ekterya.com

बारह बार ब्लूज़ कैसे खेलें

बारह बार ब्लूज़ की प्रगति शायद अमेरिकी संगीत में सबसे आम राग प्रगति है। संगीतकारों के हर समूह बारह बार ब्लूज़ से परिचित हैं और इसकी सर्वव्यापकता का मतलब है कि कोई भी तुरंत कोशिश कर सकता है और यह जान सकता है कि गीत कहाँ जा रहा है।

ध्यान दें: हालांकि यह कड़ाई से जरूरी नहीं है, यह जानने के लिए बहुत आसान है कि आपके पास संगीत सिद्धांत की बुनियादी जानकारी है।

चरणों

भाग 1

बुनियादी प्रगति जानें
1
ध्वनि और आंदोलन के लिए उपयोग करने के लिए कुंजी में प्रगति सीखने पर ध्यान दें बारह बार ब्लूज़ क्रोन्स की प्रगति है: ब्लूज़ गीत बनाने के लिए एक आंदोलन संरचना। इसलिए, एक जगह पर पूरी तरह से फ़ॉर्म को सीखना किसी भी कुंजी को स्थानांतरित करना आसान बनाता है उदाहरण के लिए, आप मेरी चाबी में chords को याद कर सकते हैं और फिर अन्य कुंजी सीखने के बारे में चिंता करें। इस ट्यूटोरियल के लिए, मेरी चाबी पर चिपकाएं मैं, चतुर्थ और पंचम है, जिसकी पहली तार (आई) मुझ में एक तार है, चौथे तार (चतुर्थ) एक तार और पांचवें तार है (: मानक ब्लूज़ प्रगति केवल तीन chords है वी) एक हाँ तार है।
  • 2
    दर पर 4/4 के एक समय में एक मेट्रोनीम सेट करें, जिस पर आप आराम से खेल सकते हैं। बारह बार ब्लूज़ केवल 4/4 समय में खेला जाने वाली कॉर्ड की एक स्थापित पद्धति है, जो संगीत में सबसे आम समय टिकट है। किसी भी रेडिओ गीत के लिए ट्यून करें और "1, 2, 3, 4, 1, 2, 3, 4, 1 ..." की गणना करें अगर आपको एक विचार प्राप्त करने में सहायता चाहिए एक कम्पास 1 से 4 की गिनती है, इसलिए बारह बार ब्लूज़ इन खातों में से 12 का विकास है।
  • Metronomes अभ्यास के आवश्यक उपकरण हैं क्योंकि वे आपको अपने संक्रमण की गणना करने में मदद करते हैं और उन्हें बारह सलाखों के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • सलाखों को "टाइम्स" भी कहा जाता है
  • शुरुआती के लिए एक अच्छी अभ्यास गति 60 पीपीएम (प्रति मिनट की धड़कन) है।
  • 3
    प्रगति शुरू करने के लिए चार बार के लिए मैं जीता चलाएं। उदाहरण के लिए, मुझ में ब्लूज़ को रखते हुए, आप अपने एक chord में से एक के चार बार शुरू कर देंगे। खाते को चार उपायों के लिए रखते हुए इसे खरोंच करें।
  • एक बड़ा और ब्लूज़ ध्वनि प्राप्त करने के लिए आप 7 कोर कॉर्ड खेल सकते हैं, जैसे मी 7 कॉर्ड हालांकि, अभी प्रगति पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 4
    दो उपायों के लिए चौथा तार खेलते हैं और फिर दो उपायों के लिए मैं जीवा वापस आना। मुझे छोड़ दो और उस पर चलो, जो कि मुझे की चाबी की चौथी सीढ़ी है फिर, दो और उपाय के लिए मेरे पास वापस लौटें
  • 5
    वी तार की एक हरा खेलें वी तार को चलाएं, यहां पहली बार आठ बार खत्म करने के बाद हाँ की एक स्वर। यह "मोड़" या बारह सलाखों के अंत की शुरुआत है।
  • 6
    चतुर्थ, आई, और वी के झुण्ड की शुरुआत को वापस आने के लिए फिर से मारो। बारह उपायों के ब्लूज़ के अंत में बारी कहा जाता है आप सभी chords के माध्यम से जल्दी से जाओ, आप आखिरी बार वी तार खेलते हैं और फिर आप शुरू करते हैं। प्रमुख तार के मामले में, आपको हाँ, ला और मील के एक कम्पास खेलना होगा और फिर हाँ की अंतिम स्थिति
  • 7
    मैं जीवा की चार सलाखों पर वापस जाओ और इसे दोहराना। बार बार उपाय करने के बाद, आप शुरुआत में वापस आ गए हैं गीत प्रगति पर रखने के लिए उसी पैटर्न को दोहराते रहें यह मेरे बारह बार ब्लूज़ है , अब आप सभी कुंजियों में ब्लूज़ खेल सकते हैं: तो आप chords मैं, चतुर्थ और पंचम प्रमुख पैमाने (पैमाने की चौथी टिप्पणी तार चतुर्थ है याद) का उपयोग कर के बीच अंतराल निर्धारित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कुंजी में आप (आई), पुनः (IV) और मेरे (वी) की चीर्ड खेलेंगे।
  • 8
    की भावना का प्रयोग करें "फेरबदल "या स्विंग जब झनकार 4/4 में अधिकांश गाने "प्रत्यक्ष" हैं इसका मतलब यह है कि, प्रत्येक खाते में (1, 2, 3, 4) आप केवल एक बार गिटार की ओर बढ़ते हैं हालांकि, ब्लूज़ की एक ताल है फेरबदल, या स्विंग टोन, जो झंझरी पैटर्न का इस्तेमाल ऊपर से नीचे तक बारी-बारी से करता है ताल "1 और 2 और 3 और 4 और 1 और ..." के साथ खेलना सोचें। एक लंबे आंदोलन के साथ "1" पर स्ट्रम नीचे और फिर "वाई" पर एक त्वरित अपरिवर्तनीय आंदोलन के साथ। अंतिम लय की भावना है लंबी और छोटी फेरबदल
  • बी.बी. किंग या मुड्डी वाटर्स द्वारा कुछ पुरानी गीतों को सुनने के लिए सुराग सुनें कार्रवाई में फेरबदल सुनें कि यह गाना कैसे आगे बढ़ रहा है, यहां तक ​​कि धीमी और दुखद गीतों में भी।
  • भाग 2

    खेलना बारह उपायों के ब्लूज़ के साथ रिफ्स और एकल
    1
    प्रगति को जीवित रखने के लिए हरा की शुरुआत में प्रत्येक तार की जड़ नोट खेलते हैं। यदि आप सीधे कुर्सी की तुलना में थोड़ा अधिक अनूठा खेलना चाहते हैं, तो आप एक को अपनाना सकते हैं रिंग chords की प्रगति का पालन करने के लिए बारह उपाय शास्त्रीय संगीत को जीवित रखने के लिए, आपको उचित हुक के साथ प्रत्येक बीट को शुरू करना होगा। यदि तार मैं ही है, तो यह मेरी ओर से एक ताकत है, पहला उपाय जिसे आप माप में खेलते हैं मुझे होना चाहिए यहां से, आप बार-बार ब्लूज़ में नए ध्वनि प्राप्त करने के लिए सुधार या प्रयोग कर सकते हैं।
    • अगले
    रिफ मेरी कुंजी में जारी रहेगा और यह एक अच्छा उदाहरण है कि कैसे नए नोट्स को जोड़ने और मूल ब्लूज़ रिफ्स ये कहने के बाद, इनको लेने में संकोच न करें licks और उनके साथ सुधार करने के लिए उन्हें अद्वितीय बनाने के लिए
  • 2
    मेरी शक्ति तार के दो तेज रासगों से शुरू करें। आप शुरूआत करने जा रहे हैं कि आप मूल पैटर्न को कैसे शुरू करते हैं। मेट्रोनोम चालू करें और ताल का उपयोग करें मेरी तार में "1 और" गणना करने के लिए फेरबदल



  • 3

    Video: 12 बार उदास 12 कुंजी में - उदास ताल गिटार सबक [BL-201]

    रिंग उंगली को नोट पर दो निचले स्थान रखें, और दो बार जल्दी से घुमाएं बस अंगूठी की दो छोरों को नीचे खींचें और "2 और" के लिए समान पैटर्न बनाएं आपको नीचे की अंगूठी उंगलियों को रखना चाहिए ताकि प्रत्येक बार जब आप अपनी जीभ को खेलें, तो मुझे मूल शक्ति की तार पर वापस लौटें। इसे एक साथ रखकर, आपको वैकल्पिक नोट्स के आधा हरा के साथ समाप्त करना होगा।
  • 4
    चार और पूर्ण उपायों के लिए मेरी और कुर्सियां ​​बारी बारी से जारी रखें। आप प्रत्येक उपाय में प्रत्येक नोट में दो बार खेलेंगे। यदि आप इसे कहते हैं, तो यह "हां और हाँ और और और ..." की तरह लग जाएगा। चार उपायों के बाद समाप्त करें
  • यह वही समय है जब आप बार-बार मापन वाले chords की सामान्य प्रगति में, मैं जी राग या मेरी जीभ खेलेंगे।
  • 5
    चार सलाखों के बाद की तार पर स्ट्रिंग ड्रॉप करें। फिर, आपको सटीक रूप से उसी समय को बदलना होगा जैसे ऊपर वर्णित मूल बारह बार प्रगति में। जब आप मेरी तार बनाते हैं तो ताकत को बनाने के लिए तर्जनी का उपयोग करें I
  • 6
    दोबारा, दो अंगों के लिए हर बार अपनी अंगूठी उंगली कम और वैकल्पिक रखें। अपनी अंगूठी उंगली को फिर से तार पर कम से कम दो जगह रखें। "2 और" में ऊपर से नीचे तक की तेज लय खेलें और फिर अपनी तर्जनी की अंगूठी की अंगूठी को वापस लें इसे एक और चार सलाखों के लिए चलाएं
  • 7
    दो उपायों के लिए मेरी शक्ति तार के पैटर्न पर लौटें फिर से, यह मूल प्रगति की तरह है, जो कि मेरा-मेरे-मेरे-द-मेरी-मेरा- if-the-my-if था।
  • 8
    अपनी अंगुली की अंगूठी को एक कम रस्सी और दो फ़्रेस्ट्स को हां से आगे बढ़ने के लिए ले जाएं I मेरे दो बार होने के बाद, अब वी तार फिर से खेलने का समय है, यहां हाँ की एक स्वर है अपने आप में एक बुनियादी शक्ति की स्थिति प्राप्त करने के लिए, बस अपनी अंगुली की उंगली दो frets कम और एक स्ट्रिंग कम जगह है। अन्य सभी उपायों के साथ, आप इस स्थिति को संशोधित करने से पहले "1 और" के लिए इस स्थिति को आगे बढ़ाएंगे।
  • जहां कहीं भी संभव हो, चौथा झल्लाहट तक पहुंचने के लिए दूसरी अंगूठी का उपयोग करें। यह अगले चरण की सुविधा प्रदान करेगा।
  • 9
    छोटी उंगली का उपयोग करने के लिए यह छठी करने के लिए स्ट्रिंग पर झल्लाहट मेरे लिए और, आपको दूसरी उंगली के साथ दो फ़र्श खाली करना पड़ा। हालांकि, क्योंकि आप पहले से ही तार के लिए दो उंगलियों का प्रयोग कर रहे है यदि आप अन्य दो chords बारी एक ही प्रभाव प्राप्त करने के लिए छठे चिंता करने की अपनी छोटी उंगली में खिंचाव चाहिए।
  • 10
    बारी के तीन सलाखों के साथ दो नोट्स के इस बारीक पैटर्न का उपयोग करें अगले तार खेलने के बजाय, अगले तार ए और डी बारी खेलता है, तो पैटर्न है कि मेरे लिए शुरू कर दिया तार और तार दूसरे करने के लिए पिछले पास का पालन किया। असल में, आप इसका उपयोग करने जा रहे हैं मूल संरचना और राग को इंगित करने के लिए केवल पहली नोट (जो हमेशा बारह बार ब्लूज़ फिट बैठता है) का उपयोग करते हुए, वास्तविक chords के बजाय रफ़ी।
  • 11
    का एक बिट जोड़ें हथेली म्यूटिंग, पेंटाटोनिक स्केल और लय की शैली को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक कम्पास की दूसरी छमाही में मिश्रित रिफ्स और सॉलोस पूरी तरह से अद्वितीय हथेली muting हाथ है कि आप गिटार के निचले भाग में रस्सियों पर हल्के से झनकार के मांसल भाग रख दी जाती है, जिससे आप बंद ध्वनि और टक्कर के रूप में। pentatonic छोटे पैमाने पर, अक्सर उदास पैमाने के रूप में जाना जाता है, किसी भी उदास गीत के लिए एकदम सही नोटों का संग्रह है और आप प्रत्येक बार की दूसरी छमाही में जोड़ने के कुछ पाने के लिए कर सकते हैं उज्ज्वल लिक्स और जब की गति फेरबदल क्लासिक ब्लूज़ है, इस मोड़ में अक्सर पर्यावरण के आधार पर एक मजबूत और अधिक नाटकीय स्ट्रम या नरम और हल्का झटके शामिल होते हैं। किसी भी तरह से, यह एक बदलाव के लिए एक अच्छी जगह है
  • Video: कैसे निरपेक्ष सुपर शुरुआती गिटार सबक ब्लूज़ गिटार सबक के लिए 12 बार उदास खेलने के लिए

    युक्तियाँ

    • ब्लूज़ सीखने और मास्टर करने के लिए जीवन भर लेता है हालांकि यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है, आपको वास्तव में ब्लूज़ खेलना सीखना, सुधार करना और सीखना होगा।
    • निराश मत हो अगर आप सभी तार परिवर्तनों के ताल के बाद एक भी नहीं खेल सकते हैं। जब तक आप वास्तव में सहज महसूस न करें तब तक इसे शुरू करना आसान और अभ्यास करना आसान है
    • ड्रमर या मैट्रॉनम के साथ खेलने के लिए बेहतर है ताकि आपके पास अनुसरण करने के लिए एक लय हो।

    चेतावनी

    • निराश मत हो अभ्यास जारी रखो, यह बाहर आ जाएगा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक उपकरण
    • अकेले एक जोड़े (वैकल्पिक)
    • लय के लिए पृष्ठभूमि ट्रैक (वैकल्पिक)
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com