ekterya.com

इंटरनेट पर उपयोग की गई पुस्तक को कैसे बेचें

क्या आपका पुस्तक संग्रह नियंत्रण से बाहर हो रहा है? आप घर को साफ कर सकते हैं और ऑनलाइन अपनी पुस्तकों को बेचने में थोड़ा अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं। इंटरनेट की जबरदस्त पहुंच आपको और अधिक किताबें बेचने की अनुमति दे सकती है ताकि आप उन्हें स्थानीय तौर पर बेच सकें, और संभवतः आपको एक उच्च कीमत भी मिलेगी। बिक्री के लिए पुस्तक की घोषणा करने में केवल कुछ मिनट लगते हैं, इसलिए आज यह कोशिश क्यों नहीं करें?

चरणों

चित्र इंटरनेट पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें चरण 1
1
ऑनलाइन अन्य पुस्तक विक्रेताओं के साथ तुलना करें कई वेबसाइटें हैं जो आपको अपनी पुस्तकें ऑनलाइन विज्ञापन और बेचने देती हैं कुछ पाठ्यपुस्तकों में विशेषज्ञ होते हैं, जबकि अन्य सभी प्रकार की किताबें बेचते हैं। आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चुनने पर विचार करें:
  • वेबसाइट पर आपको कितना भुगतान करना पड़ता है: कुछ विक्रेताओं प्रति पुस्तक शुल्क लेते हैं, जबकि अन्य बिक्री मूल्य के लिए कमीशन का प्रभार लेते हैं - और ऐसे अन्य लोग हैं जो एक कमीशन के बजाय, या इसके अतिरिक्त सदस्यता लेते हैं। अपनी विशेष स्थिति के लिए सबसे अच्छा सौदा खोजें, और सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि जब आपकी पुस्तक बेची जाती है तो आप कितना भुगतान करेंगे
  • साइट की शिपिंग नीति: आपको यह पुस्तक बेची जाने पर भेजना होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप शिपमेंट के लिए किसी भी आवश्यकता को समझें। उदाहरण के लिए, अधिकांश साइटों को आपको ट्रैकिंग सेवा के माध्यम से भेजने की आवश्यकता होती है। यह भी पता लगाएं कि शिपमेंट कैसे बिल किया गया है और आप कितना भुगतान करते हैं। क्या आपको किताब की बिक्री मूल्य में लदान शामिल करना है या क्या वह राशि है जो कीमत में जोड़ दी गई है?
  • वे आपको कैसे भुगतान करते हैं: जब कोई पुस्तक खरीदता है, तो वेबसाइट आपको भुगतान करेगी, या तो सीधे आपके बैंक खाते में पेपैल या चेक द्वारा जमा कर देगा। कुछ आपको तुरंत भुगतान करेंगे, जबकि कई लोग एक महीने में एक या दो बार अपने विक्रेताओं का भुगतान करते हैं।
  • आपकी पुस्तक का विज्ञापन करना कितना आसान है: अपनी पुस्तक ऑनलाइन बेचना आमतौर पर बहुत आसान है एक साइट पर एक विक्रेता खाता होने के बाद, आपको बस अपनी पुस्तक की आईएसबीएन और स्थिति दर्ज करनी पड़ेगी और उसे बिना जानकारी के बेच सकते हैं। आप अधिक जानकारी जोड़ना चाह सकते हैं, लेकिन कुछ साइट आपको ऐसा करने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • विक्रेता की प्रतिष्ठा और एक्सपोजर की मात्रा जो आपकी पुस्तक में होगी अधिकांश ऑनलाइन पुस्तक विक्रेताओं का एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है, और आप सबसे अधिक साइटों पर अपने आप को ज्ञात कर सकते हैं, लेकिन अपने कारण काम करते हैं।
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें चरण 2
    2
    एक या अधिक ऑनलाइन विक्रेताओं के साथ खाता खोलें ऐसी साइट चुनें जहां आप अपनी पुस्तक बेच सकते हैं, या एक जोड़ी चुन सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप एक विशेष पुस्तक और एक अधिक सामान्य एक बेचना चाहते हैं। आपको आमतौर पर अपनी बैंक खाता जानकारी या क्रेडिट कार्ड नंबर देना होगा, इसलिए एक बार फिर से सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद के साथ सहज महसूस करते हैं।
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयोग की पुस्तक को बेचें चरण 3
    3
    इंटरनेशनल स्टैंडर्ड बुक नंबर (आईएसबीएन) खोजें. आईएसबीएन एक 13-अंकीय संख्या है जो एक विशेष शीर्षक और संस्करण की पहचान करता है। आप आमतौर पर इसे यूपीसी कोड के पास या उससे ऊपर के किताब के पीछे, या किसी किताब के पहले पन्नों में से एक में पा सकते हैं, जहां आप कॉपीराइट की तारीख और पुस्तकालय वर्गीकरण की जानकारी भी पा सकते हैं। आईएसबीएन सिस्टम का उपयोग उन सभी पुस्तकों में किया गया है जो कि 70 के दशक के बाद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचा जाता है (जो व्यावहारिक तौर पर सभी पुस्तकों को मिल सकता है)।
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें चरण 4
    4
    पुस्तक ऑनलाइन खोजें आपके द्वारा चुने गए ऑनलाइन विक्रेता की खोज बार में ISBN (बिना हाइफ़न) दर्ज करें इसके अलावा अन्य विक्रेताओं के साथ कीमतों की तुलना कीजिए, या तो उन्हें अपने लिए तलाश कर या बुकप्रॉईस। Com या addall.com जैसे निःशुल्क सेवा का उपयोग करके देखें यदि आपकी पुस्तक में आईएसबीएन नहीं है, तो लेखक या शीर्षक से खोजें
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयोग की पुस्तक को बेचें चरण 5



    5

    Video: The 5 LESSONS In Life People Learn TOO LATE

    अपनी कीमत डालें. सामान्य तौर पर, समान परिस्थितियों के तहत पुस्तक की अन्य प्रतियों में आपको जो भी दिखाई देता है उसके बराबर मूल्य या उससे कम समान करें यदि आप एक त्वरित बिक्री करना चाहते हैं, तो किसी भी अन्य विक्रेता की तुलना में कीमत कम करें - यदि आप सबसे अच्छी कीमत प्राप्त करना चाहते हैं और आपको चिंता नहीं है कि आप कितना बेचते हैं (या यदि किताब उच्च मांग में है तो), अपने मलबे को थोड़ी अधिक बढ़ाएं। इसके अलावा, अपने खर्चों (उदाहरण के लिए, शिपिंग और कमीशन) और आपके समय पर जब आप मूल्य डालते हैं, तो विचार करें। कभी-कभी यह पुस्तक बेचने के लायक नहीं है, अगर आपको एक सभ्य मूल्य नहीं मिल सकता है।
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें चरण 6
    6
    पुस्तक का विज्ञापन करें आपके द्वारा चुने गए साइट के निर्देशों का पालन करें संभवत: आपको ज्यादा जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है, और संभवत: साइट पर पुस्तक की एक तस्वीर होगी। यदि आपके पास प्रासंगिक जानकारी या एक तस्वीर है जिसे आप जोड़ना चाहते हैं, तो इसे करें, लेकिन उस पर बहुत समय मत व्यतीत करें।
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें शीर्षक 7
    7
    उम्मीद। उच्च पाठ्य पुस्तकों, जैसे कि वर्तमान पाठ्यपुस्तकों और बिकेस्टलर्स, को उसी दिन बेचा जा सकता है, जब आप उनका विज्ञापन करते हैं। अन्य पुस्तकों को बेचने में दिन, सप्ताह या महीनों लग सकते हैं (इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आप इसे बेचते हैं) धीरज रखो, और अपनी कीमत कम करने, अपने विज्ञापन की समीक्षा करने या किताब की घोषणा अन्य जगह पर करें यदि आपको लगता है कि यह बहुत लंबा ले रहा है
  • इंटरनेट पर स्टेप 8 पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें शीर्षक छवि
    8

    Video: How To Make Name Ringtone From Mobile ! मोबाइल से अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाये ?

    पुस्तक को भेजें जब पुस्तक बेची जाती है, तो आपको वेबसाइट के खरीदार के पते के साथ एक ईमेल अधिसूचना प्राप्त होगी। सहमत अवधि के दौरान जितनी जल्दी हो सके पुस्तक को भेजें और खरीदार द्वारा चुनी गई विधि का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • स्थानीय पुस्तक विक्रेताओं से पहले पता लगाएं कि वे आपकी पुस्तक के लिए कितना भुगतान करेंगे। आमतौर पर यह पुस्तक बेचने का सबसे तेज़ तरीका है, जब तक कि किताबों की दुकान इसे खरीदती है। आपको शायद इतना पैसा नहीं मिलेगा, लेकिन अगर आप ऑनलाइन पुस्तक बेचने के अतिरिक्त समय और व्यय पर विचार करते हैं, तो इसे स्थानीय स्तर पर बेचकर आपका सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है, खासकर यदि किताब की प्रतियां ज्यादा ऑनलाइन नहीं बेचतीं तो
    • ऑनलाइन नीलामियों को ध्यान में रखें आप ईबे या किसी अन्य सामान्य नीलामी साइट पर किताबें बेच सकते हैं, और कुछ ऑनलाइन पुस्तक विक्रेताओं के पास नीलामियां भी हैं यह सबसे अच्छा हो सकता है कि आपके पास विशेष रूप से मूल्यवान या दुर्लभ पुस्तक है या यदि आपको वास्तव में नहीं पता कि किताब के लिए कितना चार्ज करना है, लेकिन आप इसे जल्दी से बेचना चाहते हैं
    • यदि आप किताबें बेचने का आनंद लेते हैं, तो ऐसा क्यों नहीं रहना चाहिए? यदि आपको लगता है कि किन पुस्तकों की तलाश है, तो आप बगीचे बिक्री, बचत स्टोर और अन्य स्रोतों की जांच कर सकते हैं और फिर उन्हें ऑनलाइन पुन: पेश कर सकते हैं। यदि आप मात्रा में बेचना चाहते हैं, तो आपको कम से कम महंगे साइट का चयन करना होगा जिसमें आप अपनी पुस्तकें बेच सकते हैं - यह एक या दो पुस्तकों की बिक्री के समान नहीं होगी।
    • यदि आप पुस्तक के मूल्य के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं और कोई भी ऑनलाइन विक्रेता नहीं मिल सकता है, तो Google को शीर्षक या ISBN के लिए खोजें आप किताब के उस संस्करण को कहीं और पा सकते हैं, या आपको उस किताब से एक पृष्ठ मिल सकता है जो बिक्री के लिए पहले था। यदि वह काम नहीं करता है, तो कीमत का अनुमान लगाने के लिए पुस्तक को एक या दो पुस्तक विक्रेताओं के पास ले जाओ। यदि आप कई पुस्तकों को बेचने की योजना बनाते हैं, तो आप मूल्य गाइड की खरीद या सदस्यता ले सकते हैं।
    • कुछ ऑनलाइन पुस्तक विक्रेताओं, विशेष रूप से जो पाठ्यपुस्तकों में विशेषज्ञ हैं, आपके लिए सीधे पुस्तकें खरीदेंगे। आप उनसे उद्धरण प्राप्त कर सकते हैं और यदि आप चाहें, तो आप उन्हें किताब भेज सकते हैं। शिपमेंट के लिए कुछ भुगतान, आपको लेबल प्रदान करता है और चेक के अलावा अन्य प्रकार के भुगतान प्रदान करता है, जैसे पेपैल

    चेतावनी

    • एक ही समय में दो जगहों पर एक पुस्तक का विज्ञापन न करें। अगर पुस्तक को दोनों साइटों पर बेचा जाता है, तो आपको पुस्तक को वितरित करने के लिए किसी अन्य कॉपी को खरीदने या खरीदार में से किसी एक को या पुस्तक को नकारात्मक समीक्षाओं (और संभवतः दंड का अधिग्रहण) करने के लिए भेजना होगा।
    • यदि आप कई पुस्तकों की बिक्री शुरू करते हैं, तो बहुत समय बिताने के लिए तैयार रहें। यहां तक ​​कि अगर आप यहां और यहां एक पुस्तक बेच रहे हैं, तो उस समय और धन पर विचार करें जो आप निवेश करते हैं, और सुनिश्चित करें कि इसके लायक हो।
    • सावधान रहें जब आप व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन देते हैं, विशेष रूप से बैंक खाता नंबर और क्रेडिट कार्ड
    • हमेशा किसी साइट के उपयोगकर्ता अनुबंध के छोटे अक्षरों और इसके भुगतान विवरण पढ़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com