ekterya.com

आपके नाम का अर्थ क्या है

आपका नाम कुछ चीजों में से एक है जो आपके सभी जीवन के साथ रहता है, यही वजह है कि कई माता-पिता एक बच्चे के नाम का चयन करते समय इसके बारे में बहुत कुछ सोचते हैं। यह संभव है कि वे आपके नाम के लिए सांस्कृतिक या धार्मिक कारणों को मानते हैं, कि उन्होंने किसी एक या किसी मॉडल का नाम चुना है या उनका अनुसरण किया है या उन्होंने अपनी ध्वनि या अर्थ के लिए अपना नाम चुना है। अपने नाम की उत्पत्ति के बारे में जानने से आप अपने परिवार के इतिहास या आपके माता-पिता की आशा के बारे में सोच सकते हैं। परमाणु पदार्थों की दुनिया में अपने लक्ष्य का आनंद लें, अर्थात्, नामों का अध्ययन।

चरणों

विधि 1
नामों के अर्थ की जांच करें

छवि नाम से पता चलता है कि आपका नाम क्या है चरण 1
1

Video: मिथिलेश का अर्थ क्या होता है ? Mithilesh Ka Arth Kya Hota Hai ?

पुस्तकालय पर जाएं लाइब्रेरियन से आपको नाम के बारे में किताब खंड में लेने के लिए कहें। एक पुस्तक में प्रकट होने वाले अर्थ के लिए व्यवस्थित न करें पुस्तकें थोड़ा अलग अर्थ बता सकती हैं जो नाम की बारीकियों को बदल सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, लेटिसिया नाम का अनुवाद आम तौर पर "खुश" के रूप में किया जाता है, लेकिन इसका अनुवाद "हर्षजनक वाहक" के रूप में भी किया जा सकता है।
  • छवि खोजें जिसका नाम आपका नाम है चरण 2
    2
    नामों को समर्पित वेब पेजों की जांच करें यदि आप अपने घर के आराम से अपने नाम के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि इंटरनेट के नामों के बारे में अनन्त जानकारी है
  • वेब पृष्ठ (या डेटाबेस) नाम के पीछे हजारों नाम, सभी संस्कृतियों और काल के नाम के व्युत्पत्ति के वर्णन के साथ-साथ ऐतिहासिक नामों का एक उल्लेख है, जो इस तरह के एक नाम से जन्म लेते हैं।
  • वेब पेज की जांच करें बेबी सेंटर न केवल आपको नाम के अर्थों के बारे में जानकारी मिलेगी, बल्कि उनके बारे में सर्वेक्षण और उन नामों के बारे में जानकारी मिलेगी जो अधिक से कम लोकप्रिय हैं
  • छवि खोजें जिसका शीर्षक है आपका नाम क्या है चरण 3
    3
    किसी को नाम देने के लिए अपने संस्कृति में इसका क्या अर्थ है इसका पता लगाएं कुछ संस्कृतियों के पास प्राचीन अनुष्ठान और परंपराएं हैं जो कि किसी बच्चे को नाम देते हैं। उदाहरण के लिए, लाटविया में बच्चा के गोदावरी बच्चे का जन्म होने के नौ दिन बाद जश्न मनाते हैं और वे नाम चुनते हैं।
  • विधि 2
    अपने प्रियजनों से पूछें

    छवि नाम से पता चलता है कि आपका नाम क्या है चरण 4
    1
    स्रोत पर जाएं आपके माता-पिता किसी से भी बेहतर जानते हैं कि उन्होंने अपना नाम कैसे चुना। उन्हें पूछें कि उन्होंने यह कैसे चुना।
    • अपने माता-पिता से जो कुछ भी आपने किया है उसके बारे में बात करें जब तक कि आप अपने नाम की छाप न मिलें।
    • यदि आपके भाई-बहन हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें कि उन्होंने अपना नाम कैसे चुना। आप के बारे में सोचा होगा कि नाम कैसे एक साथ ध्वनि होगा या किसने प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग चुना होगा
    • अपने माता-पिता से पूछें कि क्या आपने अपने जन्म के पहले अपना नाम चुना है या यदि वे आपको फैसला लेने तक इंतजार करते हैं कुछ माता-पिता का मानना ​​है कि उन्हें बच्चे को यह जानना होगा कि उनका नाम क्या होगा। यदि आपने जन्म नहीं लिया, तो उन्होंने आपको एक नाम नहीं दिया, तो उन्हें बताएं कि वे आपका नाम कैसे सही जानते थे।
  • छवि के नाम से पता चलता है कि आपका नाम क्या है चरण 5



    2
    अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ बात करें यदि आपके माता-पिता अब नहीं रहते हैं या यदि उनके पास आपके नाम का चयन करने के बारे में बहुत से विचार नहीं हैं, तो आप अपने दादा दादी, चाचा या चाची से पूछ सकते हैं कि यदि वे आपके माता-पिता ने अपना नाम चुना है
  • अगर आपको परिवार में किसी व्यक्ति का नाम दिया गया है, तो आप उस व्यक्ति से सीधे पूछ सकते हैं या आप किसी ऐसे व्यक्ति से पूछ सकते हैं जो उसे अपने नाम के बारे में अपनी भावनाओं के बारे में जानते थे। उस व्यक्ति को यह जानकर कैसा लगा कि कोई उसका नाम रखेगा?
  • छवि नाम से पता चलता है कि आपका नाम क्या है चरण 6
    3
    परिवार और दोस्तों से पूछें कि आपके नाम के साथ उनके संबंधों में कौन सी संस्थाएं हैं। यहां तक ​​कि अगर उन्हें अपना नाम चुनने में कोई भूमिका नहीं है, तो अन्य परिवार के सदस्यों और दोस्तों के पास उन लोगों के बारे में मजाकिया कहानियां हो सकती हैं जिनके पास आपका नाम है या उन्हें पहली बार आपका नाम सुना जाने पर प्रतिक्रिया हो सकती थी।
  • यदि आप इस मार्ग पर जाते हैं, तो आपको यह सुनकर तैयार रहना चाहिए कि सभी लोग आपके नाम की तरह नहीं। हो सकता है कि किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक नकारात्मक अनुभव हो, जो आपका नाम या अपना नाम रखता है, बस अपने निजी स्वाद के अनुरूप नहीं हो सकता है व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें
  • विधि 3
    अपने नाम का सांस्कृतिक संदर्भ खोजें

    छवि नाम से पता चलता है कि आपका नाम क्या है चरण 7
    1
    उन ऐतिहासिक आंकड़ों के बारे में जानें जो आपके नाम से बोर रहे थे। उन लोगों की आत्मकथाएं देखें, जो आपके सामने अपना नाम लाए थे, खासकर यदि वे आपको एक कहानी के आंकड़े के अनुसार डालते हैं
    • फिर, आप पुस्तकालय में जा सकते हैं या अपने नाम के लिए त्वरित इंटरनेट खोज कर सकते हैं।
    • अपने परिवार और दोस्तों से पूछें कि वे आपकी कहानी कहां रखने वाले किसी के बारे में जानते हैं। उन्हें कम ज्ञात लेकिन दिलचस्प व्यक्ति के बारे में पता हो सकता है
    • काल्पनिक पात्रों को देखने के लिए मत भूलें जो आपके जन्म के समय लोकप्रिय हो सकते थे। उदाहरण के लिए, क्योंकि फिल्म बाहर आ गई है फ्रोजन, नाम एल्सा लोकप्रियता में विस्फोट हुआ है। क्या आपका नाम एक पॉप संस्कृति प्रवृत्ति का हिस्सा रहा है?
  • छवि नाम से पता चलता है कि आपका नाम क्या है चरण 8
    2
    एक कब्रिस्तान के माध्यम से चलो यह रोगी लग सकता है, लेकिन कब्रिस्तान के माध्यम से चलना वास्तव में बहुत शांतिपूर्ण हो सकता है अगली बार जब आप पैदल चलने के मूड में हैं, तो पास के कब्रिस्तान पर जाएं और टॉम्बस्टोन देखें।
  • यदि आप देख रहे हैं कि आपका नाम एक समाधि का पत्थर पर दिखाई देता है, तो उस व्यक्ति को देखिए कि कोई व्यक्ति कैसा रहता है और यदि कोई शिलालेख है ये उन लोगों के नाम और गुणों की लोकप्रियता के संकेत हैं जो पहले पैदा हुए थे।
  • जगह के चारों ओर देखो यह निर्धारित करने के लिए कि आपका नाम रखने वाला व्यक्ति रिश्तेदारों के पास दफन है या नहीं। यह आपको ऐसे नामों का एक संदर्भ देगा जो शायद उस व्यक्ति के जन्म के समय लोकप्रिय हो सकते थे।
  • छवि खोजें जिसका शीर्षक है पता लगाएं आपका नाम क्या है चरण 9
    3
    संयुक्त राज्य अमेरिका की सामाजिक सुरक्षा प्रशासन की वेबसाइट देखें यहां आप दशकों तक लोकप्रिय नामों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही जिन राज्यों में वे लोकप्रिय थे
  • Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com