ekterya.com

पुराने और संग्रहणीय टुकड़ों को कैसे मानें

बहुत से लोगों को घर पर दिलचस्प प्राचीन वस्तुएं और संग्रहणताएं होती हैं प्राचीन वस्तुएं ऐसी वस्तुएं हैं जो 100 या उससे अधिक वर्ष की हो, जबकि कलेक्टरों की वस्तुएँ 100 वर्ष से कम उम्र के दिलचस्प ऑब्जेक्ट हैं। शायद आपने खुद से पूछा है कि उस भारी पुरानी सारणी के मूल्य क्या है जिसमें आपके दादा दादी भोजन करते थे हो सकता है कि आप अपने बचपन के खिलौने के माध्यम से तंग कर चुके हैं और आश्चर्य है कि आप उनके लिए कितना मिल सकता है। एक अच्छी बिक्री मूल्य निर्धारित करने की कोशिश करना कठिन और अंतहीन हो सकता है - या यह त्वरित, सरल और मजेदार भी हो सकता है किसी भी एंटीक या इकट्ठे वस्तु का मान परिभाषित किया जाता है कि किसी को किसी दिए गए दिन आइटम के लिए भुगतान करने के लिए क्या तैयार है।

चरणों

विधि 1

जांच
1
अपने लेख के बारे में अधिक जानें उस मद के प्रकार के बारे में ज्ञान का आधार होना महत्वपूर्ण है जिसे आप बेचना चाहते हैं। यदि आप अपने दादा दादी के भोजन कक्ष की पुरानी सारणी को बेचने जा रहे हैं, तो उस तालिका के प्रकार (आपकी शैली, सामग्री और, यदि संभव हो, जो इसे किया है) के बारे में जानने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप इस प्रकार की जानकारी प्राचीन वस्तु पर सामान्य संदर्भ पुस्तकों में प्राप्त कर सकते हैं। अधिकांश पुस्तकालयों में प्राचीन वस्तुएं और संग्रहणता के लिए गाइड का एक भाग है।
  • अपनी वस्तु की पहचान करने और अनुमानित मूल्य प्राप्त करने के बाद, आप इसे और अधिक आसानी से एक अच्छी कीमत दे सकते हैं।
  • मूल्य पुरातन वस्तुएं और संग्रहणीय चरण 4
    2
    अपने क्षेत्र में प्राचीन वस्तुओं की दुकानों में खोजें जिस वस्तु को आप बेचना चाहते हैं उसके समान आइटम ढूंढें। बिक्री के लिए मदों की शर्तों की तुलना आपके खुद के साथ करें देखें कि उनकी शैली, सामग्री या निर्माता में कोई अंतर है या नहीं। फिर वह कीमत पता लगाएं जिस पर विक्रेता आइटम को बेचने की कोशिश करता है।
  • आपको विक्रेता से भी बात करनी पड़ सकती है, और आप पूछ सकते हैं कि उसने वह कीमत कैसे तय की है जिस पर वह आइटम बेचना चाहता है।
  • ध्यान रखें कि जब आपके आइटम के लिए अनुमानित मूल्य निर्धारित करने के लिए प्राचीन विक्रेताओं उपयोगी हो सकते हैं, तो आपको अपने आइटम की कीमत के लिए उन्हें (या छोड़ दें) पूछना नहीं चाहिए, जब तक कि आप निश्चित न हों कि आप अपना आइटम नहीं बेचेंगे यह एक आइटम खरीदने के लिए विक्रेता के लिए ब्याज का संघर्ष माना जाता है जिसे वह खरीदना चाहता है अगर विक्रेता आपको एक आइटम खरीदने की पेशकश करता है तो उसे का आकलन करें, उसे नहीं बताएं
  • मूल्य पुरातन वस्तुएं और संग्रहकर्ताओं का शीर्षक चित्र 6
    3
    इंटरनेट पर नीलामी पृष्ठों की जांच करें। ईबे, अमेज़ॅन और क्रेगलिस्ट, आपके जैसे आइटमों के लिए लोगों को भुगतान करने के लिए तैयार होने वाले पैसे की राशि निर्धारित करने के लिए उपयोगी पृष्ठ हैं। ईबे पर, आप हाल ही में बेचा जाने वाले समान वस्तुओं की खोज कर सकते हैं। यह आपको यह पहचानने में मदद करेगा कि आपके जैसे आइटम के लिए लोग क्या भुगतान करने के इच्छुक हैं।
  • याद रखें कि ये पृष्ठ बहुत प्रतिस्पर्धी हैं, इसलिए उनकी कीमतें आम तौर पर कम होती हैं। यदि आप अपने आइटम के लिए जितना संभव हो उतना पैसा लेना चाहते हैं, इंटरनेट पर नीलामी पृष्ठ सबसे अच्छा विकल्प नहीं होगा
  • 4
    ऑनलाइन मूल्य मार्गदर्शिका देखें कीमत गाइड विभिन्न प्रकार की प्राचीन वस्तुएं या संग्रहणता को उन मूल्य सीमा के साथ सूचीबद्ध करते हैं, जिन्हें उन्हें प्राप्त करने के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। कॉवल की प्राचीन वस्तुएं और संग्रहणता के लिए सर्वोत्तम ऑनलाइन मूल्य गाइड माना जाता है आप अपनी प्रीमियम सेवाओं को मुफ्त सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं या वार्षिक शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  • 5
    मूल्य का प्रकार चुनें, जिसे आप अपने मूल्यांकन में पहचानना चाहते हैं। मूल्यांकनकर्ता आपको विभिन्न प्रकार के मूल्य मूल्य प्रदान कर सकते हैं, जिस पर आप अपने आइटम को बेचना चाहते हैं या यदि आप इसे बेचना चाहते हैं तो उस पर निर्भर होगा।
  • नीलामी मान नीलामी मूल्य वह राशि है जिसके द्वारा आपका आइटम नीलामी में बेचा जाएगा। बहुत दुर्लभ या बहुमूल्य वस्तुएं अक्सर नीलामी में बेची जाती हैं, क्योंकि लोग अधिक भुगतान करने के इच्छुक हैं। हालांकि, सबसे आम या कम मूल्यवान वस्तुएं आमतौर पर नीलामी में बिक्री की कीमत में प्राप्त की जाने वाली कीमतों से कम बिकती हैं, क्योंकि उनके लिए ज्यादा मांग नहीं होगी।
  • बिक्री का मूल्य यह वह राशि है जिसके लिए आपकी आइटम एक प्राचीन स्टोर में बेची जाएगी। यदि आपकी वस्तु सामान्य है और आप इसकी कीमत उच्च होने की उम्मीद नहीं करते हैं, तो यह संभावना है कि बिक्री मूल्य नीलामी मूल्य से अधिक है। हालांकि, याद रखें कि एक एंटीक डीलर आपके आइटम को पूर्ण बिक्री मूल्य के लिए नहीं खरीदेगा - अगर उसने किया, तो उसे लाभ नहीं मिलेगा।
  • बीमा मूल्य यदि आप यह तय करते हैं कि आप अपना आइटम नहीं बेचना चाहते हैं, तो एक मूल्यांक भी आपके बीमा मूल्य का मूल्यांकन कर सकता है। यह वह राशि है जो आपको अपने आइटम को "उचित समय-समय" में बदलने की आवश्यकता होती है अगर यह नष्ट हो जाता है या चोरी हो जाता है। यह उपयोगी है यदि आपका लेख बहुत मूल्यवान है।
  • 6
    अपने आइटम की कीमत तय करने से पहले इसे संशोधित न करें बहुत से लोग मानते हैं कि आपका लेख अधिक मूल्यवान होगा यदि वे इसे मुआवजा देने से पहले साफ करते हैं हालांकि, पहले किसी विशेषज्ञ से बात करने के बिना "पुनर्स्थापना" या किसी अन्य तरीके से एक लेख को संशोधित करना आमतौर पर उस लेख के मूल्य को कम करता है, कभी-कभी दूर तक। अपनी वस्तु को हर चीज और उसकी खामियों के साथ रखें।
  • विधि 2

    मूल्यांकनकर्ता का उपयोग करें

    Video: संग्रहणी का रामबाण इलाज ।संग्रहणी का घरेलू उपचार ।sangrahani ka ilaj in hindi

    1
    एक पेशेवर मूल्यांकनकर्ता किराया यह महत्वपूर्ण है कि वह व्यक्ति जो आपके लेख को देता है एक विश्वसनीय पेशेवर है आपको अपने "अप्राइजर" पर पैसा बर्बाद नहीं करना चाहिए जिनकी जानकारी गलत है। इसी तरह, किसी पेशेवर मूल्यांकनकर्ता को किराया करना महत्वपूर्ण है जो विक्रेता नहीं है, इस तरह से जब आपका आलेख ऊपर आता है तब आपको हितों का विरोध नहीं होगा। सही मूल्यांकक चुनने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • एक विश्वसनीय मूल्यांकनकर्ता कभी भी अपना आइटम खरीदने की पेशकश नहीं करेगा अगर वह करता है, तो उसे आग लगाओ
    • कभी भी कोई मूल्यांकक नहीं रखता जो आपके आइटम के मूल्य का प्रतिशत का शुल्क लेता है। एक विश्वसनीय मूल्यांकनकर्ता आपको अपनी सेवाओं के लिए फ्लैट या प्रति घंटा की दर से शुल्क लेगा। यह राशि बहुत अधिक हो सकती है
    • विश्वसनीय मूल्यांकनकर्ता आपको सुझाएंगे रियल एस्टेट एटर्नी, एंटीक डीलर और अन्य जो मकानधारियों के साथ अक्सर काम करते हैं, वे मूल्यांक खोजने के लिए अच्छे स्रोत होंगे। आप पेशेवर संगठनों जैसे एप्राइजर्स एसोसिएशन ऑफ अमेरिका, इंक, अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ एप्राइजर्स या आपके क्षेत्र से इसी तरह के किसी भी तरह के एक मूल्यांकनकर्ता को ढूंढ सकते हैं।
    • एक को चुनने से पहले कई मूल्यांकनकर्ताओं से बात करें। आपको उस एक को चुनना होगा जो उस मद के प्रकार में माहिर है जिसे आप बेचना चाहते हैं। आपको उस राशि के अनुमान के लिखित में अनुरोध करना चाहिए जिसमें आपसे शुल्क लिया जाएगा और मूल्यांकित की अवधि।
  • 2
    नीलामी के घर में एक मूल्यांकक पर जाएं। नीलामी घरों (जैसे सोथबी और क्रिस्टी, यूएस में) भी मूल्यांकन प्रदान करते हैं कभी-कभी ये मूल्यांकित स्वतंत्र होते हैं, लेकिन हमेशा नहीं। नीलामी घरों की वेबसाइट की जांच करें जो कि आपके पास हैं यह देखने के लिए कि क्या वे जनता के लिए एक नि: शुल्क मूल्यांकन दिन प्रदान करते हैं।



  • मूल्य पुरातन वस्तुएं और संग्रहकर्ताओं का शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने मूल्यांकन की एक लिखित रिपोर्ट प्राप्त करें एक अच्छा मूल्यांकक आपको एक लिखित रिपोर्ट प्रदान करेगा जिसमें आपके लेख का विस्तृत वर्णन शामिल होगा, साथ ही साथ इसका मूल्यांकन करने के लिए आपके द्वारा उठाए गए कदमों की विस्तृत रूपरेखा भी शामिल होगी। इसमें मूल्यांकित करने के कारण और उन लोगों की सूची भी शामिल होगी जो आपके लेख (यदि एक से अधिक व्यक्ति ने भाग लिया है) के संपर्क में हैं। अनुमानक आपको अनुमान के बजाय आइटम के मूल्य के लिए एक सटीक आंकड़े प्रदान करना चाहिए।
  • विधि 3

    इंटरनेट पर एक मूल्यांकन प्राप्त करें
    1
    सही वेबसाइट खोजें कई वेबसाइटें हैं जहां आप एक व्यावसायिक मूल्यांकक अपने लेख की जांच कर सकते हैं। ऐसे वेब पेज खोजें, जो कि आप जिस प्रकार के लेख को बेचने का प्रयास कर रहे हैं उसके विशेषज्ञ हैं। कई वेब पेज फर्नीचर और डाक टिकट से पुरानी खिलौनों के लिए बहुत विशिष्ट प्रकार के प्राचीन वस्तुएं या संग्रहणता के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
    • अपने मूल्यांकक को चुनने के बाद, आपको उन्हें अपने आलेख के फोटो और विवरण भेजना होगा। आमतौर पर, मूल्यांक आपको एक सप्ताह के भीतर अपने आइटम के मूल्य का एक अनुमान बताएगा
  • 2
    अपने लेख की अच्छी तस्वीरें लें ऑनलाइन मूल्यांकनकर्ता अपने मूल्यांकन करने के लिए फ़ोटो पर भरोसा करते हैं - इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो भेजते हैं
  • प्रत्येक कोण से लेख की तस्वीरें भेजें आपके लेख के प्रत्येक विशिष्ट विवरण की क्लोज-अप फ़ोटो शामिल हैं सुनिश्चित करें कि आपकी फ़ोटो अच्छी तरह जलाए गए हैं, रंग हैं और धुँधले नहीं हैं
  • अपने लेख को किसी भी क्षति को छिपाना न करें या इसे गलत तरीके से प्रस्तुत करें। अपने लेख को व्यक्ति में दिखने से बेहतर बनाने के लिए फ़ोटो को संशोधित न करें। आपको अपने लेख के सभी क्षतिग्रस्त हिस्सों की तस्वीरें भी शामिल करनी चाहिए। यदि आप क्षति को छिपाना या नकारते हैं, तो आप अपने आइटम के लिए उच्च मूल्यांकन प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन जब आप इसे बेचने का प्रयास करेंगे तो वह मूल्य लागू नहीं होगा।
  • 3

    Video: संग्रहणी रोग से थक चुके लोग इस नुस्खे से होंगे ठीक ,Colitis pain,Colitis Treatment,Diarrhea Disease

    अपने मूल्यांकन के लिए भुगतान करने के लिए तैयार हो जाओ एक ऑनलाइन मूल्यांकक का उपयोग करने का लाभ यह है कि वे एक व्यक्ति के मूल्यांकनकर्ता की सेवाओं से कम महंगे हैं। ऑनलाइन मूल्यांकनों की लागत अलग-अलग है, लेकिन आपको कम से कम $ 10 से $ 30 का भुगतान करना पड़ सकता है
  • 4
    इंटरनेट पर मूल्यांकन के साथ बहुत सावधान रहें ऑनलाइन मूल्यांकनकर्ता आपके लेख के संपर्क में नहीं आते हैं - इसलिए, उनका मूल्यांकन व्यक्तिगत रूप में मूल्य निर्धारण के रूप में पूर्ण रूप से नहीं हो सकता। अपने आइटम के मूल्य का सटीक मूल्यांकन प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका व्यक्ति में मूल्यांकनकर्ता को किराए पर देना है
  • यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं कि आपका लेख मूल्यवान है तो यह एक ऑनलाइन मूल्यांकन प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है ताकि व्यक्ति में मूल्यांकनकर्ता को किराए पर लेना उचित हो।
  • विधि 4

    मूल्य गाइड का उपयोग करें
    मूल्य पुरातन वस्तुएं और संग्रहकर्ताओं का शीर्षक चित्र 2
    1
    मूल्य मार्गदर्शकों की तलाश करें जो आपके जैसे लेखों में विशेषज्ञ हैं कीमत गाइड विशिष्ट प्रकार की वस्तुओं (एंटीक फ़र्नीचर, बेसबॉल कार्ड, डाक टिकट, आदि) के वर्णन से भरा किताब है, साथ ही कीमतों के साथ आप प्रत्येक के लिए शुल्क ले सकते हैं। उपयोग करने के लिए सबसे अच्छी मार्गदर्शिका उस मद के प्रकार पर निर्भर करेगा जो आप बेचना चाहते हैं। कोवेल का, विशेष रूप से, कीमत गाइड प्रकाशित करने के लिए एक महान प्रतिष्ठा है। कई पुस्तकालयों में कीमत गाइड भी हैं
  • 2
    उचित मूल्य गाइड चुनें आपका मूल्य गाइड वर्तमान होना चाहिए और हाल ही में होना चाहिए। बाजारों के अनुसार प्राचीन वस्तुएं और संग्रहणता की कीमतें बदलती हैं - इसलिए, पुरानी कीमत गाइड आपको आपके आइटम के मूल्य का एक सटीक विचार नहीं देगा। सर्वोत्तम मूल्य मार्गदर्शकों में उनके पृष्ठों में शामिल लेखों की कई छवियां भी होगी।
  • 3
    कीमत गाइड की कीमतों से बहुत सावधान रहें। मूल्य मार्गदर्शकों में वर्णित विवरण और मूल्य सामान्य अनुमान हैं। इन में विशिष्ट वस्तुओं, आर्थिक स्थितियों या विशिष्ट क्षेत्रों की मांग की गुणवत्ता और स्थिति में व्यापक विविधताएं शामिल नहीं हैं।
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com