ekterya.com

बच्चों की रचनात्मकता कैसे विकसित करें

बच्चे की रचनात्मकता सोच और समस्याओं को हल करने की विधि से उत्पन्न होती है। एक बच्चा अपने विचारों और विचारों में दैनिक परिवर्तनों के माध्यम से और अधिक आत्मविश्वास बढाएगा जिससे कि दुनिया की अपनी तार्किकता और समझ का विस्तार किया जा सकेगा, साथ ही साथ एक उत्साहवर्धक वातावरण भी होगा। बच्चों की रचनात्मकता को विकसित करने के कई तरीके हैं, इनमें से अधिकतर दैनिक जीवन में शामिल किए जा सकते हैं।

चरणों

शीर्षक छवि क्रिएटिव विकास
1
अपने बच्चे को सरल निर्णय लेना जैसे कि रात के खाने के लिए खाने के लिए या सप्ताहांत कहाँ जाना है यह आपको स्वतंत्र रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है, क्योंकि रचनात्मकता का एक महत्वपूर्ण पहलू प्रयोग किया जाता है।
  • Video: सकारात्मक सोच कैसे बनाये | Positive Attitude | By Ranjana Maheshwari

    शीर्षक छवि क्रिएटिव विकास
    2
    अपने बच्चे को उनके देखभाल करने वालों या मीडिया पर निर्भर न करें। एक बच्चा जो हमेशा दूसरों के साथ या टेलीविज़न के साथ मनोरंजन करता है, उन्हें ऐसी गतिविधियों को खोजने में कठिनाई होगी जो वह मीडिया तक पहुंचने के बिना अकेले कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बच्चे रचनात्मकता चरण 3
    3
    अपनी कल्पना के अनुमान के लिए अपने बच्चे के परिवेश में कुछ आइटम रखें। ये आइटम उपकरण, किताबें, बाल्टी और शिल्प की आपूर्ति कर सकते हैं। ये सभी खेल योजना में योगदान करेंगे।
  • छवि शीर्षक शिर्षक रचनात्मकता चरण 4 विकसित करें
    4



    अपने बच्चे के साथ विचार लेखों के लिए अलग-अलग उपयोग करता है उदाहरण के लिए, एक कार्डबोर्ड ट्यूब एक दूरबीन, एक टावर या एक व्यक्ति हो सकता है। अपने सभी बच्चे के विचारों को स्वीकार करें और एक भयानक कल्पना के लिए उसकी प्रशंसा करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बच्चे रचनात्मकता चरण 5
    5
    अपने बच्चे के प्रश्नों से पूछें जो उन्हें अपनी समझ को विस्तारित करने और विचारों के साथ आने में मदद करने के लिए अनुमति देता है
  • अपने बच्चे को सशर्त प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं: "अगर लोग उड़ सकते हैं तो क्या होगा?", "यदि लोग अंतरिक्ष में रह सकते हैं तो क्या होगा?", "अगर डॉल्फ़िन भूमि पर आगे बढ़ सकते हैं तो क्या होगा?"।
  • किसी स्थिति में सुधार करने के लिए, एक गतिविधि, एक आलेख आदि में अपने बच्चे को इंजीनियरिंग तरीके से शामिल करना है। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं: "हम कमरे को तेज कैसे साफ कर सकते हैं?", "हम फूलों को बिना पानी के पानी के पानी कैसे उखाड़ सकते हैं?", "गेंद को उछालने के लिए हम क्या कर सकते हैं?"।
  • अपने बच्चे को एक किताब पढ़ना आपकी रचनात्मकता का प्रयोग करने का एक शानदार अवसर है अपने बच्चे से पूछें कि कहानी में आगे क्या हो सकता है या वर्ण कैसा महसूस करते हैं और क्यों।
  • शीर्षक छवि क्रिएटिव शीर्षक
    6
    अपने बेटे के साथ खेलें आवश्यक परिस्थितियों का उपयोग करते हुए प्ले परिदृश्यों को स्थापित करने के लिए मिलकर काम करें इस तरह से खेलना आपके बच्चे को एक अलग परिप्रेक्ष्य से जीवन की कल्पना करता है, जो उनके लिए रचनात्मकता का एक महत्वपूर्ण तत्व है
  • छवि शीर्षक शीर्षक बच्चे रचनात्मकता चरण 7
    7
    गड़बड़ी खेलने के लिए तैयार यद्यपि ऐसा लगता है कि आपका बच्चा मिट्टी में खेल रहा है और एक गड़बड़ पैदा कर रहा है जिसे आपको साफ करना होगा, सच यह है कि खेल के इस तरीके को जानने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है एक नियम स्थापित करें, जब आपका बच्चा खेलता रहता है, तो उसे साफ़ करना और उसे बाहर करना चाहिए जो गड़बड़ी और गड़बड़ कर रहे हैं। एक बड़ा मौका है कि आपका बच्चा सही काम चुनता है जब उसे खेलने और गंदे होने का मौका मिलता है, लेकिन फिर सबको ठीक करना, सिर्फ गंदे होने के बजाय
  • Video: Manish Sisodia | दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों-शिक्षकों के 'हिंदी रचना उत्सव' में

    छवि शीर्षक शीर्षक बच्चे रचनात्मकता चरण 8
    8
    उसे कहानी कहने के साथ शामिल करें। एक कहानी शुरू करें और फिर इसे जारी रखने के लिए ले लो। कहानी को जारी रखने के लिए अपने बेटे द्वारा बताए गए विचार के साथ आगे बढ़ें। आश्चर्यचकित न हों क्योंकि कहानियां गंभीर और असत्य नहीं हैं याद रखें कि यह केवल एक कहानी है और कोई भी विचार स्वीकार्य है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com