ekterya.com

आप किस चीज में हैं यह जानने के लिए

संगीत में, एक प्रमुख कवच मूल रूप से रूट नोट के आधार पर कमोडिटी और फ्लैट्स के एक सेट को तकनीकी तौर पर दर्शाता है। एक व्यावहारिक तरीके से, कुंजी का पर्यावरण पर और संगीत के एक टुकड़े की टोन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। एक संगीतकार के रूप में, संगीत की कुंजी जानना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अन्य संगीतकारों के साथ खेलना चाहते हैं एक कुंजी ढूँढना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपके पास संगीत सिद्धांत में पूर्व ज्ञान नहीं है हालांकि, क्या आप नोटेशन का उपयोग करते हुए एक कुंजी निर्धारित करते हैं या इसे अपने कान में ढूंढने की कोशिश करते हैं, इस तरीके से एक नया संगीतकार सिद्धांत के मूल ज्ञान के साथ एक कुंजी पता लगा सकता है।

चरणों

विधि 1

अंकन के साथ एक कुंजी निर्धारित करें
1
टॉनिक नोट ढूंढें कुंजी हस्ताक्षर में टॉनिक नोट रूट नोट को संदर्भित करता है जिस पर शेष पैमाने आधारित है। टॉनिक नोट महत्त्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी दिए गए कमांड और फ्लैट्स का या तो एक बड़ा या मामूली कुंजी के अनुरूप हो सकता है। एक कुंजी का पहला नोट अक्सर (लेकिन हमेशा नहीं) टॉनिक नोट है अगर वहाँ एक तार है जिसके आसपास बाकी संरचना विकसित होती है, तो यह संभव है कि टॉनिक नोट उस तार की जड़ नोट है।
  • उदाहरण के लिए, सी प्रमुख तार में टॉनिक नोट करना है
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर संकेतन में कोई शिखर या फ्लैट नहीं हैं। विशुद्ध रूप से प्राकृतिक संकेतन सी प्रमुख या नाबालिग में या तो ट्यून किए जाएंगे। इन दो नोटों में से एक के आसपास विकसित पैटर्न के लिए देखो
  • 2
    इस्तेमाल में chords का पता लगाता है संगीत की चाबियाँ उनके लिए उचित हैं। संकेतन को देखें और उपयोग में जीवाणुओं की पहचान करें। अब आप कुर्सियों को चाबी के साथ जोड़ने के लिए एक तार नक्शा का उपयोग कर सकते हैं तार नक्शा एक ऐसे शब्दकोश हैं जो कि एक निश्चित कुंजी के लिए लागू होते हैं। लगभग तीन जीनों को पहचानने के लिए आपको कोर मैप के साथ कुंजी निर्धारित करने के लिए पर्याप्त संसाधन देना चाहिए।
  • कॉर्ड मैप्स स्पष्ट रूप से प्रत्येक कुंजी के कॉर्ड को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं। उदाहरण के लिए, सी कुंजी में chords सी प्रमुख, डी नाबालिग, मी नाबालिग, एफ प्रमुख, जी प्रमुख, और सी नाबालिग है।
  • 3
    पांचवें के चक्र की जांच करें पंचम के चक्र एक प्रमुख कुंजी में sharps और फ्लैट याद करने का एक व्यावहारिक तरीका है। कई तरह से, यह पश्चिमी संगीत सिद्धांत का सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है यह जानने के लिए कि कुंजी में कितने कमजोर हैं, दो नोट्स के बीच रिक्त स्थान की संख्या की गणना करते हैं। क्या पांचवें के चक्र के शीर्ष पर है, जो यह गणना करना आसान बनाता है। तीव्रता की घड़ी की संख्या की गणना करें जिस गति से आप रोकते हैं वह सबसे बड़ी कुंजी होगी।
  • फ्लैट के लिए, मेरे साथ विपरीत करें, सर्कल के निचले भाग में स्थित है आपके कुंजी कवच ​​में कितने फ्लैट हैं I
  • पांचवीं कक्षा का मुख्य कुंजी के लिए डिज़ाइन किया गया है एक छोटी सी कुंजी उसी बदलाव का उपयोग करेगी, इसके अलावा टॉनिक नोट तीन रंगों को सबसे बड़े से कम होगा।
    पांचवें के चक्र से आपको कमजोर या फ्लैट की मात्रा बताई जाती है, लेकिन उनके स्थान पर नहीं। आप याद रखने के लिए एक स्मृति संसाधन का उपयोग कर सकते हैं:

    तेजधार: एफelipe डीisActive एसया आरघड़ी और एलollowing एमऔर एसalludes।

    तीक्ष्ण धारियां उसी क्रम के अक्षर का प्रयोग करती हैं, लेकिन रिवर्स में।

    ¨ पी उदाहरण, क्योंकि रे प्रमुख के पास दो sharps हैं, आपको पहले दो शब्दों को पढ़ना होगा: एफelipe डीesactiva → दो आयोजित कर रहे हैं Fa♯ और Do♯
  • 4
    एक गीत में अंतिम नोट की पहचान करें कई मामलों में, एक गान का अंतिम नोट इसकी संरचना को रूट टॉनिक नोट पर वापस कर देगा। कई संगीतकारों को अपने काम को अंत की भावना देने के लिए एक टॉनिक नोट के साथ समाप्त होगा। आखिरी नोट और निरंतर और फ्लैट्स के बीच एक क्रॉस रेफरेंस बनाएं, यह देखने के लिए कि क्या परिवर्तन प्रश्न में नोट से संरेखित करें।
  • यदि अंतिम नोट एक तार है, तो "रूट नोट" या तार में सबसे गंभीर नोट की तलाश करें।
  • यह तकनीक काम नहीं कर सकती है, यदि आप समझने की कोशिश कर रहे संगीत प्रायोगिक या अत्याधुनिक है
  • 5

    Video: राजस्थान के चुनावी रण में राहुल गांधी का हिंदुत्व कार्ड | News Tak

    गीत का एक छोटा सा खेलें यद्यपि एक तार नक्शा और परिवर्तनों की एक सूची आपको उन सभी उत्तरों को देना चाहिए, जो आपको चाहिए - किसी भी मामले में, यह गीत चलाने के लिए उपयोगी है। अगर इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक टुकड़ा बड़ा या छोटा है, तो संगीत को सुनने से इन भ्रमों का अंत होना चाहिए।
  • प्रमुख चाबियाँ इसलिए बुलाया जाता है क्योंकि वे "खुश" कहते हैं। इसके विपरीत में छोटी सी कुंजी ध्वनि स्वाभाविक रूप से उदासीन होती है।
  • विधि 2

    अपने कान में एक चाबी निर्धारित करें
    1
    संगीत के माहौल को सुनो। प्रमुख और छोटी चाबियों का लागू प्रभाव एक टुकड़ा का स्वर है। सामान्य तौर पर, प्रमुख कुंजी हंसमुख होती है जबकि छोटी चाबी उदासीन या उदास होती है। संगीत सुनें और टुकड़ों की भावनाओं पर ध्यान दें। ज्यादातर मामलों में, यह सुनना आसान होना चाहिए कि कोई टुकड़ा बड़ा या छोटा है आपके पास यह आधार होने के बाद, रूट नोट की कुंजी निर्दिष्ट करना आसान होगा।
    • प्रमुख चाबियाँ आमतौर पर नाबालिगों की तुलना में शुद्ध होते हैं। अगर टुकड़ों का एक मिश्रण होता है जो टुकड़ों में हंसमुख और दुखी होता है, तो यह एक छोटी सी कुंजी होने की संभावना है।
  • 2
    हम एक जड़ नोट खोजने के लिए। आप जड़ नोट के लिए गुनगुना करके एक कुंजी पा सकते हैं। जब तक आप अपने साथ काम करने वाले संगीत का टुकड़ा अविश्वसनीय रूप से जटिल है, तो एक स्वर होना चाहिए कि आप एक गीत के सभी दोषों से मेल खा सकते हैं। यदि आप इसे पाते हैं, तो ध्यान रखें। यदि आवश्यक हो तो वॉइस रिकॉर्डर पर रिकॉर्ड करें
  • बीटल्स क्लासिक Chords के अपने परिष्कृत प्रगति के कारण कल एक दिलचस्प उदाहरण है। कुछ अलग नोटों को गुनगुनाकर प्रयोग करें और जितना संभव हो उतना ध्यान दें। यदि आप अटक जाते हैं, तो हम नोट एफए हालांकि कुछ नोट दूसरों की तुलना में बेहतर फिट हो सकते हैं, कल एफ प्रमुख की कुंजी में है।
  • संगीत सुनने के लिए संगीत सुनने से पहले आपको कुछ अलग नोटों की कोशिश करनी पड़ सकती है
  • 3



    किसी उपकरण पर रूट नोट को स्पर्श करें यदि आपके पास एक उपकरण है, तो आप उस नोट को लागू कर सकते हैं जिसे आप हम्म्ड कर सकते हैं। अगर आपको पता है कि यह नोट क्या था, तो आपको उपकरण पर इसे ढूंढने में कोई समस्या नहीं होगी। एक बार जब आप उस उपकरण पर एक नोट खेलते हैं जो आप के साथ मेल खाता है, तो आप स्पष्ट रूप से पहचान सकते हैं कि कौन से नोट मानक संकेतन पर आधारित है।
  • टोका एक नोट का उपयोग करते हुए बीटल्स की कल। यदि आप एफ खेलते हैं, तो आप पाएंगे कि नोट गीत में इस्तेमाल की जाने वाली कॉर्ड का समर्थन करता है।
  • ट्यूनर एप्लिकेशन ऑनलाइन और आपके फोन पर हैं जो आपको बताएंगे कि आप किस गाने को गाते हैं
  • 4
    अपने कान को प्रशिक्षित करें एक निश्चित संगीत की चाबी खोजना बहुत आसान हो जाता है, अगर आप कान के साथ नोटों की पहचान कर सकते हैं और एक पूर्ण कान विकसित कर सकते हैं। आपके संगीत ज्ञान के आधार पर, यह बहुत जटिल हो सकता है, लेकिन यह समय और धैर्य से प्राप्त किया जा सकता है
  • आपको सीखने में मदद करने के लिए एक तकनीक नोटों की प्रतिकृति है एक ट्यूनर की मदद से (आप मुफ्त ऑनलाइन ट्यूनर का उपयोग कर सकते हैं), एक टोन सुनें और पढ़िए कि यह क्या है। अपने सिर में संगीत के नोट के बारे में सोचो और अपनी आवाज के साथ इसे दोहराने की कोशिश करो। एक बार जब आप इसे गाएंगे, तो ट्यूनर नोट को फिर से खेलें और देखें कि आप वास्तव में वास्तविक पिच कैसे आए थे। सभी नोटों के लिए इसे करें
  • विधि 3

    चाबी की पहचान का अभ्यास करें
    1
    लोकप्रिय गीतों में चाबियाँ पहचानें यदि आप कुंजी के अपने ज्ञान को प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो लोकप्रिय गीत शुरू करने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है लोकप्रिय मानकों (जैसे क्लासिक टुकड़े या बीटल्स गाने) बहुत अच्छे हैं क्योंकि जटिल या अज्ञात संगीत की तुलना में उनकी चाबियाँ समझने में आसान हैं। इन गीतों के लिए अंकन भी ऑनलाइन खोजने के लिए मुश्किल है और जब आप उत्तर जानना चाहते हैं, तो महत्वपूर्ण कवच मिलना आसान है।
    • ऐसी खोजकर्ता जैसी वेबसाइटें खासकर उन लोगों के लिए मौजूद हैं जो प्रसिद्ध गीतों के प्रमुख कवच की खोज करते हैं।
  • 2
    प्रमुख और छोटी चाबियाँ में देखते गाने के साथ अभ्यास करें यदि आप अपनी प्रमुख पहचान को पूर्ण करना चाहते हैं, तो आपको कुंजी के दो मुख्य श्रेणियों में गाने के साथ काम करना चाहिए। प्रमुख और छोटी चाबी में ट्यून किए गए गाने अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं और आपको अपने कानों को दोनों के बीच विभिन्न पैटर्नों पर ट्यून करना होगा।
  • प्रमुख कुंजी में ट्यून किए गए गाने के लिए, बीटल्स की कल और गांव के वाईएमसीए बहुत अच्छे अभ्यास हैं विशेष रूप से कल एक अच्छा व्यायाम है क्योंकि यह कितना जटिल है।
  • छोटी कुंजी में देखते गीतों के लिए, कोशिश करें निर्वाण की किशोर आत्मा की तरह खुशबू आ रही है और माइकल जैक्सन द्वारा इसे मारो। दोनों गीतों को पहले से ही बड़े पैमाने पर शोध किया गया है और इन टुकड़ों के बारे में जानकारी प्राप्त करना मुश्किल नहीं होगा यदि आपको उनकी आवश्यकता है
  • 3
    कानों की चाबियाँ निर्धारित करें इन गीतों में से प्रत्येक को सुनो और एक नोट लिखने की कोशिश करें जो टुकड़े भर में काम करता है। यहां तक ​​कि अगर आप पहले से गाना की चाबी जानती हैं, तो कुछ अलग नोटों को गुनगुना करने की कोशिश करें और ध्यान रखें कि जो दूसरों की तुलना में बेहतर हैं
  • गाने के अंतराल एक अपवाद हैं। यह पॉप गाने की रचना में एक आम सम्मेलन है जो एक अलग कुंजी के लिए एक गीत का एक भाग लाता है। इस सम्मेलन को अंत की ओर गीत को ताज़ा करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • 4
    अपने अभ्यास गीतों के लिए अंकन खोजें संकेतन आपको संगीत के बराबर एक दृश्य देगा। यहां तक ​​कि साधारण पॉप गाने सिद्धांत के साथ लिखा जा सकता है। कुछ संगीत संकेतनों में, कुंजी पृष्ठ के शीर्ष पर भी दिखाई देगी। यहां तक ​​कि यदि उत्तर समय से पहले प्रकट होता है, तो उचित कुंजी को जानने के लिए उपयोगी है और इसका जवाब साबित करने वाले अंकन में सबूत ढूंढ़ें।
  • आधुनिक पॉप और रॉक गीतों में परिष्कृत संकेतन नहीं होते हैं। पॉप गीतों के लिए आप केवल तार प्रगति और बुनियादी तालबद्ध अंकन पा सकते हैं। फिर भी, यह जानकारी आपको उचित कुंजी को निकालने के लिए पर्याप्त संसाधन देनी चाहिए।
  • Video: 2 दिसंबर बड़ा रविवार शाम के समय बस 1 चीज़ जलाया करे , पैसा और सफलता भागेंगे पीछे पीछे

    5
    फिर से किए गए कुंजी में गाने के संस्करणों को सुनें एक प्रमुख और एक छोटी सी कुंजी के बीच अंतर के उदाहरणों को खोजने के लिए, लोकप्रिय गीतों के कुछ पुनरीक्षित संस्करणों की बात सुनो। जैसे गाने गांव के वाईएमसीए लोग पूरी तरह से अलग होते हैं जब उन्हें कम चाबी पर ले जाया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • "बदलाव" एक महत्वपूर्ण कवच में sharps और फ्लैट्स का संदर्भ देते हैं
    • कई क्लासिक टुकड़ों में, नाम की कुंजी के प्रकार को संबोधित किया जाएगा। चोपिन की मामूली प्रस्तावना एक उदाहरण है।
    • प्रत्येक कुंजी में sharps और फ्लैट याद रखना एक अच्छा दीर्घकालिक विचार है।
    • संगीत नोटों को याद रखना, साथ ही साथ कुछ बुनियादी तार संरचनाएं, कुंजी की पहचान करने की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद कर सकती हैं।
    • संगीत सबक लेना आपको सिद्धांत मुद्दों को और अधिक तेज़ी से समझने में मदद कर सकता है यदि आप पाते हैं कि आपको मुश्किलें हैं किसी व्यक्ति को आपको व्यक्ति में सिखाने के लिए कोई जगह नहीं है

    चेतावनी

    • संगीत सिद्धांत में पूरी तरह से शामिल नहीं है सिद्धांत महत्वपूर्ण है, लेकिन यह केवल आपको एक महान संगीतकार बनने के लिए सड़क पर एक निश्चित बिंदु तक ले जाएगा।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com