ekterya.com

संगीत निर्माता कैसे बनें

क्या आपके पास रेडियो पर सुनने वाले गाने के लिए एक अलग दृष्टिकोण है? क्या आपने कभी अपनी पसंदीदा कृति को 10 पसंदीदा तक पहुंचने का सपना देखा है? यह जानने के लिए कि आप एक संगीत निर्माता कैसे बन सकते हैं, पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1

संगीत का मास्टर
एक संगीत निर्माता चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1

Video: अनकही कहानी गायक से नायक कैसे बने राकेश मिश्रा ??

एक उपकरण खेलने के लिए सीखने पर विचार करें आपको संगीत निर्माता बनने के लिए एक कलाप्रवीण व्यक्ति नहीं होना चाहिए, लेकिन अपने कानों को प्रशिक्षित करना और संगीत सिद्धांत सीखना आपके कैरियर को बहुत फायदा होगा। आपको अपने खुद के गीतों को लिखने की भी कोशिश करनी चाहिए, लय का मास्टर होना चाहिए या फिर स्कोर से खेलना सीखना चाहिए। ध्वनि कंसोल के दूसरी ओर से संगीत को समझना आपको अपनी पूरी क्षमता को सुनने के लिए बेहतर बना देगा। इन तीन बुनियादी उपकरणों पर विचार करें:
  • पियानो। शायद एक निर्माता के लिए सबसे बहुमुखी उपकरण, पियानो पर सुधार करने में सक्षम है महान है चाहे आप बस एक अवधारणा के साथ आने की कोशिश कर रहे हों या किसी विशेष वाक्यांश को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो पियानो लगभग अपरिहार्य है
  • गिटार। सीखना गिटार की मदद से आप आसानी से chords को गहरा करने और तुरंत की संगीत एक विस्तृत शैली के लिए प्रासंगिक हो: (इसके विभिन्न चचेरे भाई, बच्चों और पोते के साथ) रॉक।
  • कम। बहुत महत्वहीन लेकिन अभी भी आवश्यक है बास खेलने के लिए सक्षम होने से आप लय अनुभाग ले सकते हैं, साथ ही साथ बहुत ही बुनियादी संगीत विचारों को विस्तृत कर सकते हैं।
  • एक संगीत निर्माता चरण 2 बनो चित्र शीर्षक
    2
    मास्टर तकनीक संगीत बनाने और हेरफेर करने के लिए, आपको ध्वनि कंसोल और कई संगीत प्रसंस्करण प्रोग्राम का प्रयोग करना सीखना होगा जैसा आप कर सकते हैं। यदि आपके पास अब भी ध्वनि उत्पादन में कोई अनुभव नहीं है, तो Cubase एक अच्छा सीक्वैनसर प्रोग्राम है जिसे आप शुरू कर सकते हैं।
  • संगीत अनुक्रमण प्रोग्राम जैसे किकेवॉक सोनर, कारण और प्रो उपकरण संगीत निर्माताओं को उनके संगीत रिकॉर्ड करने और संशोधित करने में मदद करते हैं। हिप-हॉप और डांस प्रोड्यूसर्स आमतौर पर फ्लोरियोज़ स्टूडियो का उपयोग करते हैं, जिन्हें पॉप के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यदि आप हिप-हॉप संगीत के निर्माण के बारे में सोच रहे हैं, तो एक सैंपलर में निवेश करने के बारे में सोचें। एमपीसी 60, एसपी 1200 और एस 9 50, स्वर्ण युग के उत्पादकों जैसे पीट रॉक और डीजे प्रीमियर के बीच लोकप्रिय हैं।
  • एक संगीत निर्माता बनें शीर्षक छवि 3 चरण

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    3
    मिश्रण की मूल बातें जानिए पता करें कि किसी ट्रैक को मिलाए जाने का क्या अर्थ है: सभी भिन्न ध्वनियों को पिघलकर मिश्रण कैसे मिलाया जाता है
  • "बॉक्स के अंदर" और "बॉक्स के बाहर" अंतर के बारे में जानें बॉक्स के अंदर यह मतलब है कि आप अत्याधुनिक तरीके से एक कंप्यूटर प्रोग्राम में मिश्रण कर रहे हैं इसका मतलब है कि आप अपने ध्वनि प्राप्त करने लगता है और अन्य गैर कंप्यूटर उपकरणों के साथ सांत्वना मिश्रण कर रहे हैं।
  • एक स्टीरियो मिश्रण और एक मोनो के बीच का अंतर पता है स्टीरियो मिक्स एक ही गीत में दो अलग-अलग पटरियों का प्रतिनिधित्व करता है, एक बाएं कान के लिए और एक दायीं ओर - मोनो ट्रैक के लिए एक एकल ध्वनि का प्रतिनिधित्व करता है।
  • पता है कि आपके मिश्रण के केंद्र में क्या डाल दिया जाए बास और आवाज आम तौर पर अपने मिश्रण के केंद्र में रहना चाहिए, एक तरफ नहीं। आम तौर पर आप अन्य उपकरणों के साथ प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन बास और आवाज (अधिकांश भाग के लिए) बीच में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।
  • एक संगीत निर्माता बनने वाला छवि चरण 4
    4

    Video: अच्छा गायक बनने के लिए पहला पायदान क्या हो ? First step to be a singer. (Singing tutorial in Hindi)

    एक संगीत छात्र बनें अपने अध्ययन को गंभीरता से ले लो संगीत निर्माता संगीत बनाने के व्यवसाय में हैं, अक्सर अन्य गीतों की मदद से। हिप-हॉप उत्पादकों, विशेष रूप से, जिनके काम में अन्य गाने के नमूनों को लेना है और उन्हें एक अलग लय में संशोधित करना है, को गानात्मक संगीत छात्रों की आवश्यकता है। यदि आप एक संगीत छात्र नहीं हैं, तो आप जल्द ही पता चल जाएंगे कि आप अपने आप को अनावश्यक रूप से सीमित कर रहे हैं
  • एक संगीत निर्माता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    हमेशा सोचें कि किस प्रकार ध्वनि अच्छी तरह से संयोजित है एक संगीत निर्माता के रूप में आपकी नौकरी आकर्षक, मनोरंजक संगीत बनाने के लिए है जो आत्मा को हिलाता है अक्सर, इसका अर्थ है कि जिस तरह से विभिन्न ध्वनियों और विभिन्न शैलियों बातचीत करते हैं
  • द बीटल्स के शानदार निर्माता जॉर्ज मार्टिन ने पेश किया कि अब हम लोकप्रिय कैनन में "विश्व" के संगीत को कहते हैं। मार्टिन ने उत्साही पॉप गाने में ज़िला को शामिल करने में मदद की। यह वास्तव में पश्चिम की पूर्व बैठक थी
  • एक संगीत निर्माता बनने वाला चित्र चरण 6
    6
    थोड़ा संगीत बनाएं जो कुछ भी आपको सबसे अच्छा लगता है, उसे करने का प्रयास करें: गुंडा, स्का, रॉक, रैप, आरबी, देश, फंक, जैज़ और अन्य। सबसे पहले, संगीत की एक शैली माहिर पर ध्यान केंद्रित। इससे आप विभिन्न संगीत शैलियों में जाने से पहले एक विशेष शैली में एक नाम बनाने की अनुमति दे सकते हैं। क्योंकि वे अक्सर कम इंस्ट्रूमेंटेशन शामिल करते हैं, हिप-हॉप, आरबी और पॉप शुरू करना सबसे आसान है।
  • समय के साथ, अधिक शैलियों के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें जितनी अधिक शैली आप धाराप्रवाह प्रबंधन करते हैं, उतने ही विस्तृत आपके क्षितिज (और आपके पास अधिक ग्राहक होंगे)। हालांकि, इसे बहुत जल्दी मत करो अगले एक के साथ जारी रखने से पहले मास्टर एक शैली
  • एक संगीत निर्माता बनने वाला छवि चरण 7
    7
    क्लासिक बदलें एक परिचित गीत लें, अधिमानतः एक जिसकी कम से कम हेरफेर हो और इसे अपना स्वाद दें यह किस तरह की क्षमता है? आप इसे कैसे सुधार सकते हैं? गीत को पूरी तरह से अलग में परिवर्तित करने के लिए आपके पास नया विजन क्या है?
  • संभावनाओं पर विचार करने के लिए कई संस्करण बनाएं उदाहरण के लिए "दीवार" का एक रेग संस्करण बनाओ, या हिप-हॉप ताल में एक अंधेरे जैज़ ट्यून को बदल दें। बड़ा सोचने में डरो मत।



  • एक संगीत निर्माता बनने वाला छवि चरण 8
    8
    अन्य संगीत उत्पादकों के साथ सहयोग करें सहयोग ने कैनन में सबसे यादगार संगीत विषयों में से कुछ का उत्पादन किया है। किसी निर्माता से संपर्क करने से डरो मत, जिसे आप प्रशंसा करते हैं और पूछें कि क्या वह आपके साथ काम करना चाहेंगे। सहयोग सफल होता है क्योंकि आप अपनी कमजोरियों को ढंकने के लिए अन्य निर्माता की ताकत का उपयोग कर सकते हैं और आशा करते हैं, दूसरे की उनको नकाब करने के लिए अपनी ताकत का उपयोग करें।
  • विधि 2

    उत्पादन का व्यवसाय
    एक संगीत निर्माता बनें शीर्षक छवि 9 कदम
    1
    संपर्क करना प्रारंभ करें अपने परिवार और दोस्तों को बताएं कि आप संगीत का निर्माण कर रहे हैं व्यावसायिक कार्ड बनाएं अपने पड़ोस में न्यूज़लेटर्स पोस्ट करें यदि आपकी कीमतें उचित हैं, तो आपके पास ग्राहकों को कम समय में होगा कोबरा सस्ते प्रति घंटा या प्रति गीत
    • किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है क्या आपके पास एक दोस्त है जो एक महान गायक है? एक लड़का है जिसमें ट्यूबा खेलने की क्षमता है? संभावित ग्राहकों को दिखाने के लिए उन्हें तैयार करें और अपने काम के उदाहरण रखें (हालांकि, व्यापार और परिवार को अलग रखने के लिए याद रखें।)
    • यदि रोमांचक नहीं आता है, तो आपकी सेवाओं को अपनी प्रतिष्ठा स्थापित करने के लिए स्वयंसेवा करें। नि: शुल्क काम करने में कुछ भी गलत नहीं है, जब तक आप का शोषण नहीं किया जा रहा है जब तक स्वयंसेवक नौकरी में एक अच्छी अच्छी पहली छाप नहीं मैं आपको एक चेक जीत सकता है अगर आपका काम बहुत मुफ़्त है
  • एक संगीत निर्माता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    उत्पादन कंपनी में इंटर्नशिप प्राप्त करें ज़रूर, यह कठिन काम है, लेकिन आप एक वास्तविक रिकॉर्डिंग स्टूडियो में कुछ समय निकाल सकते हैं। इस बीच, आप उद्योग में दोस्त बना लेंगे (और आप घर पर एक जांच लेंगे)।
  • से शुरू करें नीचे यदि आवश्यक हो, तो विचार उस द्वार से प्रवेश करना है। आप जितना कठिन काम करते हैं (और जितना उत्साही आप करते हैं) उतना ही अधिक संभावना है कि वे आपको नोटिस करेंगे।
  • Video: How To Become A Music Producer - How To Join Music Industry In India | Hindi

    इमेज शीर्षक से एक संगीत निर्माता बनें चरण 11
    3
    एक शिक्षा प्राप्त करें यदि आवश्यक हो, तो अपनी डिग्री प्राप्त करने के लिए शाम की कक्षाएं लें। अगर संगीत उत्पादन काम नहीं करता है, तो आपके पास कुछ चीज़ों को आपके साथ वापस करने के लिए है
  • एक संगीत निर्माता के चरण 12 बनने वाली छवि
    4
    इंटरनेट की आश्चर्यजनक शक्ति का लाभ उठाएं इससे पहले कि आपको अपने संगीत सुनने के लिए निजी कनेक्शन बनाने पड़ें, आप जानते हैं, कुछ हाथों को मीठा और दरवाजे के पीछे सौदों बनाने, उस तरह की बात अब, यदि आप इंटरनेट को बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं, तो आप स्थानीय रूप से और विश्व स्तर पर दोनों ही अच्छी छाप कर सकते हैं, अगर आप चाहते हैं कि वह क्या है।
  • अपने संगीत को एक संगीत वेबसाइट पर डालें, जैसे कि बैंडकैम्प फर्म रहें, बस अपना सर्वोत्तम कार्य अपलोड करें और अपने प्रशंसकों को उत्साहित रखने के लिए अपने पृष्ठ को नए और विभिन्न सामग्रियों से भरा रखें।
  • अपने संगीत को ज्ञात बनाने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें सामाजिक नेटवर्क सैकड़ों कलाकारों को वायरल सफलता प्रदान करते हैं, भले ही यह सफलता अल्पकालिक है अपडेट, प्रचार और मुफ्त सामान के साथ अपने सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें, दुरुपयोग न करें। वे आपको धन्यवाद देंगे।
  • एक संगीत निर्माता के चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    की बचत करें। अब जब आपके पास उद्योग का एक काम ज्ञान है, एक निश्चित प्रवेश और एक बड़े ग्राहक आधार है, तो आप अपना खुद का अध्ययन शुरू कर सकते हैं। यदि आपकी आकांक्षाएं अधिक हैं, तो आप बड़े लीग में प्रयास करने के लिए एक अलग शहर में भी जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कभी नहीं सोचें कि आप एक ग्राहक के लिए बहुत अच्छा हैं, या आप पर्याप्त नहीं हैं हर ग्राहक जो कॉल करता है या जो आपके दरवाजे के माध्यम से गंभीरता से ले आओ।

    चेतावनी

    • यदि आप स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, तो आपको कभी नहीं पता होगा कि आप एक वर्ष में कितना पैसा कमाएंगे, यह $ 50,000 या $ 50 हो सकता है।
    • आप शुरुआत में इस पर रहने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं बनाते हैं, तो एक ऐसी नौकरी ढूंढें जो आपको अपने खर्चों को कवर करने और अपने खाली समय में उत्पादन करने में मदद करेगी।
    • निर्माता दो चीजें करते हैं: संगीत और बलिदान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com