ekterya.com

क्लैरिनेट पर तराजू कैसे खेलें

क्लैरिनेट पर तराजू बजाने से आपको अलग टोनटिटाइटी में इस्तेमाल करने में सहायता मिलेगी और आपको अपने संगीत ज्ञान का विस्तार करने में मदद मिलेगी। संगीत में तराजू अत्यंत महत्वपूर्ण हैं एक उदाहरण ई चतुर्भुज में पहले गुस्ताव होल्स्ट सूट के "चैकोन" आंदोलन होगा, जिसमें क्लेरनेट के पास आठवें नोट्स का एक मार्ग है, जो अनिवार्य रूप से ई सपाट का एक पैमाने है। ज्यादातर संगीत में तराजू का उपयोग किया जाता है, और अधिकांश ऑडिशन के लिए आवश्यक हैं। बारह प्रमुख तराजू याद रखना बहुत अच्छा भी है।

चरणों

1
तीक्ष्ण और फ्लैट को पहचानता है, और tonalities के कवच को समझता है फ्लैट नोट ध्वनि आधा स्वर को और अधिक गंभीर बनाते हैं और निरंतर लोग उन्हें अधिक तीव्र आधे स्वर ध्वनि कहते हैं। अपनी उंगली की तालिका का अध्ययन करें और उस पर जाएं अगर आपको वह नोट मिल जाए जिसके साथ आप परिचित नहीं हैं यह भी याद रखें कि ऐसे नोट हैं जिनके दो नाम हैं, जैसे कि एफ तेज और सूरज की सपाट, निरंतर सूरज और फ्लैट और इसी तरह। यह सबसे कठिन तराजू पर महत्वपूर्ण होगा।
  • 2
    महसूस करते हुए याद रखें कि प्रत्येक स्तर आपके पास पहुंचाता है एक अच्छा संगीतकार जानता है कि क्या उसने तुरंत गलत नोट खेला है, भले ही उसने कभी भी एक निश्चित पैमाने पर खेला न हो। टोन और आधेपन के एक पैटर्न है कि आप इसके बारे में सोच भी नहीं सकते हैं।
  • 3

    Video: शहनाई - 5-नोट स्केल (CDEFG)

    बी फ्लैट प्रमुख के पैमाने सीखने से शुरू करें। चूंकि क्लैरिनेट पारस्परिक रूप से एक साधन है, इसलिए यह वास्तव में शुरू होता है और सी में समाप्त होता है (एक ओक्टेव खेलने के लिए, यह मध्य सी से शुरू होता है, और मध्यवर्ती अंतरिक्ष की सी में समाप्त होता है)। इस पैमाने के सभी नोट्स परिवर्तन के बिना खेला जाता है। यह जानने के लिए एक अच्छा पैमाने पर है कि आप "अंतराल पार" करने के लिए सीख रहे हैं: दूसरे स्थान से प्राकृतिक और उच्च नोटों से आगे बढ़ें।
  • 4
    उसके बाद, अन्य "बुनियादी" तराजू सीखें (आप जिस संगीत को खेलना चाहते हैं वह सबसे आम है)। ये ई फ्लैट के पैमाने हैं (एफ में शुरू होता है, एक ओक्टेव के पैमाने केवल उंगलियों को बढ़ाता है), फ्लैट का स्तर (बी फ्लैट, दो फ्लैट्स में शुरू होता है) और एफ प्रमुख स्केल (सूरज में शुरू होता है निरंतर)।
  • 5
    निम्न तराजू जानें, जो कुछ निर्देशक "मध्यवर्ती तराजू" कहते हैं ये तराजू अक्सर ऑडिशन में खेले जाते हैं यदि आवश्यकता को सात तराजू खेलना है, तो उन्हें जानना महत्वपूर्ण है। वे डी फ्लैट के स्तर (ई फ्लैट, तीन फ्लैट्स में शुरू होते हैं), सी का स्तर (पुनः में शुरू होता है, दो तेज होता है) और सूर्य के पैमाने (तीन तेज से शुरू होता है)। क्या आप उस पैटर्न को नोटिस करना शुरू करते हैं जो खुद को दोहराता है?
  • 6
    अंत में, आप पिछले पांच बड़े पैमाने सीखेंगे, वे सबसे कठिन हैं ये निम्न हैं: फ्लैट सूरज का स्तर (फ्लैट, चार फ्लैटों से शुरू होता है), फिर के पैमाने (मेरे में शुरू होता है, चार निरंतर होते हैं), के पैमाने (अपने आप में शुरू होता है, पांच निरंतर), मेरे पैमाने ( तेज एफ में शुरू होता है, छह निरंतर), और अगर (डी फ्लैट में शुरू होता है, पांच निरंतर) के पैमाने।



  • 7

    Video: सी मेजर स्केल ट्यूटोरियल (शहनाई)

    दो ऑक्टेव में तराजू खेलने के लिए जानें यह निश्चित रूप से ऑडिशन की संभावनाओं को अच्छी तरह से बढ़ाएगा, और यह उच्च नोटों पर काम करने का भी एक अच्छा तरीका है। सी और बी के तराजू के अपवाद के साथ, अधिकतर तराजू दो अष्टकियों में बजाई जा सकती हैं, बिना उच्च नोट्स (सी और तेज और अधिक तीव्र) खेलने की आवश्यकता के बिना।
  • 8
    जब आप दो तराजू में महारत हासिल करते हैं, तो उन्हें तीन अष्टकों में खेलते रहें। यह उच्चतम नोट्स काम करने का एक शानदार तरीका है, और फिर, ऑक्टिवेज़ ऑडिशन में एक बड़ा अंतर बनाते हैं। कुछ तराजू बहुत ही मुश्किल (या असंभव हैं, जैसे, और अगर) तीन ओक्टेवर्स में खेलना है, तो उन लोगों से शुरू करना सबसे अच्छा है, जो कि पहले सप्तक के सबसे गंभीर नोटों से शुरू होता है: फिर से, ई फ्लैट, मुझे और पिता
  • 9
    रंगीन पैमाने जानें। यह ऑडिशन का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और फिंगरिंग टेबल को याद रखना उपयोगी है। रंगीन पैमाने किसी भी नोट पर शुरू कर सकते हैं, और उपकरण की पूरी श्रृंखला को कवर कर सकते हैं। आम तौर पर, क्लैरिनेट सूरज में शुरू होते हैं, लेकिन कोई नोट ठीक हो जाएगा। पैमाने पर पैटर्न सूरज, निरंतर सूरज होगा, तेज, अगर (फ्लैट), हाँ, अगर निरंतर (करना) और इतने पर। यह फ़िंगरिंगज़ टेबल में सभी नोट्स को छूने के बारे में है। इस पैमाने को दो और तीन अष्टकोनों में भी जानने की कोशिश करें
  • 10
    विभिन्न प्रकार के तराजू का प्रयास करें अब जब आप सभी प्रमुख तराजू खेल सकते हैं, तो छोटे प्राकृतिक तराजू, मामूली हार्मोनिक और मामूली मधुर तराजू या अजनबी तराजू जानने की कोशिश करें, जैसे जिप्सी तराजू। आप अपने प्रमुख तराजू को भी तीसरे में सीखकर या स्केल अभ्यास के साथ एक विधि पुस्तक खरीदकर भी अधिक काम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • लगातार अभ्यास करें - जितना अधिक समय बिताएंगे उतना बेहतर होगा।
    • तराजू पैटर्न हैं आप देखेंगे कि कवच के आकार या फ्लैटों की संख्या की गणना करते हुए नोटिस कौन सा नोट्स को आयोजित किया जा सकता है या फ्लैट किया जा रहा है। निम्नलिखित सारणी पैटर्न को दिखाती है ... उदाहरण के लिए, यदि आपको तीन फ्लैट दिखाई देते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि वे बी फ्लैट, बी फ्लैट और बी फ्लैट होंगे।
    फ्लैट की राशि / निरंतरबामोल या निरंतर जोड़ा गया
    1 फ्लैटबी फ्लैट
    2 फ्लैट्सबी फ्लैट
    3 फ्लैटफ्लैट
    4 फ्लैट्सडी फ्लैट
    5 फ्लैट्सबी फ्लैट
    1 तेजएफ तेज
    2 sharpsसी तेज
    3 तेजसूरज तेज
    4 sharpsफिर से तेज हो
    5 तेजतेज
    6 sharpsमेरे तेज
    • याद रखना अच्छा है ज्यादातर ऑडिशन के लिए तराजू को याद रखना चाहिए, और यदि उन्हें खेलना पड़ता है, तो उन्हें फिर से खेलने के लिए उन्हें समझ नहीं आता है।
    • यदि आप एक नोट में गलती करते हैं, जब आप एक पैमाने पर खेल रहे हैं, तो बंद न करें। लौ जाने और त्रुटि को ठीक करने के लिए ताल को तोड़ना न करें। यदि नोट्स के एक निश्चित अनुक्रम है जो आपको समस्याएं देता है, तो इसे अलग से अभ्यास करें
    • तराजू के सिद्धांत और पांचवें के चक्र को समझना, तराजू को बहुत आसान बना देगा, अब आपको तराजू की तालिका की आवश्यकता नहीं होगी।
    • फ़िंगरिंगज़ टेबल आपका सबसे अच्छा दोस्त है हमेशा एक हाथ में ... आप इसे अक्सर उपयोग करेंगे!
    • अपने स्कोर को चिह्नित करने से आपको बहुत मदद मिलेगी। शायद आप एक या दो sharps याद कर सकते हैं, लेकिन अगर वहाँ अधिक है, तो यह याद रखना मुश्किल हो जाएगा। यदि आवश्यक हो तो प्रत्येक स्तर के सभी सारों या फ्लैटों को चिह्नित करने के लिए समय निकालें। अधिक कठिन कवच में से कुछ के लिए, जब आपके पास तेज या फ्लैट जैसे नोट्स होते हैं, तो आप पेंसिल में उस नोट का नाम लिखना चाह सकते हैं जो आप जानते हैं, जैसे तेज, या मेरे प्राकृतिक मामले में फ्लैट एफ फ्लैट, उदाहरण के लिए।
    • मुश्किल तराजू या तीव्र अष्टकोणों का अभ्यास करते समय, टेट्राचर्ड्स का उपयोग करें। "टेट्रा" चार का अर्थ है, इसलिए यह मूल रूप से एक समय में चार नोट अभ्यास करने का अर्थ है। स्केल के पहले चार नोट्स को बार-बार चलाएं, धीरे-धीरे गति बढ़ाएं जब तक कि आप उन्हें साफ-सुथरे खेल सकें, और फिर अगले चार तक आगे बढ़ें।
    • ध्यान रखें कि शहनाई एक transposing साधन है। यदि आपको कभी भी भ्रम हो गया है कि बी फ्लोर के पैमाने सी से शुरू होते हैं, तो यह इस कारण से है। क्लैरिनेट का काम बी फ्लोट के बराबर होता है जो किसी उपकरण में होता है। अगर कोई वायुचरित्र आपको बताता है कि ई फ्लैट के पैमाने पर तीन फ्लैट हैं तो आपको भ्रमित न होने की कोशिश करें ... आपके पास केवल एक है
    • समझे कि तराजू आपके द्वारा छिपी हुई चीज़ों की जड़ है। तराजू को अच्छी तरह से जानने से न केवल कवच और टोनलिटी के साथ आपकी सहायता होती है, लेकिन ज्यादातर टुकड़े उन अंशों से भरे हुए हैं जो अनिवार्य रूप से तराजू हैं, उदाहरण के लिए मोजार्ट की क्लेरनेट कॉन्सर्टो बहुत समान है। जब आप सभी प्रमुख, नाबालिग और लघु हार्मोनिक तराजू और arpeggios खेल सकते हैं आप सैद्धांतिक रूप से बहुत आसानी से कुछ भी खेल सकते हैं
    • एक मेट्रोमिकल के साथ तराजू का अभ्यास करें ताकि आपकी अंगुलियां एक स्थिर ताल के साथ नोट्स खेलना सीखें। धीरे धीरे शुरू करो और यह सुनिश्चित करें कि तेज चलने की कोशिश करने से पहले गति स्थिर है। यह आपको याद रखने की प्रक्रिया में भी मदद करेगा।
    • जब आप ऊपरी ऑक्टेव्यू में काम करना शुरू करते हैं, तो एक कठिन रॉड का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप 2 1/2 का प्रयोग कर रहे हैं, तो 3 या 3 1/2 का प्रयास करें। गन्ने का कड़ा होना, जितना अधिक ऊंचा नोट्स होंगे उतना आसान होगा।
    • Sharps (फिर से, यदि नाबालिग, नाबालिग पिता, और इतने पर) के साथ तराजू सही हाथों के सी का उपयोग करें और बाएं हाथ के तेज स्पष्ट रिकॉर्ड में उपयोग करते हैं।

    चेतावनी

    • यह सच है कि तराजू दुनिया में सबसे रोमांचक चीज नहीं हैं यह संभव है कि थोड़ी देर के लिए तराजू आपको बोर गईं, जो सामान्य है, एक पल के लिए कुछ और स्पर्श करें, और फिर तराजू पर लौटें।
    • जब पैमाने सीखते हैं, तब तक इसे सीखें नोट्स, उंगली नहीं यदि आप केवल अपनी उंगलियों के रास्ते में एक पैमाने को जानते हैं, तो आपको समस्याएं आ रही हैं यदि कोई आपको दूसरे बिंदु (रंगीन पैमाने के मामले में) शुरू करने के लिए कहता है, या यदि आप ऑडिशन कर रहे हैं और आप विचलित हैं, तो आपको कम से कम नहीं होगा फिर से शुरू करने का विचार, और आप शुरू करने के लिए अंक खो देंगे

    Video: एक प्रमुख स्केल (शहनाई ट्यूटोरियल)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शहनाई
    • अभ्यास करने का समय
    • Cañas
    • एक शांत और शांत जगह
    • धैर्य, अगर आप इसे तुरंत समझ नहीं आते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com