ekterya.com

कैसे एक संग्रहालय क्यूरेटर बनने के लिए

सार्वजनिक और निजी संग्रहालयों, प्राकृतिक स्थान या ऐतिहासिक स्थलों से ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और कलात्मक मूल्य की वस्तुओं को इकट्ठा करने, संरक्षण और प्रदर्शित करने के लिए संरक्षक जिम्मेदार हैं। (जो लोग पुस्तकालयों के ऐतिहासिक रिकॉर्ड को संभालते हैं उन्हें पुरालेख कहा जाता है)। संग्रहालय क्यूरेटर ऐतिहासिक, कलात्मक वस्तुओं के लिखित विवरण का विश्लेषण, कैटलॉग और बनाते हैं, अपने संग्रह से संबंधित अनुसंधान के विषय के बारे में लिखते हैं और उनके आसपास बने शैक्षिक कार्यक्रमों की देखरेख करते हैं। एक संग्रहालय क्यूरेटर एक संग्रहालय के निदेशक या क्यूरेटर भी हो सकता है जो धन जुटाने या संस्था को बढ़ावा दे सकता है। यदि आप एक संग्रहालय क्यूरेटर बनना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करना आवश्यक है।

चरणों

Video: कैसे आप एक क्यूरेटर हो गए?

इमेज शीर्षक से एक संग्रहालय क्यूरेटर चरण 1 बनें
1
कला, इतिहास या विज्ञान के एक विशिष्ट क्षेत्र में रुचि विकसित करना जबकि छोटे संग्रहालयों के क्यूरेटर सब कुछ के लिए थोड़ा सा काम करते हैं, अधिकांश संग्रहालय क्यूरेटर कला, विज्ञान या इतिहास के एक विशेष क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं। आपके बचपन में आपके क्षेत्र में रुचि पैदा हो सकती है, या आप अपनी पढ़ाई में अग्रिम के रूप में इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास किसी विषय से संबंधित कई क्षेत्र हैं, तो आप उनमें से कुछ के बारे में अधिक जांच करना चाह सकते हैं। इससे आपको छोटे और बड़े संग्रहालयों, स्थानीय और राज्य दोनों में अपनी कार्य संभावनाओं का विस्तार करने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक से एक संग्रहालय क्यूरेटर चरण 2 बनें
    2
    सटीक रहें एक विशेषज्ञ के रूप में सेवा करने या कई प्रकार के कार्यों को संभालने की क्षमता के साथ-साथ, आपको छोटे विवरणों पर ध्यान देने की भी आवश्यकता है। यह गुणवत्ता आपको लकड़ी के आर्टिफैक्ट को संरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका जानने में मदद करेगी जो समुद्री जल में था, सूची की निगरानी में या किसी वस्तु के संरक्षण में इसके बाद डेटिंग के बारे में जानने के लिए कि यह कब और कब बनाया गया था।
  • इमेज शीर्षक से एक संग्रहालय क्यूरेटर चरण 3 बनें
    3
    एक संग्रहालय में या एक समान संस्था में स्वयंसेवी। उस क्षेत्र में आपकी रूचि को उत्तेजित करने के अतिरिक्त जिसमें आप विशेषज्ञ बनाना चाहते हैं, आपको बहुत अनुभव मिलेगा और यह समझ जाएगा कि आप जिस संस्था को कार्य करना समाप्त करना चाहते हैं आप विश्वविद्यालय में पढ़ते समय एक संग्रहालय में इंटर्नशिप करना चाह सकते हैं, लेकिन जब आप कॉलेज में हैं, तो आप रुचि रखने के लिए और अधिक जानने के अवसरों की तलाश भी कर सकते हैं।
  • एक म्यूजियम क्यूरेटर चरण 4 के नाम से छवि का शीर्षक
    4
    विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करें एक संग्रहालय क्यूरेटर बनने के लिए, आपको इतिहास या कला के इतिहास में विशेषज्ञ होना चाहिए और शीर्षक प्राप्त करना होगा। उन अध्ययनों के अतिरिक्त, आपको रसायन विज्ञान और भौतिकी, डिजाइन, व्यवसाय प्रशासन, मानव संसाधन, विपणन और जनसंपर्क में कौशल भी होगा। आपको अपने मौखिक प्रस्तुतियों के साथ ग्रंथों और फ़ोटो के साथ डिजिटल प्रस्तुतियों को बनाने के लिए वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशित करने और ग्रंथों और कंप्यूटर विज्ञान में लिखने के लिए अपने लेखन कौशल को तेज करना होगा। एक या एक से अधिक विदेशी भाषा सीखने के अलावा आपको वित्तपोषण और शोध परियोजनाओं को भी लिखना होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक संग्रहालय क्यूरेटर चरण 5 बनें



    5

    Video: केटी एम द्वारा एक एसोसिएट क्यूरेटर बनने पर कैरियर सलाह (पूर्ण संस्करण)

    अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करें इतिहास या कला इतिहास के अलावा, आप अपने ज्ञान और अनुभव को बढ़ाने के लिए स्नातकोत्तर, मास्टर या डॉक्टरेट कर सकते हैं, या आप बहाली में स्नातकोत्तर डिग्री कर सकते हैं। आप एक एमबीए भी कर सकते हैं जो एक संग्रहालय क्यूरेटर बनने के लिए एक वैध शीर्षक है।
  • संरक्षक के रूप में अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए, आप एक से अधिक मास्टर, एक विशेष विशेषता प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक म्यूजियम क्यूरेटर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक शोध परियोजना शुरू करें और इसे प्रचार करें। अपने अनुभव और प्रतिष्ठा को सार्थक बनाने के लिए प्राप्त मान्यताएं प्रकाशित करें, इससे आपको एक संग्रहालय क्यूरेटर बनने में मदद मिलेगी।
  • एक म्यूजियम क्यूरेटर चरण 7 बनें शीर्षक वाली छवि
    7
    आपको चढ़ने के लिए तैयार होना चाहिए जैसा कि कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को बढ़ावा देती हैं, यह संग्रहालयों में भी होता है आप निम्न सेक्रेटरी से शुरू कर सकते हैं, एक कैटलर के रूप में, लेकिन आप एक बहाल करने वाला हो सकते हैं
  • एक म्यूज़िकल क्यूरेटर स्टेप 8 बनें
    8
    पीएचडी करने के बारे में सोचें यदि आप एक राष्ट्रीय संग्रहालय का क्यूरेटर होने जा रहे हैं, तो आपके लिए कई दरवाजे खुलेंगे। अन्य स्थितियों के लिए, यह आवश्यक नहीं है
  • Video: जीवन में एक दिन - संग्रहालय क्यूरेटर

    युक्तियाँ

    • जब आप एक संग्रहालय के क्यूरेटर का अध्ययन करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो उस संस्था की प्रतिष्ठा को देखें जिसमें आप काम करने की योजना बनाते हैं। कुछ अपने कार्यक्रमों के लिए अत्यधिक सम्मान करते हैं और इंटर्नशिप करने या स्कूल खत्म होने के बाद स्थिति हासिल करने के लिए बेहतर संपर्क हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • आर्थिक कटौती और हाल के वर्षों में पेशेवरों की वृद्धि के लिए धन्यवाद, एक संग्रहालय क्यूरेटर बनना आजकल एक मुश्किल काम है, क्योंकि प्रतिस्पर्धा की उच्च डिग्री मौजूद है।
    • कुछ क्यूरेटर जॉब्स, जैसे कि कलाकृतियों के संरक्षण में विशेष संरक्षक के काम, किराए के पदों में बदल रहे हैं, या तो अल्पकालिक अनुबंध या 10 वर्षों के साथ। कुछ रूढ़िवादी विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों, कला इतिहासकारों या आलोचक बनने के लिए क्षेत्र को छोड़ सकते हैं। अन्य स्वतंत्र परामर्शदाता बन सकते हैं, लेकिन तभी वे विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com