इसे लगभग 20 मिनट के लिए स्थापित किया जाना चाहिए। पेंट करना शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि प्लास्टर उसे छूने के लिए फर्म है और अगर आप इसे अपनी उंगली से दबाते हैं तो उसे खराब न करें।
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पैटर्न लाइनों सुई या पहियों के साथ अनुरेखण इस प्रकार है calca एक पतली ब्रश के विपरीत छोर के प्लास्टर और calca कोयला या एक सरल चीरा (पंक्तियों के साथ प्रेस) पर संपर्क में दिशानिर्देश प्रदान करने के लिए पेंटिंग प्रक्रिया के लिए आधार नीचे दिए गए चित्र भूरा रंग (सही चित्र) में या अन्य रंग के साथ बनाया छाया के साथ हरे रंग की टेरा (हरा पृथ्वी पिगमेंट) के साथ किया जाता है, लेकिन फ्रेस्को याद इसलिए प्रत्येक स्वर पूरी तरह से गलत रंग पेंट करने के लिए संभव नहीं है यह सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध होना चाहिए , इस सूखा पेंटिंग में परिणाम होगा - याद करने के लिए एक और बात है कि प्रलेप दिन के दौरान अलग-अलग ढंग से व्यवहार करती है - इस के बाद मध्यान्ह कोई ब्रश पर ज्यादा रंग का संरक्षण शुरुआत और दिन के अंत में स्वर में और अधिक पानी की आवश्यकता होगी प्लास्टर को छूने से पहले यह उंगलियों के बीच हल्के से दबाएं।
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समाप्त रंग है ¾ और प्लास्टर अपने सबसे अच्छे रूप चरण में है - फ्रेस्को चित्रकार के लिए दिन के अंत सबसे सुखद चरण प्रलेप एक मंच है कि कभी कभी "स्वर्ण घंटे" कहा जाता है की बात आती है। जानकारी के खत्म करने के लिए और टन एक पारदर्शी रंग की परतों के साथ अधिक से अधिक जा रहा गठबंधन (इस स्तर पर रंग मिश्रण और फिर शांत होना चाहिए) चित्रकार इस स्तर पर तेजी से और सही काम करना चाहिए समय है क्योंकि समय सुनहरा भी मतलब है कि प्लास्टर जल्द ही सील कर दिया जाएगा - (जैसे ही यह emplasto- इस ब्रश का उपयोग रोकने के लिए है छूता है रंग परिवर्तन बहुत हल्का सुस्त टोन) याद करने के लिए एक और बात रंग प्राप्त करना बंद कर देता है कि अगले सात में या फ़्रेस्को चित्रित करने के बाद और दिन चिकित्सा चरण से गुजर रहे हैं और यह कलाकार के लिए एक आत्मविश्वास का परीक्षण है। रंग अलग गति पर सूख रहे हैं और प्लास्टर असमान रूप से संकुचित होता है, हालांकि यह लग रहा है और संकुचित भी है। ये कई कारक हैं जो पेंटिंग समाप्त होने के पहले कुछ दिनों के दौरान एक भयानक कर्कशता की तरह फ्रेस्को के रूप में रंग बनाते हैं। लेकिन लगभग 7-10 दिनों में चिंता न करें, यह दिन और भी बहुत खूबसूरत दिखाई देगा और उस दिन की तुलना में थोड़ा स्पष्ट होगा।
युक्तियाँ
फ्रेस्को चित्रकला करते समय चूने का पोटीन आवश्यक अवयव है - यह खोजना और महंगी है।
CA (OH) 2 (रों) + CO2 (छ) ----: संक्षेप में, यह एक सतह जिस पर रासायनिक प्रतिक्रिया होती है करने के लिए प्राकृतिक खनिज पिगमेंट के एक नए सिरे से आवेदन है> कैको 3 (एस) + एच 2 ओ (एल)
केलिको हाइड्रेट (पत्थर या संगमरमर जला नींबू पानी के साथ मिश्रित) कार्बोनेट केलिको के गठन में कार्बन डाइऑक्साइड परिणाम के साथ संयुक्त - चूना पत्थर, संगमरमर। यह "पिघला हुआ संगमरमर के साथ पेंटिंग" जैसा है