ekterya.com

कैसे एक सूरजमुखी पेंट करने के लिए

जब चमकदार फूलों की बात आती है, तो सूर्य के फूलों की तरह कोई नहीं है उनके भव्य आकार और कद के साथ, वे किसी भी परिदृश्य में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, जिससे उन्हें कला के कामों के लिए आदर्श प्रेरणा मिलती है। यदि आप सूरजमुखी को पेंट करना चाहते हैं, लेकिन आपको थोड़ा डरा लगता है, डर नहीं है। यदि आप इसे पहले आकर्षित करते हैं, तो आपको एक मार्गदर्शक तैयार होगा, जब आप को पेंट करना होगा।

चरणों

भाग 1

पेंट तैयार करें
पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 1 नामक छवि
1
रंग का सही रंग प्राप्त करें सूरजमुखी पेंटिंग शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास रंग का सही रंग है जाहिर है, आपको पंखुड़ी के लिए पीले रंग की पेंट चाहिए, लेकिन रंग को छाया करने में सक्षम होने के लिए आपके पास कई अलग-अलग रंग होने चाहिए और पेंटिंग में आयाम जोड़ना होगा। आपको फूलों के केंद्र के लिए भूरे रंग के कुछ रंगों की आवश्यकता होगी और आपको स्टेम और पत्तियों के लिए कम से कम एक हरे रंग का छाया भी होना चाहिए।
  • आप अपने पसंदीदा रंग के प्रकार का उपयोग कर सकते हैं दोनों तेल पेंट और ऐक्रेलिक पेंट कैनवास पर अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • आप क्या रंग करने जा रहे हैं की पृष्ठभूमि मत भूलना। यदि आप एक बाहरी चरण पर सूरजमुखी को पेंट करने जा रहे हैं, तो आपको लॉन और अन्य पौधों के लिए आसमान या हरे रंग के लिए नीले पेंट की आवश्यकता होगी। यदि आप उन्हें इनडोर चरण पर पेंट करने जा रहे हैं, तो आपको दीवार के लिए एक पृष्ठभूमि रंग की आवश्यकता होगी।
  • हाथ पर काले या सफेद रंग का एक अच्छा विचार है इस तरह, आप अतिरिक्त टन बनाने के लिए पीले, भूरे और हरे रंग के पेंट को हल्का या अंधेरा कर सकते हैं।
  • पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 2 नामक छवि
    2
    सही ब्रश चुनें ब्रश के उचित आकार के लिए जो आप चित्रित करने जा रहे हैं वह कैनवास के आकार पर निर्भर करेगा। यदि आप एक मानक आकार के कैनवास का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक 0.6 सेमी (0.25 इंच) ब्रश का इस्तेमाल बड़े क्षेत्रों के लिए किया जाएगा और 0.3 सेमी (0.125 इंच) ब्रश का उपयोग विवरण के लिए किया जाएगा।
  • यदि आप सूरजमुखी के लिए एक बड़ी पृष्ठभूमि जोड़ना चाहते हैं, तो शायद आपको हाथ में व्यापक, सपाट ब्रश भी होना चाहिए। यह आपको 0.6 सेंटीमीटर (0.25 इंच) ब्रश की तुलना में तेजी से पृष्ठभूमि वाले टन जोड़ने की अनुमति देगा।
  • पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रेरणा के रूप में उपयोग करने के लिए कुछ सूरजमुखी की एक तस्वीर प्राप्त करें जब आपको सूरजमुखी की उपस्थिति का अच्छा विचार हो सकता है, तब भी पेंटिंग के दौरान संदर्भ बिंदु होना उपयोगी होता है सूरजमुखी की तस्वीरों के लिए ऑनलाइन खोजें, जो आप पसंद करते हैं और प्रिंट करते हैं, जब आप काम करते हैं तब तक इसका परामर्श कर सकते हैं। यदि आप किसी भी विवरण के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप तस्वीर को देख सकते हैं।
  • यदि आपके पास वास्तविक सूर्यफूल तक पहुंच है, तो आप एक को गाइड के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपकी पसंद के सूरजमुखी की तस्वीर है, तो जैसे वान गॉघ के सूरजमुखी, आप को प्रेरित करने के लिए एक तस्वीर का उपयोग कर सकते हैं
  • भाग 2

    एक सूरजमुखी निकालें
    पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 4 नामक छवि
    1
    एक वृत्त या पत्र सी के साथ शुरू करें आपको पहले फूल के केंद्र के माध्यम से सूरजमुखी को चित्रित करना शुरू करना चाहिए। यदि आप सामने फूलों को पेंट करने जा रहे हैं, तो एक ठोस रेखा के बजाय एक बिंदीदार रेखा के साथ एक सर्कल बनाएं। यदि आप अपने पक्ष में फूल पेंट करने जा रहे हैं, तो एक पतली पत्र सी बनाएं ताकि फूल का केंद्र अधिक अंडाकार आकार हो।
    • जब मंडल या सी बनाने में बड़ा निर्णय लेते हैं, तो कैनवास के आकार को ध्यान में रखकर और समाप्त पेंटिंग में फूलों की मात्रा को ध्यान में रखें। यदि आप एक ही सूरजमुखी को पेंट करने जा रहे हैं, तो शायद आपको केंद्र को अपेक्षाकृत बड़े बनाना चाहिए
    • यदि आप अपने पक्ष में सूरजमुखी को पेंट करने जा रहे हैं, तो सी का आकार बनाने के लिए अंडाकार खुले छोड़ दें। आप उस खुले क्षेत्र का उपयोग पंखुड़ियों को जोड़ने के लिए करेंगे।
  • पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 5 नामक छवि
    2
    पंखुड़ी जोड़ें पहले सूरजमुखी के केंद्र को आकर्षित करने के बाद, आप पंखुड़ियों को जोड़ सकते हैं पंखुड़ियों के सही आकार को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका त्रिकोण को थोड़ा घुमावदार पक्षों के साथ बनाना है। ध्यान रखें कि पंखुड़ियों को समान होना जरूरी नहीं है। अगर सभी पंखुड़ी थोड़ी अलग हैं तो आप अधिक यथार्थवादी सूरजमुखी प्राप्त करेंगे। यह पंखुड़ियों के साथ पूरे केंद्र की सीमाएं
  • सुनिश्चित करें कि पंखुड़ियों की लंबाई को बदलना और कुछ ओवरलैप बनाएं।
  • सर्वोत्तम सूरजमुखी प्राप्त करने के लिए, पंखुड़ियों की कम से कम दो पंक्तियां बनाएं पिछली पंक्ति की युक्तियां पंखुड़ी की पहली पंक्ति के ऊपर फैल सकती हैं
  • यदि आप सामने सूरजमुखी को पेंट करने जा रहे हैं, तो पंखुड़ी काफी बड़ी होगी। तरफ एक सूरजमुखी में, सी के खुले हिस्से के पास पंखुड़ियों केंद्र के पास की तुलना में छोटे होंगे।
  • पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 6 नामक छवि
    3
    स्टेम ड्रा जब आप पंखुड़ियों को खत्म करते हैं, तो आप स्टेम जोड़ सकते हैं। इस बात पर निर्भर करते हुए कि क्या आप सूर्य के फूल को पेंट करने जा रहे हैं जो कि सड़क पर बढ़ता है या किसी ने इसे काट दिया है और इसे फूलदान में रखा है, तो आप चाहते हैं कि स्टेम थोड़ी सी मोड़ के करीब हो जहां यह फूल से जुड़ा हो या सीधे हो। स्टेम को ड्राइंग के नीचे तक बढ़ाएं।
  • सूरजमुखी के आकार में स्टेम की मोटाई का मार्गदर्शन करना चाहिए। बड़े फूलों को उन्हें पकड़ने के लिए एक मोटा स्टेम की आवश्यकता होगी।
  • पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 7 नामक छवि
    4
    कुछ पत्ते जोड़ें सूरजमुखी के लिए अधिक यथार्थवादी रूप देने के लिए, पत्तियों को स्टेम में जोड़ें। आप उन्हें वहां रख सकते हैं, जहां आप चाहते हैं, लेकिन चादर के ऊपर किनारे बनाने के लिए एक घुमावदार रेखा से शुरू करें। नीचे किनारे की रेखा को थोड़ा घुमावदार बनाओ ताकि यह सत्य पत्रक के समान हो।
  • सूरजमुखी के आकार के आधार पर, एक पत्ती पर्याप्त हो सकती है हालांकि, यदि स्टेम बहुत लंबा है, तो आप दोनों पक्षों के कई पत्ते जोड़ सकते हैं।



  • पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    अधिक पत्ते जोड़ें जब आप सूरजमुखी से संतुष्ट हो जाते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि क्या आप चाहते हैं कि पेंटिंग के लिए अधिक फूल हों। आप उन्हें आकर्षित करने के लिए उसी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि आपको आकार और दिशा में भिन्न होना चाहिए, जिसमें वे देखते हैं। अग्रभूमि में कुछ फूल जोड़ें और पृष्ठभूमि में अन्य चित्र को अधिक आयाम देने में मदद कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि पृष्ठभूमि में फूल मूल फूल से छोटा होना चाहिए, जबकि अग्रभूमि में फूल बड़ा दिखना चाहिए।
  • आपको पूर्ण फूल जोड़ने की ज़रूरत नहीं है तस्वीर को भरने के लिए आप बस सूरजमुखी के ऊपर, नीचे या एक तरफ आकर्षित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    एक सूरजमुखी को पेंट करें
    पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने ड्राइंग को कैनवास में स्थानांतरित करें जब आप सूरजमुखी के चित्रों को खत्म करते हैं, तो आपको पेंटिंग शुरू करने से पहले ड्राइंग को कैनवास में स्थानांतरित करना होगा। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका ट्रांसफर पेपर के साथ होता है, जो कि ग्रेफाइट में आच्छादित होता है, जब आप इसे कैनवास पर खींचना चाहते हैं। ड्राइंग के रूप में एक ही आकार के स्थानांतरण पेपर का एक टुकड़ा लें और टेप के साथ कैनवास पर गोंद करें (कैनवास के समतल ग्रेफाइट पक्ष के साथ)। स्थानांतरण पेपर पर आरेखण रखें और इसे एक पेंसिल के साथ कैनवास पर ट्रेस करें।
    • चिपकने वाली टेप का उपयोग करने के लिए ट्रांसफर पेपर और कैनवास को ड्राइंग करने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह निकालना आसान नहीं है और कोई अवशेष नहीं छोता है।
    • कैनवास पर उसी स्थान पर ट्रांसफर पेपर और ड्राइंग को रखना सुनिश्चित करें जहां आप सूरजमुखी को पेंट करना चाहते हैं।
    • आम तौर पर, एक यांत्रिक पेंसिल ड्रॉइंग का पता लगाने के लिए सबसे अच्छा काम करता है, क्योंकि आपको टिप से बाहर चलने की चिंता नहीं है।
  • पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    पहले पृष्ठभूमि को पेंट करें ड्राइंग को मार्गदर्शक के रूप में उपयोग करने के लिए कैनवास में स्थानांतरित करने के बाद, फूलों के पीछे की पृष्ठभूमि को चित्रित करते हुए शुरू करें आप ज़्यादातर पृष्ठभूमि को भरने के लिए बड़े ब्रश का उपयोग कर सकते हैं लेकिन फूलों और अन्य वस्तुओं के आसपास सावधान रहें, जिन्हें आपने ड्राइंग में शामिल किया है, जैसे फूलदान। इन क्षेत्रों में, एक छोटे ब्रश पर स्विच करना बेहतर हो सकता है
  • यदि आप पृष्ठभूमि के लिए सही टोन प्राप्त करने के लिए बहु रंगीन रंग का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप आमतौर पर कैनवास पर उन्हें सीधे मिश्रण कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप एक तीव्र परिवर्तन करने जा रहे हैं, जैसे कि एक रंग बेहद अंधेरा या हल्का बनाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही रंग प्राप्त करते हैं, एक पैलेट पर रंग को मिला कर सकते हैं।
  • पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to make paper sunflower..easiest way .. कागज़ से सूरजमुखी का फूल कैसे बनाए

    3
    पंखुड़ियों और एक आधार रंग के साथ केंद्र भरें। सबसे छोटी ब्रश के साथ, आपके द्वारा तैयार किए गए सूरजमुखी के आसपास पंखुड़ियों को भरना शुरू करें ज्यादातर मामलों में, सबसे ज्वलंत पीले टोन से शुरू करना सबसे अच्छा है फिर, एक समान आकार के एक ब्रश का उपयोग करें जो कि भूरे रंग की छाया के साथ सूरजमुखी के केंद्र को भरना है। पीले रंग के साथ, भूरे रंग की एक हल्की छाया या एक तन रंग से शुरू करना सबसे अच्छा है।
  • यदि आपके पास ऐक्रेलिक रंग की पीले या भूरे रंग की छाया नहीं है जो आधार या रंग के रूप में उपयोग करने के लिए पर्याप्त या जीवंत है, तो आप पानी के साथ एक गहरे रंग को हल्का कर सकते हैं। एक्रिलिक पेंट या तेल के मामले में, आप पीले और भूरे रंग के रंगों को हल्का करने के लिए थोड़ा सा सफेद मिश्रण कर सकते हैं।
  • पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 12 नामक छवि
    4

    Video: तारपीन तेल के ये 7 इस्तेमाल चौंका देंगे आपको Stunning Benefits of Turpentine Oil

    छाया पंखुड़ी और फूल केंद्र पेंटिंग के आयाम देने के लिए, आपको पंखुड़ियों को पीले रंग के अन्य रंगों को जोड़ना होगा। पीले रंगों के साथ कुछ क्षेत्रों को हल्का और अंधेरा बना दें ताकि पंखुड़ियों को दो-आयामी न दिखाई दें। सूरजमुखी के केंद्र के साथ ही भूरे रंग के गहरे रंगों को शामिल करते हैं।
  • गहरे रंग के टोन को लागू करने का निर्णय लेने के लिए, यह विचार करें कि फूल कहाँ चमकेंगे और जहां छाया हो सकते हैं।
  • जिस पहलू पर आप प्राप्त करना चाहते हैं उसके आधार पर, आप भी पंखुड़ियों की छायांकन में लाल और नारंगी के सूक्ष्म स्पर्श को शामिल करना चाह सकते हैं।
  • आप प्रकाश की एक स्पर्श के रूप में पंखुड़ियों पर एक छोटे से सफेद रंग का उपयोग कर सकते हैं
  • केंद्र के लिए, आपको कुछ हिस्सों को अंधेरे करने के लिए हाथ में काली पट्टी होनी पड़ सकती है।
  • पेंट अ सनफ्लॉवर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्टेम और पत्तियों को समाप्त करें पेंटिंग के अंतिम चरण में उपजी और पत्तियों को भरना है। सामान्य तौर पर, आपको हरे रंग की कम से कम दो रंगों की आवश्यकता होती है: एक हल्का हरा और एक गहरे जंगल का हरा। दाग और पत्तियों को भरने के लिए छोटे ब्रश का उपयोग करें ताकि ब्रश स्ट्रोक अधिक सटीक हो।
  • युक्तियाँ

    • कुछ पेंटिंग्स धोने योग्य नहीं हैं, इसलिए तैयार रहें। पुरानी कपड़े का उपयोग करें और काम के क्षेत्र को अखबार के साथ या एक टैप को कवर करें ताकि रंग की सतहों की रक्षा हो सके जो ड्रिप हो सकती थी।
    • आपको जरूरी नहीं कि यथार्थवादी दिखने वाले सूरजमुखी को पेंट करना पड़े। प्रेरणा आपके पास आती है, तो आप एक अधिक सार तस्वीर का चयन कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि पेंटिंग में पेंट दीवार पर लटकने से पहले पूरी तरह से सूखा है।
    • अन्य जगहों पर विचार करें जहां आप सूरजमुखी, जैसे फर्नीचर, कपड़े या दीवारों को चित्रित कर सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रंग (पीला, भूरा, हरा, सफेद, काला, नीला और शायद लाल और नारंगी)
    • 0.6 सेमी की एक ब्रश (0.25 इंच)
    • एक 0.3 सेमी (0.125 इंच) ब्रश
    • ड्राइंग पेपर
    • पेंसिल
    • कैनवास
    • ट्रांसफर पेपर
    • चिपकने वाला टेप फ़ाइल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com