ekterya.com

कैसे टैयर सैक्सोफोन खेलने के लिए

स्वर सैक्सोफोन एक हवा साधन जाज में बहुत ही महत्वपूर्ण है और यह भी एक संगीत कार्यक्रम बैंड या मार्चिंग में महत्वपूर्ण आवाज, भीतरी सद्भाव के कुछ हिस्सों खेलने या मधुर लाइनों डुप्लिकेट करने से एक है।

बड़ी और एक स्वर "विशिष्ट" सैक्सोफोन, अल्टो सैक्सोफोन की तुलना में कम है, लेकिन मजबूत मध्यम सैक्सोफोन की तुलना में छोटे, स्वर सैक्सोफोन खेलने के लिए एक आम लेकिन अद्वितीय साधन है। इसकी ट्यूनिंग छोटी एसआई में है, और अन्य सैक्सोफोन्स जैसी कई विशेषताओं के अलावा, यह क्लेरनेट के समान है। संगीत के शुरू होने के लिए टेनॉर सैक्सोफोन एक अद्भुत उपकरण है, या इसे दूसरे साधन के रूप में खेलने के लिए सीखना है, और इसे खेलने से ऐसा लगता है कि यह बहुत आसान है। थोड़ी मदद के साथ, आप अपेक्षा से कम में खेलेंगे।

चरणों

प्लेन टेनॉर सैक्सोफोन चरण 1 नामक छवि
1
एक मानक सैक्सोफोन और सामान जिसे आप इसे खेलने की आवश्यकता है उसे प्राप्त करें। यह संभव है कि आप एक बहुत ही कम कीमत के लिए एक संगीत विद्यालय में एक उधार ले सकते हैं, या कि आप एक संगीत स्टोर में एक किराए पर ले सकते हैं, या किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप बहुत पुराने या बहुत ही इस्तेमाल किए गए उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप उसे एक संगीत तकनीशियन के पास ले जाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह इसे खेलने के लिए अच्छी स्थिति में है। इसके अलावा, आपको निम्नलिखित खरीद, किराया या उधार लेना होगा:
  • एक मुखपत्र, यदि उपकरण एक नहीं लाता है। सबसे सस्ता नहीं खरीदें, लेकिन कम से कम अभी तक किसी पेशेवर पर बहुत पैसा खर्च न करें, क्योंकि आप निश्चित तौर पर इस उपकरण को चुन नहीं सकते हैं। यह सिफारिश की जाती है कि आप प्लास्टिक या हार्ड रबड़ खरीद लें
  • एक युग्मक, यदि वह ट्यूब के साथ शामिल नहीं है एक धातु ठीक है, या आप एक चमड़े के एक छोटे से अधिक निवेश कर सकते हैं, जो अधिक टिकाऊ है और बेहतर ध्वनि पैदा करता है।
  • टैब्स: शुरुआत के रूप में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप टैब से 1.5 से 2.5 के बीच से शुरू करें और कम से कम प्रयासों के साथ सबसे अच्छा प्रभाव पैदा करने वाली शक्ति प्राप्त करने के लिए प्रयोग करें। रिको और वांडोरन के साथ शुरू करने वाले सर्वश्रेष्ठ ब्रांड हैं
  • गर्दन का पट्टा: टेनॉर सैक्सोफोन्स भारी हैं और अतिरिक्त समर्थन के बिना उन्हें छूना असंभव है। आप किसी भी उपकरण स्टोर पर एक गुणवत्ता, आरामदायक और अपेक्षाकृत सस्ते पट्टा खरीद सकते हैं।
  • सिल्क स्कार्फ: नमी को साफ़ करने के लिए जो सैक्सोफोन में एकत्रित होता है। यह एक रूमाल है जो एक लंबे रस्सी से एक छोर पर वजन के साथ जुड़ा हुआ है, जिसे इसे साफ करने के लिए उपकरण के कुछ हिस्सों के माध्यम से खींचा जाता है।
  • छूत की मेज: एक छूत की मेज आपको सिखाना होगा कि उपकरण की श्रेणी में सभी नोट कैसे खेलें, इसलिए यह सिफारिश की जाती है कि आपके पास एक है।
  • तरीकों की किताबें: यद्यपि यह वास्तव में अनिवार्य नहीं है, अगर आप स्वयं को सीख रहे हैं या थोड़ी अधिक सहायता चाहते हैं, तो वे एक बेहतरीन निवेश हैं
  • प्लेन टेनॉर सैक्सोफोन चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    सैक्सोफोन को इकट्ठा करें उपकरण के शीर्ष पर gooseneck (धातु का एक छोटा, घुमावदार टुकड़ा, वक्र अवधि सक्सोफोन के लिए अद्वितीय है) संलग्न और गर्दन पेंच के साथ इसे सुरक्षित। मुखपत्र में लिगचर रखें और लैगचर के तहत जीभ को स्लाइड करें, इसे लिगचर शिकंजा के साथ सुरक्षित करें। उपकरण के पीछे हुक को गर्दन का पट्टा संलग्न करें, इसे अपनी गर्दन पर रखें और खड़े रहें।
  • प्लेन टेनर सैक्सोफोन चरण 3 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप उपकरण को सही ढंग से रखते हैं आपके बाएं हाथ को नीचे और ऊपर दाएं हाथ पर होना चाहिए। आपको अंगूठे के बाकी हिस्सों के नीचे अपना सही अंगूठे रखना चाहिए जो आपको उपकरण के नीचे मिलेगा। सूचक, मध्य और अंगूठी उंगलियों को मोती के मोती की चाबियाँ पर जाना चाहिए, जो कि मिलना आसान होना चाहिए। छोटी उंगली के साथ आप दूसरी चाबियाँ सैक्सोफोन के नीचे ले जाएंगे। बाएं अंगूठे को उपकरण के शीर्ष पर गोल टुकड़े पर जाना चाहिए। तुम वहाँ पाँच चाबियाँ madreperla शीर्ष पर, बाईं तर्जनी शीर्ष नीचे से इन कुंजियों के दूसरे में जाना चाहिए क्रमशः हैं कि, और अपने मध्यमा और अनामिका चौथे में छोड़ दिया जाता है और पांचवें, मिल जाएगा।
  • प्लेन टेनर सैक्सोफोन चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने भ्रम को आकार दें अपने निचले होंठ को अपने दांतों से थोड़ा ऊपर की ओर मुड़ें और मुखपत्र के शीर्ष पर अपने ऊपरी दांतों को आराम दें। जब आप खेलना शुरू करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से इस स्थिति को समायोजित करना होगा।
  • प्लेन टेनर सैक्सोफोन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    किसी भी छेद को कवर करने या किसी भी कुंजी को छूने के बिना, उपकरण उड़ाने यदि आप इसे सही करते हैं, तो आप एक निरंतर डीओ टोन (कॉन्सर्ट एसआई) सुनेंगे। यदि आप ध्वनि नहीं सुनते हैं या एक चीखना सुनते हैं, तो अपने भ्रम को समायोजित करें जब तक कि आप बेहतर स्वर नहीं पाते।
  • टेनॉर सैक्सोफोन चरण 6 प्ले नाम वाली छवि
    6

    Video: Saksofonowe Instrumentalne Melodie 5

    अन्य नोटों के साथ अभ्यास करें
  • बाएं मध्य उंगली से माँ-मोती की दूसरी कुंजी दबाएं, जिससे अन्य चाबियाँ खोलें। यह एक ओडी (लघु कॉन्सर्ट एसआई) का उत्पादन करेगा
  • अपने बाएं सूचकांक के साथ मोती-मोती की पहली कुंजी दबाएं यह एक आइएफ (कॉन्सर्ट एलए) का उत्पादन करेगा।
  • मोती-मोती की पहली और दूसरी कुंजी दबाएं यह एक ला (कॉन्सर्ट सूरज) का उत्पादन करता है
  • अधिक छेदें जारी रखें, पैमाने नीचे जा रहा है। कवर तीन छेद एक एसओएल चार एक एफए पाँच है एक एमआई, छह एक आरई है (पिच संगीत समारोहों में एफए, ई नाबालिग, आरई कर रहे हैं और क्रमश: करते हैं। हो सकता है कि पहली बार में आप मुश्किल कम सूचना उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप अभ्यास के साथ बेहतर होगा
  • एक ही नोट का उत्पादन करने के लिए इन फिंगरिंग्स में से किसी एक को ओक्टेव कुंजी (अपने बाएं अंगूठे की धातु की चाबी) को जोड़ें, लेकिन एक अष्टकोष अधिक।
  • अपनी छूत की मेज की सहायता से, आप अल्टिशिमो नोट्स (बहुत अधिक) या सीमा में बहुत कम, साथ ही फ्लैट और निरंतर नोट्स के लिए आगे बढ़ें समय के साथ आप अपने सक्सोफोन के साथ प्राप्त सभी नोट्स खेलना सीखेंगे
  • प्लेन टेनॉर सक्सोफोन चरण 7 नामक छवि
    7
    खेलने के लिए संगीत की खोज करें यदि आप एक स्कूल बैंड के लिए सीख रहे हैं तो आपको निश्चित रूप से वहां अभ्यास करने के लिए संगीत मिलेगा। अन्यथा, आप एक स्थानीय दुकान या एक विधि की किताब पर संगीत खरीद सकते हैं और वहां संगीत को ढूंढ सकते हैं।
  • प्लेन टेनॉर सैक्सोफोन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अभ्यास करना जारी रखें कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ काम करना, आप हर दिन अधिक सुधार करेंगे ... कौन जानता है, आप अगले जाज कथा बन सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • एलईए (सफाई, ग्रीस और समायोजन) के लिए संगीत स्टोर में हर बार अपने सैक्सोफोन को लेने के लिए याद रखें और सुनिश्चित करें कि यह अच्छी स्थिति में रहता है।
    • अगर आपको लगता है कि आप निरंतर ध्वनि पैदा कर रहे हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप जीभ काट रहे हैं। अपने निचले होंठ को आवक में बदलने की कोशिश करें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।
    • याद रखें कि भावी सैक्सोफोन ट्रांससिटेशन का एक साधन है। हाँ में नाबालिग में देखते होने के अलावा, आपके नोट्स एक आवाज़ हैं जो वे ध्वनि की तुलना में अधिक हैं। संगीत सिद्धांत के संदर्भ में, इसका मतलब है कि जब आप एक नोट खेलते हैं, तो आप नीचे (कॉन्सर्ट ट्यूनिंग में) एक नौवें प्रमुख (एक अष्टको + दूसरा बड़ा) सुन रहे हैं।
    • सर्वश्रेष्ठ ध्वनि प्राप्त करने के लिए, खेलने से पहले सैक्सोफोन को ट्यून करना सुनिश्चित करें। अधिक जानकारी के लिए इस आलेख की जांच करें।
    • यदि आपके पास कम नोट्स के साथ कई समस्याएं हैं, तो शायद यह आपके भ्रम की वजह से है पैड में लीक की जांच करना सुनिश्चित करें, क्योंकि इससे कम नोट्स को स्पर्श करना असंभव हो सकता है अपने मल के लिए, अपने गले का विस्तार करने की कोशिश करें और अपने जबड़े को थोड़ी-थोड़ी गिरा दें। अभ्यास का पालन करें, आपको समय के साथ समायोजित किया जाएगा
    • टेरियर सैक्सोफोन, क्लैरनेटिस्ट्स या इसके विपरीत के लिए एक अच्छा दूसरा इंस्ट्रूमेंट हो सकता है, क्योंकि दोनों के पास छूने के मामले में कई समानताएं हैं और दोनों एक ही स्वर में देखते हैं
    • एक बार जब आप एक सैक्सोफोन खेलना सीखते हैं, तो आप आसानी से दूसरे के साथ खेलना सीख सकते हैं। सभी एक ही छेड़छाड़ प्रणाली और चाबियाँ हैं, लेकिन वे अवधि से अधिक या छोटे हो सकते हैं। कई सैक्सोफोनिस्ट, विशेषकर जैज़ में, एक से अधिक सैक्सोफोन खेलते हैं

    Video: रोमांटिक सैक्सोफोन

    चेतावनी

    • कभी खाने के ठीक बाद सैक्सोफोन (या कोई अन्य वायु यंत्र) कभी नहीं खेलते हैं आपके मुंह से रसायनों से भोजन को नुकसान हो सकता है, कभी-कभी मरम्मत की संभावना के बिना।
    • टेनॉर सैक्सोफोन एक बड़े उपकरण है। कुछ सैक्सोफोन और उसके मामले दोनों के लिए मुश्किल हो सकता है, खासकर बच्चों के लिए। यदि आपके वजन में समस्याएं हैं, तो आपको एक गर्दन का पट्टा खरीदना चाहिए जिससे आपको अधिक समर्थन मिल सके, या अल्टो सैक्सोफोन में बदल दिया जाए।
    अपने पार्लल पर सक्सोफोन। कभी भी अपने सैक्सोफोन को जमीन के बीच या कहीं न कहीं छोड़ें जहां यह क्षतिग्रस्त हो सकता है। यदि आपको इसे किसी स्थान पर छोड़ना है, तो आप एक स्टैंड या पार्लल खरीद सकते हैं जो इसे किसी सुरक्षित स्थान पर उचित रखेंगे।

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com