ekterya.com

गिटार एम्पलीफायर का उपयोग कैसे करें

एक गिटार एम्पलीफायर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो इलेक्ट्रिक गिटार के संकेत को बढ़ाता है और इसे एक उच्च वॉल्यूम ध्वनि के रूप में पुन: बनाता है। ये डिवाइस गिटार पिकअप के विद्युत संकेत को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक का उपयोग करना सीखना सरल है एक बार जब आप इसे प्राप्त करते हैं, तो आप अपना स्वयं का सपना स्वर किसी समय में नहीं बना सकते हैं। प्रत्येक एम्पलीफायर में एक अद्वितीय टोन है (इसकी आवाज़ का किरदार) और सभी के पास कई समायोजन knobs हैं जो आपकी वरीयता के अनुसार उस टोन को संशोधित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

चरणों

विधि 1

एम्पलीफायर चालू करें और गिटार को कनेक्ट करें
एक गिटार एएमपी चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
एम्पलीफायर को पावर केबल से कनेक्ट करें सभी गिटार और बास एम्पलीफायरों में एक ही शक्ति केबल है इनमें से अधिकांश को उपकरण से अलग किया जा सकता है यदि आपका केबल डिस्कनेक्ट हो गया है, तो महिला प्लग को एम्पलीफायर से कनेक्ट करें। दांतों के बाहर निकलने के बजाय एक महिला प्लग में छेद है एक बार समाप्त हो जाने पर, पुरुष प्लग को किसी विद्युत आउटलेट से कनेक्ट करें।
  • अपने प्रवर्धक की सुरक्षा के लिए, एक वृद्धि रक्षक का उपयोग करें ये भी बाद में उपयोगी होते हैं, जब आप टोन समायोजित करना शुरू करते हैं और प्रभाव पैडल के साथ प्रयोग करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आउटलेट का ग्राउंड कनेक्शन है यदि हां, तो इसमें तीन स्लॉट होंगे अन्यथा, आप अपने आप को इलेक्ट्रॉकिंग जोखिम लेते हैं
  • एक गिटार एएमपी चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सिर और कैबिनेट को अलग से स्थापित करें यदि आवश्यक हो। कई एम्पलीफायरों के सिर और एक "बॉक्स" में स्पीकर का एक संयोजन है। इन्हें "प्रवर्धन कॉम्बो" (या बस "कॉम्बो") के रूप में जाना जाता है और ये बहुत आम हैं दूसरी ओर, यदि आप अलग-अलग घटकों के साथ काम करते हैं, तो आपको स्पीकर के सेट की आवश्यकता होगी, जो आम तौर पर कैबिनेट के रूप में आते हैं। 6 मिमी (1/4 इंच) ऑडियो केबल के साथ, कैबिनेट के साथ सिर के पीछे से कनेक्ट करें।
  • वक्ताओं का कैबिनेट कंटेनर है जहां एक या अधिक स्पीकर स्थित हैं गिटार के प्रवर्धित संकेत को स्पीकर द्वारा प्रेषित किया जाता है।
  • अधिकांश कॉम्बोस आपको आंतरिक स्पीकर या एक बड़ा कैबिनेट का उपयोग करने का विकल्प देते हैं।
  • एक गिटार एएमपी चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने गिटार को एम्पलीफायर से कनेक्ट करें अपने गिटार से कनेक्ट करने के लिए, अपने गिटार के आउटपुट में 6 मिमी (1/4 इंच) ऑडियो केबल रखें और एम्पलीफायर के इनपुट से कनेक्ट करें कंप्यूटर बंद होने पर हमेशा इसे कनेक्ट करें। इसके अलावा, एम्पलीफायर को चालू करने से बचें, जबकि इसके पास कुछ भी नहीं है, क्योंकि इससे इसके घटकों को नुकसान हो सकता है
  • कुछ एम्पलीफायरों में एक से अधिक इनपुट होते हैं, जो अलग-अलग "चैनल" प्रदान करता है जिसमें आप खेल सकते हैं। उदाहरण के लिए, चैनल 1 में एक साफ ध्वनि हो सकती है जबकि चैनल 2 ने अधिक विकृत ध्वनियां व्यक्त की हैं या फिर उल्टापन किया है।
  • एक गिटार एएमपी चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4

    Video: New Santali Video Song 2017 Full HD || Gada Ghatre

    एम्पलीफायर चालू करें एम्पलीफायर के दो प्रकार होते हैं: ठोस राज्य और ट्यूब। पूर्व में एक बटन या इग्निशन स्विच है। दूसरी ओर, दूसरी ओर, आमतौर पर दो स्विच होते हैं: एक "शक्ति" (पर) और दूसरा "स्टैंडबाय" (स्टैंडबाय मोड)। ध्वनि के उत्पादन के लिए आपको एम्पलीफायर के लिए दोनों को सक्रिय करना होगा।
  • ट्यूबों के लिए एक एम्पलीफायर को ध्वनि का उत्पादन करने में थोड़ी अधिक समय लगेगा, क्योंकि ट्यूबों को गर्म करने के लिए थोड़ा समय लगता है। स्टैंडबाय स्विच उपकरण को गर्म रखने और पॉजिटिव के दौरान उपयोग करने के लिए तैयार है, जबकि आपका इंस्ट्रूमेंट खेल रहा है।
  • कभी-कभी, पॉवर बटन एम्पलीफायर के सामने स्पष्ट रूप से लेबल द्वारा इंगित होता है। दूसरी बार, यह कंप्यूटर के पीछे या ऊपर की ओर भी है
  • यदि आपको एम्पलीफायर पर पावर बटन ढूंढने में परेशानी होती है, तो अच्छी तरह से रोशनी वाले क्षेत्र में दोनों सामने और पीछे का निरीक्षण करें।
  • यदि आप एक कॉन्सर्ट में खेलने जा रहे हैं और आपको प्रस्तुति से पहले मंच पर अपना उपकरण स्थापित करना होगा, तो केवल पावर बटन सक्रिय करें। इस तरह, एम्पलीफायर ट्यूब आपके खेल शुरू करने से पहले गर्म हो जाएंगे। एक बार जब आप तैयार हों, तो बस स्टैंडबाय स्विच सक्रिय करें
  • विधि 2

    एम्पलीफायर के टोन और वॉल्यूम को समायोजित करें
    एक गिटार एएमपी चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने एम्पलीफायर की मात्रा समायोजित करें एक सरल व्यवस्था के साथ एम्पलीफायरों में एक मात्रा का घुंडी है। सबसे सामान्य बात यह है कि लेबल "प्री" और "पोस्ट" या "ड्राइव" और "मास्टर" के साथ 2 knobs हैं जोड़ी के पहले प्रवर्धन चरण में प्रवेश करने से पहले संकेत को समायोजित करता है, जबकि दूसरा प्रवर्धन के बाद संकेत को समायोजित करता है। शुरू करने के लिए, दूसरे स्तर पर सामान्य मात्रा घुंडी रखें।
  • एक गिटार एएमपी चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्वर को बदलने के लिए मात्रा का उपयोग करें "प्री" या "ड्राइव" घुंडी अधिक गिटार के स्वर को प्रभावित करेगा यह आपको एक विकृत ध्वनि उत्पन्न करने की अनुमति देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रवर्धन चरण एक निश्चित स्तर से अधिक इनपुट सिग्नल को नियंत्रित नहीं कर सकता है। विकृत संकेत प्राप्त करने के लिए "प्री" घुंडी को एक उच्च स्तर पर मुड़ें।
  • "पोस्ट" या "मास्टर" घुंडी टोन को बेहद कम प्रभावित करती है, लेकिन एम्पलीफायर की कुल मात्रा को नियंत्रित करती है। यह संकेत विकृत नहीं करता है यदि "पूर्व" घुंडी का स्तर अधिक है, तो उचित मात्रा में विकृत ध्वनि प्राप्त करने के लिए "पोस्ट" घुंडी कम स्तर पर होना चाहिए। यदि "पूर्व" घुंडी कम स्तर पर है, तो एक "स्वच्छ" टोन का निर्माण करने के लिए "पोस्ट" घुंडी का स्तर रखें
  • एक गिटार एएमपी चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने गिटार के स्वर को अलग करने के लिए तुल्यकारक को समायोजित करें सभी गिटार amps तुल्यकारक (EQ) किसी तरह का (संभवतः "बास", "मध्यम" और "तिहरा", लेबल क्रमशः) है, अक्सर कम घुंडी, मध्यम और उच्च आवृत्तियों के रूप में। EQ के साथ प्रयोग जिसे आप पसंद करते हैं एक टोन खोजने के लिए। सबसे अच्छा तरीका है एम्पलीफायर के प्राकृतिक स्वर की एक विचार प्राप्त करने के लिए "12 पर" सभी घुंडी की ओर इशारा करते डाल दिया है।
  • "12 पर" का अर्थ है कि घुंडी सीधे केंद्र तक और ऊपर तक पहुंच जाती है। यह घड़ी के हाथों से लिया गया एक शब्द है।
  • कुछ एम्पलीफायर एक सिंगल टोन घुंडी (संभवतः "टोन" लेबल के साथ) के समीकरण को आसान बनाते हैं। उच्च आवृत्ति का निर्माण करने के लिए उच्चतम स्तर पर घुंडी को समायोजित करें और अपने गिटार को अधिक चमक दें।
  • घुमट को कम स्तर तक ले जाएं ताकि कम आवृत्तियों पर जोर दिया जा सके जो उपकरण को एक गर्म और गहरा स्वर हो।
  • Video: Stranger PM 40 full button setting with banjo, keyboard,MIC by BANJO TEACHER jitu Banjoteacherjitu.




    एक गिटार एएमपी चरण 8 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    चैनलों के बीच स्विच करें यदि आपके पास ऐसा करने का विकल्प होता है। कुछ एम्पलीफायरों में "चैनल" नामक एक बटन होता है यह एक साफ चैनल और एक विरूपण के बीच स्विच करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो आपको विरूपण के स्तर को जल्दी से बढ़ाने की अनुमति देता है बटन को दबाने पर "पूर्व" घुंडी के स्तर को ऊपर उठाने और घुंडी स्तर "पोस्ट" को कम करने के समान प्रभाव पड़ता है
  • कुछ गिटार एम्पलीफायरों में चैनल को स्वैप करने के लिए पेडल शामिल हैं।
  • एक गिटार एएमपी चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: 6 Tips for Buying a Guitar for Beginners - in Hindi

    एम्पलीफायर के "लाभ" (या लाभ) का उपयोग करें इस दस्ता को गिटार ध्वनि के विरूपण को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रभावी रूप से लाभ भी मात्रा बढ़ता है। सभी गिटार एम्पलीफायरों के पास यह विकल्प नहीं है कुछ खिलाड़ियों को दोनों इस आशय कई पैडल कि इस तरह के विरूपण प्रभाव और ओवरड्राइव (संतृप्ति) के रूप में एक ध्वनि उत्पन्न खरीदने महत्व देते हैं।
  • लाभ "रॉक" या "ब्लूज़" शैली संगीत के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • कुछ संगीतकार अकेले खेलने से पहले एम्पलीफायर के लाभ में वृद्धि करना पसंद करते हैं
  • एक गिटार एएमपी चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    विभिन्न एम्पलीफायरों का प्रयास करें किसी टीम को चुनने से पहले, संगीत संग्रह पर जाने और कई एम्पलीफायरों का प्रयास करने के लिए यह एक अच्छा विचार है प्रत्येक मॉडल और ब्रांड के पास एक अनोखी ध्वनि है जो अनुभव के लायक है। उदाहरण के लिए, आप फेंडर ब्रांड के "अमेरिकन ध्वनि" और मार्शल और वॉक्स ब्रांड के "यूके ध्वनि" के बीच के अंतर को ध्यान देंगे।
  • कुछ गिटारवादियों ने भी बास amp के साथ खेलना पसंद किया था
  • निर्धारित करें कि क्या आप एक एम्पलीफायर की ध्वनि को ट्यूबों या एक ठोस-राज्य प्रवर्धक की पसंद करते हैं। ध्यान रखें कि ट्यूब आपके उपकरण को अधिक क्लासिक और गर्म टोन देते हैं, लेकिन अतिरिक्त रखरखाव और देखभाल की आवश्यकता होती है
  • विधि 3

    एम्पलीफायर के अन्य प्रभाव जोड़ें
    एक गिटार एएमपी चरण 11 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने प्रवर्धक पर अन्य नियंत्रणों के साथ प्रयोग करें कई में अतिरिक्त नियंत्रण होते हैं, जैसे कोरस, थरथरा, देरी और रीवर्ब के विशेष प्रभाव हालांकि, ध्यान रखें कि आप इन प्रभावों का उत्पादन करने वाले पैडल के माध्यम से बेहतर गुणवत्ता वाले टोन प्राप्त कर सकते हैं।
    • एम्पलीफायरों में शामिल होने वाले सबसे आम प्रभाव में परिवर्तन होता है यह एक और अधिक टिकाऊ आवाज़ उत्पन्न करता है जो ध्वनि की लहर का अनुकरण करती है जो कई सतहों को बाउंस करती है।
    • प्रत्यावर्तन का प्रभाव सूक्ष्म लेकिन शक्तिशाली है और विभिन्न प्रकार की आवाज़ों का उत्पादन करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक गिटार एएमपी चरण 12 का उपयोग करें
    2
    अतिरिक्त प्रभाव पैडल का उपयोग करें गिटार पैडल (भी या stompboxes के रूप में जाना "stompbox") की दुनिया लगभग अनंत है। सबसे बहुमुखी देरी, विरूपण और संपीड़न है। आप कहाँ रहते हैं के आधार पर, प्रत्येक के बीच $ 30 और $ 1000 के आम तौर पर खर्च कर सकता है, प्रभाव पैडल एक 9 वोल्ट की बैटरी का उपयोग करें और, लाइन के बीच में होना चाहिए एम्पलीफायर और गिटार के बीच। उत्पादन पर इनपुट गिटार और एम्पलीफायर कनेक्ट करता है और जैसा कि आप खेलते हैं प्रभाव को सक्रिय करने के अपने पैर का उपयोग करें।
  • अपने पसंदीदा गाने या शैलियों में क्या प्रभाव और क्या amp सेटिंग्स का उपयोग किया जाता है का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें।
  • "क्लासिक रॉक" या "भारी रॉक" प्रभाव (धातु ध्वनि) या Phaser (मॉडुलन) flanging की शैली में, wahwah और देरी किया जाता है।
  • ए "ब्लूज़" गिटार एक सिमुलेशन amp से विविध प्रकार के अतिप्रवाह प्रभाव और पैडल को रोजगार देता है
  • एक "देश" गिटार एक tremolo और reverb प्रभाव का उपयोग करता है
  • "जूते का ढांचा" शैली लगभग हर प्रकार के पेडल को आप कल्पना कर सकते हैं, परन्तु सभी रीवर्ब, विरूपण, फ़ज़ (संतृप्ति का एक प्रकार), देरी, कोरस और कांपोली से ऊपर
  • एक गिटार एएमपी चरण 13 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने एम्पलीफायर में सुधार करें एक बार जब आप अपने गिटार की ज़रूरतों को समझते हैं, तो आप एक एम्पलीफायर में निवेश कर सकते हैं जो आपके लिए काम करता है। यदि आपके पास वर्तमान में अभ्यास करने के लिए एक छोटा एम्पलीफायर है, तो अपने उपकरणों को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प एक ट्यूब प्रवर्धन कॉम्बो होगा। यदि आप इस प्रकार का कॉम्बो प्राप्त करते हैं, तो 30 सेंटीमीटर (12 इंच) के एक स्पीकर में से सिर्फ एक ही पर्याप्त होगा, लेकिन बहुत से एक ही आयाम के दो स्पीकरों के शोरशाह चचेरे भाई को पसंद करते हैं।
  • मार्शल, फ़ेंडर और वोक्स ब्रांड्स क्लासिक ट्यूबों के लिए प्रवर्धन combos प्रदान करते हैं।
  • आप अपने उपकरण को बेहतर बना सकते हैं और एक गिटार का सिर (या बास) और दो से चार स्पीकर के साथ कैबिनेट प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने गिटार के साथ विभिन्न प्रकार के टन का उत्पादन करना चाहते हैं, तो आप एक डिजिटल मॉडलिंग एम्पलीफायर का विकल्प चुन सकते हैं। ये विभिन्न एम्पलीफायरों की आवाज़ का अनुकरण करने का बहाना है और आप उनके बीच चयन करने की अनुमति देते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इलेक्ट्रिक गिटार
    • 6 मिमी (1/4 इंच) ऑडियो केबल
    • गिटार एम्पलीफायर
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com