ekterya.com

अपने माता-पिता को कैसे समझा जाए कि आप अकेले घर अकेले रहने के लिए ज़िम्मेदार हैं

जब आप एक निश्चित उम्र तक पहुंचते हैं, तो इससे आपको परेशान करना शुरू हो सकता है कि आपके माता-पिता आपको अकेले घर पर अकेला छोड़ने में सहज महसूस नहीं करते हैं। हालांकि, चाहे यह सुरक्षा या विश्वास का मामला है, माता-पिता के पास आमतौर पर घर पर आपको अकेला छोड़ने के लिए सुनिश्चित करने के अच्छे कारण होते हैं। हालांकि, यदि आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं, तो यह सब दिखाने के बारे में है कि आप कितने ज़िम्मेदार और परिपक्व हैं। इसका अर्थ यह है कि जितना संभव हो उतना व्यवहार करना और आप अकेले हैं, जब समस्याएं और मुद्दों पर प्रतिक्रिया करना सीखें।

चरणों

भाग 1
दिखाएँ कि आप जिम्मेदार हैं

छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 1
1
एक अच्छा अकादमिक प्रदर्शन हो। अपने माता-पिता को दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप जिम्मेदार हैं सबसे अच्छा शैक्षिक प्रदर्शन संभव है। इसका अर्थ है परीक्षणों का अध्ययन करना, अपने होमवर्क को पूरा करना और समय पर रिपोर्ट और परियोजनाएं वितरित करना। यदि वे जानते हैं कि आप बिना मजबूती के स्कूल लेते हैं, तो वे यह देखना शुरू कर सकते हैं कि आप अधिक जिम्मेदारियों के लिए तैयार हैं, जैसे अकेले घर रहना।
  • यदि आपको एक निश्चित विषय के साथ समस्याएं हैं, तो बताएं कि मदद के लिए पूछने के लिए आप ज़िम्मेदार हैं। देखें कि क्या आपका शिक्षक स्कूल के बाद आपको मिल सकता है या पूछ सकता है कि आपके पास एक निजी शिक्षक हो सकता है। इसके अलावा, आप अपने माता-पिता या भाई-बहन से आपकी मदद करने के लिए पूछ सकते हैं यदि वह एक विषय है जिसके बारे में वे कुछ जानते हैं
  • यदि आप एक परीक्षण या रिपोर्ट में खराब ग्रेड प्राप्त करते हैं, तो अपने माता-पिता के बारे में इस बारे में ईमानदारी से रहें। समझाएं कि आपने जो भी उम्मीद की थी, उतनी अच्छी तरह से नहीं किया। यदि आप इसे छुपाने की कोशिश नहीं करते हैं, तो उन्हें पता चल जाएगा कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 2

    Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (1) GET RICH - ISRAEL

    2
    अपना घरेलू काम पूरा करें घर के काम को याद दिलाने के बिना करना आपके माता-पिता को दिखाने का एक और तरीका है कि आप कितने ज़िम्मेदार हैं। निश्चित रूप से, उन्हें पता चल जाएगा कि क्या आपके पास बिस्तर है या यदि आप परेशान किए बिना कचरा निकालते हैं। यदि आपको इसे याद करने में परेशानी होती है, तो आपको उन सभी चीजों के साथ एक तस्वीर बनाओ, जिन्हें आपको करना है और जब आप उन्हें करना है, तो आप इसे अपने शयनकक्ष में एक अनुस्मारक के रूप में रख सकते हैं
  • यदि आपके माता-पिता आपको और आपके भाई-बहन से एक निश्चित काम करने के लिए पूछते हैं, जैसे कि कार से किराने का सामान लाने में मदद करने के लिए, आप स्वयंसेवा द्वारा अंक अर्जित कर सकते हैं
  • आप उनसे ऐसा करने से भी उन्हें एक बड़ा प्रभाव दे सकते हैं कि उन्होंने क्या नहीं पूछा है। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि उद्यान पत्तियों के साथ कवर किया जाता है, तो उसे काट तो अपने माता-पिता यह करने के लिए नहीं है।
  • जब आप घर के कामकाज या अन्य कार्यों में व्यस्त हैं, तो आप अपने छोटे भाई-बहनों की देखभाल करने या अपने होमवर्क के साथ उनकी मदद करने की पेशकश कर सकते हैं ताकि आप यह याद रखें कि आप कितने ज़िम्मेदार हैं।
  • यदि परिवार में पालतू जानवर हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से देखभाल करने में मदद करने के लिए एक अच्छा विचार है कुत्ते को जब आवश्यक हो तो पैदल चलने के लिए ले जाएं, बिल्ली के पानी के डिश को खाली करें या जब पक्षी की पिंजरे को देख लें तो यह गंदे है।
  • Video: The Boy And The Beast 2015 English Dub With HINDI Subtitles

    छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 3
    3
    नियमों का पालन करें अगर वे जानते हैं कि वे नियमों वे की स्थापना की है का पालन करें अपने माता पिता जिम्मेदार के रूप में देखते हैं। सुनिश्चित करें कि आप बहुत ज्यादा शिकायत किए बिना उन सभी का पालन करें उदाहरण के लिए, अगर आप कहते हैं कि आप केवल प्रति दिन समय की इंटरनेट निश्चित राशि सर्फ कर सकते हैं, लंबे समय तक या कैसे अपने मित्रों को इंटरनेट सर्फ कर सकते हैं जब भी वे चाहते हैं के बारे में bitching इसे बनाने के लिए प्रयास न करें। अपने नियमों का सम्मान करें ताकि आपके माता-पिता जान जाए कि आप किसका सम्मान करते हैं।
  • वहाँ कुछ नियम आप समय-समय पर तोड़ने चाहिए कर रहे हैं, इसके बारे में अपने माता पिता से बात। उदाहरण के लिए, आप एक निश्चित समय पर सोने के लिए जाने वाले रहे हैं, लेकिन फिल्म या खेल के आयोजन आप अभी तक खत्म नहीं देखने के लिए, अपने माता-पिता से पूछें कि वे सिर्फ उस रात को छोड़कर कर सकते हैं चाहते हैं।
  • भाग 2
    अपना केस सबमिट करें

    छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 4
    1
    सही समय पर अपने माता-पिता से पूछें जब भी आप कुछ मांगते हैं, तो इसे सही समय पर करें यदि आप ऐसा करते हैं, जब वे बुरे मूड में हैं या बाहर जोर देते हैं, तो वे अधिक नहीं कह सकते हैं। यही कारण है कि आपको एक समय चुनना चाहिए जब आप आराम और खुश रहें, क्योंकि आपको हाँ कहा जाने की अधिक संभावना होगी।
    • ऐसे समय की पहचान करने का प्रयास करें जब आप अक्सर अच्छे मनोदशा में होते हों, जैसे कि अपने पसंदीदा भोजन खाने के बाद या रात की नींद के बाद जागने के बाद। यह आदर्श समय है कि क्या आप अकेले घर पर रह सकते हैं
    • ऐसे समय पर भी ध्यान दें जब आपके माता-पिता आमतौर पर क्रोधी होते हैं। उदाहरण के लिए, आप काम पर एक लंबे दिन के बाद या जब आपकी पसंदीदा टीम ने एक गेम खो दिया है, तो आप खराब मूड में हो सकते हैं पूछने से बचें कि क्या आप उस समय अकेले घर पर रह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 5
    2
    तर्कसंगत रहें और शांत रहें यदि आप उनसे बात करते समय बहुत संवेदनशील हो जाते हैं, तो शायद वे आपको गंभीरता से नहीं लेते हैं इसका मतलब है कि उसे चिल्लाने, शिकायत करना या रोना आपको इस तथ्य के बारे में शिकायत करनी चाहिए कि आपके सभी मित्रों को अपने माता-पिता अकेले घर पर रहने के लिए अनुमति है। आमतौर पर, आपके माता-पिता आपको अनुमति देने का एक अच्छा कारण नहीं देखेंगे।
  • अगर आपको लगता है कि आप अपने माता-पिता से बात करते समय निराश हो रहे हैं और अपने गुस्से को खो रहे हैं, तो आपके मन में 10 तक बढ़ें। इससे आप खुद को नियंत्रित करने के लिए समय देने में मदद कर सकते हैं ताकि आप ऐसा कुछ न करें जो आपको बाद में पछताए।
  • छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 6
    3
    समझाएं कि आपको क्यों लगता है कि आप तैयार हैं। अपने माता-पिता को समझाने के लिए कि आप अकेले घर अकेले रहने के लिए ज़िम्मेदार हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें समझाएं कि आपको क्यों लगता है कि आप तैयार हैं। उन सभी तरीकों को इंगित करें जिसमें आपने उन्हें दिखाया है कि आप कितने ज़िम्मेदार हैं, जैसे कि आपकी नोटबुक में अच्छे ग्रेड और उन्हें खाने के बाद व्यंजनों को धोने के लिए आपको याद दिलाना नहीं है आपको यह भी दोहराना चाहिए कि आप जानते हैं कि आपातकाल के मामले में क्या करना है इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपको पता है कि आपको सभी संपर्क नंबरों को कैसे ढूंढना चाहिए।
  • जब आप उन्हें अपने माता-पिता के लिए समझाते हैं, तो चीजों को सरल रखें आप कह सकते हैं "मुझे लगता है मैं अकेला घर रहने के लिए तैयार हूँ, क्योंकि मैं काफी जिम्मेदार सभी विषयों में नोटों ए और बी मिलता है और कुत्ते के हर दोपहर चलने के लिए कर रहा हूँ। मैं किसी समस्या के मामले में, आपातकालीन लाइन या पड़ोसी, श्री स्मिथ को भी फोन कर सकते हैं। आप मुझ पर विश्वास कर सकते हैं। "
  • शायद आपके माता-पिता चिंता करते हैं कि आप अकेले घर पर रहने से डरते हैं उन्हें आश्वस्त करें कि आप डर नहीं रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "अकेले घर पर रहने के लिए मैं पूरी तरह से आरामदायक महसूस करता हूं" या "मुझे घर अकेले रहने के बारे में बिल्कुल परवाह नहीं है"
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि घर सुरक्षा प्रणाली का उपयोग कैसे करें और पता करें कि कुछ सुरक्षा उपकरण कहाँ स्थित हैं, जैसे कि बुझाने की कल
  • छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 7
    4
    अपने व्यक्तिगत विकास की क्षमता को हाइलाइट करें यदि आपको यह समझाता है कि आप अधिक परिपक्व और जिम्मेदार कैसे बनें तो वे आपको अकेले घर रहने के लिए जाने की अधिक संभावना रखते हैं समझाओ कि यह आपको और अधिक स्वतंत्र होने की अनुमति देगा ताकि आप खुद का बेहतर ख्याल रख सकें और घर पर सहायता कर सकें।
  • आप कह सकते हैं "ड्राइव करने के लिए मुझे और अधिक परिपक्व क्योंकि मुझे पता है कि कैसे महत्वपूर्ण यह करीब दरवाजा और अन्य सुरक्षा उपायों को पूरा तरह बातें के साथ घर पर सावधान रहने की है मैं मदद करते हैं।" की तरह कुछ
  • छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 8



    5
    आभारी रहें जब आप अपने माता-पिता से अकेले घर रहने की अनुमति के लिए पूछें, तो उन्हें आपकी प्रशंसा दिखाने का एक अच्छा विचार है इस तरह, वे यह नहीं सोचेगा कि आप केवल जब भी आपसे कुछ मांगना चाहते हैं, आप क्या चाहते हैं। उस समय की पहचान करें जब आपके माता-पिता ने आप पर भरोसा दिखाया है या जो कुछ करने के लिए आपको उनसे पूछा गया था, इसलिए उन्हें पता है कि आप में उनके विश्वास का मूल्य है।
  • जितना संभव हो उतना विशिष्ट रहें जब आप उन्हें अपनी प्रशंसा दिखाएं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं वास्तव में सराहना करते हैं वे मेरे रहने के देर से पिछले सप्ताह प्लेऑफ देख है कि" या "मुझे स्कूल के बाद कार्ला के घर एक रात में रहने के लिए पर्याप्त पर भरोसा करने के लिए वास्तव में एक बहुत मतलब है।"
  • छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 9
    6
    सूक्ष्म अनुनय का उपयोग करें कुछ मामलों में, आपको यह बताना होगा कि अकेले घर कैसे रहने से सीधे आपके माता-पिता को लाभ होगा। उदाहरण के लिए, आप जोर दे सकते हैं कि अगर आप एक अकेले रह सकते हैं तो वे नन्नियों पर इतना पैसा नहीं खर्च करेंगे। इसके अलावा, आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि वे अकेले रात या दोस्तों के साथ और बाहर जा सकते हैं।
  • जब आप इस प्रकार के अनुनय का उपयोग करते हैं तो अतिरंजना न करें यदि आप इसे बनाते हैं तो आप ऐसा कर रहे हैं, जो आपसे एक एहसान कर रहे हैं, वे आपको संदेह करने की संभावना रखते हैं।
  • छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 10
    7

    Video: God of War: The Lost Pages of Norse Myth - All Myths and Legends Podcast Episodes with Subtitles

    सुझाव दें कि वे आपको एक परीक्षण देते हैं। अगर आपको लगता है कि अपने माता-पिता आपको घर पर अकेले छोड़ने में संकोच करते हैं, तो यह अनुमति देने से पहले एक परीक्षण किया जाना अच्छा होगा। उन्हें आश्वस्त करने के लिए, देखें कि क्या वे आपको अकेले रहते हैं, यह देखने के लिए कि आप अकेले घर पर अकेले एक पूरे दिन या रात के बजाय थोड़े समय के लिए छोड़ने के लिए तैयार हैं या नहीं।
  • इस परीक्षा को कम करें आप सुझा सकते हैं कि अगली बार दूध खरीदने के लिए आपको सुपरमार्केट जाना है, तो आप अकेले घर पर रहें। यहां तक ​​कि अगर आप अकेले 15 या 20 मिनट के लिए घर पर हैं, तो उन्हें यह समझने में मदद मिल सकती है कि आप जिम्मेदारी ले सकते हैं
  • कुछ मामलों में, आपके माता-पिता को आपको पूरी रात के लिए अकेले घर पर अकेला छोड़ने में सहज महसूस होने से पहले आपको कई परीक्षाएं देनी पड़ सकती हैं। आपको यह समझाने के लिए आवश्यक समय की संख्या करने के लिए तैयार होना चाहिए कि आप लंबे समय तक अकेले रहने के लिए पर्याप्त जिम्मेदार हैं।
  • छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 11
    8
    उन्हें सोचने का समय दें यदि आप अपने माता-पिता को बाइंड में डाल देते हैं और जितनी जल्दी हो सके जवाब मांगते हैं, वे ज्यादा नहीं होने की संभावना भी बताते हैं। बल्कि, उन्हें बताएं कि आप चाहते हैं कि वे कुछ समय के लिए स्थिति के बारे में सोचना चाहें, क्योंकि वे निर्णय लेते हैं। जब तक आप सोचते हैं, धीरज रखो और इसके बारे में लगातार चिंता न करें।
  • धैर्य बनाए रखने में आपकी सहायता के लिए, एक विशिष्ट समय सेट करने का एक अच्छा विचार है जब आप विषय के बारे में फिर से बात करते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आप एक पल के लिए क्यों नहीं सोचते? हम शुक्रवार दोपहर को फिर से इस विषय के बारे में बात कर सकते हैं। "
  • भाग 3
    जवाब प्राप्त करें

    छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 12
    1
    आप को देने के लिए तैयार होना चाहिए। जब आपके माता-पिता यह निर्धारित कर रहे हैं कि आप अकेले घर पर रहने दें या नहीं, तो आपको उन्हें उस समय के बीच में देखने को तैयार होना चाहिए। वे केवल कुछ स्थितियों में घर पर आपको अकेला छोड़ने में सहज महसूस करते हैं, और आपको उनकी भावनाओं का सम्मान करना चाहिए और उन्हें स्वीकार करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप समय-समय पर घर पर ही रह सकते हैं, तो यह दिखाने का अवसर है कि वे हर समय आपके पर भरोसा कर सकते हैं।
    • आपके माता-पिता कुछ शर्तों को जब आप अकेले घर पर रह सकते हैं, जैसे कि जब वे कुछ घंटों या उससे कम समय के लिए जा रहे हों या जब भरोसेमंद पड़ोसियों को घर पर रहने के लिए जा रहे हों, जब आपके माता-पिता दूर होते हैं शर्तों को परेशान लग सकता है, लेकिन यह आपको विश्वास को विकसित करने का अवसर देता है।
    • हो सकता है कि आपके माता-पिता भी जब आप घर पर अकेले हों, तब के लिए बुनियादी नियम स्थापित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, वे नहीं चाहते कि आप अपने दोस्तों को आमंत्रित करें या रसोईघर का उपयोग करें जब वे वहां न हों सुनिश्चित करें कि आप सभी नियमों की समीक्षा करें ताकि आप समझ सकें कि वे आपके द्वारा क्या अपेक्षा करते हैं।
  • छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 13
    2
    निर्णय शांति से स्वीकार करें अगर आपके माता-पिता यह निर्धारित करते हैं कि आप अकेले घर नहीं रहने के लिए तैयार हैं, तो आपको एक परिपक्व तरीके से प्रतिक्रिया करनी चाहिए। अगर आप चीखें या शिकायत करते हैं, तो आप केवल उन्हें मना लेंगे कि वे सही नहीं कह रहे थे। इसके विपरीत, निर्णय शांतिपूर्वक और एक नियंत्रित तरीके से स्वीकार करें ताकि आप देख सकें कि आप कितने परिपक्व हैं।
  • अपने माता-पिता को यह बताने के लिए ठीक है कि आपका निर्णय आपको परेशान करता है, लेकिन सम्मानजनक रहें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं बहुत निराश हूँ, लेकिन मैं आपका निर्णय समझता हूँ"
  • आप उन्हें पूछना भी चाहते हैं कि क्या वे बाद में पुनर्विचार कर सकते हैं। इस तरह, आपके माता-पिता जानते होंगे कि आप घर अकेले रहने के विचार के बारे में बहुत गंभीरता से बोलते हैं और भविष्य के लिए आपको आशा मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से आप अपने माता पिता को विनती करते हैं`re Responsible Enough to Stay at Home Alone Step 14
    3
    फिर से पूछने से पहले प्रतीक्षा करें अगर आपको बात करने के बाद घर अकेले रहने की इजाजत नहीं है, तो आप शायद जल्द से जल्द फिर से पूछना चाहते हैं। हालांकि, जैसे ही आपने कोई नहीं कहा है, इस मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए यह एक बुरा विचार है। बल्कि, इसके बारे में अधिक सोचने के लिए उन्हें थोड़ा समय दें। पूछने से कम से कम एक या दो महीने पहले प्रतीक्षा करें, इसलिए आपके माता-पिता को यह देखने के लिए और भी अधिक समय मिलता है कि आप कितने परिपक्व और जिम्मेदार हैं।
  • जब आप अपने माता-पिता से फिर से पूछना चाहते हैं कि आप अकेले घर पर रह सकते हैं, तो आप जितना संभव हो उतना व्यवहार करें। स्कूल में अच्छे ग्रेड रखें, घर के सभी काम करें और अपने माता-पिता के नियमों का पालन करें। जितना अधिक आप देखते हैं कि आप जिम्मेदारी से व्यवहार करते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि वे अगली बार हाँ कहेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने माता पिता से पूछने से पहले अगर आप अकेले घर पर रह सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं। यदि आपके पास कोई डर या चिंता है, तो यह उस जिम्मेदारी को लेने का सही समय नहीं होगा।
    • आप अपने माता-पिता के साथ कॉल करने के लिए एक कार्यक्रम तैयार करना चाह सकते हैं, जबकि वे दूर हैं और आपसे संपर्क कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर चीज ठीक है, वे आपको हर घंटे कॉल कर सकते हैं। इससे आपको बेहतर महसूस करने में दोनों मदद मिल सकती है
    • सुनिश्चित करें कि आप घर पर सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं को समझते हैं आपातकालीन संपर्क नंबर होने के अलावा, आपको पता होना चाहिए कि क्या शक्ति बाहर निकलती है, अगर कोई तूफान की चेतावनी जारी की जाती है या अगर धुआं अलार्म बंद हो जाता है
    • आपको मूल प्राथमिक चिकित्सा पद्धतियों को पता होना चाहिए, जब आप अकेले हों, जब आप घर पर घायल हो जाएं।

    चेतावनी

    • जब आप घर पर अकेले हों, तो अजनबियों के लिए दरवाजा न खोलें। आपको अपने माता-पिता से पूछना चाहिए कि उनसे क्या कहने वाले को क्या कहें: वे किसी अजनबी को यह नहीं जान सकते कि वे घर पर नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com