ekterya.com

एक पुस्तक विक्रेता को व्यवस्थित कैसे करें

एक पुस्तक विक्रेता का आयोजन आप के अंदर उस लाइब्रेरियन या डेकोरेटर के लिए मजेदार हो सकता है पुस्तकों के आदेश के लिए कई उपयोगी विधियां हैं, लेकिन कुछ विकल्प आपको उपस्थिति और कार्य के साथ प्रयोग करने की अनुमति देंगे।

चरणों

विधि 1
किताबें व्यवस्थित करें

एक बुकहेल्फ़ चरण 1 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
1

Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

अवांछनीय किताबें दान करें सबसे आसान बात यह है कि पूरे संग्रह को व्यवस्थित करने से पहले कुछ पुस्तकों से छुटकारा पाना होगा। पुस्तकों को बक्से में रखें, जिन्हें आप कभी नहीं पढ़ेंगे या कभी नहीं करेंगे। आप उन्हें बेच सकते हैं या इस्तेमाल किए गए किताबों की दुकानों, दान भंडार, पुस्तकालयों या वेब पेज जैसे बुक म्यूच या बुक स्कूटर के लिए दान कर सकते हैं।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 2 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    2
    आकार की सीमाएं जांचें एक मास्टर प्लान बनाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप सीमाएं जानते हैं कुछ पुस्तक विक्रेताओं के पास अलग-अलग जगहों की अलमारियां हैं, जिनके लिए एक शेल्फ और हार्डबैक पुस्तकों को दूसरे पर पेपरबैक किताबें रखने की आवश्यकता हो सकती है। कॉफी टेबल पर पाठ्यपुस्तकों या कला पुस्तकों को फिट करने के लिए क्षैतिज रूप से खड़ी होने की आवश्यकता हो सकती है। इन प्रतिबंधों को पूरा करने के लिए अपनी पुस्तकों को विभाजित करें और एक अलग संगठन कार्य के रूप में प्रत्येक स्टैक का इलाज करें।
  • आपको बड़ी समीपों पर बड़ी, भारी पुस्तकों को रखना चाहिए, आमतौर पर सबसे कम। उन्हें सिर की ऊंचाई से ऊपर न रखें।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 3 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    3
    कल्पना और वास्तविकता के बीच उन्हें विभाजित। सभी पुस्तकों को अपनी अलमारियों से लें और उन्हें दो ढेर, एक उपन्यास किताबों में से एक और वास्तविकता में रखें। आप आमतौर पर एक या दूसरे श्रेणी को पढ़ना चाहते हैं, इसलिए यह एक सहज पढ़ने के लिए ब्राउज़ करना आसान बनाता है।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 4 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    4
    शैली या लेखक द्वारा कल्पना की ढेर क्रमबद्ध करें। प्रत्येक अलग-अलग शेल्फ या अलमारियों के समूह पर रखते हुए, शैली के आधार पर उपन्यास के एक बड़े और विविध संग्रह को विभाजित करें। प्रत्येक शैली के भीतर, लेखक की उपनाम के अनुसार वर्णानुक्रमिक रूप से पुस्तकों को क्रमबद्ध करें। यदि आपके पास केवल दो या तीन उपन्यास समतल हैं या आपकी अधिकांश फिक्शन पुस्तकों को एक ही शैली के भीतर स्थित है, तो उन्हें बिना विभाजित किए लेखक के आखिरी नाम के अनुसार सॉर्ट करें
  • सामान्य काल्पनिक शैलियों में शामिल हैं: रहस्य, साहित्यिक, किशोर, काल्पनिक और विज्ञान कथा।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 5 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    5
    विषय द्वारा वास्तविकता स्टैक को वर्गीकृत करें पुस्तकों को इस ढेर में अलग-अलग बवासीरों में विभाजित करें। प्रत्येक श्रेणी में आपके पास कितने लोगों का विचार है आदर्श प्रत्येक श्रेणी में 1 से 3 समतल होना चाहिए। इसे प्राप्त करने के लिए व्यापक या छोटे मुद्दों के बारे में सोचने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • वास्तविकता के कई व्यापक विषय हैं जिनमें शामिल हैं: बागवानी, खाना पकाने, इतिहास, जीवनी, जीव विज्ञान और संदर्भ पुस्तकें
  • आप कई उप-विषयों के साथ अपने विशेष संग्रह की व्यवस्था कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक इतिहास संग्रह महाद्वीप, तो देश और फिर समय की अवधि के द्वारा विभाजित किया जा सकता है।
  • यदि आपके घर में आपकी स्थानीय लाइब्रेरी की तुलना में अधिक वास्तविकता किताबें हैं, तो डेवी दशमलव वर्गीकरण प्रणाली का उपयोग करें
  • Video: How to Complete a SWOT Analysis | Episode 24

    विधि 2
    वैकल्पिक संगठनात्मक प्रणाली

    एक बुकहेल्फ़ चरण 6 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    1
    आकार के आधार पर क्रमबद्ध करें यह विचार करें कि आपके पास किताबें हैं जो पेपरबैक से लेकर विशाल कला एल्बम तक हैं निम्नतम शेल्फ की सबसे ऊंची पुस्तकों की व्यवस्था करें, जिस तरह से आप आगे बढ़ते हैं, उतनी छोटी और छोटी किताबें रखकर। यह एक संगठित और संगठित पहलू बनाता है कुछ पुस्तक विक्रेताओं में, यह एक आवश्यकता है क्योंकि आपको प्रत्येक शेल्फ की ऊंचाई तक संगठन को अनुकूलित करना होगा।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 7 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    2
    पुस्तकों को उनके रंग के आधार पर रखें। यह प्रणाली उत्कृष्ट लगती है, लेकिन यह अधिक उपयोगी है अगर आपके पास केवल एक पुस्तक विक्रेता है बड़े संग्रह के मामले में, रंग खोजने के लिए एक किताब मुश्किल बना सकते हैं पुस्तक के रीढ़ की हड्डी के रंग के आधार पर ये कुछ वर्गीकरण प्रणालियां हैं:
  • एक रंग प्रति शेल्फ (एक नीला शेल्फ, एक हरी शेल्फ, आदि)। अगर आपको शेल्फ को भरने में कठिनाई हो रही है, तो क्राफ्ट पेपर में कुछ किताबें लपेटें।
  • एक "Arcoiris" धीरे-धीरे एक रंग से अगले या सबसे संतृप्त रंगों से पेस्टल रंगों में बहते हुए
  • एक पैटर्न जो एक ध्वज या एक अन्य साधारण छवि बनाता है, जब संपूर्ण किताबों की अलमारी पूर्ण होती है। यह एक लंबा समय लगता है, लेकिन यह प्रभावशाली है।
  • एक किताबहेल्फ़ चरण 8 को व्यवस्थित करें

    Video: स्टेशनरी का बिजनेस : जिसकी मांग कभी कम नहीं होती : How to Start a Home Stationery Business

    3
    उपयोग की आवृत्ति के अनुसार क्रमबद्ध करें। यह एक उत्कृष्ट प्रणाली है यदि आप बार-बार अपनी पुस्तकों से परामर्श करते हैं या संदर्भों के लिए खोज करते हैं। उन लोगों को रखें जिन्हें आप नेत्र स्तर पर एक शेल्फ पर और नीचे के कुछ अलमारियों पर उपयोग करते हैं, जहां आप आसानी से देख सकते हैं और उन तक पहुंच सकते हैं। जिन पुस्तकों का आप समय-समय पर केवल उपयोग करते हैं वे कम अलमारियों पर जाते हैं। जिन किताबों को आप लगभग कभी नहीं खोलते हैं, वे उन अलमारियों पर हैं जो आपके सिर से ऊपर हैं।
  • यदि आपके पास दो या तीन पुस्तक विक्रेताओं को भरने के लिए पर्याप्त किताबें हैं, तो महत्वपूर्ण पुस्तकों के साथ सबसे महत्वपूर्ण पुस्तकों को भरें। यदि आपके पास एक बड़ा संग्रह है, तो यह प्रणाली प्रभावी रूप से प्रभावी नहीं हो सकती है
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 9 व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने पढ़ने की योजनाओं के आधार पर उन्हें विभाजित करें यदि आपके पास बहुत सी किताबें हैं जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं, तो उन्हें अपनी खुद की बुकहेल्फ़ क्यों न दें? एक ही किताबों की अलमारी में एक खाली शेल्फ रखें ताकि आप आसानी से समाप्त पुस्तकों की जगह ले सकें। अपनी पठन सूची समाप्त करने के बाद आप अपने संगठन की समीक्षा कर सकते हैं, लेकिन इस दौरान यह सुविधाजनक हो सकता है
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 10 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि



    5
    अपने जीवन का एक कालक्रम बनाएँ अपने बचपन में पढ़े गए किताबों के साथ शीर्ष शेल्फ को भरें और पुस्तकों को अनुमानित क्रम में जोड़कर नीचे रहें, जिसमें आपने उन्हें खोजा। दृढ़ संबद्ध यादों वाले पुस्तकों और गहरे यादों वाले लोगों के लिए यह विधि अधिक प्रभावी है।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 11 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी पसंदीदा पुस्तकों के लिए एक शेल्फ आरक्षित करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस सिस्टम को चुनते हैं, आपके पास एक विशेष शेल्फ छोड़ने का विकल्प होता है यह आमतौर पर सबसे अधिक दिखाई दे रहा है। यह वह जगह है जहां आप अपने पहले संस्करण, हस्ताक्षर किए प्रतियां या किताबें जो आपके जीवन में बदल गए हैं
  • विधि 3
    आधुनिक पुस्तक विक्रेताओं को व्यवस्थित करें

    एक बुकहेल्फ़ चरण 12 को व्यवस्थित करें
    1
    एक गहरा पृष्ठभूमि बनाएं (वैकल्पिक)। पुस्तक विक्रेता अधिक प्रभावशाली दिखाई देगा यदि पृष्ठभूमि आसपास की दीवारों और अलमारियों से अधिक गहरा हो। इस तरह के ज्वलंत प्रभाव को बनाने के लिए पुस्तकों के पीछे चित्रित करने पर विचार करें।
    • किताबों की घंटी खोलने के लिए, उनके बीच और दीवार के बीच एक कपड़ा लटकाओ।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 13 को व्यवस्थित करें
    2
    संभव सजावट इकट्ठा आपको पता होना चाहिए कि अलमारियों को भरना शुरू करने से पहले आप क्या काम करेंगे। Vases, सुरुचिपूर्ण रकाबियों चमचों इत्यादि का सेट, मूर्तियों, मोती, झूमर, आदि, आपके घर सीमा है अधिक चीजें इकट्ठा करें जिन्हें आपको लगता है कि आपको ज़रूरत होगी, ताकि आप अधिक विकल्प चुन सकें।
  • कार्यक्षेत्र रैखिक ऑब्जेक्ट पुस्तकों के समान दिखते हैं। यह एक तपस्या और कठोर उपस्थिति बनाता है। कुछ कटोरे, बास्केट या अन्य गोल ऑब्जेक्ट्स का परिणाम अधिक अनुकूल वातावरण में होता है।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 14 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    3
    सबसे बड़ी वस्तुओं से शुरू करें बड़े सजावटी वस्तुएं और बड़ी किताबें सेट करें, यदि आपके पास है। उन्हें पुस्ताक तख्ता के साथ अलग करें, अलग-अलग फोकल अंक बनाने के लिए उनके बीच बहुत सी जगह छोड़ दें। एक वाइड पैटर्न अच्छा लग रहा है, उन्हें पहले शेल्फ के बाएं छोर पर रख दिया गया है, फिर दूसरे का सही अंत और फिर तीसरा बाएं छोर।
  • एक बुकशेल्फ व्यवस्थित करना शीर्षक वाला छवि चरण 15
    4
    पुस्तकों को अलग-अलग झुकाव में रखें। अपनी पुस्तकों की स्थिति को बदलकर अपने पुस्तकविकार को लंबे समय तक ध्यान दें। कुछ अलमारियों पर दूसरे के ऊपर पुस्तकों को एक दूसरे के ऊपर ढक्कन करें और एक दूसरे के समीप अन्य अलमारियों पर खड़ी हों।
  • पुस्तकों के एक पिरामिड की कोशिश करो, ऊपर एक छोटे से छोटे टुकड़े के साथ।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 16 को व्यवस्थित करें
    5
    इसके विपरीत बनाने के लिए छोटे सजावट का उपयोग करें। अपनी पुस्तकों को रखने के दौरान, एक सजावटी वस्तु जोड़ें जहां यह आवश्यक लगता है सुस्त रंग की पुस्तकों या इसके विपरीत के कवर के विपरीत रंगीन वस्तुओं का उपयोग करें। लंबा झूमर की एक जोड़ी खूबसूरती से छोटी किताबों की एक पंक्ति तख्ते रखती है।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 17 को व्यवस्थित करें

    Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    6
    भारी वस्तुओं के साथ समर्थन पुस्तकें बुकसेड्स बहुत उपयोगी हैं और विभिन्न सजावटी आकृतियों में आते हैं। एक अन्य विकल्प अपनी पुस्तकों को जगह रखने के लिए किसी भी भारी ऑब्जेक्ट का उपयोग करना है
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 18 को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    7
    बहुत खाली जगह छोड़ें रिक्त स्थान अक्सर पेपरबैक्स और ऑर्गेमी के साथ एक क्लॉज शेल्फ से बेहतर दिखते हैं। खुली पीठ के साथ पुस्तक विक्रेताओं के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है जो एक कमरे के मध्य में स्थित हैं, क्योंकि उन्हें रोशनी में आने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • सभी पुस्तकों को निकालने के बाद, खाली अलमारियों से और स्वयं की किताबों से धूल हटा दें। बहुत धूल भरी किताबों के मामले में, वैक्यूम क्लीनर के लिए एक छोटी सहायक का उपयोग करें।
    • आप अप्रिय पुस्तकों की पीठ को छिपाने के लिए रिक्त पुस्तक कवर खरीद सकते हैं।

    चेतावनी

    • पुस्तकों की तुलना में वे भारी लग रहे हैं। बहुत भारी बैटरी उठाकर उन्हें आराम से लोड न करें। चोटों से बचने के लिए अपनी पीठ सीधा रखने के लिए, अपने घुटनों से लिफ्ट करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com