ekterya.com

मनोरंजन के खर्चों को कम कैसे करें

श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक, औसत अमेरिकन परिवार ने 2011 में मनोरंजन व्यय पर 2,500 डॉलर से भी कम खर्च किया था। यदि आप बहुत अधिक खर्च करते हैं, तो आप यहां मनोरंजन का खर्च कम करने में मदद करने के लिए कुछ कदम उठा रहे हैं। ।

चरणों

इमेज शीर्षक कम करें मनोरंजन व्यय चरण 1
1
भोजन पर अपना बजट अच्छी तरह से जांचें रेस्तरां में डाइनिंग में 200 9 में अमेरिका के अधिकांश विवेकाधीन व्यय के लिए 392 बिलियन डॉलर खर्च होता है। अक्सर, भोजन पर जो खर्च होता है उसका एक बड़ा हिस्सा मनोरंजन से संबंधित होता है और पर्याप्त पोषण प्रदान करता है। एक परिवार की गतिविधि "खाने के लिए बाहर जाने" बनाने के बजाय, यह घर पर एक साथ खाना पकाने का रात का मनोरंजन करता है घर पर तैयार भोजन बहुत महंगा है और बहुत मज़ेदार हो सकता है! घर पर पकाने के कुछ मनोरंजक तरीके शामिल हैं:
  • अपने छोटे बच्चों के साथ कुकीज़ या केक सेंकना और सजाने के लिए बच्चों को कुकीज़ और केक को चमकना और सजाने के लिए प्यार करता है। बहुत सारे दान, रंगीन हड्डियां और छोटे कैंडीज खरीदें, और उन्हें काम करने दें
  • पुराने बच्चों को इसे एक साथ बनाकर पुराने परिवार के नुस्खा तैयार करने के लिए सिखाएं। बहुत से बड़े बच्चे परिवार के पसंदीदा भोजन तैयार करने के लिए सीख रहे हैं और इसे एक साथ तैयारी से सीखने का बेहतर तरीका क्या है?
  • व्यक्तिगत या निजी पिज्जा तैयार करें बन्स, आटा टोटिलास, फ्रांसीसी रोटी या पिज्जा आटा का उपयोग करके, परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए निजी आकार का पिज्जा बनाएं और हर एक को अपने खुद के पिज्जा पर सब्जी, चीज, मांस, आदि
  • नए जायके के साथ प्रयोग उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा भारतीय भोजन में रुचि रखते हैं, तो अपनी तैयारी में करी का उपयोग करें। अपने पसंदीदा सब्जियों को तैयार करने के लिए नए तरीके तलाशें या नए व्यंजनों को तैयार करने का प्रयास करें। आपका जुनून जो भी हो, उसे अपने परिवार के साथ भोजन या नाश्ते की तैयारी करना सप्ताह के हर रात के लिए आप एक अवसर प्राप्त कर सकते हैं, उदाहरण के लिए घर में एक इतालवी रात या रात पिकनिक।
  • Video: मात्र 5 मिनट में 1 लाख रुपये, बिना 1 रूपया खर्च किये !! सिर्फ अपने मोबाइल से

    इमेज शीर्षक कम करें मनोरंजन व्यय चरण 2
    2
    यदि आप किसी रेस्तरां में जाने की योजना बनाते हैं, तो पहले अपने शोध करें अपने स्थान के विकल्पों को देखो जो महंगे नहीं हैं, जैसे कि एक खुश घंटे या सप्ताह का विशेष। कूपन या विशेष कीमतें ऑनलाइन देखें, जैसे नाश्ते के लिए विशेषताओं या रात के खाने के लिए विशेषताओं
  • जब आप रात के खाने के लिए जाते हैं, तो बजट में ध्यान देने के लिए कुछ मुख्य व्यंजनों को साझा करना और सबसे महंगे मुख्य पाठ्यक्रमों को देने के बजाय कई पूरक हैं।
  • इमेज शीर्षक कम मनोरंजन व्यय चरण 3
    3
    अपने केबल या उपग्रह टेलीविजन सेवा की जांच करें कई केबल या सैटेलाइट टीवी सब्सक्राइबर सैकड़ों चैनलों के लिए भुगतान करते हैं जो वे कभी नहीं देखेंगे। यह सुनिश्चित करके अपनी रसीद की दर को कम करें कि आपकी सेवाओं वास्तव में आपके द्वारा देखे जाने वाले (लेकिन नहीं) देखे जाने के बजाय आपको जो टीवी दिखाई देती है, उसके आधार पर वास्तव में आधारित है। इसके लिए, निम्नलिखित करें:
  • निर्धारित करें कि आप किन चैनलों को वास्तव में देखते हैं और अपने केबल या उपग्रह टेलीविजन कंपनी द्वारा दी गई कम से कम महंगे पैकेज में स्विच करते हैं जिसमें उन चैनल शामिल हैं
  • एक टीवी ऐन्टेना का उपयोग करने पर विचार करें, या तो एक छत या इनडोर एंटीना जिसमें एम्पलीफायर शामिल है देश के अधिकांश स्थानों में एबीसी, सीबीएस, एनबीसी, एफओएक्स और पीबीएस भी शामिल हो सकते हैं, और इनमें से अधिक चैनल एक से अधिक चैनल प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, पीबीएस के पास 3 अलग चैनल हैं भुगतान किया टेलीविजन केवल एक ही है
  • कीमतों की तुलना करें आप एक और प्रदाता के साथ कम कीमत के लिए इच्छित चैनल ढूंढ सकते हैं कुछ कॉल करें या अन्य प्रदाताओं की वेबसाइटों पर संकुल और मूल्यों की तलाश करें।
  • लाइव स्ट्रीमिंग और डीवीडी होम डिलीवरी सेवाओं की सदस्यता लेने के लिए मूल्यांकन करें Netflix, Hulu प्लस और ब्लॉकबस्टर जैसी सेवाएं आपको फिल्में देखने और टीवी शो सीधे आपके कंप्यूटर या टेलीविजन से रहते हैं, या ईमेल के द्वारा किराए पर लिए गए डीवीडी प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। यदि आप देख रहे अधिकांश फिल्में या टेलीविज़न शो उपलब्ध हैं, तो इनमें से कुछ सेवाएं केबल या उपग्रह टेलीविजन से कम महंगे हो सकती हैं
  • जांचें कि क्या आप इंटरनेट पर अपने सभी टीवी देख सकते हैं, भुगतानों से मुक्त कई टेलीविजन नेटवर्क और केबल स्टेशन अपने सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों के मुफ्त लाइव प्रसारण प्रदान करते हैं। यह देखने के लिए कि आपके द्वारा देखे जाने वाले प्रोग्राम लाइव स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध हैं, तो अपने पसंदीदा स्टेशनों के पृष्ठों की जांच करें।
  • छवि कम करें मनोरंजन खर्च चरण 4
    4
    अपनी टेलीफोनी रसीद का विश्लेषण करें क्या आप एक होम फ़ोन के लिए भुगतान करते हैं जिसका उपयोग आप कभी नहीं करते हैं, अपने सेल फोन बिल पर बहुत अधिक खर्च करते हैं, या लंबी दूरी की कॉल के लिए भुगतान करते हैं? शायद यह एक बदलाव के लिए समय है निम्नलिखित विकल्पों पर विचार करें:
  • अपने फोन को घर से काटें। अगर सभी के पास पहले से ही आपका सेल फोन नंबर है, तो आपके पास मासिक साझा करने के लिए कई मिनट हैं और आपने महीनों में एक विक्रेता से कॉल के अलावा अपनी फोन की अंगूठी नहीं सुनाई है, शायद यह लैंडलाइन में कटौती करने और मासिक रसीद को खत्म करने का समय है।
  • अपना डेटा प्लान कट करें यदि आपके पास अपने सेल फोन पर मेल और इंटरनेट सेवा है, तो आप अपनी सेवा के लिए प्रति माह एक अतिरिक्त 10 से 50 डॉलर का भुगतान कर सकते हैं। काम पर यदि आपके पास पहले से इंटरनेट और मेल सेवा है, तो डेटा प्लान छोड़ने का मूल्यांकन करें और अच्छी रकम बचाएं
  • अपनी गृह फ़ोन सेवा को असीमित लंबी दूरी की योजना में बदलें। अब लगभग सभी कंपनियां एक निश्चित मासिक शुल्क के लिए असीमित लंबी दूरी की योजनाएं पेश करती हैं। लंबी दूरी के लिए भुगतान करने से पहले कीमतों की तुलना करें और भुगतान बंद करें।
  • यह इंटरनेट पर मुफ्त टेलीफोनी सेवाओं का उपयोग करता है। इंटरनेट फोन कॉल्स के लिए पृष्ठ जैसे स्काइप ने लंबी दूरी की कॉल के लिए शुल्क और अतीत की होम फोन चीजों की ज़रूरतें बदल दी हैं। ये सेवा कार्यक्रम उपयोगकर्ताओं को एक ही कार्यक्रम के साथ अन्य उपयोगकर्ताओं को कॉल करने की सुविधा प्रदान करते हैं और कम या कोई भी कीमत पर निर्धारित टेलीफोनी की लागतों को कम करते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें मनोरंजन व्यय चरण 5
    5
    अपने इंटरनेट सेवा का मूल्यांकन करें मूल्यांकन करें कि आप इंटरनेट का कितना उपयोग करते हैं और निर्धारित करते हैं कि आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सस्ता तरीके हैं या नहीं। आप अपनी सेवा में कटौती कर सकते हैं और मुफ्त वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कई व्यवसायों की पेशकश करते हैं, लाइब्रेरी में इंटरनेट से जानकारी डाउनलोड करते हैं, बेहतर दर देखने के लिए या पैसे बचाने के लिए टेलिफोनी और केबल टीवी पैकेज के लिए शुल्क लेते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम मनोरंजन व्यय चरण 6
    6
    फिल्मों में फिल्में देखना बंद करो फिल्मों में एक दो व्यक्ति की सैर आसानी से 30 डॉलर से अधिक खर्च कर सकते हैं। फिल्मों में फिल्में देखने की बजाय, निम्नलिखित पर विचार करें:
  • पुस्तकालय से फिल्मों को उधार लें कई पुस्तकालयों में वीएचएस और मुफ्त में उपलब्ध डीवीडी पर फिल्में हैं, आपको केवल पुस्तकालय कार्ड खरीदने की ज़रूरत है अगर पुस्तकालय में वह फिल्म नहीं है जिसे आप देखना चाहते हैं, तो आप एक आवेदन भर सकते हैं।
  • रेडबॉक्स या ब्लॉकबस्टर जैसी मूवी किराये सेवाओं का उपयोग करें मूवी किराया अब कई फार्मेसियों, किराने की दुकानों, बड़ी खुदरा श्रृंखलाओं और वालमार्ट और मैकडॉनल्ड्स जैसे रेस्तरां में स्थित हैं, और प्रति रात्रि के रूप में $ 1 के लिए डीवीडी किराए पर लेने की अनुमति देते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप उन्हें समय पर वापस लौटते हैं, क्योंकि आप प्रत्येक रात आपके साथ फिल्म के लिए $ 1 का भुगतान करते हैं।
  • पे-पर-व्यू सेवाओं पर फिल्में देखें कई केबल और सैटेलाइट टीवी कंपनियां प्रति विज़न चैनल भुगतान करती हैं, जहां आप वीडियो किराये की दुकान के शुल्क से कम पैसे के लिए 24 से 48 घंटों तक फिल्मों को किराए पर ले सकते हैं।
  • Netflix या Blockbuster जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग या डीवीडी भेजने सेवाओं की सदस्यता लें ये सेवाएं आपको उन डीवीडीों की सूची रखने की अनुमति देती हैं, जिन्हें आप एक समय में 1 या 2 ईमेल प्राप्त कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। फिल्मों में समय सीमा नहीं है और आप उन्हें तब तक रख सकते हैं जब तक कि आप चाहें। जब आप उन्हें देखने को पूरा करते हैं, तो बस उन्हें प्रीपेड लिफाफे में रखें और उन्हें वापस मेल करें। प्रति माह $ 8 डॉलर से सेवाओं की लागत।
  • अपने पसंदीदा डीवीडी किराये की दुकान पर पहले किराए पर फिल्में के लिए विशेष कंटेनरों की जांच करें कई अधिशेष डीवीडी कुछ महीनों के बाद बहुत कम कीमतों पर खारिज किए जाते हैं कि फिल्मों को रिलीज़ किया गया है, निश्चित रूप से आप प्रतीक्षा कर सकते हैं!
  • इमेज शीर्षक कम करें मनोरंजन व्यय चरण 7
    7
    नया वीडियो गेम खरीदने से रोकें अक्सर यह उपयोग के कुछ हफ्तों के बाद डेस्कटॉप पर छोड़ दिया एक नया $ 50 वीडियो गेम सभा धूल जब मालिक खेलने से थक गया। तो बजाय जैसे ही वे बिक्री के लिए वीडियो गेम खरीदने के लिए, बस पुराने और सस्ता खरीदने पर विचार, स्थानीय वीडियो की दुकान में या eBay की तरह एक वेबसाइट पर वीडियो गेम पुनर्विक्रय खरीदने के लिए या किसी स्थानीय स्टोर से उन्हें किराए पर या एक ईमेल सेवा के माध्यम से इसके बजाय, का उपयोग करते हुए इन गेमिंग अनुप्रयोगों प्रचुर हैं, लेकिन सस्ता और लगातार बहुत ज्यादा पैसा (और निश्चित रूप से कोई धूल) खोने के बिना ऑपरेटर बदलने की अनुमति पर विचार करें।
  • इमेज शीर्षक कम मनोरंजन व्यय चरण 8



    8
    घर पर खेल देखें चाहे यह उच्च विद्यालय या पेशेवर लीग, बास्केटबॉल या सॉकर, यह महान खेल घर पर, किसी दोस्त के घर पर, या स्थानीय बार या रेस्तरां में भी देखा जा सकता है। पैसे बचाने के लिए कि आप उच्च मूल्यों पर टिकट और स्नैक्स पर खर्च करते हैं और टीवी पर खेल देखते हैं। लेकिन शायद अगर सीज़न के विशेष गेम में जाने के लिए एकल को बचाने के लिए यह एक अच्छा विचार है, तो आप पूरी तरह वंचित नहीं महसूस करते।
  • इमेज शीर्षक कम मनोरंजन व्यय चरण 9
    9
    अक्सर बार नहीं। यदि आप शराब पीते हैं, तो आप एक बार में घर की बजाय सैकड़ों डॉलर बचा सकते हैं। इससे भी बेहतर, यदि आप अभी भी सामाजिकता (और जो नहीं) को प्यार करते हैं, तो पानी के साथ पेय और वैकल्पिक पेय पर खर्च, एक कॉफी लेट, और एक अच्छी वार्तालाप का कटौती करें।
  • Video: PACL-19》 पैसा कैसे मिलेगा। पर कब मिलेगा यह पता करें 18002667575 पर।

    इमेज शीर्षक कम करें मनोरंजन व्यय चरण 10
    10
    अखबारों और पत्रिकाओं के लिए अपनी सदस्यता रद्द करें। अधिकांश अख़बारों, समाचार स्टेशनों और पत्रिकाओं के पास इंटरनेट पेज हैं जो समान सामग्री प्रस्तुत करते हैं जो वे प्रकाशित करते हैं या प्रेषित करते हैं। यदि नहीं, तो आप स्थानीय पुस्तकालय में या पुस्तकालय के इंटरनेट डेटाबेस के माध्यम से पत्रिकाओं और समाचार पत्र पढ़ सकते हैं। जांचें कि क्या आप इस जानकारी को इंटरनेट के माध्यम से निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं और यदि आप सदस्यता के भुगतान को रद्द कर सकते हैं।
  • छवि कम करें मनोरंजन व्यय कम करें चरण 11
    11
    बच्चों के लिए मनोरंजन के अपने खर्चों का ख्याल रखना आपके बच्चों को कम पैसे के लिए मनोरंजन करने के कई तरीके हैं ध्यान रखें कि आपके बच्चे के लिए आपकी उपस्थिति और वचनबद्धता सबसे अच्छा उपहार हो सकती है। महंगे खिलौने इस तथ्य के लिए कभी भी अपील नहीं कर सकते हैं कि आप हमेशा उनके साथ खेलने में व्यस्त हैं कुछ विचारों को उनको थोड़ा धन के साथ मनोरंजन करने के लिए:
  • पार्क के लिए चलने के लिए उन्हें ले जाओ पार्क और मनोरंजन पार्क छोटे बच्चों के लिए मुफ्त मनोरंजन का एक अंतहीन स्रोत हैं भोजन ले लो और दोपहर उनके साथ बिताओ।
  • पुस्तकालय पर जाएं न केवल आप महान किताबें और वीडियो देख सकते हैं, लेकिन बच्चे एक ही समय में भी ऑनलाइन खेल सकते हैं, कहानियों और शिल्पों में भाग ले सकते हैं और अपने कार्यों के लिए सहायता पा सकते हैं। बच्चों को जानने और खेलने के लिए पुस्तकालय कई कार्यक्रम और गतिविधियां पेश करते हैं अपने स्थानीय पुस्तकालय की जांच के लिए उन कार्यक्रमों की जानकारी दें
  • एक साथ सेंकना बड़े और छोटे बच्चे कुकीज़, केक और पाई को सेंकना और सजाने के लिए प्यार करते हैं। इसीलिए वह दोपहर या शाम को इन डेसर्ट तैयार रसोई में खर्च करता है!
  • एक शिल्प परियोजना बनाएं बच्चों को आकर्षित, रंग, पेंट, काट और पेस्ट करना अच्छा लगता है। बच्चों के लिए शिल्प के विचारों के लिए ऑनलाइन खोज करें और कम लागत वाले शिल्प पर दोपहर का खर्च करें।
  • एक बोर्ड या कार्ड खेल खेलते हैं सभी उम्र के बच्चे टेबल और कार्ड गेम का आनंद लेते हैं और बहुत से आधुनिक गेम बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए मज़ेदार खेलने के लिए बनाए जाते हैं। या टेबलेट को बाहर निकालें और एक साथ खेलें।
  • Video: How to Spend Less Money - खर्च कम कैसे करें - How to Spend Less Money and Save More - Monica Gupta

    इमेज शीर्षक कम मनोरंजन व्यय चरण 12
    12
    कुछ स्थानीय के बारे में सोचो अगर आप जानते हैं कि आपको कम कीमत पर अपने इलाके में कुछ मनोरंजन मिल सकता है इंटरनेट पृष्ठों पर बच्चों के लिए स्थानीय गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त करें। स्थानीय मनोरंजन के बारे में कुछ चीजें रखने के लिए:
  • संगीतकारों, कॉमेडियन और स्थानीय कलाकारों को पार्क, ऑडिटोरियम, ओपन एअर थिएटर, सामुदायिक केंद्रों और सप्ताह के लगभग हर रात बार में देखा जा सकता है और एक कॉन्सर्ट या ब्रॉडवे शो लागत के आधे से भी कम खर्च कर सकते हैं।
  • काउंटी मेलों और शहरी कार्निवल गर्मियों में पूरे घर और कम लागत पर मनोरंजन प्रदान करते हैं
  • शहर और सामुदायिक गतिविधियां जैसे कि सामाजिक घटनाओं, मुफ्त संगीत कार्यक्रम, पार्क में दिखाये जाते हैं और कवर पुल त्योहार कई बड़े और छोटे शहरों में प्रस्तुत किए जाते हैं। अपने समुदाय की पेशकश की गतिविधियों पर जानकारी के लिए अपने शहर की वेबसाइट पर जाएं या नगर पालिका की जांच करें।
  • हाई स्कूल पार्टियों और घटनाओं कई उच्च विद्यालय कम लागत या मुफ्त में पार्टियों, संगीत, प्रतिभा शो और नृत्य प्रदर्शनों में प्रवेश प्रदान करते हैं। विद्यालय और विश्वविद्यालय सस्ते कीमतों पर नाटक, संगीत समारोह और बास्केट बॉल के खेल का टिकट भी प्रदान करते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम मनोरंजन व्यय चरण 13
    13
    थोड़ा बजट के साथ यात्रा करें दोस्तों के घरों में रहें, कम समय में अवकाश और विकासशील देशों जैसे कम लागत वाले स्थानों पर जाएं, ये छुट्टी के खर्चों को बचाने के सभी आसान उपाय हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्वयंसेवा में भाग लेना, बहुत सारे समाजीकरण, बाहर जाना और दूसरों को जानना, शामिल होने और अपने कौशल का उपयोग करना, जब भी आप उपयोगी होते हैं!
    • और पढ़ें अपनी पसंद के किसी क्षेत्र में खुद को शिक्षित करने का मौका लें वे आपको लाइब्रेरी में पुस्तकों को उधार दे सकते हैं या आप कम लागत पर इंटरनेट के माध्यम से या इस्तेमाल किए गए किताबों की दुकानों से प्रतियां खरीद सकते हैं। पढ़ना आपको कहीं और कहीं भी ले जा सकता है, अपनी कुर्सी के आराम से कहीं भी।
    • दूसरे हाथ दुकानों को खरीदने के लिए अधिक बार जाएं यह अपने आप में मनोरंजन का एक रूप है, क्योंकि आपको ऐसी चीज़ों के लिए अद्भुत छूट मिलती है जिनकी आप कभी भी नहीं जानते थे कि आप चाहते थे आप बहुत खर्च नहीं करेंगे लेकिन आपको बहुत मज़ा आएगा

    चेतावनी

    • हमेशा बचत और खर्च न करने से आपको एक पिंजरे में निजी चूहा की तरह महसूस कर सकते हैं। विशेष मौकों पर खर्च करने की योजना है जो आपके लिए अर्थ रखती है और समय-समय पर उन पर धन डालती है, उस धन के साथ जो आपने विशेष रूप से उस अवसर के लिए अलग रखा है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपने स्थानीय इलाके में काम करने के लिए मज़ेदार चीजों की सदस्यता लें, कई नगर पालिकाओं और कौंसिल अपनी वेबसाइट के माध्यम से मुफ्त सेवाओं को बनाए रखती हैं या उस चीज़ के लिए पाठ अलर्ट या मेल भी कर सकते हैं।
    • घर पर खाने के लिए ताज़ा और रोमांचक भोजन, भोजन तैयार करने के मजे के हिस्से के रूप में खरीदारी के अनुभव में भाग लें, यदि संभव हो तो सुपरमार्केट से खरीदने के बजाय किसानों के बाजारों का दौरा करें (खाना को नया खाना, जितना अधिक आप आनंद लेंगे) घर पर खाना)
    • उन क्षणों के लिए एक अच्छी बचत योजना जब आप बाहर जाना चाहते हैं और थोड़े खर्च करते हैं।
    • आपके द्वारा जो भी सबस्क्राइब किया गया है, उसका छोटा प्रिंट: जानने के लिए कि आपको क्या जरूरत नहीं है, लेकिन आप जो भुगतान कर रहे हैं वह पैसे बचाने के लिए बहुत ज़रूरी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com