ekterya.com

पवन लिखत पर अटक मुखपत्र को कैसे निकालें

तुरही, ट्रॉम्बोन्स, ट्यूबस और अन्य वायु उपकरणों में एक मुखपत्र होता है जो एक छोर पर डाला जाता है। उपकरण का यह छोटा हिस्सा किसी भी अन्य तरीके से मुड़, डेंट या क्षतिग्रस्त हो सकता है। यदि आप मुखपत्र को दर्ज करने के लिए बाध्य करते हैं, तो यह संभवतः बाहर नहीं आ सकता है। कुछ अन्य चीजें हैं जो आप एक भरे नोजल को हटाने के लिए कर सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह फिर से फंस नहीं पाएगा।

चरणों

विधि 1

सरल तकनीकों का प्रयास करें
एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टेक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने हाथ से नोजल खींचो यदि नोजल फंस गया है, तो आप इसे अपने हाथ से पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं और इसे थोड़ी सी विपरीत दिशा में बदल सकते हैं। अगर यह बहुत अटक नहीं है, तो आप इसे अपने हाथ से हटा सकते हैं
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 2 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक लकड़ी के लकड़ी का हथौड़ा के साथ नोजल टैप करें एक लकड़ी के खंदक का उपयोग करें और नोजल के चारों ओर कई छोटे, काफी चिकनी स्ट्रोक बनाएं (सम्मिलन बिंदु जहां नोजल रखा गया है)। इससे मुखपत्र और उपकरण के बीच संबंध को ढीला करने में मदद मिल सकती है।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 3 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    मुखपत्र के चारों ओर एक रस्सी बांधें एक हाथ में उपकरण और दूसरे में रस्सी के छोर को पकड़ो। रस्सी को खींचें यह देखने के लिए कि मुखपत्र बाहर आता है या नहीं।
  • आप रस्सी के आसपास कुछ भी लपेट कर सकते हैं, जैसे कि एक लकड़ी का हथौड़ा या अन्य ऑब्जेक्ट, जो नोजल को हटाने के लिए रस्सी खींचते समय अधिक शक्ति देगा।
  • यदि नोजल दृढ़ता से बाहर आता है, तो यह कमरे में उड़ने और जमीन पर गिरने की संभावना है, जिससे आगे के नुकसान का खतरा बढ़ जाता है।
  • विधि 2

    गर्म और ठंडे पानी की विधि का उपयोग करें
    एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट चरण 4 से स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक सिंक पर उपकरण रखें। आपको बहुत गर्म चलने वाले पानी तक पहुंच की आवश्यकता होगी इसके अलावा एक तौलिया भी तैयार है, अगर आप काम करते समय पानी को बहुत ज्यादा ड्रिप करने लगते हैं।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टैक मउथपीस निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    एक विस्तृत लोचदार बैंड के साथ उपकरण में कुछ बर्फ cubes टाई। विस्तृत लोचदार बैंड का प्रयोग करें, जैसे ब्रोकोली को बांधने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और मुखपत्र के चारों ओर बर्फ के क्यूब्स को लगाया जाता है। इन्हें सम्मिलन बिंदु को स्पर्श करना चाहिए जहां नोजल को उपकरण में डाला जाता है। कुछ मिनट के लिए यंत्र पर बर्फ के क्यूब्स को छोड़ दें जिससे कि धातु बहुत ठंडा हो।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट चरण 6 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नोजल पर गर्म पानी चलाना शुरू करें धागे को पिघलने के बिना नोजल के सम्मिलन के बिंदु तक पानी के करीब चलने दें। चूंकि गर्म पानी नोजल को छूता है, यह धातु को थोड़ा विस्तारित करना शुरू कर देगा, जबकि बर्फ के घन के ठंडा प्रभाव नोजल की धातु को अनुबंधित करेगा। कुछ मिनट के लिए गर्म पानी चलाएं।
  • मुख्य बांसुरी के लच्छेदार भाग (पीतल के साथ पेंट) पर गर्म पानी न डालें। यह लाह को बदनाम करने या यहां तक ​​आना भी होगा।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टैक मूकपीस निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    पानी बंद करो और नोजल खींचें यंत्र को सिंक से बाहर निकालना मुंह के आस पास इलास्टिक बैंड को लपेटें, जितना तुम कर सकते हो। नोजल को दृढ़ता से पकड़ो, एक प्रकार की पकड़ के रूप में लोचदार बैंड का उपयोग करें और नोजल खींचें।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट चरण 8 से स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    उपकरण सूखी और इसे बचाओ। एक नरम कपड़े के साथ सावधानी से उपकरण सूखी। सुनिश्चित करने के बाद कि साधन के बाहर कोई नमी न हो, ध्यान से उसके मामले में इसे संचित करें।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टैक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    6
    क्षति की जांच करने के लिए नोजल की जांच करें उपकरण में डाली गई नोजल का अंत गोल और साफ होना चाहिए। इसमें कोई जंग या अन्य मलबे नहीं होना चाहिए। आँख के स्तर पर नोजल पकड़ो और डेंट या अंडाकार या कुचल आकृति के लिए जांच करें, या एक अच्छे नोजल के साथ इसकी तुलना करें
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टैक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 10
    7
    नलिका की मरम्मत के लिए एक उपकरण का उपयोग करें अगर मुखपत्र किसी भी तरह से विकृत हो जाता है, तो उसे सही आकार में लौटने के लिए एक मरम्मतकर्ता का उपयोग करें। यह उपकरण एक पतली टी की तरह दिखता है और इसमें थोड़ी सुस्पष्ट अंत है इसका उपयोग करने के लिए, टूल को नोजल के अंत में डालें। एक रबर की लकड़ी का हथौड़ा (नहीं एक हथौड़ा के साथ!) के साथ एक बहुत हल्का झटका दे। उपकरण नोजल के दौर को गोल करने के लिए मजबूर कर देगा।
  • विधि 3

    एक नोजल चिमटा उपयोग करता है
    एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टैक मूकपीस निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 11
    1
    साधन पर कभी नल या अन्य उपकरण का उपयोग न करें पियर्स आप अपने उपकरण पर सबसे खराब उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। ये नोजल खरोंच और मोड़ सकते हैं, और उनका प्रयोग नोजल क्षेत्र में उपकरण को भी तोड़ सकता है।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टेक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    खरीदें या नोजल चिमटा उधार लें एक नोजल एक्स्ट्रेक्टर एक उपयोगी उपकरण है जिसमें हवा के साधनों में फंसे नलिका को निकालने का विशेष उद्देश्य है। यह छोटे या बड़े उपकरणों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए यह तुरही, ट्रॉम्बो, टुबास इत्यादि में इस्तेमाल होने योग्य बहुमुखी है। आप इसे इंटरनेट पर या संगीत स्टोर में पा सकते हैं। सबसे आम नोजल एक्सट्रैक्टर हैं:
  • बॉबैट नोजल एक्सट्रैक्टर: यह कम से कम महंगा है और लगभग 40 डॉलर खर्च करता है इस चिमटा के दो शिकंजा हैं जो इसे प्रयोग करते समय एक साथ समायोजित किया जाना चाहिए।
  • नोक एक्सट्रैक्टर Ferree G88: यह एक और अधिक महंगा विकल्प है और लागत लगभग $ 100 यह अधिक भारी है, लेकिन केवल एक टी-हैंडल है जिसका उपयोग करते समय इसे खराब किया जाना चाहिए।
  • नोजल एक्स्ट्रेक्टर डीएजी मैग्नम: यह आमतौर पर सबसे महंगे चिमटा है और लागत लगभग 130 डॉलर है यह फ़्रेरी के समान है
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टेक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 13
    3
    एक मेज पर उपकरण रखें। आपके पास एक स्तर का काम क्षेत्र होना चाहिए इसे किनारे के पास न रखें, जहां यह गिर सकता है एक विकल्प के रूप में, आप इसे फर्श पर कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास बड़े उपकरण हैं
  • यह सबसे अच्छा है कि आप किसी को उपकरण को हल्के ढंग से पकड़ने में मदद करने के लिए कहें तो नोजल चिमटा का उपयोग करते हुए यह स्थानांतरित नहीं होता है
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्ट्रक मॉलपॉइस निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    4
    नोजल में चिमटा संरेखित करें। नोजल चिमटा का एक छोर उपकरण में जाता है, उस बिंदु पर जहां नोजल डाला जाता है। अक्सर स्लॉट्स या अन्य यू-आकार के क्षेत्र होते हैं जहां नोजल चिमटा में फिट होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप नोजल एक्स्ट्रेक्टर का उपयोग सही ढंग से करने के लिए निर्माता के निर्देश पढ़ें



  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट चरण 15 से स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला इमेज
    5
    नोजल चिमटा समायोजित करें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रकार के आधार पर, स्क्रू को समायोजित करें (बॉबैट नोजल एक्स्ट्रेक्टर के) या टी-हैंडल (फेरी जी 88 नोजल एक्सट्रैक्टर का)। शिकंजा समान रूप से चालू करें, लगातार और धीरे-धीरे। मुखपत्र उपकरण से बाहर निकलने के लिए शुरू हो जाएगा।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 16 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला इमेज
    6
    मुखपत्र निकालें चिमटा ने मुखपत्र को ढकने के बाद, आप इसे धीरे से घुमा सकते हैं और इसे हटा सकते हैं। यह आसानी से बाहर आ जाएगा
  • नलिकाएं जो बहुत चिपक जाती हैं, एक रबड़ के कांच का उपयोग करने के लिए धीरे से एक बार कचरे को टैप करने के लिए उपयोग करें। इससे आपको नोक को जाने में मदद करने के लिए स्कूव को थोड़ा मोड़ना पड़ सकता है।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट चरण 17 से स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    7
    क्षति की जांच करने के लिए नोजल की जांच करें उपकरण में डाली गई नोजल का अंत गोल और साफ होना चाहिए। इसमें कोई जंग या अन्य मलबे नहीं होना चाहिए। आँख के स्तर पर नोजल पकड़ो और डेंट या अंडाकार या कुचल आकृति के लिए जांच करें, या एक अच्छे नोजल के साथ इसकी तुलना करें
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 18 से एक टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला इमेज
    8
    नलिका की मरम्मत के लिए एक उपकरण का उपयोग करें अगर मुखपत्र किसी भी तरह से विकृत हो जाता है, तो उसे सही आकार में लौटने के लिए एक मरम्मतकर्ता का उपयोग करें। यह उपकरण एक पतली टी की तरह दिखता है और इसमें थोड़ी सुस्पष्ट अंत है इसका उपयोग करने के लिए, टूल को नोजल के अंत में डालें। एक रबर की लकड़ी का हथौड़ा (नहीं एक हथौड़ा के साथ!) के साथ एक बहुत हल्का झटका दे। उपकरण नोजल के दौर को गोल करने के लिए मजबूर कर देगा।
  • विधि 4

    मदद के लिए पूछें
    एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टैक मॉलपॉइस निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 1 9
    1
    साधन पर कभी नल या अन्य उपकरण का उपयोग न करें पियर्स आप अपने उपकरण पर सबसे खराब उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। ये नोजल खरोंच और मोड़ सकते हैं, और उनका प्रयोग नोजल क्षेत्र में उपकरण को भी तोड़ सकता है।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 20 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला इमेज
    2
    मदद के लिए अपने बैंड के निदेशक से पूछें अधिकांश बैंड निर्देशक मरम्मत उपकरण की समस्याओं में मदद करने के लिए मरम्मत की आपूर्ति करते हैं। यह संभावना है कि उसके पास एक नोजल एक्स्ट्रेक्टर है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका आकार सही है, आपका बैंड निर्देशक भी मुखपत्र का निरीक्षण कर सकता है।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से टकसाली मुंह पीस निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 21
    3
    उस व्यक्ति से पूछें जो सहायता के लिए वायु उपकरण खेल रहे हैं ऐसा लगता है कि कोई व्यक्ति जो वायु उपकरणों को लंबे समय तक चलाता है, उसे जाम नलिका हटाने का अधिक अनुभव होता है। नोजल को निकालने में सबसे अच्छी तकनीकों का उपयोग करने में सहायता के लिए पूछें, अगर यह धुंधला हो।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट चरण 22 से स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक मरम्मत की दुकान के लिए उपकरण ले लो। अधिकांश संगीत वाद्ययंत्र की मरम्मत की दुकानें उनको हटाने के लिए एक नोजल चिमटा या अन्य तंत्र का उपयोग करेगी। अक्सर, वे आपको इस सेवा के लिए चार्ज नहीं करेंगे, क्योंकि यह एक सरल प्रक्रिया है और जल्दी से किया जा सकता है इससे पहले कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए कॉल करें कि वे आपके लिए मुखपत्र प्राप्त कर सकते हैं
  • अपने उपकरण को साफ करने और नोजल का निरीक्षण करने के लिए मरम्मत की दुकान से पूछें कि इसका आकार सही है।
  • विधि 5

    फिर से फंसने से नोजल को रोकता है
    एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 23 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला इमेज
    1
    क्षति की जांच के लिए नियमित रूप से निरीक्षण करें उपकरण में डाली गई नोजल का अंत गोल और साफ होना चाहिए। इसमें कोई जंग या अन्य मलबे नहीं होना चाहिए। आँख के स्तर पर नोजल पकड़ो और डेंट या अंडाकार या कुचल आकृति के लिए जांच करें, या एक अच्छे नोजल के साथ इसकी तुलना करें
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 24 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    नलिका की मरम्मत के लिए एक उपकरण का उपयोग करें अगर मुखपत्र किसी भी तरह से विकृत हो जाता है, तो उसे सही आकार में लौटने के लिए एक मरम्मतकर्ता का उपयोग करें। यह उपकरण एक पतली टी की तरह दिखता है और इसमें थोड़ी सुस्पष्ट अंत है इसका उपयोग करने के लिए, टूल को नोजल के अंत में डालें। एक रबर की लकड़ी का हथौड़ा (नहीं एक हथौड़ा के साथ!) के साथ एक बहुत हल्का झटका दे। उपकरण नोजल के दौर को गोल करने के लिए मजबूर कर देगा।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 25 से एक स्टक मूकपीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ध्यान के साथ साधन में मुखपत्र को सम्मिलित करें जब मुखपत्र को सम्मिलित करते हैं, तो इसे थोड़ा दक्षिणावर्त बदलें जब आप मुखपत्र को निकालते हैं, तो घड़ी की दिशा बदल दें यह आधे से अधिक मोड़ नहीं देगी, अगर ऐसा होता है कभी भी मुखपत्र नहीं मारा
  • समय के साथ, इन मोड़ों को एक थ्रेडिंग प्रभाव होता है और इसे कम संभावना है कि नोजल में फंस जाएगा।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टेक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 26
    4
    साधन को अपने मामले में ठीक से स्टोर करें। उपकरण को उसके मामले में रखने से पहले हमेशा मुखपत्र को हटा दें। पिस्तौलदान में साधन उचित रूप से रखें मामले में अतिरिक्त वस्तुएं न रखें, जैसे शीट संगीत या अन्य ऑब्जेक्ट्स, अगर वे फिट नहीं होते हैं
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टैक मउथपीस निकालें शीर्षक से छवि चरण 27
    5
    मुखपत्र को नियमित रूप से साफ़ करें नोजल को साफ रखने से यह सुनिश्चित करने में सहायता मिलेगी कि यह ठीक से फिट बैठता है और उपकरण में कोई समस्या नहीं है। इसे गर्म पानी और हल्के साबुन से सावधानी से धो लें और फिर उसे नरम कपड़े से सूखा दें। समय-समय पर, अंत में वाल्व या चाबियों के लिए तेल की चुटकी डालें जो कि डाली जाती है।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 28 से एक टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला इमेज
    6
    मुखपत्र को जमीन पर गिरने न दें एक कठिन सतह पर नोजल को छोड़कर, जैसे कि टाइल या कंक्रीट, यह सुनिश्चित होता है कि यह दांत या अन्यथा क्षतिग्रस्त हो जाएगा। यहां तक ​​कि अगर आप एक कालीन पर गिर जाते हैं, तो आप अपने आप को नुकसान पहुंचाएंगे। यदि आप नोजल छोड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह अभी भी गोल है। यदि वह डेंटा हुआ है, तो डालने के अंत को फिर से तैयार करने के लिए एक मरम्मत उपकरण का उपयोग करें।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com