ekterya.com

पुस्तक के सिनेमेटोग्राफिक अधिकार कैसे खरीदें?

कई फिल्में पुस्तकों, ग्राफिक उपन्यासों या जीवनी फिल्मों के लिए जीवन अधिकारों पर आधारित हैं। सिनेमेटोग्राफिक अधिकार एक पुस्तक के सहायक अधिकार हैं यद्यपि किताब एक स्क्रिप्ट बनती है और पुस्तक का अनुसरण बिल्कुल नहीं हो सकती है, यह पुस्तक का व्युत्पन्न है और आमतौर पर लेखक की भागीदारी की आवश्यकता होती है। एक फिल्म कंपनी या पटकथा लेखक को सामग्री बनाने से पहले अधिकार सुरक्षित होना चाहिए। लेखक या प्रकाशक द्वारा इन अधिकारों को पूर्ण या आंशिक रूप से नियंत्रित किया जा सकता है स्क्रिप्ट शुरू करने या निर्माता की तलाश करने से पहले पुस्तक के सिनेमेटोग्राफिक अधिकारों को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। इन अधिकारों को खरीदने के तरीके को जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

एक पुस्तक के लिए खरीदें फिल्म राइट शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अच्छी तरह से सामग्री पढ़ें अधिकारों के बारे में किसी से बात करने से पहले आपको किताबों के पात्रों और फिल्म कंपनियों के उनके मूल्य से परिचित होना चाहिए। यह आपको एक फिल्म में किताब को बदलकर लेखक, उनकी संपादकीय और संभावित चिंताओं से परिचित होने में सहायता करेगा।
  • एक किताब के लिए खरीदें फ़िल्म राइट्स शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    किताब की फिल्म के अधिकारों को नियंत्रित करने की जांच करें। सबसे पहले आपको प्रकाशक को पुस्तक की शुरुआत में मिलना चाहिए और प्रकाशक से संबंधित अधिकारों के बारे में संपर्क करना चाहिए। कुछ प्रकाशकों के पास विभागों और प्रकाशन अधिकारों से निपटने के लिए समर्पित विभाग हैं, जिन्हें अधिग्रहण अधिकार विभाग कहा जाता है।
  • प्रश्न में पुस्तक के सिनेमेटोग्राफिक अधिकारों के बारे में जानकारी के लिए एक अनुरोध लिखें या फ़ैक्स करें। एक वैध प्रस्ताव शामिल करना सुनिश्चित करें जो दर्शाता है कि आपके पास अधिकार जानकारी क्यों होनी चाहिए इसमें आपकी संपर्क जानकारी भी शामिल है, इसलिए वे आपको एक उत्तर दे सकते हैं।
  • यदि आप प्रकाशक से जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते, तो अधिकारों के बारे में पूछने के लिए लेखक के एजेंट या एक ही लेखक से संपर्क करें। आप अपनी वेबसाइट पर लेखक की संपर्क जानकारी पा सकते हैं यदि आपके पास अनुकूलन के लिए एक महान विचार है, और लेखक इसे पसंद करते हैं, तो आप अधिकारों को अधिक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं
  • एक पुस्तक के लिए फिल्म राइट्स खरीदें शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    प्रकाशक या एजेंट से प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें यह कुछ दिनों से कुछ महीनों तक ले सकता है। आपको यह कहते हुए एक प्रतिक्रिया प्राप्त हो सकती है कि अधिकार उपलब्ध नहीं हैं - हालांकि, यदि अधिकार उपलब्ध हैं तो आप उन्हें प्राप्त करने का प्रयास जारी रख सकते हैं।
  • यदि फिल्म के अधिकार उपलब्ध नहीं हैं, तो आपको उस सामग्री के साथ काम नहीं करना चाहिए क्योंकि किसी और के पास किताब को मूवी में बदलने का अधिकार हो सकता है।
  • यदि अधिकार सार्वजनिक डोमेन में हैं, तो इसका मतलब है कि किसी को भी फिल्म पर पुस्तक को अनुकूलित करने का अधिकार है। किताबें सार्वजनिक डोमेन बन जाती हैं, जब सामग्री का कॉपीराइट समाप्त हो जाता है। यह शेक्सपियर, जेन ऑस्टेन और मार्क ट्वेन के साथ मामला है।
  • एक किताब के लिए खरीदें फिल्म राइट शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4



    एक प्रस्ताव का विकास करें प्रतियोगिता के बारे में आपको व्यापक शोध करना होगा, लक्षित दर्शक और फिल्म बनाने के लिए आवश्यक कनेक्शन। एक उत्पादन कंपनी इसमें शामिल नहीं होगी जब तक कि अधिकार बीमा नहीं होता है।
  • एक विकल्प फिल्म बनाने के लिए समय की एक निश्चित अवधि के अधिकारों को प्राप्त करना है, और आप लेखक और / या प्रकाशक को उन अधिकारों के लिए राशि का भुगतान करते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक वर्ष के अधिकारों के लिए $ 100,000 का भुगतान कर सकते हैं। लेखक को एक प्रतिशत प्राप्त होता है, जैसे कि $ 10,000, और यदि उस फिल्म को उस वर्ष बनाया जाता है तो उन्हें शेष राशि प्राप्त होती है एक बार समय समाप्त हो जाने के बाद, आप एक और साल के अधिकार खरीद सकते हैं।
  • एक पुस्तक के लिए खरीदें फिल्म राइट शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    इस विकल्प को बातचीत करने के लिए मनोरंजन वकील या एजेंट से संपर्क करें फिल्म में पुस्तक को अनुकूलित करने के लिए कानूनी और लाभप्रद अनुबंध के लिए बातचीत करना एक महत्वपूर्ण कदम है। कई संपादकीय एजेंटों को फिल्म अधिकारों की वार्ता को संभालने के लिए पर्याप्त ज्ञान नहीं है।
  • एक पुस्तक के लिए खरीदें फिल्म राइट शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    फिल्म में रुचि रखने के लिए संपर्क निर्माता, निर्देशक और अभिनेता आपके अधिकारों के आखिरी समय के दौरान फिल्म बनाने के लिए यह आवश्यक है। कई बार अनुबंध को नवीनीकृत किया जाना चाहिए क्योंकि फिल्म को बनाने के लिए ब्याज और पैसे मिलने के लिए बहुत समय लगता है।
  • युक्तियाँ

    • फिल्म के अधिकारों की खोज के लिए प्रकाशक की साप्ताहिक पत्रिका खरीदें प्रत्येक मुद्दे / संस्करण में वे उस राशि की सूची देते हैं जिसके लिए वे सीमित समय के अधिकारों को बेच रहे हैं।
    • यदि आपको किसी लेखक या उसके एजेंट की जानकारी नहीं मिली है, तो लेखक के गिल्ड ऑफ अमेरिका या किसी अन्य देश से संपर्क करें। उनके पास एजेंटों की एक सूची है और वे आपसे संपर्क जानकारी दे सकते हैं।
    • यह कम समय पर सीमित समय के अधिकारों की पेशकश के लिए दुर्लभ है। लेखक या प्रकाशक के एजेंट अपने ग्राहक के लिए सबसे अच्छा विकल्प बातचीत करना चाहते हैं, क्योंकि वे अंतिम मूल्य का हिस्सा कमाते हैं।
    • यदि आपके पास अधिकार खरीदने के लिए धन नहीं है, तो एक सार्वजनिक डोमेन बुक चुनें आप अन्य विकल्पों को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज "सार्वजनिक डोमेन पुस्तकों" या अंग्रेजी में अपने अनुवाद के साथ कर सकते हैं

    चेतावनी

    • जब तक अधिकार बीमा नहीं होता तब तक स्क्रिप्ट लिखना शुरू न करें। जिन अधिकारों के पास कंपनी है वह आपको रोकने के लिए मुकदमेबाजी शुरू कर सकती है पटकथालेखकों को पहली बार एक कंपनी द्वारा रखा जाता है और फिर वे उन्हें काम करने के लिए परियोजनाएं देते हैं, या वे स्क्रिप्ट नहीं पढ़ सकते हैं।
    • एक किताब के अधिकारों का चयन न करें जो पहले से ही कई बार बताया गया है या यदि अवधारणा को समझना मुश्किल है। यह "सॉफ्ट अवधारणा" के रूप में जाना जाता है, और किसी फिल्म को ऐसी अवधारणा के साथ पुस्तक को अनुकूलित करना मुश्किल है। ये विकल्प सुरक्षित निवेश नहीं हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पुस्तक
    • संपादक की संपर्क जानकारी
    • लेखक या उसके एजेंट की संपर्क जानकारी
    • पुस्तक अधिकार खरीदने के प्रस्ताव (अस्थायी रूप से)
    • मनोरंजन / मनोरंजन क्षेत्र में एजेंट या वकील
    • उत्पादक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com