ekterya.com

बैंजो कैसे खेलें

क्या आप क्लासिक बैंजो की आवाज पसंद करते हैं? बैंजो के साथ अपने पसंदीदा लोक या सेल्टिक संगीत खेलने के लिए सीखना मज़ेदार और कुछ अभ्यास के साथ अपेक्षाकृत आसान हो सकता है। जब भी आप चाहते हैं अपने स्वर का आनंद लेने के लिए बैंजो खेलना सीखें

चरणों

विधि 1

बैंजो चुनें
एक बजो प्लेस्टा 1 शीर्षक वाली छवि
1
तार की संख्या चुनें बैंजो एक बहुमुखी उपकरण है और कई प्रकार हैं। बैंजोस के तार के विकल्पों के बीच हमारे पास 4 स्ट्रिंग, 5 स्ट्रिंग या 6 स्ट्रिंग हैं। वह संगीत चुनें, जो संगीत की शैली के अनुसार आपके लिए सही है, जिसे आप खेलने में रूचि रखते हैं और आपके पास उपकरण का स्वामित्व है।
  • चार-स्ट्रिंग टेनर बैंजो अक्सर डिक्सीलैंड, जैज़ या केल्टिक संगीत से जुड़ा होता है यद्यपि आप निश्चित रूप से एक 4-स्ट्रिंग बैंजो के साथ इन शैलियों से अधिक खेल सकते हैं उपकरण की सादगी के कारण ये शुरुआती लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया विकल्प हैं।
  • 5-स्ट्रिंग बैंजो सबसे लोकप्रिय है और सभी बैंजो शैली के लिए सबसे पारंपरिक है। वह सबसे अक्सर ब्लूग्रास और लोककैलिक शैलियों के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन इसका उपयोग ज्यादातर संगीत शैलियों को चलाने के लिए किया जा सकता है। 5-स्ट्रिंग बैंजो अपनी अजीब पांचवें स्ट्रिंग के लिए जाना जाता है जो गर्दन के मध्य बिंदु के पास मिलती है, जो अपने अफ्रीकी पूर्ववर्तियों से विरासत में मिली एक विशेषता है। यह शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह आसान है क्योंकि इसमें उपलब्ध नोट्स की एक विस्तृत श्रृंखला है
  • छह-स्ट्रिंग बैंजो या बैंजो-गिटार तीन शैलियों में कम से कम लोकप्रिय हैं, लेकिन यह बैंजो खिलाड़ियों के बीच व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह नोट्स की सबसे विस्तृत रेंज प्रदान करता है लेकिन यह भी खेलने में सबसे मुश्किल है, जो नौसिख छात्रों के लिए यह एक खराब विकल्प बनाता है।
  • एक बजो चरण 2 नामक छवि
    2
    बैंज खोलें या प्रतिध्वनि बैंजो के साथ बैंजो पर फैसला करें बनोजोस के दो मुख्य संरचनाएं हैं, एक खुली पीठ या एक जुड़े गुंजयमान यंत्र बैंजो को वापस खोलने के साथ नाम के रूप में दर्शाता है: बैंजो आवरण का कोई भी पीछे नहीं है, इसलिए इसमें एक कंटेनर आकार होता है जब यह उल्टा होता है। एक अनुनाद बैंजो एक साथ वापस आ गया है और एक लकड़ी की अंगूठी है जो ध्वनि को बढ़ाती है।
  • स्थानीय म्यूज़िक स्टोर पर खेलने के बाद बैंजो की संरचना तय करना बेहतर होगा। उनमें से प्रत्येक इसके निर्माण के कारण थोड़ा अलग आवाज़ें पेश करता है।
  • खुली पीठ के साथ बैनोज़ अक्सर शुरुआती द्वारा उपयोग किए जाते हैं, क्योंकि वे आम तौर पर सबसे सस्ता विकल्प होते हैं और इस तरह की उच्च मात्रा की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यदि आप एक बैंड में खेलना चाहते हैं, तो बैंज खोलने वाला बैंजो सर्वश्रेष्ठ विकल्प नहीं हो सकता है।
  • अनुनाद बैंजोस एक जोर से और फुलर ध्वनि का उत्पादन करते हैं, लेकिन वे अधिक महंगे हैं। यदि आप लंबे समय तक बैंजो खेलने के लिए तैयार और तैयार हैं, तो एक प्रतिध्वनि बैंजो में निवेश करें।
  • यह कहा जाता है कि बैंजो भारी, इसकी गुणवत्ता बेहतर है हालांकि, ऐसा न करें कि आप बैंजो को चुनने से रोक दें जो हल्का हो।
  • एक बजो प्लेस्टा 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपके लिए सर्वोत्तम कार्यवाही और पैमाने खोजें। बैंजो की कार्रवाई स्ट्रिंग और फ़िंगबोर्ड के बीच की दूरी है, जबकि स्केल को कैपो से पुल तक की कुल लंबाई है।
  • अधिक आसानी से खेलने के लिए कम कार्रवाई के साथ एक बैंजो चुनें। यदि कार्रवाई बहुत अधिक है, तो आपको नीचे दिए गए स्ट्रिंग्स को दबा देना होगा, जो टोन के नोट्स को निकाल सकते हैं और अपनी उंगलियों पर असुविधाजनक दबाव डाल सकते हैं।
  • बैंजो का आकार 60 से 80 सेमी (23 "-32") के बीच भिन्न हो सकता है, लेकिन शुरुआती के लिए सबसे आसान 65 सेंटीमीटर (26 ¼ ") बैंजो है। यह न तो अविश्वसनीय रूप से लंबे समय तक है और न ही असुविधाजनक रूप से छोटा है, लेकिन मध्यवर्ती
  • एक प्लेज ए बेंजो चरण 4 नामक छवि
    4
    अन्य शैलियों पर विचार करें हालांकि, जब आप बैंजो खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसके बारे में सभी को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, फिर भी विचार करने के लिए कुछ अन्य विकल्प हैं। आप बैंजो पेलट्रम खरीदने पर विचार कर सकते हैं, जो एक विशेष नाखून के साथ खेला जाता है या संभवतः एक टोन रिंग के साथ बैंजो जो ध्वनि को सुधारता है एक स्थानीय बेंजोस एशीईओनोडो या अपने पसंदीदा संगीत स्टोर में एक कार्यकर्ता से मिलकर पता लगाएं कि आपकी वरीयताओं के साथ क्या शैली सूट है।
  • विधि 2

    बैंजो खेलें
    प्ले बेंजो चरण 5 नामक छवि
    1
    बैंजो परिशोधित करें इससे पहले कि आप बैंजो खेलना शुरू कर सकें, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह ट्यून किया गया है। यह एक शुरुआत करने के लिए भारी लग सकता है, लेकिन यह अपने दम पर करना आसान है। बैंज के सिर पर पिंस की ओर मुड़ने से स्ट्रिंग की लंबाई होती है, जो ध्वनि को बदल देती है।
    • एक इलेक्ट्रिक ट्यूनर का उपयोग करें बंजोस को एक रंगीन ट्यूनर की आवश्यकता होती है, लेकिन इन्हें ऑनलाइन या स्थानीय संगीत आपूर्ति स्टोर में खरीदना आसान है।
    • यदि आपके पास पियानो या कुंजीपटल है, तो पियानो कुंजी खेलते हैं जो आप स्ट्रिंग से मेल खाता है जो ट्यूनिंग कर रहे हैं और ट्यूनर को चालू करें जब तक कि दोनों ध्वनियाँ मेल नहीं खाते। शुरुआती के लिए यह अधिक कठिन हो सकता है क्योंकि आप मूल रूप से कान से खेल रहे हैं, लेकिन यह आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि बैंजो क्या बनता है जब इसे देखते या detuned किया जाता है
    • आपका बैंजो सोल की एक खुली ट्यूनिंग में होना चाहिए। बैजोज़ के लिए सही ध्वनि सुनने के लिए एक ऑनलाइन ट्यूनर का उपयोग करें।
  • प्ले बेंजो चरण 6 नामक छवि
    2

    Video: Sheesha Ho Ya Dil Ho - शीशा हो या दिल हो आखिर टूट जाता है from Aasha (1980) by Priyanka Mitra

    एक अच्छा शरीर आसन है यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास बैंजो खेलने से पहले सही आसन है गलत स्थिति में बैठे संगीत की आवाज़ को बहुत बदल सकते हैं, कठिनाई को बढ़ा सकते हैं और आपको चोट पहुंचाने की संभावना बढ़ा सकते हैं।
  • हमेशा अपने कंधों को सीधे और पीछे रखना, बिना सीढ़ी को छोड़ दें यह लागू होता है कि क्या आप बैठे या खड़े हैं
  • बैंजो को 45 डिग्री वाले कोण पर रखें, नीचे की तरफ जमीन पर सीधा।
  • गिटार के विपरीत गर्दन को पकड़ने के लिए सावधान रहें, क्योंकि एक गेंटर के विपरीत, बैंजो बहुत संवेदनशील गर्दन है इसे बहुत तंग रखने से नोट्स धुन से बाहर निकल सकते हैं।
  • एक बजो प्लेज 7 नाम वाली छवि



    3
    अपने हाथों को सही जगह पर रखें आपके दाहिने हाथ को पुल के निकट रस्सियों पर होना चाहिए, जबकि आपके बाएं हाथ को गर्दन होना चाहिए
  • आपकी छोटी उंगली और दायां हाथ की अंगूठी की अंगूठी बैंजो के सिर पर होनी चाहिए, बस पहले स्ट्रिंग के बाद। यदि आप खेलते समय उन्हें जगह रखने में कठिनाई होती है, तो अपनी अंगुलियों को रखने में मदद करने के लिए डबल चिपकने वाला टेप का एक टुकड़ा रखने की कोशिश करें।
  • बैंजो की गर्दन आपके अंगूठे पर होनी चाहिए। अपने अंगूठे को सीधे और अपने अन्य उंगलियों के साथ फ़िंगरबोर्ड के चारों ओर रखें। अपनी कलाई की सही स्थिति प्राप्त करने के लिए, चार अंगुलियों को पहले चार फ़ॉर्ड्स पर रखें, जो पीछे के अंत तक पहुंचते हैं। जब आप खेलते हैं तो इस स्थिति में अपनी कलाई रखें
  • प्ले बेंजो स्टेप 8 नामक छवि
    4
    पिक का उपयोग करने का तरीका जानें जब आप तार को स्पर्श करते हैं, तो आप तारों को छूने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करके अपनी उंगलियों को स्लाइड करते हैं। बैंजो लेने के लिए आप हमेशा अपने अंगूठे, सूचकांक और एक आधा का उपयोग करेंगे। आपकी अंगुली की उंगली और छोटी उंगली बैंजो के सिर पर रहती हैं
  • आप अपनी उंगलियों के सुझावों पर उन्हें स्लाइड करने के लिए बार्बस खरीद सकते हैं। वे इलेक्ट्रिक गिटार की रस्सी के समान हैं, जो अंगूठियां जोड़ते हैं, जो आपकी अंगुलियों के चयन के लिए स्लाइड करते हैं और ज़ोरदार ध्वनि पैदा करने के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • उठाते समय रस्सियों को खींचने या दबाए जाने के बारे में चिंता न करें, क्योंकि यह अनावश्यक है। बैंजो सिर्फ एक स्ट्रिंग नीचे धीरे से दोहन करके एक अच्छी आवाज का उत्पादन करेगा
  • प्ले बेंजो स्टेप 9 नामक छवि
    5
    कुछ बुनियादी रोल जानें रोल्स एक शब्द है जो बैंजो के लिए चुनने का एक बुनियादी पैटर्न का वर्णन करता है जो कि आठ नोट्स खेलकर किया जाता है। चुनने के लिए कई बुनियादी रोल हैं और वे सभी आपके हाथों को दोहराव वाले पैटर्न के साथ कुछ तार खेलते हुए काम करते हैं।
  • एक रोल आगे सबसे बुनियादी है और इस क्रम में तारों को हड़ताल करके खेला जाता है: 5-3-1-5-3-1-5-3। संख्याएं स्ट्रिंग्स को देखें: पांचवें स्ट्रिंग, तीसरी स्ट्रिंग और प्रथम स्ट्रिंग। आप यह देख पाएंगे कि खेलने के लिए आठ नोट हैं, इसलिए रोल में एक संगीत उपाय शामिल हैं।
  • एक बार जब आप एक मूल रोल में महारत हासिल करते हैं, तो चयन और समय का अभ्यास करने के लिए अधिक कठिन रोल सीखने का प्रयास करें।
  • प्ले बेंजो स्टेप 10 नामक छवि
    6
    अपनी लय का अभ्यास करें यद्यपि आप पहले से ही कुछ रोल जानते हैं, एक विस्तृत अवधि के लिए खेलते समय समय बहुत मुश्किल हो सकता है मेट्रोनीम का उपयोग करके अपना समय अभ्यास करें। एक मेट्रोम एक उपकरण है जो एक स्थिर दर पर इलेक्ट्रॉनिक आवाज़ का उत्सर्जन करता है जब आप अभ्यास करते समय काम करते हैं, तो आप अपने मेट्रोनीम के समय के आधार पर योग्यता प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्ले बेंजो स्टेप 11 नामक छवि
    7
    अधिक उन्नत संगीत जानें एक बार जब आपको लगता है कि आप कई रोल जानते हैं, तो आप अपना समय और लय सीख चुके हैं, और आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं, कुछ गाने सीखना चाहते हैं। इससे पहले कि आप कुछ पहचाने जाने योग्य हों, इससे पहले आपको कुछ हफ्ते का अभ्यास मिल सकता है, लेकिन आपको निराश नहीं होने देना चाहिए
  • उन्हें खेलने के लिए सीखने के लिए प्रसिद्ध बैंजो गाने ऑनलाइन खोजें कई संगीत की पुस्तकें भी उपलब्ध हैं और आपको सिखा सकते हैं कि कैसे कुछ बुनियादी गीतों को मास्टर करना है।
  • कई लोकप्रिय गीतों का संगीत बनाने के लिए बैंजो कॉर्ड की तलाश करें एक स्वर एक बैंजो के लिए संगीत की तरह है, जो आपको बताती है कि स्ट्रिंग कितनी है और आपको नोटों की ज़रूरत है अपना संगीत प्राप्त करने के लिए अपने गीत का नाम "तार" से ढूंढें।
  • Video: How to create an email account? ईमेल पर अकाउंट कैसे बनाए?

    एक बजो प्लेज 12 नाम वाली छवि
    8
    दैनिक अभ्यास करें किसी भी उपकरण को खेलने के लिए सीखने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा नियमित रूप से प्रयास करना है। एक व्यक्ति बनने के लिए जो बैंजो को अच्छी तरह बजाता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कौशल का अभ्यास करते हुए कम से कम तीस मिनट में खर्च करें यह पहली बार निराशाजनक या निराश हो सकता है, लेकिन समय के साथ आप हर दिन खेलना पसंद करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • बेहतर सीखने के अनुभव के लिए, बैंजो शिक्षक को अपने सीखने में मार्गदर्शन करें।
    • बाएं हाथ की चालें हैं जिन्हें स्लाइड्स, हथौड़ों, चुसे कहा जाता है और नापसंद खींचने या नापसंद करते हैं जो कि आप अपने कौशल में सुधार के रूप में सीख सकते हैं।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com