ekterya.com

कैसे एक अवधारणात्मक डिस्क बनाने के लिए

संकल्पना एल्बम अब कुछ समय के लिए आसपास रहे हैं। वे 60 के दशक के अंत और 70 के दशक के अंत में दिखाई दिए और संगीत की उस ऐतिहासिक अवधि की अभिव्यक्ति के रूप में एक तरफ सेट किया गया लेकिन अचानक वे फिर से फैशनेबल हो गए। कैसे अपने बैंड उत्साहित और एक रचना करने के लिए बनाने के लिए?

चरणों

1
मौजूदा अवधारणा एल्बमों में से कई को सुनो गुलाबी फ्लोयड और "टॉमी" द द हू द्वारा "द डार्क साइड ऑफ दी मून" इस शैली को समझने के लिए अनिवार्य डिस्क हैं। शायद आपको ब्रॉडवे संगीतों में से एक को भी सुनना या देखना चाहिए। वहां वे हमेशा एक कहानी के बारे में संगीत रचना करते हैं
  • 2
    सामान्य रूप में एक अच्छा गीतकार बनने का प्रयास करें यदि आप कविता लिखते हैं या संगीत वाद्य बजते हैं, तो आप पहले से आधे रास्ते चला चुके हैं
  • 3
    अपनी अवधारणा को पहचानने का प्रयास करें आपको क्या लगता है कि आपके लिए महत्वपूर्ण है? क्या आपके पास एक संदेश है जिसे आप समाज को बदलने के लिए व्यक्त करना चाहते हैं? या हो सकता है कि आपके पास भविष्य की दृष्टि (या वर्तमान या पिछले शायद) है जो आप एक कहानी में बदलना चाहते हैं? या आप बस एक आम और जंगली इतिहास है जिसे आप बताना चाहते हैं?
  • 4



    एक बार जब आपके पास अपने सिर में एक कहानी चलती है, तो इसे विभिन्न विषयों या मूड में विभाजित करने का प्रयास करें जो विभिन्न भागों / दृश्यों को बनाते हैं और उन्हें SCRIPT करें यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप पहले ही ALGO लिखना शुरू नहीं करते हैं, तो आपको कहीं भी नहीं मिलेगा। अब आपको अपने सिर में गाने की ज़रूरत नहीं है - आपको कुछ मूड और थीम की आवश्यकता है
  • 5
    यह तय करने का प्रयास करें कि कौन से विशिष्ट शैलियों, तार सेट, नोट्स या chords (तकनीकी तौर पर "लेइटमोटिफ़्स" कहा जाता है) या ध्वनि प्रभाव के दोहराए गए अनुक्रम प्रत्येक थीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। "वायर्ड ऑफ़ द वर्ल्डज जेफ वेन" का संगीत संस्करण इस बहुत अच्छी तरह से दिखाता है
  • 6
    संरचना के चारों ओर गीत और संगीत लिखना प्रारंभ करें, जिसे आपने निर्माण करना शुरू किया था।
  • युक्तियाँ

    • आपकी अवधारणा एल्बम में कुछ ऐसे गीत शामिल हो सकते हैं जो कहानी से संबंधित नहीं हैं, अपवाद के रूप में, लेकिन इस के साथ अतिरंजना न करें इस विचार को स्पष्ट करने के लिए एक उदाहरण है मेरा रासायनिक रोमांस द्वारा एल्बम "द ब्लैक परेड" यह डिस्क, जो एक आदमी की कहानी बताता है जो कैंसर के कारण मौत का सामना करता है, एक अपवाद बनाता है और इसमें "किशोरों" जैसे एक गीत शामिल है जो किशोरावस्था के भय का वर्णन करता है।
    • शायद आप अपनी पसंदीदा फिल्में देख सकते हैं और उनके आधार पर गाने बना सकते हैं। कुछ लोग फिल्मों के साथ डिस्क को सिंक्रनाइज़ करने का प्रयास भी करते हैं बस सावधान रहें कि फिल्म में साजिश और पात्रों की सीधे प्रतिलिपि न करें।
    • यदि आप एक कहानी के आधार पर एक अवधारणात्मक डिस्क बनाना चाहते हैं, तो पहले अक्षर लिखना शुरू करना आसान है। कहानी के प्रत्येक भाग को बताने के लिए कितना लिखना है, इस बात के बिना संगीत को लिखने के बजाय, गीत में बताई कहानी के साथ संगीत को फिट करना इतना आसान होगा।
    • हो सकता है कि आप "चन्द्रमा के अंधेरे पक्ष" जैसे एक पिरामिड संरचना बनाने का प्रयास कर सकते हैं जिसमें शुरुआत और अंत समान ध्वनि है लेकिन जिसमें माध्यम बहुत ही विपरीत है।
    • ब्योर्क वैचारिक डिस्क का विश्लेषण करता है जिसमें एक बहुत ही बुनियादी और सामान्य विषय का पता लगाया जाता है। वह अपने सबसे अंतर्मुखी एल्बम और "मेदुल्ला" के रूप में "वेस्परटीन" को अपने एल्बमों के सबसे बहिष्कृत के रूप में वर्णित करती है।
    • शायद आप उन शब्दों के चयन से शुरू करना चाहते हैं जो टुकड़ों के माध्यम से जाएंगे। सामान्य शब्दों के उदाहरणों के बारे में सोचो, फिर अपने समानार्थक शब्द देखें और फिर अन्य संबंधित शब्द ढूंढें। अन्वेषण करें यदि आप इस तरह अपनी कहानी तैयार कर सकते हैं: कुछ शब्दों को लिखें, जिनके बारे में आपको अलग अर्थ मिलते हैं और उन दोनों के बीच संबंधों को ढूंढें।
    • केट बुश द्वारा "द नौवीं लहर" एक एकल घटना के चारों ओर वर्णों के बीच संबंधों की पड़ताल करता है। विभिन्न भावनाएं जो अन्य भावनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं और विभिन्न साधनों का उपयोग करते हैं या आप अपने काम को अधिक सामंजस्य देने के लिए एक छोटे से चयन करने के लिए छड़ी कर सकते हैं के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • आप एक वैचारिक एल्बम बनाना शुरू कर सकते हैं और फिर ऐसे अच्छे गीतों से इतना विचलित हो सकते हैं कि आप लिख रहे हैं कि आप मौलिक विचारों को आधे रास्ते भूल जाते हैं, जैसा कि बीटल्स के साथ "एसजीटी पेप्पर लोनली हार्ट्स क्लब बैंड" के साथ हुआ था।
    • यह सुनिश्चित करना अच्छा है कि आपके वैचारिक डिस्क में कम से कम एक अन्य गीत शामिल है, जो एल्बम की कुल अवधारणा से भी लिया गया है, इसमें तर्कसंगत या संगीत अर्थ है।
    • जब आप रिकॉर्ड करते हैं, तो अपने मास्टर सुराग को आपके साथ रखना सुनिश्चित करें आपको कभी नहीं पता होगा कि नई प्रौद्योगिकियां क्या दिखाई देंगी जो आपको या पूरी दुनिया को अपने सृजन का आनंद लेना जारी रखेगी।
    • यदि आप किसी भी अवधारणा के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो शायद यह आपके संकल्पनात्मक डिस्क को लिखने का समय नहीं है। फिर एक सामान्य एल्बम बनाएं बाद में, जब आपके पास अधिक अनुभव होता है, तो आप वैचारिक डिस्क बनाने का विचार फिर से कोशिश कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com