ekterya.com

एक बच्चे के बाल में जूँ की तलाश कैसे करें

जूँ (पेडीकुलस मोनुस कैपिइटिस) परजीवी होते हैं जो लोगों के बालों, खोपड़ी और कपड़े पर रहते हैं। वे रोगों को संचारित नहीं करते हैं, लेकिन वे एक वास्तविक उपद्रव बन सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति खोपड़ी को अक्सर खरोंच कर देता है, तो यह संक्रमण को प्रेरित कर सकता है। कई लोगों के बावजूद, जूँ की उपद्रव समस्या नहीं है जो कि स्वच्छता की कमी से संबंधित है (वास्तव में, ये परजीवी साफ बाल पसंद करते हैं)। जूँ fleas की तरह कूद नहीं है, इसलिए वे केवल एक व्यक्ति से दूसरे तक चढ़ कर फैल सकते हैं इसलिए, यदि लंबे समय से बाल रखने वाला बच्चा एक बच्चे पर लड़ने पर सहारा लेता है, तो यह अधिक संभावना है कि इनमें से कुछ परजीवी को स्थानांतरित किया जाएगा। हालांकि संसर्ग का सबसे आम साधन सिर-टू-सिर संपर्क है, अन्य तरीकों से बच्चे (किसी भी लम्बी बाल के साथ) इसे प्राप्त कर सकते हैं: पजामा बनाते हुए, एक और बच्चे की टोपी का उपयोग करके, ब्रश को गमागमन या दूसरे बच्चे के बिस्तर पर लेटना यदि आपके बच्चे ने हाल ही में जूँ की एक पुष्टि के मामले में किसी के साथ बातचीत की या शिकायत की कि उसके सिर की खुजली हुई है, तो हम आपको बताते हैं कि जूँ की जांच कैसे करें।

चरणों

विधि 1
जंगल में बालों के झड़ने का इलाज करने के लिए एक जूँ का दर्द

एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 1
1
अपने बेटे के बाल धोएं सुनिश्चित करें कि आप शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करते हैं बालों की जड़ में नमी, जहां जूँ का विकास होता है, अस्थायी रूप से खोपड़ी के साथ अपने आंदोलन में बाधा डाल सकता है। इसके अलावा, कंडीशनर बालों को कंघी करना आसान बना देगा। कंघी का प्रयोग करें जिसका दांत 0.2 मिमी से अधिक अलग नहीं होता है।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 2
    2
    अपने बेटे के बालों का मुकाबला करें टंगल्स या समुद्री मील को पूर्ववत करने के लिए एक व्यापक दांत संयोजन का उपयोग करें
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 3
    3
    जूँ को खत्म करने के लिए एक ठीक कंघी का प्रयोग करें। अब जब आपके बच्चे के बालों को साफ और नापसंद किया जाता है, तो आप जूँ को पता लगाने के लिए अपने खोपड़ी का अच्छी तरह से निरीक्षण करना शुरू कर सकते हैं।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से देखते हैं अपने बच्चे को बैठो और पूरी तरह से अभी भी रहो। एक कमरा ढूंढो जिसमें अच्छी रोशनी है या जिसमें पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश बाहर से प्रवेश करती है
  • अपने बच्चे के कंधों पर एक सफेद कपड़े रखें जब आप निरीक्षण कर रहे हों। इस तरह, अगर प्रक्रिया के दौरान आपके सिर को एक झुकाव गिर जाता है, तो आप उसे चुन सकते हैं और इसे आसानी से निकाल सकते हैं।
  • यदि आवश्यक हो, तो एक हेडलैंप का उपयोग करें ताकि आप जड़ों की अधिक सावधानी से जांच कर सकें।
  • इसके अलावा, आप एक आवर्धक ग्लास का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप कुछ भी याद न रखें।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 5
    5
    खोपड़ी का निरीक्षण करना शुरू करें और बालों के छोर को मजबूती से ब्रश करें। आप व्यवस्थित तरीके से जूँ की तलाश के लिए प्रत्येक पास से ब्रश रख सकते हैं। इससे आपको अपने बच्चे के सिर के प्रत्येक अनुभाग की सावधानीपूर्वक जांच करनी होगी।
  • कान के चारों ओर खोपड़ी के क्षेत्र और गर्दन के डब पर विशेष ध्यान दें। यद्यपि खोपड़ी पर कहीं भी जूँ रह सकते हैं, ये क्षेत्र एक उपद्रव के दौरान बड़प्पन क्षेत्र हैं।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 6
    6
    अंडे (जिन्हें एनआईटी के रूप में भी जाना जाता है) का पता लगाने के लिए खोपड़ी से बाल कूप के करीब 6 मिमी (1/4 इंच) या 12 मिमी (1/2 इंच) का निरीक्षण करें। एनआईटी एक पिनहेड के आकार के बारे में हैं और बाल शाफ्ट का पालन करते हैं। उनके पास एक अंडाकार आकार होता है और जब उन्हें हाल ही में रखा जाता है, लेकिन भ्रूण के रूप में भूरे रंग के होते हैं, तो पारभासी होते हैं।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 7
    7
    प्रत्येक पास के बाद कंघी के दांतों की जांच करें जूँ और अंडे (एनआईटीएस) का पता लगाने के लिए इस प्रक्रिया को करें।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 8
    8
    समझें कि आपको क्या देखना चाहिए। वयस्क जूँ हल्के भूरे रंग के होते हैं और उनके शरीर तिल के बीज के आकार के होते हैं। निट भूरा, पीला या सफेद हो सकता है
  • प्रत्येक पास के दौरान और बाद में कंघी के दांतों को अच्छी तरह से जांचें यदि आवश्यक हो तो आवर्धक ग्लास का उपयोग करें यदि आप पराबैंगनी प्रकाश का उपयोग करते हैं, तो निट हल्के नीले रंग में दिखाई देते हैं।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 9
    9
    प्रत्येक पास के बाद एक नल के तहत कंघी को कुल्ला या गीली टॉयलेट पेपर के टुकड़े का उपयोग करके जूँ हटा दें। इस तरह, जब आप कंघी को पास करते हैं तो आप उठाते हुए किसी भी प्रकार की जड़ को खत्म कर देंगे। अगर आपके बच्चे में रूसी है, तो आप इसे इस प्रक्रिया से भी समाप्त कर देंगे, क्योंकि डंडुफ एनआईटी की तरह लग रहा है।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 10
    10
    कम से कम एक बार अपने बच्चे के सिर के प्रत्येक अनुभाग पर काम करें इस प्रक्रिया को दोहराने के लिए अधिक प्रभावी हो सकता है, चूंकि खोपड़ी पर जूँ हिलना है।
  • विधि 2
    एक जूँ संक्रमण का निदान करने के लिए सूखे बालों का मुकाबला करना

    एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 11
    1
    अपने बच्चे के बालों को पूरी तरह कंकड़ना यह पहले ब्रश या कंघी के साथ अपने बालों को अनग्याल करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 12



    2
    जूँ को हटाने के लिए एक ठीक दाँत कंघी का प्रयोग करें। यह प्रक्रिया नम बालों को तलाशी के समान है।
  • अगर नाइट्स ने बालों को अच्छी तरह से जोड़ते समय एक समस्या पैदा की है, तो यह जठ कंबल लगाने से पहले 3 या 5% एकाग्रता पर सफेद सिरका के साथ एक टब में भिगोने की कोशिश करें।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 13
    3
    जूँ पकड़ो। आपको अपनी अंगुलियों का उपयोग कर कंघी के खिलाफ उन्हें दबाकर करना पड़ सकता है - हालांकि, इस उद्देश्य के लिए चिमटी अधिक प्रभावी हो सकते हैं
  • कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि ऊपर से वर्णित रूप से दांतों को मैन्युअल रूप से नष्ट करना ओवर-द-काउंटर उपचार की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है (हालांकि यह अधिक समय की खपत करता है)।
  • Video: Intolerancia - David Wark Griffith (1916)

    एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 14

    Video: 大麻で難病を治す「医療大麻」最前線 Cure the incurable disease in cannabis " medical cannabis " forefront

    4
    एक छोटे कप में आइसोप्राइकल अल्कोहल से भरी हुई जूँ रखें। जूँ बच सकते हैं अगर वे पानी में डूबे हुए हैं और बालों को तंग करने के बाद ठीक से इलाज नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, कंघी का उपयोग करने के बाद, आपको जौ का पता लगाने और उन्हें शराब में डालने के लिए कम से कम एक घंटे के लिए उन्हें भिगोना चाहिए।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 15
    5
    सतर्क रहें यदि आप जूँ (या एनआईटी) पा चुके हैं और उन्हें एक कंघी या चिमटी का उपयोग कर हटा दिया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रक्रिया को दैनिक आधार पर दोहराएं। अंडे कई दिनों तक ले जा सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें समाप्त करने के लिए उपचार जारी रखें (भले ही समस्या समय के साथ-साथ बेहतर हो जाए)। कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप अपने बच्चे के बाल का निरीक्षण करें और रात को जूँ को खत्म करें। इसके अलावा, प्रारंभिक उपचार पूरा होने पर आपको दो या तीन सप्ताह के लिए लगातार अपने बच्चे के सिर की जांच करनी चाहिए।
  • कंघी सूखे बालों को जूस का पता लगाने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि चिमटी का उपयोग करके व्यक्तिगत रूप से उन्हें नष्ट करना एक कठिन गतिविधि बन सकता है जो आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए बहुत समय लगता है कुछ विशेषज्ञों ने नम बाल तलाशी की सलाह दी है, क्योंकि इससे आपको संक्रमण का निदान और इलाज का अधिक से अधिक कुशलता से उपयोग करने की सुविधा मिलती है।
  • यदि आपके बच्चे को लंबे समय तक बैठने में कठिनाई हो रही है, तो उसे या उसकी जांघों और एनआईटी का पता लगाने के दौरान मूवी या टीवी शो देखकर विचलित हो। इस प्रयोजन के लिए यह टेलीविज़न चालू करना और मनोरंजन के विकल्प की तलाश करना उपयोगी हो सकता है
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 16
    6
    अपने बच्चे के कपड़े और चादरें धोएं यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा एक जूँ के पीड़ित लक्षणों या लक्षणों को प्रदर्शित नहीं करता है, तो अपने दोस्तों में से एक के पास, आपकी सावधानी बरतनी बेहतर है
  • विधि 3
    निवारक उपायों को लें

    एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 17
    1
    स्कूल में पूछें पता करें कि स्कूल में किसी ने आपके बच्चे के कक्षा में एक जूँ चेक का आदेश दिया है। यदि संभव हो, तो आपको अन्य माता-पिता के साथ भी जांचना चाहिए।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 18
    2
    संकेत और लक्षणों के लिए अपने बच्चे की जांच करें। ध्यान दें कि यदि आपका बच्चा (या उनके एक दोस्त) अपने सिर को अक्सर खरोंच कर देता है या स्कैल्प पर खरोंच या झुनझुनी महसूस करता है
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 19
    3
    अपने बच्चे को किसी के साथ अपने कॉम्ब्स, ब्रश, हेलमेट या टोट को साझा न करने दें। इसके अलावा, आपको उसे सलाह देना चाहिए कि सोफे, कुर्सियाँ या कुशन के साथ संपर्क बनाने से बचें, जो एक पीड़ित व्यक्ति ने इस्तेमाल किया है।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 20
    4
    अपने परिवार के बाकी हिस्सों की जांच करें यदि आपके बच्चे के जूँ हैं, तो एक उच्च संभावना है कि आप या आपके घर में कोई अन्य जूँ के संपर्क में हो सकता है। यदि आप जंतु को मैन्युअल रूप से खत्म करने जा रहे हैं, तो आपको रबर के दस्ताने का इस्तेमाल करना चाहिए या अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए क्योंकि चूहे सिर पर फैलने से पहले नाखूनों के नीचे रह सकते हैं।
  • एक बच्चे की जांच करें शीर्षक वाला छवि`s Hair for Lice Step 21
    5
    अक्सर कपड़े धो लें आपको चादरें, तौलिये, टोपी और कपड़े धोना चाहिए जो हाल ही में गर्म साबुन पानी के साथ उपयोग किए गए थे। इसके अलावा, आपको ये आइटम एक ड्रायर में 60ºC (140ºF) में जगह चाहिए। आप कार के तकिए और सीटों को खाली कर सकते हैं और सब कुछ जो कि धोया नहीं जा सकता (उदाहरण के लिए, टेडी भालू) एक सील प्लास्टिक बैग में कम से कम दो सप्ताह तक सुनिश्चित करने के लिए कि जूँ (और उनके अंडे नहीं रची) ) मरना
  • युक्तियाँ

    • अक्सर, एनआईटी अक्सर रूसी के लिए गलत हैं। आपको उनके स्वरूप को पहचानना होगा ताकि आप उन्हें एक-दूसरे से भेदना सीख सकें।
    • कपड़ों, तकिए और चादरें जो कि गर्म पानी से जूँ से उजागर हो सकती हैं धो लें। आपको उन्हें ड्रायर में रखनी चाहिए, चूंकि चरम तापमान में जूँ नहीं रहती हैं।
    • अपने बच्चे को जूँ के सिर की जांच करते समय टीवी के सामने एक उच्च कुर्सी पर बैठें इस तरह, आप विचलित हो जाएंगे और चुप रहेंगे।
    • यदि आपको पता चला कि आपके पास जूँ हैं, तो आपको तुरंत उपचार शुरू करना चाहिए।
    • अपने बच्चे को एक खुजली वाली सिर के बारे में शिकायत करने के लिए इंतजार न करें ताकि उसे पता चल जाए कि उसके पास जूँ हैं। जूँ की एक छोटी आबादी खुजली का कारण नहीं बन सकती है और जितनी जल्दी हो सके समस्या को पहचानना बेहतर है।

    चेतावनी

    • जूँ उपचार उत्पादों महंगे हैं और कीटनाशक होते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपके बच्चे के पास एक इलाज लागू करने से पहले जीने के जुने होते हैं। इस तरह के उपचार का प्रयोग केवल निवारक उपाय के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।
    • एक अच्छा दांत कंघी एक बच्चे के बाल की जाँच में प्रभावी नहीं हो सकता है आप आसानी से जूँ पकड़ने में असफल हो सकते हैं, जब तक कि आप खोपड़ी के ठीक से कंघी नहीं निकालते नाइट्स को कंघी का उपयोग करने से निकालने में मुश्किल होती है क्योंकि वे बाल शाफ्ट से जुड़ी होती हैं और कंघी के दांतों के बीच के स्थान से छोटी हो सकती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक चमकदार दीपक या एक टॉर्च (वैकल्पिक)
    • एक कंघी
    • आंखें
    • शराब
    • एक आवर्धक काँच
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com