ekterya.com

कैसे अपने बांसुरी को साफ और बनाए रखने के लिए

बांसुरी एक अद्भुत ध्वनि के साथ एक उपकरण है हालांकि, यदि इसे ठीक से साफ नहीं किया गया है, तो यह उस तरह लंबे समय तक ध्वनि नहीं देगा! हमेशा अपने बांसुरी को ठीक से साफ़ करें, ताकि इसकी ध्वनि और चमक पिछले हो।

चरणों

स्वच्छ और रखरखाव वाला छवि अपने बांसुरी चरण 1
1
अपने बांसुरी को ठीक से इकट्ठा करना सीखें।
  • सुनिश्चित करें कि विधानसभा सतहों में रेत या धूल न हो।
  • जोड़ों को जोड़ो ताकि वे सीधे हो जाएं और धीरे-धीरे घुमाव गति के साथ धक्का दें। कभी उन्हें मजबूर करने की कोशिश मत करो
  • अगर आपको समस्याएं उनको संरेखित करने में समस्या आती है, तो धीरे से टिप खींचें जहां समस्या है और एक मुलायम कपड़े के साथ संयुक्त को साफ करें, आपको अक्सर ऐसा करना चाहिए लिप ग्लोस या पेट्रोलियम जेली का उपयोग बांसुरी जोड़ों को ढुलाने के लिए न करें। यह एक त्वरित समाधान होगा, लेकिन लंबे समय से यह आपको बहुत अधिक समस्याएं देगी जो कि इसके लायक नहीं हैं क्योंकि धूल और गंदगी बहुत तेजी से जमा कर लेते हैं जब उनके पास पालन करने के लिए कुछ है
  • यदि आप इस बांसुरी के साथ परेड करने जा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि जोड़ों को उड़ान भरने से रोकने के लिए जोड़ों को अच्छी तरह से समायोजित किया जाता है जब उपकरण ऊपर और नीचे जाता है, और यहां तक ​​कि जोड़ों को चिकनाई करने के बारे में नहीं सोचना है। ये उपकरण परेड में पहनते हैं, इसलिए यह परेड के लिए एक आरक्षित साधन लाने के लिए समझ में आता है, यदि आपके पास है, खासकर अगर बारिश की संभावना है
  • स्वच्छ और रखरखाव का शीर्षक छवि अपने बांसुरी चरण 2
    2
    इसे छूने और इसे ट्यूनिंग से पहले गर्म हवा को उड़ाने से बांसुरी तैयार करें। टोन तापमान पर निर्भर करते हुए थोड़ा बदल जाएगा। यदि बांसुरी शांत नहीं होती है, जब यह नहीं खेला जाता है, तो आप चाबियाँ बंद कर सकते हैं और धीरे से गर्म हवा को सीधे छेद में घुमा सकते हैं, बग़ल में नहीं, ताकि यह फिर से तैयार हो। इसे एक दिलचस्प काम बनाने के लिए तराजू या संगीत का एक टुकड़ा खेलने की स्वतंत्रता है।
  • स्वच्छ और रखरखाव का शीर्षक अपने बांसुरी चरण 3
    3
    प्रत्येक संगीत सत्र के बाद, इस तरह से अपने बांसुरी को अलग करें कि तीन टुकड़े अलग हो गए हैं।
  • स्वच्छ और रखरखाव के शीर्षक वाला छवि आपका बांसुरी चरण 4
    4
    अपनी ट्यूनिंग रॉड के तल पर एक सुई की तरह लगने वाले नाली के माध्यम से एक मुलायम कपड़े डालें और कपड़े की सफाई के लिए इस्तेमाल की गई छड़ी पर गुना करें, फिर छड़ी के चारों ओर लपेटें जब तक कि कुछ भी दिखाई न दे। रॉड, अन्यथा, आप अपनी कीमती बांसुरी के अंदरूनी हिस्से को खरोंच लेंगे नमी को धीरे से प्रत्येक टुकड़े के माध्यम से एक ही दिशा में "बिना" रोटरी आंदोलनों बनाने में स्लाइड करके। यदि आप रॉड और कपड़े के साथ घूर्णन आंदोलन बनाते हैं, और यदि आप इसे डालें और अपने बांसुरी के अंदर से बार-बार बाहर ले जाएं, तो आप जोखिम को चला सकते हैं कि कपड़े और रॉड की चाबियों में से एक के साथ पकड़ेगा या अंदर फंस जाओ! यदि आप कपास झाड़ू (कान साफ ​​करने के लिए) का उपयोग करते हैं, तो उन्हें बांसुरी के शरीर में संग्रहीत न करें उस नमी को "चप्पल" में अवशोषित किया जाएगा
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक छवि छवि चरण 5
    5
    छड़ी और कपड़े वापस बांसुरी आस्तीन में रखो, और मुलायम textured साबर बाहर खींचो। उंगलियों के निशान और अन्य मिट्टी मिटाए जाने तक चपेटरी के साथ बांसुरी को सावधानीपूर्वक पॉलिश करें। फिर, चपरासी के साथ, चाबी को धीरे से पोंछ दें ताकि आपके आंदोलन एक ही दिशा में हो, जैसा कि चाबियां चलाई जाती हैं सुनिश्चित करें कि आप बांसुरी के शरीर को लेते हैं जब आप इसे साफ कर रहे हैं, और इस तरह से कुंजी और / या छड़ दोहरीकरण से बचें। उन हिस्सों पर ध्यान दें जिन पर बांसुरी मिलती है, क्योंकि यह ऐसी जगह है जहां की अधिकांश गंदगी जमा होती हैं।
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक छवि छवि चरण 6
    6
    गंदगी और लार को साफ करने के लिए धीरे-धीरे कपड़ों के साथ चिकनाई को रगड़ें।
  • स्वच्छ और रखरखाव वाला छवि अपने बांसुरी चरण 7
    7
    जगहों तक पहुंचने के लिए उन कठोर कुंजियों के बीच जमा हुई धूल और गंदगी को साफ करने के लिए शराब में एक कपास झाड़ू (कान साफ ​​करने के लिए) का उपयोग करें। वे यह करने के लिए छोटे उपकरण भी बेचते हैं।
  • स्वच्छ और रखरखाव वाला छवि अपने बांसुरी चरण 8

    Video: लाल धागा बांधे शरीर के इस अंग पर देखें जादू Hindi totke upay chamatkari

    8



    अगर वे चिपचिपा हो तो "जूते" साफ करें अगर वे चिपचिपा हो जाते हैं, तो वे बढ़ते समय एक छोटे से शोर करेंगे। कुंजी के नीचे कागज़ का एक टुकड़ा या सिगरेट का एक साफ टुकड़ा स्लाइड करें, फिर कुंजी को दृढ़ता से बंद करें कागज पैसे का उपयोग न करें, यह बहुत गंदे है! कुंजी को बंद करने के दौरान पेपर को हटाने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे जूते और प्लग के बीच घर्षण का कारण होगा। इसके बजाय, कुंजी खोलें और फिर पेपर ले जाएं। यह चाबियों के नीचे कागज को हटाने के रूप में प्रभावी होगा, लेकिन यह "चप्पल" को चोट नहीं पहुंचेगा वे नमी से चिपचिपा महसूस करते हैं, अपने बांसुरी सूखी रखने के लिए प्रयास करते हैं चालाकी और संयम के साथ इस तकनीक का उपयोग करें, क्योंकि यह पतली झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है जो कि जब आप एक कुंजी को बंद करते हैं तो इसे सील करने की अनुमति देता है।
  • स्वच्छ और रखरखाव वाला छवि अपने बांसुरी चरण 9
    9

    Video: अर्जुन के रथ पर बिराजमान हनुमानजी | Hanumanji in Mahabharat Yudh | महाभारत में हनुमान की भूमिका

    Video: घर में शंख रखने के अध्भुत 11 फायदे आप नहीं जाने होंगे

    नमी और चरम तापमान से बचने के मामले में अपने बांसुरी को स्टोर करें और जुटें। कवर सबसे सुरक्षित स्थान है, लेकिन यदि आप नियमित रूप से खेलते हैं और ऐसा करने के लिए एक सुरक्षित जगह है, तो एक बांसुरी लेक्टन खरीदने पर विचार करना अच्छा होगा।
  • स्वच्छ और रखरखाव का शीर्षक आपका बांसुरी चरण 10
    10
    अपने संबंधित स्थानों में स्प्रिंग्स रखें यदि कोई चाबी तब जारी नहीं की जाती है जब इसे जारी किया जाता है, तो जांच लें कि एक वसंत (रॉड के साथ छोटे तारों में से एक) इसकी जगह से बाहर आ गया है या नहीं। आप इसे एक पेंसिल इरेर की नोक के साथ या चिकनी के समान कुछ स्थान पर रख सकते हैं। यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो अपने बांसुरी को संगीत स्टोर में ले लें ताकि इसे तय किया जा सके।
  • स्वच्छ और रखरखाव का शीर्षक छवि अपने बांसुरी चरण 11
    11
    समय-समय पर ट्यूनिंग कॉर्क की जांच करें यदि आपकी बांसुरी लगातार ट्यूनिंग हो रही है, तो बांसुरी के "सिर" के शीर्ष पर कॉर्क की जांच करें। बांसुरी के शरीर के "सिर" को अलग करें, छड़ी के सिर को साफ करें। छड़ी के नीचे एक पंक्ति होना चाहिए, आप उस पंक्ति को भ्रुण के खोखले के बीच तक पहुंचने की कोशिश करनी चाहिए। यदि लाइन भ्रुण के केंद्र में नहीं है, तो संभव है कि आपका कॉर्क सिकुड़ रहा हो, और आपको अपने प्रतिस्थापन खरीदने के लिए एक संगीत स्टोर पर जाना होगा। (कॉर्क को हर दो सालों में बदला जाना चाहिए।) कॉर्क जो स्थिति से बाहर हैं, आपके बांसुरी को ऐसा नहीं कर रहे हैं जैसे यह होना चाहिए। कॉर्क को दबाकर या खींचकर इसे हल करने की कोशिश न करें, क्योंकि आप नुकसान का कारण बन सकते हैं।
  • स्वच्छ और रखरखाव वाला छवि अपने बांसुरी चरण 12
    12
    "स्नीकर्स" की स्थिति पर ध्यान दें गड़बड़ी की स्थिति में गठबंधन नहीं की गई चाबियां या "जूते", लीक का संकेत है, जो कुछ लाउडनेस को प्रभावित कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आपको कड़ी मेहनत के लिए दबाव डालना है ताकि नोटों को अच्छी तरह से सुना जा सके, तो संभव है कि आपके पास रिसाव हो और संगीत स्टोर में कुछ "जूते" को बदलना पड़े।
  • स्वच्छ और रखरखाव का शीर्षक आपका बांसुरी चरण 13
    13
    समय-समय पर, बांसुरी में विशेषज्ञ या कम से कम, रखरखाव के लिए वायु उपकरणों पर अपनी बांसुरी लाओ। ऐसी समस्याएं हैं जो समय के साथ रोशनी में आती हैं और बस एक पेशेवर की देखभाल की आवश्यकता होती है
  • स्वच्छ और रखरखाव के शीर्षक वाला छवि आपका बांसुरी चरण 14
    14
    याद रखें: अपनी बांसुरी का ख्याल रखना और वह आपकी देखभाल करेगी
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक लकड़ी के बांसुरी या "पिक्कोओ" है, तो लकड़ी और कॉर्क ग्रीस की देखभाल करने की सलाह के लिए एक अनुभवी या ल्यूतियर संगीतकार से पूछें।
    • यदि आप अपने बांसुरी को एक बैंड में परेड के लिए उपयोग करते हैं, तो आपको पेशेवर बांसुरी की ज़रूरत नहीं है - अपेक्षाकृत नया कोई भी काम अच्छी तरह से करेगा।
    • जो लोग बांसुरी खेलने के बारे में गंभीर हैं, उन्हें साफ करने के लिए दो कपड़े चाहिए। एक साफ रूमाल समारोह को बहुत अच्छी तरह से पूरा करता है।
    • यदि संभव हो तो, प्रत्येक उपयोग के बाद अपनी बांसुरी को साफ करें।
    • यदि आपके अंदर कोई जगह नहीं है, तो अपने मामले को संभाल करने के लिए एक साफ कपड़े बांधें। सावधान रहें - यह गंदा हो सकता है

    चेतावनी

    • बांसुरी के शरीर को कभी भी क्लोरिन में शामिल किसी भी उत्पाद से साफ न करें क्योंकि आप बांसुरी के खत्म को बर्बाद कर देंगे। खत्म पूरी तरह से अपनी चमक और चमक को खो देंगे
    • छूते समय, कड़ी मेहनत से दबाने से बचें यह "स्नीकर्स" को तेजी से पहनने का कारण बनता है और आप धीमी गति से खेलेंगे। यदि जब आप कुंजी को दबाते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि आवाज़ में सुधार होता है, रखरखाव करने के लिए अपनी बासिया ले लो। यह संभव है कि आपके पास रिसाव हो।
    • अपनी बांसुरी की सफाई करते समय बहुत सावधान रहें मरम्मत करने के लिए बहुत पैसा खर्च कर सकते हैं किसी भी चीज को झुकने या निचोड़ने की कोशिश न करें जो आसानी से नहीं चले, क्योंकि एक संभावना है कि यह तुला है और आप कुछ भी नहीं ले जा सकते हैं।
    • लकड़ी के वायु उपकरण "नहीं" गीला हो जाना चाहिए! यदि आप अपने बांसुरी को गीला होने की अनुमति देते हैं, तो "स्नीकर्स" फूल जाएंगे, और बांसुरी छूने में सक्षम नहीं होगी।
    • अपनी बांसुरी को अलग करते समय, अपने भागों को घूर्णन आंदोलन के साथ अलग करने की कोशिश मत करो। आप चाबियाँ गुना कर सकते हैं शुरुआती और यहां तक ​​कि उच्च विद्यालय के छात्र अक्सर बांसुरी की चाबियां पकड़ने की गलती करते हैं। यदि आपको "सिर" को समायोजित करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, उसे एबी कुंजी या उसके आस-पास के किसी अन्य भाग से हथियाने के द्वारा अपनी बास को पकड़ न दें। यह बांसुरी कुंजी को तोड़ने या मोड़ के कारण पैदा करेगा, जिसको ठीक करने के लिए बहुत पैसा खर्च हो सकता है इसके विपरीत, बांसुरी को पकड़ो जहां "लोगो" शरीर के संघ के शीर्ष पर है। यहां चलते हिस्से हैं, इसलिए आप बांसुरी के "सिर" को समायोजित करके कुछ भी नहीं तोड़ेंगे। "शरीर" से बांसुरी के "पैर" को अलग करने के लिए, "पैर" के नीचे रखना जहां कोई चाबियाँ नहीं हैं
    • सावधान रहें और जब आप बांसुरी को अलग करना चाहते हैं तो किसी भी चाबियाँ नहीं झुकें। जब आप "पैर" निकाल दें, तब सावधानी बरतें क्योंकि एक बहुत ही जटिल और नाजुक कुंजी संघ है जो आसानी से मुड़ सकता है और इसे बदलने के लिए बहुत मुश्किल है।
    • "सिर" पर चांदी की पॉलिश का उपयोग न करें! यदि कोई पॉलिश कपड़े काम नहीं करता है, तो एक नरम कपड़ा के साथ थोड़ा शुद्ध शराब का उपयोग करें। मैं दोहराता हूं, "चप्पल" में प्रवेश न करें अगर यह काम नहीं करता है, तो एक तकनीशियन को ऐसा करने दो, जब आप अपने बांसुरी लाएंगे।
    • एक और बात, जब आप बांसुरी बजाते हैं, तो इसे अपनी स्कर्ट पर रखकर इसे सभी चाबियों के साथ छोड़ दें। बांसुरी लैक्टन खरीदने पर विचार करें
    • "जूते" को साफ करने के लिए कभी भी कागजी पैसे का उपयोग न करें कागज के पैसे में तेल होता है जो "चप्पल" को खराब कर देगा, और फिर "आप" को अपने बांसुरी की मरम्मत करनी होगी।
    • बांसुरी के बगल में केस के अंदर गीली कपड़े धोने से बचें (जो कि आप साफ करने के लिए उपयोग करते हैं) कपड़ा को एक और अलग आवरण में रखो, और अगर यह संभव नहीं है, तो इसे कवर के हैंडल को संलग्न करें और उसे भंडारण करने से पहले सूखने में फैलाएं।
    • जोड़ों में अपने बांसुरी को बहुत अधिक सेवन करने से बचें। यदि आप करते हैं, तो आप खेलते समय अलग हो सकते हैं जितना संभव हो उतना गंदगी साफ करने के लिए एक पॉलिश कपड़े से जोड़ों को साफ करना सबसे अच्छा है। यदि वे अभी भी डॉक करते हैं, तो जब जोड़ों में थोड़ी सी कॉर्क ग्रीस या "नाक वसा" का इस्तेमाल होता है, तो आपके पास तात्कालिकता है
    • सफाई करने के बाद अपनी बांसुरी पर "चप्पल" क्लीनर छोड़ने से बचें आर्द्रता "चप्पल" सड़ांध कर देगा यदि आप "स्नीकर" क्लीनर को अंदर छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उन्हें बांसुरी के अंदर वापस करने से पहले सूखा देना चाहिए! फिर भी, बांसुरी के अंदर "चप्पल" क्लीनर को छोड़ना सबसे अच्छा नहीं है, भले ही वे सूखे, धूल और अन्य चीजों को स्टोर करते हैं।
    • एक बांसुरी जो साफ नहीं है, बहुत जल्द तस्वीर में से एक की तरह दिखेगा और आँखों के लिए खुशी नहीं है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: नींबू के 10 चमत्कारिक टोटके आपको हैरान कर देगें | nimbu ke achook totke

    • एक सफाई छड़ी - ट्यूनिंग रॉड के रूप में भी जाना जाता है
    • बांसुरी के अंदर साफ करने के लिए रेशम या सूती कपड़े का एक टुकड़ा
    • पॉलिश करने के लिए एक नरम सूती कपड़े
    • शुद्ध शराब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com