ekterya.com

पियानो कैसे खेलें

पियानो एक प्रतीक उपकरण है जो बेहद मुश्किल है, लेकिन सुनने के लिए कम सुखद नहीं। इस गाइड में हम आपकी सहायता करेंगे ताकि आप पियानो खेलने की कला में अपना पहला कदम उठा सकें।

चरणों

विधि 1

उपकरण और तैयारी
पियानो चरण 1 प्ले नाम वाली छवि
1
एक पियानो प्राप्त करें ज्यादातर पियानो शिक्षक घर पर अभ्यास करने के लिए प्रामाणिक पियानो खरीदने की सलाह देते हैं सभी शैलियों, आकारों और कीमतों के पियानो हैं - लेकिन अधिकतर लोगों के लिए सबसे अधिक इंगित किया गया मध्यम आकार का ऊर्ध्वाधर पियानो है, क्योंकि ये एक भव्य पियानो की तुलना में कम जगह पर कब्जा कर लेते हैं और इसकी आवाज़ मॉडल की तुलना में काफी बेहतर है अधिक कॉम्पैक्ट आप मुफ्त में भी सस्ते पियानो पा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पियानो को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए एक जोखिम भरा और मुश्किल ऑपरेशन हो सकता है। एक ट्रांसपोर्ट कंपनी की सेवाओं के लिए आपको साधन के हस्तांतरण के साथ हाथ देने के लिए मत भूलना।
  • यदि आप एक निजी व्यक्ति से पियानो इस्तेमाल करते हैं, तो कम या कोई पैसा न देकर, इससे पहले कि आप इसे इस्तेमाल कर सकें, आपको इसे ट्यून करने, शायद मरम्मत के लिए भेजना होगा। एक विशेषज्ञ ढूंढने के लिए अपने इलाके की व्यावसायिक जानकारी से परामर्श करें जो आपके पियानो की स्थिति का पता लगाने के लिए आपके घर आने के लिए तैयार है।
  • पूर्ण आवश्यकता के मामले में (उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोटे से अध्ययन में रहते हैं), यह स्वीकार्य है, लेकिन किसी भी तरह से उच्च गुणवत्ता वाला इलेक्ट्रॉनिक कीबोर्ड खरीदने के लिए सिफारिश नहीं की गई है एक प्रामाणिक पियानो की तुलना में एक इलेक्ट्रॉनिक कुंजीपटल के साथ हाथों और शरीर के सही आसन सीखने में और अधिक मुश्किल है, और आप एक सभ्य पियानो के ऊपर की तरह एक इलेक्ट्रॉनिक कीबोर्ड की आवाज पर एक ही डिग्री नियंत्रण का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • पियानो स्टेप 2 प्ले नाम वाली छवि
    2
    सहायक उपकरण प्राप्त करें एक पियानो तैयार होने के बाद, एक पेशेवर द्वारा परिष्कृत और समीक्षा करने के बाद, यह समय बेंच बैठने और खेलने के लिए स्कोर पाने का समय है नहीं सभी पियानो एक सीट के साथ आते हैं, लेकिन आप हमेशा एक बचत दुकान पर या किसी संगीत स्टोर में प्राप्त कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका बैंक समायोज्य है, क्योंकि आपकी स्थिति उपयुक्त है, क्योंकि बेंच की ऊंचाई बहुत महत्वपूर्ण है। डिनिंग कुर्सी या अट्टोमैन का उपयोग न करें, जब तक कि आप पियानो खेलने के लिए आदर्श ऊंचाई पर बैठने की अनुमति न दें
  • अपने पड़ोस में संगीत स्टोर पर जाएं और उन्हें साधारण स्कोर के साथ मूल पुस्तकों की सिफारिश करने के लिए कहें। कर्मचारी को शायद कम से कम कुछ पुस्तकों का पता चल जाएगा जो आपकी सहायता कर सकते हैं एक किताब प्राप्त करने का प्रयास करें जो पहले पृष्ठों में शुरुआती के लिए युक्तियों का सार प्रस्तुत करता है और इसमें तराजू और आर्पेगीओस शामिल हैं, और अभ्यास करने के लिए सरल और पूर्ण गीतों के साथ दूसरी पुस्तक, उदाहरण के लिए पुराने लोकप्रिय गीत।
  • यदि आपको संगीत के साथ चलना मुश्किल लगता है, तो अपने आप को एक मेट्रोम खरीदें इसे पसन्द करने वाली गति से बार को स्पष्ट रूप से चिह्नित करने के लिए सेट करें और इसे अपने पियानो पर रखें इस तरह आप एक बेहतर लय बनाए रख सकते हैं जब आप बेहतर खेलना सीखते हैं।
  • चित्र पियानो चरण 3 के नाम से चित्र
    3
    सही आसन में बैठो कीबोर्ड के ऊपर शेल्फ पर स्कोर व्यवस्थित करें और बेंच पर बैठें चाबियों की तरफ अपने किनारे मोड़ो ताकि जमीन पर समानांतर हो। बैंक सही ऊंचाई पर है, तो आप केवल अपने कलाई झुकने के बिना नीचे इतना है कि वे कुंजी पर आराम एक छोटे से उंगलियों धनुष, या या कम हथियार जुटाने के लिए होना चाहिए। बेंच की ऊंचाई समायोजित करें जब तक कि आप पियानो में बैठकर अपने हथियारों या कंधों पर दबाव न लें
  • अपने पैरों को जमीन पर दृढ़ता से लगाओ, एक आरामदायक दूरी से एक-दूसरे से अलग होकर और सीधे अपनी तरफ इशारा करते हुए अपनी उंगलियों के साथ। अपनी पीठ को सीधे रखें, अपने कंधों को मोड़ या अपनी रीढ़ को मोड़ न दें। पियानो पर अपना हाथ रखें जब तक कि आपके हाथ अपनी बाहों को बढ़ाने की आवश्यकता के बिना चाबियों पर आराम कर सकते हैं। अपने ऊपरी पैर को किसी भी तरह से मजबूर किए बिना सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों को आगे और आगे बढ़ने के लिए पैडल पर आगे बढ़ सकते हैं।
  • अपने बैंक समायोज्य पियानो नहीं है, या करने के लिए एक ऊंचाई सहज महसूस इसे समायोजित करने का कोई तरीका नहीं है, तो आप थोड़ा सीट ऊंचाई बढ़ाने के लिए तकिये या तकिए का उपयोग कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि इसकी मोटाई भी असमान नहीं है, और आप पर्याप्त स्थिरता पर्ची नहीं जब पियानो बजाने के लिए दे।
  • पियानो चरण 4 प्ले नाम वाली छवि
    4
    यह सुनिश्चित करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उंगलियां सही स्थिति में हैं। आपको कुंजीपटल के मध्य के सामने बैठना चाहिए। अपनी दस उंगलियों में से प्रत्येक को एक सफेद कुंजी पर आराम करना चाहिए। दाहिने हाथ का अंगूठा कुंजीपटल के बीच में दो काली कुंजियों के एक समूह की बाईं ओर सफेद कुंजी पर चला जाता है, जो कि, की कुंजी के ऊपर है दाहिने हाथ की दूसरी उंगलियां बाद के सफेद नोटों पर जाती हैं, जो कि फिर से, मील, एफए और सूर्य की चाबियाँ कह रही हैं बाएं हाथ को इसी तरह रखा गया है, एक आक्सेव कम है, लेकिन इसके विपरीत: बायां छोटी उंगली डू की पर जाती है, और बाएं अंगूठे को सूरज की चाबी पर चला जाता है आपके दो अंगूठे के बीच दो सफेद चाबियाँ (और अगर) होनी चाहिए।
  • जैसा कि ऐसा चाबी है जिस पर आपका सही अंगूठा लंगर है, कीबोर्ड के बीच में स्थित है, इसे कभी-कभी "मध्य" या "केंद्रीय करना" कहा जाता है। शुरुआती लोगों के बीच यह नोट प्रकाशित करने के लिए स्टिकर या टेप का एक टुकड़ा लगाने में बहुत आम है। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप कुछ बेहतर नहीं करते हैं, बाद में, जब आप बेहतर खेलते हैं, तो आपके लिए यह निकालना मुश्किल है
  • कुंजीपटल के केंद्र से नोट्स को सीखना पहले एक पारंपरिक अभ्यास है, क्योंकि पियानोवादक आमतौर पर कुंजीपटल के मध्य भाग के सामने बैठता है ताकि शरीर को उठने और शरीर को स्थानांतरित करने के बिना सबसे गंभीर और सबसे तीव्र नोटों दोनों तक पहुंचने के लिए।
  • विधि 2

    सिद्धांत और बुनियादी तकनीक

    Video: कैसे खेलने के लिए "मेरे Rashke कमर" - पियानो (तक - मोबाइल एप्लिकेशन)

    पियानो कदम 5 नामक छवि का चित्रण
    1
    कीबोर्ड के बारे में जानें पियानो के कुंजीपटल पर नोट्स को कई ओक्टेव्यू के ऊपर से नीचे तक दोहराया जाता है। दूसरे शब्दों में, चाबियाँ अधिक गंभीर (बायीं तरफ) से अधिक तीव्र (दाईं ओर) से बदल रही हैं, लेकिन स्वर हमेशा एक ही होते हैं। नोट्स पियानो पर खेला जा सकता है कि बारह, सात सफेद कुंजियों (करते हैं, फिर से, मील, पिता, सोल, ला, सी) और काले कुंजी के साथ पांच (सी तेज, डी तेज, एफ तेज, flatted हैं और यदि फ्लैट)। हम से सफेद नोटों को स्पर्श करते हैं अप करने के लिए करता है, तो और फिर से ऐसा करने के लिए, हम क्या सी प्रमुख आठ स्वर में पैमाने (एक सप्तक) बना है - अगर हम सी तेज (अगले सफेद कुंजी करने के लिए से काले कुंजी खेलने do) बी फ्लैट करने के लिए, जो हम बनाते हैं वह पैंटॅटोनिक स्केल (पांच टन) का है। आप क्रमशः सी के एक नोट से सभी नोट्स (काले और सफेद) को सी के अगले नोट पर स्पर्श कर सकते हैं ताकि स्केल का निर्माण किया जा सके रंगीन, या बारह स्वर
    • पियानो सी प्रमुख में देखते हैं, क्योंकि यह एक ऐसा नोट है जिसका उपयोग अक्सर किया जाता है हालांकि, आप प्रत्येक नोट के समतुल्य और फ्लैट्स का निर्माण करने के लिए काले और सफेद कुंजियों को मिलाकर अन्य नोटों को भी खेल सकते हैं। लगभग सभी नोट जो संगीत के स्कोर में दिखाई देते हैं, पियानो के साथ खेला जा सकता है, जो पियानो को महान बहुमुखी प्रतिभा का एक साधन बनाता है।
    • यह देखना आसान है कि क्या पियानो अच्छी तरह से देखते हैं - आपको केवल अलग ऑक्टोपस में स्थित उसी नोट की जोड़ी खेलना है। नोट समान दिखाना चाहिए - यदि नहीं, तो एक या दोनों नोट्स फ्लैट या निरंतर में हैं और इसे ट्यून करना चाहिए।
  • 2
    कुछ नोट्स स्पर्श करें केंद्रीय के साथ शुरू, कुछ चाबियाँ धीरे से लेकिन दृढ़ता से नोटों का उत्पादन करने के लिए खेलते हैं। अपना समय ले लो और कुछ समय धीमी और कई बार टाइप करने का प्रयास करें, कभी-कभी नरम अन्य मजबूत, जब तक आपको नियंत्रण का विचार न मिले, आप पियानो की आवाज़ों पर ज़ोर डाल सकते हैं। अपने हाथों को ले जाने के बिना, अपनी उंगलियों के नीचे आने वाले दस नोटों को स्पर्श करें आप देखेंगे कि कुछ बल के साथ खेलने के लिए अधिक मुश्किल होते हैं (जैसे कि छोटी उंगली की तरह), जबकि अन्य को कुछ अभ्यास को धीरे से स्पर्श करने की आवश्यकता होती है (अंगूठे की तरह)।
  • काले चाबियाँ भी स्पर्श करें सामान्य तौर पर, एक चाबी को एक उंगली उठाने और उसे थोड़ी सी दाईं ओर ले जाने से छुआ जाता है - नियम के अपवाद अंगूठे है, क्योंकि आप अपने हाथों की स्थिति को बिना किसी काली कुंजी को छूने के लिए इस अंगुली को बढ़ा सकते हैं। केन्द्रीय की स्थिति से, आप क्रमशः अपने अनुक्रमणिका को बायीं ओर और एक सतत सी या निरंतर पुनः खेलने के लिए ले जा सकते हैं।
  • 3
    स्केल को स्पर्श करें बाएं गुलाबी के अंत से नोट्स को सही करने के लिए खेलने का प्रयास करें इसके बारे में आप सफेद कुंजियों को क्रम में छूते हैं जब आप बाएं अंगूठे तक पहुंचते हैं, तो आपको अगले कुंजी (ए) खेलने के लिए इसे खींचना होगा, और उसके बाद अगला नोट (हाँ) खेलने के लिए सही अंगूठे को खींचें, इसे केंद्रीय बनाने के लिए अपनी प्रारंभिक स्थिति में लौटने और पैमाने पर समाप्त करने से पहले। जब तक आपके लिए यह आसान नहीं है, तब तक अभ्यास करें - याद रखें कि जैसा कि आप कौशल प्राप्त करते हैं, अपनी उंगलियों को कैसे फैलाना सीखना आपके हाथों को ले जाने के लिए महत्वपूर्ण होगा
  • दूसरे पैमाने पर खेलना कोशिश करें बाएं हाथ की उंगलियों में से किसी एक के साथ शुरू करें और जब तक आप दाहिने हाथ की एक ही नोट तक नहीं पहुंच जाते तब तक आरोही क्रम में कीबोर्ड के नोट्स खेलें। यदि आपको एक झंकार नोट मिलता है तो आप इसके बजाय इसी ब्लैक कुंजी को छूकर पैमाने को समायोजित कर लेना चाहिए। इस तरह सी प्रमुख के पैमाने के अलावा अन्य सभी तराजू को खेला जाता है। उदाहरण के लिए, डी प्रमुख में पैमाने निम्न प्रकार से खेला जाता है: पुनः (बायीं अंगूठी के साथ), मील, निरंतर एफ (काला कुंजी), सूरज, अगर, आयोजित (काला कुंजी) और फिर (सही सूचकांक के साथ) ।
  • यह सुविधाजनक है कि आप एक पुस्तक के माध्यम से, या अपने शिक्षक के साथ परामर्श के माध्यम से तराजू सीखते हैं, लेकिन यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने खुद के प्रयोग को जारी रखें ताकि आपके कान को जितनी जल्दी हो सके प्रयोग किया जा सके।



  • Video: Beginner's Piano Lesson in Hindi | Casio | Keyboard Lesson 01

    4
    सद्भाव के बारे में जानें पियानो पर "चाबियाँ कहां हैं?" खेलने के लिए यह ज्यादा अभ्यास नहीं करता है - लेकिन यदि आप अपने साधन से अधिक का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको एक ही समय में कई उंगलियों और दोनों हाथों के साथ कई नोट खेलने के लिए सीखना होगा। समय। और इसलिए कि नोट्स एक ही समय में अच्छे से खेला जाता है, आपको समझना चाहिए कि सद्भाव कैसे काम करता है यह एक बहुत व्यापक और गहरा विषय है जो यहां अध्ययन करने के लिए है, लेकिन जो नोट हम नीचे प्रस्तुत करते हैं वह आपके प्रथाओं के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • निकटस्थ नोट कभी मेल नहीं खाते हैं आपको इस संयोजन को कुछ उन्नत रचनाओं में मिलेगा, लेकिन अब आपको यह याद रखना चाहिए कि यदि आप एक ही समय में एक-दूसरे के पास दो नोट खेलते हैं, तो ध्वनि परिणाम लगभग कभी सुखद नहीं होता है। नोट्स के बीच की जगह बढ़कर हार्मोनियां बनाई गई हैं
  • सद्भाव के नोटों के बीच का स्थान "अंतराल" के रूप में जाना जाता है। पियानो संगीत में सबसे आम अंतराल पांचवें, चौथा और तिहाई कहा जाता है यदि आप उनके उदाहरण सुनना चाहते हैं, क्रमशः एक ही समय में खेलते हैं और सोल, डू और एफए या करो और मुझे खेलते हैं।
  • चौदह हार्मोनिक अंतराल तक हैं - चौदहवें को एक समग्र अंतराल माना जाता है क्योंकि यह एक से अधिक अष्टकोई पार करता है इसके अलावा, समर्थन, नोट्स को जोड़ने, आदि में कमी या फ्लैटों को शुरू करने के द्वारा सुराग को संशोधित करना संभव है। हालांकि, इस समय आपको उन जटिल मुद्दों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
  • जब आप एक ही नोट दो अलग-अलग ओक्टेव में खेलते हैं तो आप "एकता" नामक एक सद्भाव खेल रहे हैं।
  • विधि 3

    अपने कौशल का विकास
    1
    शीट संगीत का उपयोग करने के लिए अध्ययन और अभ्यास पहले आपको संगीत संकेतन पढ़ना मुश्किल हो सकता है, लेकिन शिक्षक या अच्छी किताब और थोड़ा अभ्यास के साथ, अधिकांश लोग सप्ताह के एक मामले में मूल बातें सीखते हैं। जब आप स्कोर पढ़ना सीखते हैं, तो आप पढ़ने और अभ्यास करने के लिए रचनाओं की दुनिया खुलेंगे। स्कोर पढ़ने के लिए सीखना एक काफी अवशोषित अध्ययन प्रक्रिया की आवश्यकता है कि हम यहाँ विस्तार नहीं करेंगे, लेकिन यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जो एक संदर्भ के रूप में काम करेंगे।
    • संगीत नोटों को अंडाकार आकार के निशान (सिर कहा जाता है) द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, जो भरा या खाली हो सकता है और अतिरिक्त अंक (पिकिकाएं, जो सीधी रेखाएं हैं और ब्रैकेट्स, जो हुक जो पिकास से निकलते हैं) हो सकते हैं। और ये क्षैतिज पट्टियों की एक श्रृंखला पर रखा जाता है जिसे कहा जाता है पेंटाग्राम, जो एक विशिष्ट नोट के साथ शुरू होता है, को उस कुंजी या प्रतीक के अनुसार याद रखना चाहिए, जो कर्मचारियों की शुरुआत में रखा गया है।
    • प्रत्येक नोट की शैली उसी की अवधि के अनुसार भिन्न होती है। कोई एस्क्रौ के बिना एक खाली नोट का सिर एक नोट है पूरे, जो सबसे लंबे समय तक है - एक स्टेम और एक अकवार के साथ एक भरवां सिर एक है आठवां नोट, जो पूरे नोट के आठवें भाग तक रहता है। विभिन्न नोट्स के बारे में अधिक जानने के लिए अपने शिक्षक या अपनी पुस्तक से जांच करें
    • नोट्स कालानुक्रमिक क्रम के बाद, बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे तक की स्थिति के आधार पर रखे जाते हैं (उच्चतम से निम्नतम)। नोट्स जो लंबवत रूप से गठबंधन हैं, वे नोट्स हैं जिन्हें एक ही समय में खेला जाना चाहिए।
    • नोटों को संरचना और नियमितता देने के लिए, उन्हें क्या किया जाता है, उन्हें विभाजित करना है उपायों या सलाखों, जो पूरे स्टाफ में व्यवस्थित ऊर्ध्वाधर लाइनों द्वारा चिह्नित हैं। जब एक टुकड़ा खेलते हैं, तो प्रत्येक उपाय एक ही समय की अवधि को समाप्त करना चाहिए - इसलिए, किसी भी माप में, कोई भी कुछ लंबी नोट या कई लघु नोट्स हो सकते हैं, बशर्ते उनके अवधियों का योग हमेशा समान होता है।
    • एक अंक की शुरुआत में कुंजी के बगल में रखे गए दो नंबर हैं कम्पास संकेत यह नोट्स की संख्या और इन की अवधि, जो प्रत्येक माप में खेला जाना चाहिए, इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस प्रकार, 4/4 का सामान्य संकेत यह इंगित करता है कि प्रत्येक माप के लिए एक पूरे नोट के एक चौथाई के साथ चार नोट बजाए जाने चाहिए।
    • संगीत में विरामों को चिह्नित करने के लिए "सिलेन्स" नामक विशेष प्रतीकों हैं। बाकी को सलाखों में लिखा जाता है और नोट्स के समान ही पढ़ा जाता है।
  • 2
    प्रत्येक हाथ से अलग से अभ्यास करें कई पियानो रचनाएं हैं जिन्हें एक ताल के लिए एक हाथ से और दूसरे ताल के लिए दूसरी तरफ खेला जाना चाहिए। या अधिक विशिष्ट होना: बाएं हाथ को आमतौर पर सबसे गंभीर नोट्स के लिए उपयोग किया जाता है, जो समर्थन के रूप में काम करते हैं, जबकि दाहिने हाथ में एक अधिक तीव्र रजिस्टर में मेलोडी खेला जाता है। आपको इस तकनीक को हासिल करने के लिए बहुत अभ्यास करना है - यह एक हाथ है जिसे आप अपने सिर को एक हाथ से पैट करना चाहते हैं, जबकि हम दूसरे के साथ पेट को रगड़ते हैं। अभ्यास करने के लिए, बाईं तरफ पूर्ण लंबाई वाली तालबद्धता खेलते समय अपने दाहिने हाथ से मेलोडी बजाएं।
  • 3
    अपने हाथ चलने का अभ्यास करें एक समय आएगा जब आपको केंद्रीय क्षेत्र की कुंजी और उद्यम कुंजीपटल के किनारों को छोड़ना होगा। यह थोड़ा अच्छा अनुमान है और, समय-समय पर, नोटों को सामान्य रूप से कम या अधिक से अधिक एक ओक्टेव खेलते हैं। बैंक में जाने के बिना, आमतौर पर आप बैठें - एक कॉन्सर्ट में याद रखें कि आपको पियानो के एक छोर से दूसरे तक बैंक के साथ जाने का समय नहीं होगा। आपको धड़ को थोड़ी तरफ झुका करना होगा (पीठ को झुकाए या शरीर को घुमाए बिना), और हथियारों को कुंजियों तक पहुंचने के लिए अनुबंधित करना होगा।
  • त्वरित स्थिति में परिवर्तन का अभ्यास करें उदाहरण के लिए, एक पैमाने या एक अरपेगियो, सामान्य से कम स्थिति से शुरू करने और फिर अगले हाथों पर खेलना जारी रखने के लिए जल्दी से अपने हाथों को आगे बढ़ने के लिए कुछ सरल खेलें। यदि आप बाएं हाथ से शुरू करते हैं, तो आपको इसे दाहिने हाथ से थोड़ी ऊपर से पार करना चाहिए और उसे इसी कुंजी पर स्थिति में रखना चाहिए जब तक कि आपको इसे अगली सप्टक के लिए फिर से बदलने की आवश्यकता नहीं होगी। जैसे ही आप इन चाबियाँ खेलते हैं, आपको दाहिने हाथ को नई स्थिति में भी स्थानांतरित करना होगा।
  • पियानो स्टेप 12 खेलें
    4
    पैडल का इस्तेमाल करना सीखें इलेक्ट्रिक गिटार से पहले, पियानो पहले से ही तारों के ध्वनि गुणों को संशोधित करने और ध्वनि प्रभाव बनाने के लिए पैडल का इस्तेमाल करते थे। अधिकांश आधुनिक पियानो में पेडल या दो होते हैं, जिनमें से प्रत्येक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शास्त्रीय रचनाओं में एक विशेष नोटेशन का उपयोग यह इंगित करने के लिए किया गया था कि कैसे और जब एक contrete पेडल इस्तेमाल किया जाना चाहिए। अपने पियानो शिक्षक से बात करें
  • बाईं ओर वाला एक आमतौर पर नरम या म्यूट पेडल होता है। यह न केवल मात्रा को नरम करता है, बल्कि नोट का तानवाला रंग भी खेला जाता है। बीथोवेन, अन्य संगीतकारों के बीच में, अक्सर इसका इस्तेमाल करते थे
  • सही पर एक अनुनाद पेडल है यह तार को घटाने वाले घटकों से रिलीज होने के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप अच्छी तरह से परिभाषित नोट्स होते हैं जो लंबे समय तक प्रतिध्वनित होते हैं और आसानी से मिश्रण करते हैं। यदि कौशल के साथ प्रयोग किया जाता है, तो अनुनाद पेडल का प्रयोग ऐसे नोटों और हार्मोनियों से जुड़ने के लिए किया जा सकता है जो अलग-अलग भावनाओं का आह्वान करता है। उन्नीसवीं शताब्दी से रोमांटिक संगीतकारों की रचनाओं में इसे बहुत बार इस्तेमाल किया गया था।
  • ग्रांड पियानोस में, बीच एक आम तौर पर तानल, केंद्रीय या सोतेेंतो पेडल होता है। सोस्टेनूट नोटों की आवाज़ रखता है, लेकिन कुंजीपटल के पल और क्षेत्र के आधार पर ऐसा चुनिंदा करता है। ऊर्ध्वाधर पियानो पर, मध्यम पेडल (यदि कोई है) लगभग हमेशा एक स्पंज पेडल है
  • 5
    अधिक अभ्यास करें पियानो गुरु के लिए सबसे कठिन साधनों में से एक है, लेकिन यह सबसे पुरस्कृत है। इसकी विशेषता और भव्य आवाज़ के साथ, इसे खेलने के लिए आवश्यक कौशल आसानी से कई अन्य उपकरणों के सीखने में स्थानांतरित किया जा सकता है। पियानो को अच्छी तरह से खेलने के लिए सीखने की कुंजी जितनी संभव हो उतनी ही अभ्यास करनी चाहिए, जब संभव हो दिन में कम से कम आधे घंटे समर्पित करें - और यदि आप एक या अधिक घंटे खर्च कर सकते हैं तो परिणाम भी बेहतर होंगे। यद्यपि ऐसा लगता है कि आप अग्रिम नहीं हैं, यदि आप अभ्यास करना बंद नहीं करते हैं तो आप सुधार में अंत करेंगे।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • सरल लक्ष्यों के लिए देखें जो आपको प्रेरित करते हैं। यदि आप एक नए टुकड़े के साथ कठिनाइयों है, पहले भाग के पहले भाग को छूने की कोशिश करें, फिर दूसरे भाग, आदि।
    • जटिल टुकड़ों के साथ काम करते समय, प्रत्येक हाथ के हिस्सों को अलग से स्पर्श करने की कोशिश करें - एक बार जब आप दोनों को महारत हासिल कर लेते हैं, तो उन्हें एक साथ खेलने का प्रयास करें।
    • हमेशा अपनी उंगलियों को व्यवस्थित करने के लिए मत भूलें और पूरी जर्सी का उपयोग किए बिना अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ चाबियों को स्पर्श करें। पूरे जर्दी के साथ खेलने के लिए उपयोग करना आसान है, लेकिन लंबे समय में आप केवल अपनी क्षमताओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • हमेशा सलाखों को गिनें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com