ekterya.com

वायलिन कैसे खेलें

वायलिन सबसे पुरस्कृत और सुंदर उपकरणों में से एक है जिसे खेला जा सकता है। वायलिन सीखने का रास्ता लंबा है, लेकिन धैर्य, अनुशासन और उत्साह के साथ, ये कदम आपको इस कुख्यात साधन के साथ सफलता की राह पर चलने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1

टीम को इकट्ठा करो
वाइलाइंस प्लेस्ट 1 नामक छवि का चित्रण
1
वायलिन खरीदें यदि आप बस उपकरण से शुरू करते हैं, तो वायलिन पर अत्यधिक मात्रा में पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि, अधिकांश उपकरणों के साथ, वायलिन की गुणवत्ता बेहतर होती है, अगर मूल्य बढ़ता है शुरुआती के लिए एक सभ्य वायलिन पर कुछ सौ डॉलर खर्च करने के लिए तैयार हो जाओ।
  • पूर्ण आकार या 4/4 खरीदें यदि आप वयस्क हैं वायलिन एक छोटा सा साधन है, लेकिन विशेष रूप से छोटे आकार के डिजाइन मौजूद हैं। ये वायलिन आमतौर पर बहुत छोटे बच्चों के लिए हैं, इसलिए 4/4 वायलिन खरीदने के लिए सुनिश्चित करें जब तक कि आप एक छोटा व्यक्ति न हों यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो आप दुकान में व्यक्ति से सिफारिश पूछ सकते हैं। आप यह पूछने के लिए भी पूछ सकते हैं कि आप किस आकार की वायलिन की आवश्यकता है, यह जानने के लिए अपनी बांह की लंबाई को मापने के लिए।
  • एक विश्वसनीय विक्रेता से खरीदें संगीत भंडारों ने अपनी संपूर्णता में उपकरणों को बेचकर और बिना किसी स्पष्ट खामियों या क्षति के दावों पर अपनी प्रतिष्ठा खो दी। शुरुआत के रूप में, आप थोड़े समय के लिए अपने उपकरण से बहुत अच्छी आवाज़ प्राप्त नहीं कर पाएंगे, ताकि आप निजी बिक्री वाले वायलिन में खामियों को अनदेखा कर सकें और फिर दावा करने में देर हो जाएगी। केवल स्टोर या एक विश्वसनीय व्यक्ति में खरीद लेंगे
  • वाइलाइंस स्टेप 2 प्ले नाम वाली छवि
    2

    Video: ऊत जी महाराज के भजन बहुत ही शानदार कोई से भी बजाने वाले हो सब में चलता है सिंगर सोनू गुर्जर

    सामान की जांच करें आपका वायलिन चार तार, एक धनुष और एक कड़ी कन्वेयर पोर्टेबल केस, साथ ही एक कंधे पैड, एक ठोड़ी की रक्षा और धनुष के लिए मोम के साथ आना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, आप को वायलिन बेचने वाला व्यक्ति आपके लिए तारों को रखने पर आपत्ति नहीं करेगा, जो कि सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से जांच करने में सक्षम होने का अतिरिक्त लाभ होता है जो कि ट्यूनिंग की खूंटी (स्क्रॉल पर काले घुमट या वायलिन के शीर्ष भाग) वोल्ट में ठीक से फिट हैं। एक हार्डकवर केस महत्वपूर्ण है क्योंकि वायलिन नाजुक उपकरण हैं।
  • स्ट्रिंग तीन बुनियादी किस्मों में आती है: सबसे पहले आंत्र प्रकार होता है, जो कि महंगा और कठिन होता है, लेकिन ध्वनि की एक जटिल श्रेणी प्रदान करता है। धातु का एक भी है, जिसमें एक उच्च और उज्ज्वल आवाज़ है, लेकिन कर्कश आवाज, और सिंथेटिक प्रकार, जो चिकनी, स्पष्ट है और आंत्र के रूप में अप्रत्याशित नहीं है। प्रत्येक प्रकार का नाम केंद्रीय सामग्री को दर्शाता है, जिसे रस्सी बनाने के लिए धातु के तार में लपेटा जाता है। अधिकांश शुरुआतीओं को स्ट्रिंग का उपयोग सिंथेटिक कोर जैसे नायलॉन के रूप में करना चाहिए।
  • मेहराब नया होना चाहिए या नए ब्रितर्स होना चाहिए। आप आर्क (पतले सफेद या अपारदर्शी सफेद तंतुओं) के पुतली को देखकर इस सुविधा की जांच कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि रंग एक समान और उज्ज्वल है इसकी पूरी लंबाई। मेहराब की चोटी एक समान चौड़ाई एक छोर से दूसरे तक होनी चाहिए।
  • समय के साथ आर्क्स पहनते हैं आपके धनुष पर अधिकतर संगीत स्टोरों पर कम कीमत पर आपके पास नए ब्रितर्स हो सकते हैं।
  • वाइलाइन प्लेस प्लेबैक 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य आइटम खरीदें लगभग सभी वायोलिनवादियों ने एक ठोड़ी गार्ड का इस्तेमाल किया है ठोड़ी पट्टी प्लास्टिक का एक सस्ता, एर्गोनोमिक टुकड़ा है (आमतौर पर काली) जो कि वायलिन के आधार के करीब है और आपकी ठोड़ी को इसे सुरक्षित रूप से पकड़ने की अनुमति देता है इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि आपके धनुष, एक लैक्टन और शुरुआती के लिए पाठ या गानों की एक किताब के लिए कुछ मोम (कॉग्यूलेट एसएपी) है, अधिमानतः एक खुले प्रारूप में।
  • कुछ वायलिनवादियों, विशेषकर शुरुआती, कंधे पैड भी खरीदते हैं। कंधे पैड एक वायलिन-चौड़ाई वाला असर है जो आपके कंधे पर नीचे रहता है और इसे पकड़ना आसान बनाता है बहुत से लोग कंधे पैड से शुरू करते हैं और फिर कुछ वर्षों के बाद इसका उपयोग करना बंद कर देते हैं। यदि वायलिन आपके कंधे में डूबने लगता है, तो कंधे पैड खरीदने पर विचार करें।
  • फिडलर्स अक्सर हाथ के मोड़ पर वायलिन को पकड़ते हैं, जिसके साथ वे खेलते हैं, उनके कंधे पर स्थित पीछे की ओर। सामान्य तौर पर, उनके लिए, चिन पैड और कंधे पैड बेकार हैं।
  • भाग 2

    बुनियादी तकनीक
    1
    तंग धनुष एक बार जब आप अपना लेक्टीर्न और अपना स्कोर रख देते हैं, तो मामला खोलें और धनुष को निकाल दो। धनुष की रस्सी ढीले होना चाहिए। अंत में स्क्रू का उपयोग करके कब्र के कणों को कसने और इसे बारीकी से बारी बारी से जब तक कि बाक़ी और छड़ी के बीच की जगह एक पेंसिल के लिए अंत में अंत से अंत तक पारित करने के लिए पर्याप्त है
    • रसीला बहुत ढीली या बहुत तंग नहीं होना चाहिए। चोटी कवच ​​के लकड़ी के हिस्से के समान नहीं होनी चाहिए, लेकिन थोड़ा घुमावदार होना चाहिए।
    • इस दूरी को मापने के लिए अपनी छोटी उंगली का उपयोग न करें क्योंकि आपकी त्वचा में तेल को ब्रोस्टल में स्थानांतरित किया जा सकता है, जिसे स्ट्रिंग्स से सर्वश्रेष्ठ ध्वनि प्राप्त करने के लिए तेलों से मुक्त होना चाहिए।
  • 2
    चाप को मोम फेंको मोम दो प्रकारों में आता है, एक अंधेरा है और दूसरा स्पष्ट है, प्लस आप दोनों का उपयोग कर सकते हैं और कोई भी महंगा नहीं है। यह आम तौर पर एक पेपर या कार्डबोर्ड बॉक्स में कठिन, पारदर्शी सामग्री का एक आयताकार होता है जो दो पक्षों पर खुला होता है। कागज के किनारों के साथ मोम लें और ध्यान से इसे रगड़ें, लेकिन जोर से, तीन या चार बार धनुष की चोटी के ऊपर से नीचे तक। लक्ष्य कुछ "पाउडर" को मोम से ब्रिसर्स में स्थानांतरित करना है ताकि उन्हें अधिक चिपचिपा बनाया जा सके।
  • यदि आपको नहीं लगता कि मोम किसी भी "धूल" का उत्पादन कर रहा है, तो एक चाबी या किसी भी तेज वस्तु को पकड़ो और इसे खरोंच करें। यदि आप इसे पर्याप्त खरोंच करते हैं तो आप कुछ प्रकाश धारियाँ देखेंगे
  • बहुत अधिक मोम धनुष का पालन करने के लिए बहुत अधिक का पालन करें और एक screeching ध्वनि का उत्पादन होगा यह ठीक है अगर आप धनुष पर बहुत अधिक मोम डालते हैं, तो अभ्यास के कुछ घंटे इसे सही स्तर पर ले जाएंगे।
  • यदि यह एक नया चोंच है, तो आपको सामान्य से अधिक मोम की आवश्यकता हो सकती है। एक स्ट्रिंग पर धनुष की रस्सी की चिकनी ओर स्लाइड करें यह देखने के लिए कि क्या मोम के तीन या चार गुजर के बाद स्पष्ट ध्वनि उत्पन्न होती है। यदि नहीं, तो कुछ अतिरिक्त पास जोड़ें।
  • Video: History of 22 April ।। 22 अप्रेल का इतिहास

    3
    वायलिन को परिष्कृत करें पल के लिए एक तरफ धनुष छोड़ दें और अपने मामले से वायलिन ले लो। स्ट्रिंग्स, निम्नतम से उच्चतम टोन तक, सूरज, रे, ला और मील के लिए ट्यून किए जाने चाहिए सामान्य तौर पर, आप गुणवत्ता और ब्रांड के आधार पर एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर 15 डॉलर से 20 डॉलर तक खरीद सकते हैं। वायलिन स्क्रॉल में ट्यूनिंग खूंटे के साथ बड़े समायोजन किए जा सकते हैं, लेकिन अगर ध्वनि केवल धुन से थोड़ा सा है, तो नीचे दिए गए छोटे धातु के डायल का उपयोग करें, जिसे ट्यूनर कहा जाता है, ताकि आपके समायोजन को पूरा किया जा सके। एक बार जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो एक पल के लिए वायलिन को मामले पर लौटें।
  • सही नोट ढूंढने या बस इंटरनेट पर ध्वनि फ़ाइलों के लिए खोज करने के लिए टोन सीटी का उपयोग करें।
  • सभी वायलिन में ट्यूनर नहीं होते हैं, लेकिन उन्हें स्टोर में स्थापित किया जा सकता है। कुछ वायलिन में केवल मेरे स्ट्रिंग पर ट्यूनर है। कुछ वायलिनवादियों ने केवल एक ट्यूनर के साथ अच्छी तरह से प्रबंधित किया है, जबकि अन्य सभी ट्यूनर्स को पसंद करना पसंद करते हैं
  • 4
    धनुष पकड़ो सबसे पहले, धीरे से अपने सूचक उंगली के मध्य भाग को पकड़ पर रखें (छड़ी के थोड़ा पैड वाला भाग, आमतौर पर समायोजन पेंच से कुछ इंच)। आधार के निकट छड़ी की चिकनी हिस्से पर अपनी छोटी उंगली की टिप रखें और इसे थोड़ा घुमावदार रखें। अंगूठी और मध्यम उंगलियों को अपनी छोटी उंगली की नोक के साथ गठबंधन के मध्य भाग के साथ आराम करना चाहिए। इसके अलावा, उनके सुझावों को अखरोट के किनारे जाना चाहिए (काली टुकड़ा जो ब्रितों के साथ पेंच को जोड़ता है) आपके अंगूठे को छड़ी के नीचे और अखरोट के सामने, उसी के पास या एक ही ब्रितले में आराम करना चाहिए।
  • आप पहली बार में थोड़ा असहज महसूस कर सकते हैं, लेकिन समय के साथ यह एक आदत बन जाएगा
  • आपका हाथ आराम से, ढीला होना चाहिए और थोड़ा घुमावदार होना चाहिए जैसे कि आप एक छोटी सी गेंद रखते थे। मेहराब पर अपना हथेली बंद या आराम न करें। यह आपके धनुष के आंदोलन पर नियंत्रण को कम करता है, जो कि आपके कौशल में सुधार के रूप में बढ़ते महत्व का होगा।
  • 5



    वायलिन लें खड़े हो जाओ या अपनी पीठ के साथ सीधे बैठो अपने बाएं हाथ के साथ गर्दन से इसे ले लो और अपनी गर्दन पर साधन के पीछे के हिस्से को रखें। वायुमंडल के निचले हिस्से को अपने कौड़ी पर रखें और अपने जबड़े के साथ इसे सुरक्षित रखें
  • आपके जबड़े, कान के लोब के ठीक नीचे (ठोड़ी नहीं), चिन गार्ड पर आराम करना चाहिए इससे उपकरण को अपने कंधे से फिसलने से रोकने में मदद मिलती है (और इसके कारण टीवी पर वायलिनवादियों को हमेशा नीचे और सही दिखाई देता है)।
  • 6
    अपने हाथ की स्थिति बिल्कुल सही गर्दन के ऊपर अपना हाथ रखें और वायलिन का समर्थन करें ताकि स्क्रॉल आपकी ओर से दूर करे। अपने अंगूठे को गर्दन पर रखकर दृढ़ता से इसे पकड़ कर रखिये और अपने चार अंगुलियों को उंगलियों के ऊपर घुमा दें, जो काली ब्लेड है जो गर्दन के सामने को कवर करता है।
  • शुरुआत के रूप में, आपके हाथ गर्दन पर जितना संभव हो उतना ऊंचा होना चाहिए और आपकी तर्जनी को फेट ब्रिटन तक पहुंचने की अनुमति दें। समय के साथ आप उच्चतर नोटों तक पहुंचने के लिए अपने हाथ को ऊपर से नीचे तक स्लाइड करना सीखेंगे।
  • 7
    तारों को स्पर्श करें पुल के बीच करीब आधा दूरी पर (पतली दिखने वाला लकड़ी जो 3/4 नीचे होता है और तार उठाता है) और फ़िंगरबोर्ड, ताकि धनुष की चिकनी ओर रखें वायलिन के नाभि (सामने वाले शरीर) से सीधे ऊपर तार के माध्यम से धनुष सरकते हुए सीधे स्लाइड के रूप में स्लाइड करें, पुल के समानांतर और थोड़ा दबाव के साथ। वायलिन को ध्वनि बनाना चाहिए इसके अलावा, 45 डिग्री के कोण पर पुल की ओर कब्र की लपटें झुकाएं।
  • उच्च दबाव का मतलब ज़ोर से आवाज़ है, लेकिन बहुत अधिक दबाव से आवाज़ आती है। प्रकाश के दबाव को चाप का एक सतत अंत-टू-एंड टोन का उत्पादन करना चाहिए। यदि रुकावटें हैं, तो मेहराब को अधिक मोम की आवश्यकता है।
  • धनुष स्क्रॉल की तरफ थोड़ा झुकाएं और आपकी टोन को अधिक ध्यान से सुना जाएगा और अधिक पेशेवर ध्वनि का निर्माण होगा।
  • 8
    वायु में तारों के साथ अभ्यास करें (ऊपर से नीचे के तारों के क्रम में, सूर्य, पुनः, ला और मील) हवा में तार केवल उन तारों को छूते हैं जो आप पर किसी भी उंगली को लगाए बिना स्पर्श करते हैं। अपने बाएं अंगूठे और पहली उंगली के बीच के अंतरिक्ष में वायलिन की गर्दन रखें। अपनी कलाई, कोहनी, कंधे और एक बिंदु के अंदर रस्सी पर संपर्क बिंदु के साथ धनुष पकड़ो। धनुष उचित ऊंचाई तक लाने के लिए कोहनी को ऊपर उठाने या घटाने के द्वारा रस्सी को बदल दें। पहले 15 सेमी (6 इंच) या चाप के बीच में समान के छोटे शॉट्स के साथ कोशिश करें, फिर नट से मध्यम और पीछे तक मध्यम शॉट्स के साथ प्रयास करें। जब तक आप लंबी स्ट्रोक और धनुष की पूरी लंबाई नहीं करते अभ्यास करें।
  • कम और लंबी स्ट्रोक वायलिन खेलने के लिए महत्वपूर्ण तकनीक हैं, तो ऐसा न करें कि आप अपना समय बर्बाद करते समय कम स्ट्रोक करते हैं।
  • जब तक आप अन्य स्ट्रिंग्स को छूने के बिना एक स्ट्रिंग खेल सकते हैं तब तक अपना अभ्यास जारी रखें। नियंत्रण को विकसित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप गलती से किसी स्ट्रिंग को स्पर्श न करें जिसे आप स्पर्श नहीं करना चाहते।
  • 9
    अन्य नोट्स खेलना अभ्यास करें। आपकी अंगुलियों को उंगलियों पर स्पष्ट नोट्स प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक दबाव और स्थिति में मास्टर करने के लिए बहुत अभ्यास होता है अपनी सबसे प्रभावी उंगली से शुरू करें, तर्जनी उंगली। केवल टिप का उपयोग करें और उच्चतम स्ट्रिंग (स्ट्रिंग मील) पर मजबूती से दबाएं। गिटार की तारों पर जितना दबाव होता है उतना दबाव न करना, एक मामूली और फर्म राशि पर्याप्त है थोड़ा अधिक नोट बनाने के लिए स्ट्रिंग के माध्यम से धनुष स्लाइड करें। यदि आप वायलिन को ठीक से पकड़ रहे हैं, तो आपकी उंगली को स्वाभाविक रूप से 4 सेंटीमीटर नीचे संभाल (फ्रेच बटन के शीर्ष) के ऊपर छोड़ देना चाहिए और नोट एफए का उत्पादन करना चाहिए।
  • नोट्स जोड़ें एक बार जब आप एक स्पष्ट नोट तैयार कर सकते हैं, तो अपनी उंगली की टिप फिंगबोर्ड पर तर्जनी से थोड़ा नीचे डालें। दोनों अंगुलियों को दबाए रखें और एक और उच्च नोट खेलें। अंत में, बीच की अंगुली के सामने रिंग उंगली रखें और प्रक्रिया को दोहराएं। छोटी उंगली का भी उपयोग किया जाता है, लेकिन इसे मास्टर करने के लिए बहुत अधिक अभ्यास होता है। अभी के लिए, बस तीनों उंगलियों के बारे में चिंता करें
  • रस्सी जोड़ें सभी चार तारों पर चार नोट (हवा में, सूचकांक, मध्य और अंगूठी उंगलियों के साथ) खेलने की कोशिश करें प्रत्येक स्ट्रिंग पर एक स्पष्ट नोट बनाने के लिए दबाव की मात्रा पर ध्यान दें।
  • 10

    Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    अभ्यास तराजू एक पैमाने पर एक नोट्स की श्रृंखला है जो कदमों के पैटर्न (आमतौर पर 8 और कभी-कभी 5) पर चढ़ते और उतरते हैं जो नोट के साथ शुरू होता है और नोट के सबसे तीव्र या गंभीर संस्करण के साथ समाप्त होता है। शुरुआती लोगों के लिए आसान (और उपयोगी) पैमाने डी प्रमुख के पैमाने है, जो फिर से रस्सी पर शुरू होता है। वहां से, अपनी उंगलियों को नीचे रखें (जैसा ऊपर वर्णित है) और प्रत्येक नोट को स्पर्श करें: फिर से (हवा में), मील, तेज पिता, सूर्य (अंगूठी या तीसरी उंगली के साथ उत्पादन किया जा सकता है) पैमाने को पूरा करने के लिए अगले स्ट्रिंग हवा के लिए और अधिक पानी निभाता है, और फिर अगर मैं निरंतर और अंत में अपने तीसरे उंगली से फिर से करते हैं खेलने के लिए रस्सी पर पैटर्न को दोहराता है।
  • यदि ठीक से खेला जाता है, तो डी प्रमुख (वास्तव में, किसी भी बड़े पैमाने पर) के पैमाने पर ध्वनि "", फिर, मील, एफए, सोल, ला, सी, डू "के साथ ध्वनि में मेल खाना चाहिए। अगर आप उसे नहीं जानते हैं, तो ऑनलाइन देखें और संगीत "ला न्यूज़िआ रील्डे" देखें, जहां वे "डू री मैल" नामक एक प्रसिद्ध और यादगार गीत पेश करते हैं जो बताते हैं कि यह।
  • अगर ऐसा लगता है कि आप सही आवाज नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो याद रखें कि उंगली की चौड़ाई के बराबर दूरी से संभालने वाली पहली उंगली को अलग करना, पहली और तीसरी आंगन से दूसरी दूरी अलग करके दूसरी छोर को छूना चाहिए। यदि आप चाहें, तो आप संगीत की दुकान या अपने शिक्षक से सफेद टेप के साथ उंगलियों की स्थिति को चिह्नित करने के लिए कह सकते हैं, ताकि आपके पास एक विज़ुअल गाइड होगा।
  • अन्य तराजू जैसे कि नाबालिग, हार्मोनिक और यहां तक ​​कि पेंटाटोनिक (5 नोट्स) हैं, लेकिन आप बाद में अध्ययन, अभ्यास और आंतरिकीकरण कर सकते हैं।
  • 11
    हर दिन अभ्यास करें एक छोटे अभ्यास समय (15 या 20 मिनट) के साथ शुरू करें और प्रत्येक दिन अधिक अभ्यास करें जब तक कि आप एक घंटे तक न जाएं या तब तक आपके खेलने का समय न हो। गंभीर वायलिनवादियों अक्सर प्रति दिन 3 से अधिक घंटों का अभ्यास करते हैं, लेकिन उस स्तर के साथ कई वायलिनवादियों ने पहले ही खेलकर पैसा कमाया था। जितना संभव हो उतना अभ्यास करें और रोकने की कोशिश न करें यहां तक ​​कि एक सभ्य ध्वनि के साथ खेलना कुछ सरल गीतों में महीनों लग सकते हैं, लेकिन समय के साथ बेहतर चीजें मिल जाएंगी।
  • युक्तियाँ

    • छूने के बाद अपने धनुष को नहीं छोड़ दें, क्योंकि यह क्षतिग्रस्त हो सकता है और धनुष महंगे हैं।
    • धीरे-धीरे अभ्यास करें और फिर ताल विकसित करें। छूने के साथ, समय आपकी उंगलियों को याद करेगा कि उन्हें कहाँ जाना चाहिए
    • सप्ताह में कम से कम एक बार क्लास लें यहां तक ​​कि एक छोटा सा साप्ताहिक सबक बहुत महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया प्रदान कर सकता है।
    • अगर आपके पास वायलिन खरीदने के लिए धन नहीं है, तो किराए पर एक अच्छा विकल्प है किराया के लिए वायलिन हमेशा धनुष, केस और तार के साथ आना चाहिए।
    • प्रत्येक अभ्यास सत्र के बाद अपने वायलिन पर संचित मोम को साफ करें। स्ट्रेट पर ऊपर, नीचे और पुल के नीचे और पुल के आसपास एक साफ, सूखे और नरम कपड़ा का प्रयोग करें। धनुष की रस्से से मोम को साफ न करें
    • एक शिक्षक प्राप्त करें और आप बहुत तेज़ी से सीखेंगे। स्थानीय विश्वविद्यालयों, सामुदायिक कॉलेजों, ऑर्केस्ट्रा और कुछ कॉलेजों में शिक्षकों की तलाश करें यदि आपको सबसे पहले सर्वश्रेष्ठ शिक्षक नहीं मिल रहा है, तब तक अपनी खोज जारी रखें जब तक कि आप उस व्यक्ति को ढूंढ न पाते जिनसे आपको सहज महसूस हो।
    • यह वायलिन के लिए साल लगेंगे, इसलिए आपको धैर्य होना चाहिए।
    • एक वायलिन ऑनलाइन खरीदते समय सावधानी बरतें, क्योंकि वे आम तौर पर बहुत अच्छी गुणवत्ता के नहीं होते हैं और मरम्मत के मूल्य की तुलना में अधिक लागत होती है

    चेतावनी

    • यदि आप ट्यूनिंग के खूंटे को हेरफेर करने के लिए आश्वस्त नहीं महसूस करते हैं, तो अपने लिए खूंटे को ट्यून करने के लिए किसी और व्यक्ति से अधिक अनुभव (जैसे कि एक शिक्षक, विक्रेता या वायोलिनिस्ट मित्र) से पूछें। वायलिन तार आसानी से टूट (विशेष रूप से धातु कोर्ड तार) जब भी पिन, जो बहुत कष्टप्रद और समय तय करने के लिए लगता है घुमाया।
    • यद्यपि वायलिन की कीमत आम तौर पर ध्वनि को दर्शाती है, यह हमेशा ऐसा नहीं होता है वायलिन पर एक बड़ी रकम खर्च करके अपने आप को धोखा न दें क्योंकि आप सबसे अच्छा ध्वनि संभव चाहते हैं। बहुत खूबसूरत वायलिन कुछ सबसे सस्ता हो सकते हैं
    • हमेशा अपने उपकरण का ध्यानपूर्वक ध्यान रखें इसे गिरने न दें, इसे फेंक न दें या अत्यधिक तापमान या आर्द्रता को उजागर करें। वही आपके धनुष पर लागू होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com