ekterya.com

बच्चों में अस्थमा को कैसे नियंत्रित किया जाए

जब एक बच्चा अस्थमा का निदान करता है, तो यह माता-पिता और बच्चे दोनों के लिए बहुत ही भयावह हो सकता है माता-पिता के लिए उनके बच्चे को बीमार या दर्द में देखना मुश्किल है और बहुत कम शक्तिहीन महसूस होता है। कई लोग भी अपने बच्चे की बीमारी को समझने की कोशिश करते समय निराश और असुर महसूस करते हैं कभी कभी अस्थमा के हमलों अचानक हो सकता है और जब ऐसा होता है, यह नहीं हमेशा आसान माता-पिता को पता है के लिए इन हमलों के दौरान अपने बच्चे को मदद करने के लिए क्या करना है है। माता-पिता को यह समझना होगा कि उनके बच्चे के अस्थमा के नियंत्रण के लिए आशा है। अधिकांश घटनाओं अस्थमा नियंत्रित किया जा सकता है और वहाँ कुछ सरल कदम आप अपने बच्चे के अस्थमा नियंत्रित करने के लिए बच्चे के डॉक्टर की मदद के साथ पालन कर सकते हैं कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
पहचानें जो आपके बच्चे के अस्थमा को ट्रिगर करता है और कारकों की उपजी से बचता है

अपने बच्चे के अस्थमा को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए पहला कदम उन कारकों को पहचानना है जो हमलों को ट्रिगर करते हैं। बच्चों में अलग-अलग ट्रिगर और व्यक्तिगत ट्रिगर होते हैं जो वर्ष के मौसम में बदल सकते हैं। माता-पिता को अपने बच्चे के लिए विशिष्ट ट्रिगर पता होना चाहिए

छवि शीर्षक में छवि बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 1
1

Video: यह करे अस्थमा गायब | बेजोड़ अचूक इलाज दमा का | Treat asthma fast and easy |acupressure

वातावरण को एलर्जीन से मुक्त रखें
  • कालीन पर धूल बच्चों के लिए बड़ी समस्या हो सकती है जिनके पास दमा है इस समस्या को हल करने में मदद करने के लिए अपने कालीन को साफ या दृढ़ लकड़ी फर्श स्थापित करना सुनिश्चित करें। हार्डवुड एक व्यय हो सकते हैं, लेकिन लंबे समय तक इसके लायक हो सकते हैं।

Video: दमा (अस्थमा) केवल 10 दिन में जड़ से ख़त्म 100% असरदार नुस्खा - Cure Asthma Permanently in 10 Days

बच्चे में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 1 बुलेट 1
  • एक और आम एलर्जीन जो आपके बच्चे के लिए समस्या बन सकता है पराग यह बचाना कठिन है, लेकिन यदि आप ऊंची पराग के मौसम के दौरान बाहर के लोगों के संपर्क में सीमित हैं, तो यह मदद करता है। जब पराग की मात्रा अधिक हो तो खिड़कियां बंद रखें।
    बच्चों में कदम नियंत्रण अस्थमा नामक छवि चरण 1 बुलेट 2
  • सुनिश्चित करें कि आप अक्सर हवा के फिल्टर को बदलते हैं अस्थमा के ट्रिगर्स के बावजूद, अगर आप घर में स्वच्छ हवा रखने की कोशिश करते हैं तो ट्रिगर्स को कम करने के सबसे प्रभावी तरीके हैं। हवा को शुद्ध करने और घर पर इसकी गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक HEPA फ़िल्टर खरीदने पर विचार करें। हमेशा गर्म नलिकाओं को सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें और एयर कंडीशनिंग वेंट्स बहुत साफ और अच्छी तरह हवादार हैं।
    बच्चे में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 1 बुलेट 3
  • छवि शीर्षक में चित्र बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 2
    2
    सिगरेट के धुएं, स्वाद, दुर्गन्ध और इत्र जैसी परेशानियों से बचें।
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे घर के अंदर या आपके बच्चे के पास से न करें। सिगरेट का धुएं अस्थमा के दौरे के लिए एक मजबूत ट्रिगर है यहां तक ​​कि अगर किसी बच्चे को अस्थमा नहीं होता है, तो माता-पिता को उसके पास धूम्रपान से बचना चाहिए, क्योंकि पुराना धुआं एक ज्ञात कैसरजन है पुराने धूम्रपान करने वाले बच्चों को बाद में जीवन में अस्थमा विकसित होने की संभावना है।
    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 2 बुलेट 1
  • अधिकांश माता पिता को पता है कि सेकेंड हैंड धुएं आपके बच्चे के फेफड़े के लिए खतरनाक है, हालांकि, कई माता पिता नहीं अवगत विषयों और आम घरेलू सामान भी एक ही हानिकारक प्रभाव हो सकता है कि कर रहे हैं। आम स्वाद के लिए उपयोग किए गए रसायनों फेफड़ों, विशेष रूप से बच्चों में जलन पैदा कर सकती हैं।

  • छवि का शीर्षक बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 3
    3
    जलवायु में परिवर्तन से बच्चे को अस्थमा के हमलों की आवृत्ति और गंभीरता में वृद्धि हो सकती है। हालांकि वहाँ नहीं है जितना आप मौसम पर नियंत्रण के लिए, यदि आप की पहचान क्या चलाता है अस्थमा के मौसम के लिए अपने बच्चे मदद कर सकते हैं बेहतर नियंत्रण बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। अपने बच्चे को ठंडी हवा के कारण सर्दियों के दौरान अस्थमा से ग्रस्त और अधिक समस्याओं हो जाता है, तो ठंडा सर्दियों के महीनों में समय अपने बच्चे को सड़क पर खर्च करता है सीमित करने के लिए प्रयास करें। वही शेष वर्ष के लिए लागू होता है
  • विधि 2
    अपने बच्चे के अस्थमा के हमलों के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक क्रिया योजना बनाएं

    प्रत्येक बच्चे अद्वितीय है, इसलिए आपके बच्चे की व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने वाली एक विशिष्ट योजना विकसित करने में मदद करने के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ या एलर्जी के साथ काम करना महत्वपूर्ण है।

    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    अपने बच्चे के अस्थमा के लक्षणों का सावधानीपूर्वक पालन करें
    • जब आपका बच्चा सांस या खाँसी और घरघराहट की अत्यधिक कमी का अनुभव करता है, उस पर नज़र रखें।

    • इन लक्षणों को ठीक वांछित और निर्धारित करें, जब वे अपने बच्चे की दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करते हैं, जैसे कि दोस्तों के साथ खेलना, स्कूल जाने या नींद के लिए।

    • अस्थमा के लक्षणों से मुक्त होने के लिए आपके बच्चे को एक दिन में कितनी बार एक इनहेलर का उपयोग करना चाहिए, इसका ध्यान रखें।

  • छवि का शीर्षक बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 5
    2



    अस्थमा के लक्षणों की गंभीरता की पहचान करने के लिए संकेतों का विकास कभी-कभी एक से दस या एक रंग प्रणाली का एक स्केल आपके बच्चे को अस्थमा के लक्षणों की गंभीरता को आसानी से संवाद करने में मदद कर सकता है।
  • एक हमले के दौरान, उनके लक्षण, सबसे खराब किया जा रहा है दस, दस के लिए एक के पैमाने पर रेट करने के लिए समय में लक्षणों की गंभीरता के मामले में अपने बच्चे पूछते हैं।
    बच्चे में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 5 बुलेट 1
  • आप एक ट्रैफिक लाइट के समान एक रंग चार्ट भी बना सकते हैं जिससे कि आपके बच्चे को यह बता सकें कि आपके लक्षण कितने खराब हैं, लाल के साथ सबसे खराब है

  • छवि का शीर्षक चित्र बच्चे में नियंत्रण अस्थमा चरण 6
    3
    अपनी बदलती जरूरतों के अनुसार अपने बच्चे की दवाओं को समायोजित करने के बारे में जानें कई बार, आपके बच्चे को अस्थमा को नियंत्रित करने और हमलों की घटनाओं को कम करने के लिए दीर्घकालिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। ऐसी दवाएं भी हैं जो आपके बच्चे को किसी अस्थमा के मामले में जल्दी से अस्थमा के लक्षणों की राहत के साथ प्रदान करने के लिए होती हैं। अपने आप को विभिन्न प्रकार की दवाइयों के उपयोग से परिचित कराएं और जानें कि उनका उपयोग कब करना है।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 7
    4
    यदि आवश्यक हो तो अपने बच्चे के लिए आपातकालीन चिकित्सा की जानकारी लें यदि आप सही ढंग से कार्य योजना का अनुसरण करते हैं, तो आप आसानी से अस्थमा के हमलों को पहचान सकते हैं जो घर पर नियंत्रित नहीं किए जा सकते हैं।
  • यदि आपके बच्चे को परेशान करने में परेशानी होती है या हर बार जब आप श्वास लेते हैं तो नाक बहुत चौड़ा होता है, यह समय हो सकता है कि आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें

  • यदि आपको कभी संदेह है, हमेशा सतर्क रहने की कोशिश करें एक अवरुद्ध एयरवेज के साथ बच्चे को जल्द से जल्द मेडिकल ध्यान देना चाहिए।

  • विधि 3
    अपने बच्चे के अस्थमा के लिए प्राकृतिक उपचार के साथ अपने आप को परिचित कराएं

    कुछ युक्तियां हैं जो माता-पिता अपने बच्चे के अस्थमा को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने में मदद के लिए दैनिक का उपयोग कर सकते हैं

    छवि का शीर्षक, बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 8
    1
    अपने बच्चे को खाने और पीने के बारे में विशेष ध्यान दें। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ संवेदनशील लोगों में अस्थमा के हमलों को ट्रिगर कर सकते हैं।
    • अपने बच्चे को अधिक कार्बनिक सब्जियों और फलों को दे दो क्योंकि उनमें हानिकारक रसायनों नहीं हैं।
    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 8 बुललेट 1
  • इसके अलावा अपने बच्चे को अधिक वनस्पति प्रोटीन देने का प्रयास करें।

  • अन्य स्रोतों से दूध के अतिरिक्त अपने बच्चे को कैल्शियम प्रदान करें क्योंकि दूध संवेदी बच्चों में एलर्जी पैदा कर सकता है।
    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 8 बुललेट 3
  • मिठाई पदार्थों के बजाय पीने के लिए पर्याप्त पानी के साथ अपने बच्चे को प्रदान करें
    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 8 बुललेट 4
  • आपके बच्चे में अस्थमा के दौरे को ट्रिगर करने वाले संभावित खाद्य पदार्थों की पहचान करने के लिए माता-पिता के लिए एक प्रभावी तरीका एक बार में संदिग्ध पदार्थों को समाप्त करना है। देखने के लिए गेहूं या चीनी को खत्म करने की कोशिश करें कि क्या आपके बच्चे की हालत में सुधार होता है। यदि आप भोजन को खत्म करते हैं और आपके बच्चे की स्थिति में सुधार होता है, तो वह भोजन शायद अस्थमा ट्रिगर हो।
    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 8 बुललेट 5
  • छवि का शीर्षक चित्र बच्चे में नियंत्रण अस्थमा चरण 9
    2
    जिस तरह से आपका बच्चा व्यायाम करता है उसे नियंत्रित करें। यदि आपका बच्चा व्यायाम या खेलने के दौरान अस्थमा के लक्षणों का अनुभव करता है, तो व्यायाम से शुरू होने वाले लक्षणों को नियंत्रित करने के कुछ प्रभावी तरीके जानें।
  • अपने बच्चे को खेलने से पहले धीरे-धीरे गर्म रहें यह तब भी अच्छा विचार हो सकता है जब आपका बच्चा खेल रहा हो अपने बच्चे को कुछ मिनटों के लिए आराम करने के लिए एक छोटा ब्रेक दें और सुनिश्चित करें कि वह कुछ पानी पीता है

  • अपने बच्चे को शारीरिक गतिविधि करने में मदद करें जो कि लक्षणों को कम करता है गोल्फ जैसे कुछ खेल मजबूत खेल की तुलना में आपके बच्चे के लिए बेहतर हो सकता है, जैसे फुटबॉल ऐसा इसलिए है क्योंकि खेल के बीच में आराम की अवधि है जो अस्थमा से बच्चों को उनकी सांस पकड़ने की अनुमति देने के लिए आवश्यक हैं। बस याद रखें कि आपको अपने बच्चों को आम खेलों तक सीमित नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपका बच्चा दूसरे लोगों से अलग महसूस करेगा। यदि आपका बच्चा बेसबॉल खेलना पसंद करता है, तो उसे खेलने के लिए प्रोत्साहित करें और वह खेल रहे समय में अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें।

  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे के अस्थमा को नियंत्रित करने के लिए एक प्रभावी योजना बनाने के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ या एलर्जी के साथ परामर्श करें प्रत्येक बच्चे अद्वितीय है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि माता-पिता अपने बच्चों की विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर अस्थमा को नियंत्रित करना सीखें। एक बच्चे के लिए जो अच्छा हो सकता है वह दूसरे के लिए अच्छा नहीं होगा।
    • चिकित्सक को एलर्जी परीक्षणों का आदेश देना पड़ सकता है अस्थमा लगभग हमेशा एलर्जी का होता है और यह जानने में मदद कर सकता है कि लक्षण क्या हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com