ekterya.com

मस्तिष्क पक्षाघात वाले बच्चे की देखभाल कैसे करें

पहली बार माता-पिता के रूप में, आपको एक बच्चे की देखभाल करने के लिए उसी तरह मस्तिष्क पक्षाघात वाले बच्चे की देखभाल करनी होगी निर्धारित करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है कि एक नवजात शिशु में सेरेब्रल पाल्सी (सीपी) है या नहीं। पीसी एक विनाशकारी तंत्रिका संबंधी विकार है जो बचपन में प्रकट होता है-स्थायी रूप से आंदोलनों के समन्वय करने की व्यक्तिगत क्षमता को स्थायी रूप से प्रभावित करता है समस्या जन्म से पहले मौजूद है और डिलीवरी के दौरान समस्याओं का कोई परिणाम नहीं है। गर्भावस्था के दौरान जन्म संबंधी जटिलताओं, आनुवंशिक असामान्यताएं, रूबेला, सिर के आघात या मस्तिष्क के संक्रमण के कारण बच्चों में इन्सेफलाइटिस या बैक्टीरिया मेनिन्जाइटिस शामिल हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मस्तिष्क पक्षाघात के आपके बच्चे के लक्षणों का मूल्यांकन करें

सेरेब्रल पाल्सी चरण 1 के साथ एक शिशु की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
1
बच्चों में मस्तिष्क पक्षाघात के आम लक्षणों की तलाश करें ये आमतौर पर जल्द ही दिखाई देते हैं - अधिकांश बच्चे सीए के लक्षणों को 3 महीने की आयु में दिखाना शुरू कर देंगे। लक्षण एक बच्चे से दूसरे में भिन्न होते हैं, साथ ही साथ प्रत्येक लक्षण की गंभीरता।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 2 के साथ एक शिशु की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र

    Video: हयड्रोफोबिआ क्या है कैसे होता है ये रोग, क्या है इसका इलाज?

    2
    उन बच्चों में सेरेब्रल पाल्सी के लक्षणों को पहचानें जो पहले दिखाई देते हैं, जिनमें शामिल हैं: बरामदगी, चिंता, खिला समस्याओं, अत्यधिक झींगा, झटके, श्वसन समस्याओं और सुस्ती। गंभीर पीसी मामलों में, एक बच्चा कोमा में जा सकता है।
  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि चरण 3

    Video: घर में किसी को लकवा है तो ऐसे करें देखभाल

    3
    अपने बच्चों के चिकित्सक को 28 दिनों के आयु के बाद बच्चे को अल्ट्रासाउंड या एमआरआई करने के लिए कहें। एमआरआई मस्तिष्क क्षति के पैटर्न का पता लगा सकता है, जो डॉक्टर को यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपके बच्चे के पीसी के जोखिम का कारक क्या है।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 4 के साथ एक शिशु की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र

    Video: पुराने से पुराना लकवा (Paralysis) पक्षाघात का एकदम प्रमाणिक ओर रामबाण इलाज़

    4
    ध्यान से देखें यदि बच्चा अपेक्षित लक्ष्यों को प्राप्त करता है: अगर आप रोल कर सकते हैं, मुस्कान कर सकते हैं, बैठकर या क्रॉल कर सकते हैं - यह आपके बाल रोग विशेषज्ञ को बताएं।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 5 के साथ लेप केयर का एक शिशु
    5
    किसी भी असामान्य मांसपेशी टोन को नोट करें कुछ मौकों पर बच्चे का शरीर बहुत तनावपूर्ण हो सकता है और दूसरों में आराम मिलता है।
  • विधि 2
    मस्तिष्क पक्षाघात के साथ बच्चे का ख्याल रखना

    सेरेब्रल पाल्सी चरण 6 के साथ एक शिशु की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बाल रोग विशेषज्ञ खोजें, जो पीसी में विशिष्ट है या पीसी में शिशुओं के इलाज के लिए अनुभव है।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 7 के साथ लेप केयर का एक शिशु का शीर्षक
    2
    जैसे ही आप किसी अन्य बच्चे को शिक्षित करेंगे, उसी तरह अपने बच्चे को शिक्षित करें
  • अपने बच्चे को ले जाओ और उसे गले लगाओ जब वह बेचैन या घबरा जाता है तो उसे शांत करने के लिए आप सबसे अच्छा कर सकते हैं सीपी के साथ कुछ बच्चों को जब वे चिड़चिड़ा महसूस कर रहे हैं जब आप उन्हें एक स्विंग या पालना पर डाल बेहतर लगता है।
  • अपने बच्चे के साथ बात करो, गाओ और खेलो पीसी होने की संभावना के बावजूद, ये गतिविधियां किसी भी बच्चे के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 8 के साथ एक शिशु की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बेटे को साप्ताहिक वजन। पीसी के साथ बच्चों को खाने की समस्याओं के लिए यह आम बात है, इसलिए आपके बच्चे के वजन की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 9 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक
    4
    स्नान के दौरान अपने बच्चे को सुरक्षित रखें यदि आपका बच्चा अपने सिर को पकड़ नहीं सकता है या नहाने के दौरान बैठ सकता है, तो उस बच्चे की सीट का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो थोड़ी सी झुकता है एक सीट प्राप्त करें जो स्नान के दौरान अपना सिर पकड़ सकता है।



  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि चरण 10
    5
    मस्तिष्क पक्षाघात वाले बच्चे के लिए पर्यवेक्षण और एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है
  • सीपी के साथ आने वाले बच्चे के लिए हमेशा जोखिम रहता है सुनिश्चित करें कि वह हमेशा सुरक्षित होता है और जब्ती के दौरान खुद को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। जब्ती समाप्त होने तक उसके साथ रहें। बरामदगी से निपटने का तरीका जानना चाइल्ड केयर का महत्वपूर्ण हिस्सा है
  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि चरण 11
    6
    अपने बच्चे को यह सुनिश्चित करने के लिए मॉनिटर करें कि वह खाने के दौरान गला घोंट नहींें। जब आपका बच्चा ठोस पदार्थ खाने शुरू होता है, तो उसे चिंता का सामना करने के लिए भोजन में निगलने में अधिक कठिनाई हो सकती है।
  • Video: ब्रेन स्ट्रोक रिकवरी टाइम ||Brain Stroke Recovery Time in Hindi || دماغ اسٹرو وصولی

    सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि चरण 12
    7
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को उचित पोषण संबंधी सहायता है विशेष विटामिन पूरक सर्दी और अन्य श्वसन संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। सीपी के साथ एक बच्चा संक्रमण का खतरा होता है और एक दब गई प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है।
  • विधि 3
    अपने चिकित्सक को पीसी का पता लगाने के तुरंत बाद अपने बच्चे को चिकित्सा में ले जाएं

    सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि 13
    1
    अपने बच्चे के लिए एक उपयुक्त शैक्षिक कार्यक्रम की योजना बनाएं सुनिश्चित करें कि आप शारीरिक और सीखने की चुनौतियों का सामना करते हैं जो आपके बच्चे को हो सकता है। जितनी जल्दी आपका बच्चा इस कार्यक्रम में प्रवेश करेगा, उतना ही यह उनके विकास के लिए होगा।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 14 के साथ लेप केयर का एक शिशु
    2
    क्या आपका बच्चा अपने बच्चों के विकास के दौरान चिकित्सा कार्यक्रमों का मूल्यांकन करने के लिए अपनी उम्र के लिए उपयुक्त चिकित्सा कार्यक्रम शुरू कर सकता है।
  • एक भौतिक चिकित्सा तुरंत शुरू करना बेहतर है यह उपचार आपके बच्चे की गतिशीलता को बेहतर बनाने में मदद करेगा। व्यायाम और उपकरण की एक विस्तृत श्रृंखला आपके बच्चे को गतिशीलता में सुधार करने में मदद कर सकती है।
  • अपने बच्चे को व्यावसायिक चिकित्सा में ले जाएं यह चिकित्सा कलाई, हाथों और उंगलियों की मांसपेशियों को काम करती है वह चेहरे का भाव, जीभ नियंत्रण और निगलने की क्षमता पर भी काम करता है।
  • भाषा चिकित्सा में बोलने के लिए आवश्यक मौखिक मोटर कौशल में सुधार करने के लिए भाषा से संबंधित मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए व्यायाम और रूटीन होते हैं।
  • मनोचिकित्सा आपके बच्चे की व्यवहार समस्याओं को सुधारने या खत्म करने के लिए कार्य करता है यह चिकित्सा सहायता, मूल्य और आत्मसम्मान प्रदान करती है - यह सकारात्मक कार्यों को भी मजबूत करता है
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 15 के साथ लेप केयर का एक शिशु शीर्षक
    3
    मदद लें माता-पिता के लिए एक स्थानीय सहायता समूह में शामिल हों जिनके पास पीसी वाले बच्चे हैं। आप अन्य माता-पिता से कुछ चिकित्सा, उपचार और कुछ चुनौतियों के बारे में बात कर सकते हैं जिनसे आप अपने बच्चे के साथ सामना कर रहे हैं, जिसमें पीसी है।
  • विधि 4
    करने के लिए अन्य चीजें

    सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    अपने बच्चे को एक पैर पर कूद कर या गेंद को अन्य गतिविधियों में शामिल करें। ये अजीब बातें हैं लेकिन वे काम करते हैं - इस तरह की चीजें चिकित्सकीय सत्रों के साथ मिलकर काम कर सकती हैं - यह भी ऐसा कुछ है जो संभवत: बच्चे करना चाहती है और उसकी मांसपेशियों में बेहतर कार्यक्षमता प्राप्त करने में मदद करेगी
  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि चरण 17
    2
    जब बच्चा काफी पुराना होता है, तो पियानो कोर्स के लिए साइन अप करें पियानो ठीक मोटर कौशल के साथ बहुत मदद करता है और मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए भी काम करता है। इसके अलावा, पियानो पर गाना चलाने वाला बच्चा आत्मसम्मान में एक महत्वपूर्ण वृद्धि है।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 18 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक
    3
    पियानो और अन्य सामान्य खेलों के अतिरिक्त, जिमनास्टिक्स या कराटे को करने की कोशिश करें। इससे आपकी शेष राशि, मोटर कौशल, आत्मसम्मान और आत्मविश्वास बढ़ सकता है। शिक्षक व्यवहार समस्याओं के साथ मदद कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com