ekterya.com

गायन करते समय अपनी आवाज़ को सुरक्षित रखने के लिए कैसे सही ढंग से साँस लें

साँस लेने में सही ढंग से गायन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। न केवल यह लंबे और शक्तिशाली नोट्स बनाए रख सकते हैं, यह आवाज को भी बचाता है। कुछ साँस लेने की तकनीक मुखर रस्सियों पर दबाव को दूर कर सकती है, आवाज को अपनी आवाज बनाए रखने की इजाजत देता है। यही कारण है कि, गायन करते समय अच्छी तरह से सांस लेने के लिए, उचित श्वास तकनीक सीखना और मुद्रा में सुधार करना आवश्यक है। इसके अलावा, संभव नुकसान और अति प्रयोग से मुखर तार की रक्षा के लिए उपायों को लिया जा सकता है

चरणों

विधि 1

श्वास तकनीक सीखें
बर्थ की सही छवि को चित्रित करने के लिए आपकी गायन वॉयस चरण 1 को सुरक्षित रखें
1
डायाफ्राम के साथ साँस लें गायन करते समय, गहन साँस लेने के लिए, साथ ही इसे डायाफ्राम या पेट के साथ करना भी महत्वपूर्ण है। यह आपको अपने गले में बहुत अधिक हवा रखने और अपनी आवाज बढ़ाने से रोक देगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने डायाफ्राम से साँस लेते हैं, निम्नलिखित व्यायाम करें:
  • सीधे खड़े हो जाओ और अपनी कमर के पक्षों पर अपने हाथ रखो (श्रोणि की हड्डी और निचली पसली के बीच) फिर, गहन साँस लें और अपनी उंगलियों को विस्तारित करने का प्रयास करें।
  • एक और विकल्प यह है कि फर्श पर अपनी पीठ पर झूठ बोलना और श्वास लेना। छाती के बजाय, जब आप श्वास लेते हैं, तो अपना पेट बढ़ने की कोशिश करें।
  • यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि डायाफ्राम के साथ साँस लेने के लिए कैसा महसूस होता है।
  • बर्थ टू कंसल्टली टू टूर आपका सिंगिंग वॉयस चरण 2
    2
    संयुक्त सांस लेने का अभ्यास करें जब आप गाते हैं, तो अपने नाक से और अपने मुंह के माध्यम से श्वास करने का प्रयास करें यदि आप केवल अपनी नाक के माध्यम से श्वास करते हैं, तो पर्याप्त हवा प्राप्त करना मुश्किल होगा। उसी तरह, यदि आप केवल अपने मुंह से साँस लेते हैं, तो आप अपने मुखर तारों को सूखेंगे और उन्हें मजबूर करेंगे। यह आपके द्वारा निर्मित ध्वनि की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है
  • अपने मुंह और नाक के माध्यम से सांस लेने का अभ्यास करते समय
  • छवि का शीर्षक ब्रीदम को सही ढंग से रक्षा करना आपका गायन आवाज चरण 3
    3
    अपने उच्छेदन को नियंत्रित करें गाना और साँस लेने का एक और महत्वपूर्ण पहलू है धीरे धीरे श्वास। यह गायन के दौरान भी स्वर को बनाए रखने की अनुमति देगा नियंत्रित श्वास अभ्यास करने के लिए, एक गहरी पेट की सांस लेते हैं और फिर "ssss" के समान ध्वनि के साथ हवा को छोड़ दें। लगभग दस सेकंड के लिए श्वास जारी रखें।
  • इस तकनीक का अभ्यास करते रहें और सफ़लता भर में लगातार "ssss" ध्वनि बनाने की कोशिश करें।
  • विधि 2

    गायन के दौरान आसन पर ध्यान दें
    बर्थ की सही छवि को चित्रित करने के लिए आपका गायन आवाज चरण 4
    1
    अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ दो स्थिति बहुत महत्वपूर्ण है और जब आप गाते हैं तो आपके लिए साँस लेने में आसानी होगी। यह मुखर रस्सियों पर दबाव को समाप्त करेगा अपने पैरों को अपने कंधों की चौड़ाई के बारे में थोड़ा घुटने के साथ रखा जाना चाहिए। अपने घुटनों को बंद न करें
  • बर्थ की सही छवि को चित्रित करने के लिए आपकी गायन आवाज चरण 5
    2

    Video: Suspense: The X-Ray Camera / Subway / Dream Song

    छाती लिफ्ट गायन के लिए एक उचित आसन बनाए रखने के लिए, आपको अपनी छाती को थोड़ा ऊपर उठाना चाहिए और अपने पेट को सपाट रखना चाहिए। केंद्रीय मांसपेशियों को शामिल करने से आपको डायाफ्राम के साथ साँस लेने में मदद मिलेगी। तो आप अपने मुखर रस्सियों की भी रक्षा करेंगे
  • बर्थ ने सही तरीके से आपकी गायन वॉयस को सुरक्षित करने के लिए शीर्षक चित्र 6
    3
    अपना सिर ऊपर रखो गायन करते समय, आपकी ठोड़ी को मंजिल के समानांतर होना चाहिए यह मुखर रस्सियों पर दबाव को समाप्त करेगा और इसे स्पष्ट रूप से गाना आसान बना देगा।
  • बर्थ ने सही तरीके से आपकी गायन वॉयस को सुरक्षित करने के लिए शीर्षक 7 चित्र
    4



    अपने कंधों को आराम से रखें जब आप गाना गाते हैं, तो आपके कंधों को आराम करना चाहिए इससे आपको उथले श्वास के बजाय गहरी पेट के श्वसन होने का कारण मिलेगा। सांस लेने के दौरान अपने कंधों को उठाने से बचें इसके बजाय, अपने कंधों को नीचे और आराम से रखें
  • बर्थ ने सही तरीके से आपकी गायन वॉयस को सुरक्षित करने के लिए चित्र 8
    5
    चेहरे का गर्दन, जबड़ा और मांसपेशियों को आराम देता है गायन करते समय, आस-पास की मांसपेशियों को परेशान न करें, जो मुखर रस्सियों पर दबाव डालने या दबाव डालने से बचें। यह गाना कठिन बना सकता है और आपकी आवाज़ में अधिक तनाव जोड़ देगा।
  • विधि 3

    मुखर तार को किसी भी क्षति से सुरक्षित रखें

    Video: Grief Drives a Black Sedan / People Are No Good / Time Found Again / Young Man Axelbrod

    आपकी गायन आवाज को संरक्षित करने के लिए सार्थक बर्थ की छवि चरण 9
    1
    गायन से पहले गर्म हो जाओ गायन शुरू करने से पहले, आपको चाहिए अपने मुखर तार को गरम करें. इस तरह, आप आवाज को मजबूर नहीं करेंगे इसके अलावा, इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपके मुखर तार और डायाफ्राम गायन के दौरान आवश्यक ध्वनि का समर्थन और उत्पादन कर सकते हैं।
    • गायन शुरू करने से पहले, आप ह्यू की कोशिश कर सकते हैं या जीभ के टखने का अभ्यास कर सकते हैं
  • बर्थ ने सही तरीके से आपकी गायन वॉयस को सुरक्षित करने के लिए शीर्षक चित्र 10
    2
    अपने मुखर रस्सियों को पर्याप्त आराम दें अत्यधिक उपयोग ध्वनि को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बहुत शोर वातावरण में बहुत अधिक बोलने से बचें। उसी तरह, कभी गाना नहीं है अगर आपके पास ठंड है यह आवाज़ में अनावश्यक तनाव जोड़ सकता है सुनिश्चित करें कि आपके मुखर तारों को आराम करने और मरम्मत करने का समय है।
  • छवि का शीर्षक
    3
    पानी ले लो आवाज को बचाने के लिए एक और तरीका है कि पानी के बहुत सारे पानी पीना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप प्रति दिन छह से आठ गिलास पानी के बीच में पीते हैं। यह आपकी मुखर तारों को हाइड्रेटेड रखेगा। यदि आपका गला सूखा है, तो आप उसे मजबूर कर सकते हैं और आपकी आवाज को चोट पहुँचा सकते हैं।
  • बर्थ की सही छवि को चित्रित करने के लिए आपकी गायन आवाज चरण 12
    4
    धूम्रपान से बचें सिगरेट के धूम्रपान फेफड़ों और मुखर रस्सी को अपरिवर्तनीय नुकसान हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान सूख जाता है और मुखर रस्सियों को परेशान करता है, जिससे उन्हें सूजन हो जाती है। यदि आप लंबे समय तक धूम्रपान करना जारी रखेंगे, तो आपकी आवाज़ गड़बड़ी और मोटे तौर पर ध्वनि शुरू कर सकती है।
  • आपकी गायन आवाज को संरक्षित करने के लिए सार्थक बर्थ की छवि चरण 13
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें एरोबिक व्यायाम, जैसे तैराकी, चलना या साइकिल चलाना, फेफड़ों को बढ़ाने और वायुमार्ग को साफ करने में मदद कर सकता है। यह गायन आसान बना देगा और आवाज़ की गुणवत्ता और नियंत्रण में सुधार करेगा। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कम से कम 30 मिनट के लिए सप्ताह में चार और पांच बार व्यायाम करें।
  • Video: "LAST HOURS' WORKERS" - WITH ENGLISH & OTHER SUBTITLES

    युक्तियाँ

    • जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, ढोंग करते हैं कि आपके सामने एक मोमबत्ती जलती है और आपको सावधान रहना चाहिए कि इसे बंद न करें।
    • आप शारीरिक व्यायाम के माध्यम से अपने श्वास को मजबूत कर सकते हैं।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com