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एक वायलिन पर धमनी के उत्तम तकनीक का उपयोग कैसे करें

वायलिन एक खूबसूरत साधन है, लेकिन इतना नहीं जब आपके धनुष फिसल जाता है या जितना संभव हो उतना जितना संभव नहीं हो सकता इस कारण से, यह आलेख आपको सिखाएगा कि कला के किसी भी काम को अद्भुत बनाने के लिए अपने धनुष का उपयोग कैसे करें

चरणों

एक वायलिन चरण 1 पर अति सुंदर बोइंग तकनीक का शीर्षक चित्र
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यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपको अपने धनुष को सीधे रखना चाहिए, पुल और फेटबूट के अंत के बीच लगभग आधे दूरी आपको यह भी सुनिश्चित करना है कि आपका धनुष किसी भी दिशा में झुका हुआ नहीं है, लेकिन तारों के लिए लंबवत है।
  • एक वायलिन चरण 2 पर अति सुंदर बोइंग तकनीक का शीर्षक चित्र
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    कोहनी और कलाई के साथ टोनिंग करना चाहिए - कंधे को ज्यादा नहीं ले जाना चाहिए जब धनुष (इस तरह के आधार पर भिन्न हो सकते हैं आप अपने वायलिन और शिक्षण शैली uses- ज्यादातर छात्र पकड़ एक स्ट्रिंग या आरई पर रखा गया है आपका कोहनी अपने कंधे का एक ही ऊंचाई पर कम या ज्यादा होना चाहिए, शिक्षण की सुजुकी पद्धति का उपयोग करके, कभी कभी उसकी कलाई उपयोग करने के लिए अपने कंधे पर एक किताब जगह अधिक के बजाय उसके हाथ हालांकि, इस परिणाम लाने के सबसे मजबूत नोटों पैदा सभी चाप उपयोग नहीं कर सकते करने के लिए कहा जाता है कि प्रक्षेपण खराब है, जो धनुष के साथ एक प्रेस को बहुत ही कठिन बना सकता है जिससे कर्कश आवाज़ आती है)। कभी-कभी, अपने कंधे के द्वार के फ्रेम के मुकाबले झुकाव से इसे चलने से रखने में सहायक हो सकता है।
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    अपने वायलिन के तार पर लागू होने वाले दबाव से सावधान रहें
  • पीपी: पियानिसीमो नरम ध्वनि बनाने के लिए पर्याप्त दबाव लागू करें और बेहोश होकर नहीं, ताकि आप या दर्शकों को स्पष्ट रूप से और नाजुक ढंग से सुन सकें।
  • पी: पियानो थोड़ी अधिक दबाव लागू करें, लेकिन इसे एएए की तरह ध्वनि बनाने के लिए ज्यादा नहीं - दबाव एमएफ (मध्यम मजबूत) में लागू किए जाने वाले से थोड़ा कम होना चाहिए। पीपी (पियानिसीमो) के साथ एक अंतर होना चाहिए ताकि वे समान ध्वनि न करें।
  • सांसद: मेज़पोआपियानो (नरम माध्यम) यह पी (पियानो) और एमएफ (मध्यम मजबूत) के बीच एक संयोजन है कई वायलिनवादियों को लगता है कि एमपी पी की तुलना में नरम है, लेकिन वास्तविकता यह बहुत मजबूत है। मेजोस (एमपी और एमएफ) का विश्लेषण करना मुश्किल है, क्योंकि ये सबसे अनोखी गतिशीलता मौजूद हैं - वे भी थोड़े अंतर को दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है
  • एमएफ: मेजफोर्टे (मध्यम मजबूत) पियानो ध्वनि में, यह एक नरम और हवादार ध्वनि देती है जो लंबे समय तक नहीं रहती है, फिर क्रैस्सेन्डो या डिमानुएंडोस (ड्रेरेस्केन्डो)।
  • F: तीव्र (मजबूत) यदि आप एक पारगमन खेल रहे हैं जो आपको अपने पूरे धनुष का उपयोग करने की अनुमति देता है, तो यह करें। यह आपको एक पूर्ण आवाज देगा
  • एफएफ: फोर्टिसिमो (बहुत मजबूत) अपने साधन का निर्माण करने वाली ध्वनि को खेलने में संकोच न करें! और हां, एफएफएफ (फॉर्चूनोन्डो) और एफएफएफएफ (कभी-कभी ब्लास्टिसिमो को संदर्भित करता है), हालांकि आप उन्हें बहुत बार नहीं देखेंगे एफएफ बेहद मजबूत है और इसे गतिशील मजबूत बनाने के लिए पीपी के विपरीत माना जाता है, आपको पर्याप्त दबाव का उपयोग करना चाहिए और अपने धनुष की गति में वृद्धि करना चाहिए।
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    अब, जोड़ों
  • ट्रिल: सुनिश्चित करें कि आपके पास धनुष को पूर्ण ध्वनि देने के लिए पर्याप्त धनुष है। सूचना यह भी है कि वे प्रतिध्वनित और बहुत तेजी से चीख करने की कोशिश करते हैं।
  • लैगचर: एक लिगचर एक ही मेहराब में खेला जाने वाला एक से अधिक नोट है। कभी-कभी, रस्सी क्रॉसिंग करना मुश्किल होता है जब आप टाई करते हैं- इस कारण से, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अगली रस्सी के लिए आसानी से दुबले रहें। अपने हाथ या हाथ को हिलाएं मत, क्योंकि आप समय से पहले दूसरी स्ट्रिंग मारेंगे या आप सही समय पर अन्य स्ट्रिंग नहीं छोड़ेंगे।
  • स्टैकाटो (लघु नोट जो बहुत तेज़ खेलते हैं) अपना हाथ हिला - अपना हाथ नहीं इस बारे में सोचें जैसे कि यह आंदोलन एक गेंद उछाल बनाता है।
  • स्पिटाटो: यह धनुष मेंढक के पास किया जाता है, संतुलन के बिंदु पर - कभी न टिप के पास क्योंकि यह बहुत मुश्किल है धनुष को अपनी रस्सी छोड़ दें। स्पाइकाटो तेजी से उन्नयन की तरह लग रहा है - इसलिए याद रखें कि आपकी बांह को अवतल वक्र में स्थानांतरित करने के लिए
  • एक पूर्ण धनुष खेलते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको नरम ध्वनि के लिए टिंग को स्पर्श करने के लिए धनुष मेंढक को स्पर्श करना होगा।
  • आपको धनुष और गति के साथ बहुत सावधान रहना होगा जिसके साथ आप इसे स्पर्श करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मेहराब को अधिक समायोजित न करें-उचित सेटिंग तब होती है जब लहराव अपने आर्क के केंद्र में लकड़ी से एक सेंटीमीटर से अधिक नहीं है
    • अतिरिक्त राल एक screeching ध्वनि पैदा कर सकता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप हर 5 से 9 घंटे खेलने के अपने धनुष पर राल डालते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रस्तुति बनाने जा रहे हैं, तो कुछ दिन पहले, अपने धनुष पर राल डाल दीजिए - अगर आपके शो से पहले बहुत कम राल है, तो इसे थोड़ा सा डालें।
    • छूने के बाद अपने धनुष को ढीला याद रखें।
    • यदि आप अधिक शोर और प्रोजेक्ट को और अधिक बनाना चाहते हैं तो धनुष पर ज्यादा दबाव न डालें (अपने धनुष का वजन विशेषज्ञ वायलिन वादक के लिए पर्याप्त होना चाहिए)। इसके बजाय, इसे तेजी से स्थानांतरित करें (ध्वनि = चाप गति)। कई विशेषज्ञ वायलिनवादियों जैसे जसचा हैफेट्स, लियोपोल्ड एउर और फेलिक्स मेंन्डेलस्हन अपने छात्रों को इस तकनीक को सिखाते हैं, हालांकि सभी शिक्षकों ने ऐसा नहीं किया है।
    • आप जितनी बार अभ्यास कर सकते हैं!
    • रेजिन मोटरीया, हिल, पागनिनी सोलो और जेड बहुत अच्छे विकल्प हैं।
    • दो आर्क्स जिन्हें कार्बन फाइबर या पेर्नम्बुको की सिफारिश की जाती है

    चेतावनी

    • हमेशा अपने धनुष को ढीला याद रखना।
    • उन चीजों को देखने से बचने के लिए नियमित रूप से अपने धनुष की जांच करें जो इसमें नहीं होना चाहिए।
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