ekterya.com

तुरही कैसे खेलें

माइल्स डेविस, डिज़्ज़ी गिलेस्पी, मेनार्ड फर्ग्यूसन ... इन सभी महान तुरही कैसे trumpet- वे इसे जानने के लिए प्रयास किया खेलने के लिए नहीं जानने पैदा हुए थे। यदि आपने तुरही खरीदी तो आज का अभ्यास शुरू करें! समय के साथ, आप अपने दोस्तों को दिखा सकते हैं, एक बैंड में शामिल हो सकते हैं या सिर्फ मस्ती के लिए खेल सकते हैं। तुरही बजाना एक शौक और एक उपहार है जो जीवन भर रहता है।

चरणों

भाग 1

एक तुरही चुनना
ट्रम्पेट स्टेप 1 प्ले नाम वाली छवि
1
एक तुरही खरीदें या किराए पर लें अपने स्थानीय संगीत स्टोर पर जाएं और विक्रेता को किराए पर लेने के लिए एक छात्र तुरही के लिए कहें। सुनिश्चित करें कि बी फ्लैट में तुरही ट्यूनड है (केवल बी फ्लैट में) यह एक अज्ञात ब्रांड हो सकता है चिंता न करें, कई छात्र वाद्ययंत्र ब्रांडेड नहीं होते हैं शुरू करना अच्छा है एक नया तुरही किराए पर शुरू करने से पहले निम्न को सुनिश्चित करें। याद रखें कि तुरही खरीदना महंगा हो सकता है
  • कि वाल्व कवर नहीं वार है
  • वाल्व सिर ऊपर और नीचे आसानी से चलें और बहुत जोर से नहीं।
  • और सभी स्लाइडर्स आज़ादी से पीछे आगे बढ़ें।

भाग 2

तुरही के बिना शुरुआती सीखना
1
अपने तुरही को मामले में शुरू करने के लिए रखें पत्र "एम" कहें, लेकिन जब आप "एमएमएम" ध्वनि बनाते हैं तो रोकें उस स्थिति में अपने होंठ रखें अब, इस स्थिति के माध्यम से एक गूंज ध्वनि बनाने के माध्यम से उड़ो। यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह तुरही खेलते समय होंठ का मूल स्थान है।
  • ट्रम्पेट प्लेस्टेशन 3 नामक छवि का शीर्षक
    2
    "गूंज" की आवाज़ बनाने के लिए ये कुछ सुझाव हैं: एहसास है कि आपकी जीभ की नोक पर कागज का एक छोटा सा टुकड़ा है। धीरे से अपनी जीभ खींचो, बस टिप, और अपनी जीभ से काल्पनिक पेपर को हटा दें और अपने मुंह से बाहर निकल जाओ। आपके होंठ स्पर्श करेंगे, "गोज़" के समान ध्वनि बनाएं।
  • भाग 3

    तुरही के साथ सीखना
    1
    अपना तुरही ले लो इसे अच्छी तरह से हथियाने के बाद, अपने मुंह से श्वास लें, अपने होंठों के लिए उचित स्थिति मानें, यंत्र को अपने होंठों और झटके पर डाल दें। अभी तक कोई भी बटन दबाएं न। आपको अपने होंठों पर दबाव के परिवर्तन को महसूस करना चाहिए, जब वे एक नोट पर तय हो जाएंगे अभी तक बटन दबाएं न!
  • 2
    अपने पहले नोट को छूने के बाद, अपने होंठों को थोड़ा और दबाएं वाल्वों को एक और दो (वाल्वों को एक से तीन तक गिने) की कोशिश करें। नंबर एक वाल्व आप के सबसे करीब है, और तीन हॉर्न के घंटी के सबसे करीब है नोट उच्च होना चाहिए
  • बधाई! आपने तुरही पर अपने पहले दो नोट बजाए!
  • 3
    चूंकि गूंज सही होने के लिए एक कठिन कदम हो सकता है, आपके साथ एक मुखपत्र लाओ। यदि आप अपने मुखपत्र में चर्चा को ठीक से करते हैं, तो आप एक सुसंगत ध्वनि बना सकते हैं यह डोनाल्ड डक की तरह लग सकता है, लेकिन यह अच्छी बात है अगर यह डोनाल्ड की तरह लगता है, इसका मतलब है कि आप कुछ सही कर रहे हैं।
  • भाग 4

    अपने पहले पैमाने पर सीखना

    यह अनुभाग आपकी सीखने की सहायता के लिए किसी अन्य साइट से नोट्स का उपयोग करता है आप देख सकते हैं कि पृष्ठ पर दिए गए नोटों के नाम वेबसाइट पर मौजूद हैं। इसका कारण यह है कि वेब पेज पर नोट्स के नाम पियानो के लिए हैं, ट्रम्पेट के लिए नहीं। आदेश "बदल गया" था ताकि नोट तुरही के लिए सही हो। थोड़ी देर के लिए खेलने के बाद आप इस बारे में अधिक जानेंगे।

    1
    अपने पहले पैमाने को जानें एक पैमाने अंतराल की एक विशिष्ट योजना के माध्यम से चलने वाले उच्च और निम्न घंटी का संग्रह है।
  • 2
    अपना पहला नोट खेलें पर जाएं https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/Bb3.mid. किसी भी वाल्व को दबाए बिना अपने तुरही पर यह नोट खेलें यह नोट DO है
  • Video: The Power Of Holy Spirit पवित्र आत्मा का सामर्थ ( जरूर देखें )/ other Language

    3
    प्रेस वाल्व एक और तीन आरई नोट को स्पर्श करें। यदि आप आरई नोट को छू नहीं सकते हैं, तो अपने होंठों को बहुत ज्यादा नहीं दबाएं।
  • 4
    प्रेस वाल्व एक और दो अपने होंठ को थोड़ी अधिक दबाएं और नोट को छूएं MI: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/D4.mid.



  • 5
    उसके बाद, एक वाल्व दबाएं अपने होंठ थोड़ा और निचोड़ और एफए झटका: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/Eb4.mid.
  • 6

    Video: The Great Gildersleeve: Leroy's Pet Pig / Leila's Party / New Neighbor Rumson Bullard

    अब, किसी भी वाल्व को कसकर नहीं करें अपने होठों को थोड़ी अधिक दबाएं, और इस नोट को खेलें, एसओएल: (https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/F4.mid)।
  • 7
    प्रेस वाल्व एक और दो अपने होंठ को थोड़ा और दबाएं और ला नोट को स्पर्श करें: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/G4.mid.
  • 8
    केवल वाल्व दो दबाएं अपने होठों को थोड़ी अधिक दबाएं और इस नोट को छू लें अगर: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/A4.mid.
  • 9
    अंत में, कोई भी वाल्व नहीं दबाएं और नोट को स्पर्श करें ACUTE DO: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/Bb4.mid.
  • 10
    बधाई! आपने तुरही पर अपना पहला सी स्केल चलाया है। इसे "डॉट कॉमर्ट कॉन्सर्ट" पैमाने के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन जब आप एक संगीत किताब प्राप्त करेंगे, तो आप इसके बारे में अधिक सीखेंगे।
  • एमआई फ्लैट प्रमुख के पैमाने को जानने के लिए यह एक अच्छा विचार है इस पैमाने पर उच्च नोट हैं और सबसे पहले मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अभ्यास, दृढ़ता से और पेशेवर से कुछ मदद के साथ, आप भी उच्चतम अंक प्राप्त कर सकते हैं। एमआई फ्लैट के प्रमुख पैमाने पर माहिर होने के बाद, यह प्रमुख या मामूली तराजू से गुजरता है।
  • भाग 5

    अभ्यास और आगे बढ़ना
    1
    जितना संभव हो उतना पैमाने पर अभ्यास करें। कम से कम 15 मिनट के लिए हर दिन अभ्यास करने की कोशिश करें यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक दिन में एक घंटे का अभ्यास करें, एक बार आपके लिए सहनशक्ति होती है - लेकिन जब आप शुरू करते हैं, और खासकर जब आपके पास अभ्यास करने के लिए एक पैमाने है, तो पंद्रह मिनट पर्याप्त होना चाहिए
  • ट्रम्पेट स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    2
    शुरुआती लोगों के लिए एक तुरही संगीत किताब खरीदें और निर्देशों का पालन करें। जो आपने यहां सीखा है वह केवल बारह तराजू में से एक है - पुस्तक आपको कम से कम एक या दो, और कई गीतों को सिखाना चाहिए, इससे पहले कि आप नए पैमाने या अंकों की शीट के साथ शुरू करें। शुभकामनाएं! तुरही एक महान उपकरण है जिसे बहुत अच्छी तरह से खेलने के लिए बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता होती है।
  • शुरू करने के लिए एक महान पुस्तक है बी फ्लोट ट्रम्पेट या कॉनरेट के लिए रूबैंक प्राथमिक तरीके, या गेस्टेल के लिए किसी संगीत विक्रेता के स्टोर पर किसी भी विक्रेता से पूछें कि उनके पास क्या है
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • इससे पहले कि आप तुरही खेलना शुरू करें, उपकरण को "गर्म" करके और सही संभोग ग्रहण करें।
    • सभी की सबसे महत्वपूर्ण सलाह एक सक्षम तुरही शिक्षक खोजना है।
    • तुम्हारी तुरही में छोटी अंगुली के लिए अंगूठी की तरह लग सकता है। यह अंगूठी उन लोगों के लिए है जिनके पास अधिक अनुभव है। इसे बेहतर तरीके से तीसरे वाल्व को दबाकर किसी भी नोट को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • अगर किसी भी समय आपको लगता है कि आपके होंठ खून करने वाले हैं, या यदि आपको लगता है कि आपके मुंह में छोटे होंठ हों, तो उस दिन के लिए तुरंत बंद करो। यदि आप किसी चोट के होंठ के साथ खेलना जारी रखते हैं, तो आप अपने अभ्यास को एक हफ्ते तक, या शायद अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • यदि आपके पास ब्रेसिज़ है, तो आप अभ्यास करते समय सावधान रहें, खासकर जब आप खेलना शुरू कर रहे हों आप अपने ओथडोंटिस्ट को मोम के बारे में पूछ सकते हैं सबसे सुरक्षित बात यह है कि मैं आपको थोड़ा सा देता हूं इसे छूने से पहले लागू करें, और आपके होंठ आंसू नहीं करेंगे। इसके अलावा, कुछ orthodontists के पास प्लास्टिक के सामान होते हैं जो मोम स्ट्रिप्स से अधिक क्लीनर होते हैं जो आपके ब्रेसिज़ को फिट करने के लिए बनाए जाते हैं और वे बिना दर्द से जोड़ते हैं! सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि जब आप अपने ब्रेक को हटाते हैं तो आप अपने होंठ के कंधे को खोए बिना तुरही खेलना जारी रख सकते हैं!
    • यह आपकी नाक से साँस लेना आसान होता है और आपको गर्म हवा मिल सकती है, लेकिन अधिक हवा को तेज करने के लिए, आप अपने मुंह से साँस ले सकते हैं
    • कभी-कभी आप 8 तालों से साँस लेने में गर्म करना चाहिए (अपनी नाक) नित्य है, तो 4 के माध्यम से 8 तालों से हवा निकालने के लिए, तो साँस लेता है, उन्हें 4 से बाहर लाने के लिए, तो 2 साँस लेता है और इसे बाहर खींच 2, और फिर 1 साँस लेता है और 1 के लिए बाहर ले जब आप जल्दी से सांस लेते हैं तो आपके कंधों को "ऊपर" नहीं चलना चाहिए आपका डायाफ्राम विस्तृत होना चाहिए
    • अपने होंठों के मध्य में मुखपत्र को लगाने का प्रयास करें यदि आपके दांतों में दंत ब्रेसिज़ या कुछ भी है, तो आपका मुखपत्र इससे अधिक हो सकता है या बंद हो सकता है यह एक आदत बनने न दें, यदि आप लंबे समय तक ऐसा करते हैं, तो आप अपने स्थान पर मुखपत्र के साथ तुरही नहीं खेल पाएंगे।
    • बहुत अभ्यास करें! आप जिस तरह से सुधार कर रहे हैं, उसका एकमात्र तरीका अभ्यास करना है।
    • फिर, ये पैमाने के नोट करते हैं: डीओ (खुला), आरई (पहले और तीसरे), एमआई (पहले और दूसरे) एफए (प्रथम), एसओएल (खुला), (पहले और दूसरे), एसआई (दूसरा) और डीओ (खुला)
    • यदि आप अपना तुरही उड़ा रहे हैं और आप कुछ भी नहीं सुनते हैं या सिर्फ एक गुंजयमान और अजीब ध्वनि सुनिश्चित करें कि आप सही तरीके से उड़ रहे हैं यदि आप इसे सही कर रहे हैं, तो कुछ वाल्व गलत तरीके से हो सकते हैं। बटन के शीर्ष को पकड़ो और इसे रोक दें जब तक यह बंद हो जाता है, यह आपकी समस्या को हल करना चाहिए। यदि समस्या बनी रहती है, तो उसे स्टोर पर लौटें और वे आपकी मदद करेंगे!
    • यदि आप ऊपर जाने के लिए अपने नोट की जरूरत है, तो अपने होंठ निचोड़ मत करो। धातु के यंत्रों के बीच की आम गलतियाँ उन होंठों को कसने के लिए होती हैं जो मांसपेशियों में तनाव बढ़ जाती हैं। यदि आप अपने होंठ फर्म के कोनों को डालते हैं और यदि आप अपने होंठों को कंपन करने में पक्षियों की मांसपेशियों का उपयोग करते हैं, तो आप अधिक सफल होंगे।
    • जब आप पहले से ही कुछ समय के लिए तुरही खेलना सीख रहे थे और आप पहले से ही अधिक उन्नत संगीत खेल रहे हैं, तो आप देखेंगे कि जब आप अपना तुरही बजाएंगे तब आप उच्च नोट्स खेलना शुरू नहीं कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि आपके होंठ अभी तक गर्म नहीं हुए हैं स्थायी रूप से उन्हें नुकसान पहुंचाने के बिना अपने होठों को गर्म करने के लिए, आपको गंभीर नोट्स, जैसे कि DO, आरई, एमआई, एफए, एसएन और फिर वापस खेलना चाहिए। थोड़ी देर के लिए इन नोटों को खेलने के बाद, आप उच्च नोट्स खेलने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपनी चर्चा का अभ्यास नहीं करना चाहिए, आप एक बुरी आदत बनाएंगे आप सभी को सलाह देते हैं कि आप करते हैं, लेकिन केवल हवा को उड़ाना ध्वनि कूलर होगी
    • यदि आप अपना विकास कर रहे हैं और अपने तुरही कौशल को गंभीरता से सुधार कर रहे हैं, निजी सबक एक महान मदद हो सकती है। वे निश्चित रूप से एक सार्थक निवेश हैं, एक शिक्षक की तलाश करें जो मददगार है, जिसमें बहुत अधिक ज्ञान है, और आप किसके साथ समय व्यतीत करते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप खेलते हैं, सुनिश्चित करें कि उच्चतम नोट तक पहुंचने के लिए अपने होठों के खिलाफ मुखपत्र को बहुत मुश्किल से दबाएं न कि
    • बहुत निराश होने की कोशिश न करें यदि आप निराश महसूस कर रहे हैं, तो फिर से प्रयास करने से पहले कुछ गहरी साँस लें।
    • आप किसी भी बुरी आदतों से छुटकारा पाने के तुरही खेलते समय चाहते हैं, जहां आप इसे देख सकते हैं, लेकिन आप अपने संगीत शिक्षक नहीं देख सकते हैं trompera के हुड पर एक चेतावनी टेप डाल दिया। कुछ हफ्तों में ध्यान दें या जब आपको लगता है कि आपने अपनी बुरी आदतों को पूरी तरह से पूर्ववत कर दिया है
    • इसे छोड़ने या इसे तोड़ने की कोशिश न करें
    • प्रत्येक नोट के बीच अपनी उंगलियों को मत उठाएं
    • अपने होंठ पहनें मत अभ्यास लगातार, लगातार नहीं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तुरही
    • वाल्वों के लिए तेल (जब आपके वाल्व धीमी गति से शुरू होते हैं)
    • स्लाइडर्स के लिए तेल (लॉकिंग से ट्यूनिंग स्लाइडर्स को रोकने के लिए)
    • खेलने के लिए संगीत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com