ekterya.com

अपने माता-पिता को वयस्क होने के साथ असहमत कैसे करें

अपने माता-पिता के साथ असहमति अलग होती है जब आप एक बच्चा होने के बाद से वयस्क होते हैं जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, पिता और बेटे की भूमिकाएं बदलती रहती हैं जैसे आप अधिक स्वतंत्र हो जाते हैं और जीवन, कार्य और परिवार के बारे में अपना निर्णय लेते हैं। स्वीकार करें कि आपके माता-पिता के साथ मतभेद होंगे चाहे आप कितने पुराने हों हालांकि, प्रभावी संचार और सीमाओं के साथ, आप एक सम्मानजनक और चिंतनशील तरीके से अपने माता-पिता से असहमत हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मतभेदों को स्वीकार करें

छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
1
स्वीकार करें कि आप और आपके माता-पिता के पास अलग राय हो सकती है। जब आप अपने माता-पिता के साथ बातचीत करते हैं, तो याद रखें कि उनके पास काम, पैसा, परिवार और जीवन के बारे में अलग-अलग दृष्टिकोण हो सकते हैं। यह संभव है कि राजनीति, समाज और धर्म के संबंध में आपके पास भी एक अलग राय हो। तर्कों पर स्वीकृति और सहिष्णुता पर अधिक ध्यान केंद्रित करें।
  • आप दूसरों को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि आप कैसे काम करते हैं।
  • मतभेदों को स्वीकार करना, भले ही वे ऐसी चीजें हैं जिनसे आप सहमत नहीं हैं, एक और खुले तरीके से कम चर्चा और संचार की ओर जाता है।
  • उठाओ लड़कियों कदम 10 शीर्षक छवि
    2
    अपनी बात को साबित करने की कोशिश करने से बचें जबकि आपको लगता है कि आप सही हैं या सही तथ्यों हैं, कभी-कभी दूसरों पर अपने विचारों को स्वीकार करने के लिए दबाव डालना उन्हें उनका अनुमान या परेशान महसूस हो सकता है। एक खुला और प्रभावी संचार का मतलब यह नहीं साबित करना कि कौन सही है और कौन गलत है
  • जब आप वयस्क होते हैं तो अपने माता-पिता के साथ चर्चा बिजली की लड़ाई नहीं होनी चाहिए।
  • बिना आरोपों के तथ्यों या आपके दृष्टिकोण के बारे में बात करें इस तरह, आप दोष या न्याय के बिना असहमत हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि हम अपने काम से सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन मैं जो कुछ करता हूं उसका मूल्य देखता हूं और जो काम मैंने चुना है उससे मैं खुश हूं।"
  • अपने माता-पिता को उनके दृष्टिकोणों को भी देखें। इस तरीके से, आप इस बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि उनके पास पदों की पकड़ क्यों है और ऐसा लगता नहीं होगा कि आप अपमानजनक हैं। जैसे कुछ कहें "इस स्थिति में आपका दृष्टिकोण क्या है?" या "आप चीजों को कैसे देखते हैं?"
  • एक असफल रिश्ते का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 4
    3

    Video: Author, Journalist, Stand-Up Comedian: Paul Krassner Interview - Political Comedy

    बचपन के अतीत शिकायतों के चलते हैं आप अपने माता-पिता द्वारा उठाए गए तरीके के बारे में चिंतित या परेशान महसूस कर सकते हैं, जो आप वयस्क होने पर विभिन्न तरीकों से परिलक्षित होते हैं। आप अपने माता-पिता के साथ अधिक बार बहस कर सकते हैं या उन्हें पूरी तरह से बचने की कोशिश कर सकते हैं।
  • समझें कि एक संभावना है कि आपके माता-पिता बचपन के अतीत की शिकायत का सामना करने में सक्षम या तैयार नहीं हो सकते हैं।
  • जब आप अपने माता-पिता से परेशान महसूस करते हैं, तो अन्य मित्रों और परिवार के समर्थन प्राप्त करें खुद को अलग करने से बचें
  • अगर ये शिकायतें आपको अपने माता-पिता के साथ कैसे सहभागिता करती हैं, तो एक परामर्शदाता या सहायता समूह के माध्यम से पेशेवर मदद लेने पर विचार करें। इस तरह, आप वर्तमान में अपने परिवार के साथ बातचीत में सुधार कर सकते हैं।
  • डील विद बुलीज़ चरण 6
    4
    उन्हें अपने काम या अपने रिश्ते को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें। आपके माता-पिता के बारे में कुछ बिंदु देख सकते हैं कि आपको अपने जीवन के साथ क्या करना चाहिए और आपको डेटिंग करना कौन चाहिए हालांकि, उनके साथ चर्चा के दौरान अपनी हताशा देने से बचें, आपके साथी या पति के साथ अपने रिश्ते को प्रभावित करती है या आप अपने सहयोगियों से परेशान हो जाते हैं।
  • अपने काम से अपने माता-पिता और अपने दैनिक सामाजिक जीवन को अलग करें
  • अपने रिश्ते या अपने काम को अपने माता-पिता से सकारात्मक तरीके से दूर देखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपकी चर्चा आपके साथी के साथ अपने रिश्ते को प्रभावित कर रही है, तो अपने माता-पिता के साथ जो समस्याएं आ रही हैं उसके बारे में उनसे खुले तौर पर बात करें। आपको शांत करने में सहायता के लिए अन्य सहायता मित्र भी मिल सकते हैं
  • विधि 2
    एक वयस्क के रूप में सीमा निर्धारित करें

    रिलीज़ स्ट्रेस चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    1
    सम्मान और मुखर रहें अपने माता-पिता के साथ असहमति के लिए हमेशा एक मुश्किल या असुविधाजनक अनुभव नहीं होता है नाराज और निराश होने के बजाय सम्मान और विनम्र होने पर ध्यान केंद्रित करें आपके पास एक वयस्क के रूप में खुद को थोपने के अधिक अधिकार हैं कहो कि आपको क्या कहना है बस सावधान रहें और यह कैसे करना है के बारे में मुश्किल लगता है। ध्यान रखें कि आप अन्य लोगों की भावनाओं के प्रति जिम्मेदारी लेने के लिए बाध्य नहीं हैं, लेकिन दया और करुणा से प्रतिक्रिया अभी भी एक अच्छा विचार है।
    • यदि आप शांत रहने में सक्षम नहीं हैं, तो अपने आप को माफ़ करें जब तक कि आप अधिक आदरणीय तरीके से बोलने के लिए तैयार न हों।
    • जब आपके माता-पिता कुछ ऐसा कहते हैं जिनसे आप सहमत नहीं होते हैं, तो अपनी स्थिति के साथ निष्क्रिय या आक्रामक होने से बचें अपने माता-पिता को दिखाएं कि आपके पास प्रत्यक्ष और संक्षिप्त तरीके से अलग राय है।
    • मान लीजिए कि तुम्हारी माँ आपको यह बताने की कोशिश करती है कि कैसे एक निश्चित तरीके से अपना पैसा खर्च करें, लेकिन आप एक अलग स्थिति लेना चाहते हैं। कुछ कहने पर विचार करें "मैं समझता हूं कि आप क्या कहते हैं, माँ, और मैं इसके बारे में आपकी राय का सम्मान करता हूं। हालांकि, मैंने एक और तरीका सीख लिया है और इसे कोशिश करना चाहूंगा "या" आपकी उपयोगी जानकारी के लिए धन्यवाद, मैं इसकी सराहना करता हूं और मैं इसे ध्यान में रखूंगा, लेकिन ... "।
  • रिटायर अमीर चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    2
    अपने माता-पिता को वयस्क होने के आधार पर बचें स्वतंत्रता आपको अपने खुद के निर्णय लेने, अपनी राय व्यक्त करने और खुद को वयस्क के रूप में स्थापित करने की अनुमति देती है। स्वतंत्रता आपको धन और कैरियर विकल्पों के बारे में चर्चा करते समय असहमत होने की अधिक स्वतंत्रता भी देता है।
  • अधिक आत्मनिर्भर आप आर्थिक रूप से अधिक हैं, जितना अधिक आप अपने निर्णय लेने में सहज महसूस करेंगे और एक अलग राय व्यक्त करेंगे।
  • आत्मनिर्भरता की ओर छोटे और स्पष्ट कदम उठाएं इस तरह, जब आप अपने जीवन विकल्पों के बारे में उनके साथ बहस करते हैं, एक एकाउंटेंट के बजाय एक कलाकार बनने के लिए, आपके पास स्वतंत्र होने के अपने प्रयास का प्रमाण होगा
  • अपने माता-पिता की सामाजिक और वित्तीय सहायता का उपयोग अपने जीवन में निर्णायक क्षणों के लिए कॉलेज के रूप में एक युवा वयस्क के रूप में करें, लेकिन हर महीने आपके खाते में सहायता के लिए उन पर निर्भर होने से बचें। जितना अधिक आप अपने खर्च को नियंत्रित करेंगे, उतना आसान होगा कि वे अपने जीवन विकल्पों के खिलाफ बहस करें।
  • कैच एयोन लिइंग चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन चर्चाओं से दूर हो जाएं जो कहीं भी नहीं जाते हैं। आपके माता-पिता के माता-पिता या रिश्तों के बारे में विशेष विचार हो सकते हैं यह संभव है कि वे इसे बातचीत के एक बिंदु के रूप में लेते हैं जो अंततः चर्चाओं की ओर जाता है। रिश्तों और परिवार की भूमिकाओं जैसे विवादास्पद मुद्दों के मुद्दों में सबसे अधिक परिपक्व व्यक्ति बनने की कोशिश करें। इसलिए, ऐसे विचारों से बचें, जो सम्मानजनक तरीके से कहीं नहीं मिलते।
  • यदि आप और आपके माता-पिता के पास मूलभूत अंतर है, तो उन्हें बदलना बंद करने के लिए तैयार रहें।
  • यह उन पर सीमा निर्धारित करता है जब वे हस्तक्षेप कर सकते हैं और भाग ले सकते हैं, और जब उन्हें नहीं करना चाहिए।
  • अगर वे आपको एक बच्चे को कैसे अनुशासन देते हैं, पर दबाव डालने की कोशिश करते हैं, तो याद रखें कि आप एक वयस्क हैं और यह चुनने का अधिकार है कि अपने बच्चे को कैसे अनुशासन देना चाहिए। कुछ कहने पर विचार करें "मुझे पता है कि हमारे पास मतभेद हैं कृपया सम्मान करें कि मैं अपने बच्चे के साथ एक वयस्क और सावधानीपूर्वक माता-पिता हूँ मुझे आशा है कि हम इस विषय को छोड़ सकते हैं और प्रत्येक के विचारों का सम्मान कर सकते हैं। "
  • छवि शीर्षक के साथ डील विरोधाभास चरण 5
    4
    सीमा निर्धारित करें जब आपके माता-पिता आपसे डेटिंग के बारे में असहमत करते हैं। वित्त, करियर विकल्प और पेरेंटिंग के बारे में चर्चाओं के अलावा, असहमति का एक आम स्रोत आपके रोमांटिक रिश्तों और डेटिंग हो सकते हैं हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने माता-पिता की राय का सम्मान करते हैं, यह स्पष्ट करें कि आपके जीवन और आपके संबंध आपकी हैं, न कि उन्हें।
  • अक्सर, माता-पिता अपनी गलतियों से बचने के लिए सलाह देना चाहते हैं।
  • उन्हें सुनो, लेकिन यह स्पष्ट कर दें कि अंततः आपके रोमांटिक निर्णय आपके द्वारा किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि वे मुझे सलाह देना चाहते हैं और मैं समझता हूं कि वे क्या कहते हैं। मुझे आशा है कि आप अपने फैसले का सम्मान कर सकते हैं और मैं जिस व्यक्ति से डेटिंग कर रहा हूं उसका समर्थन कर सकता हूं। "
  • Video: The Great Gildersleeve: Engaged to Two Women / The Helicopter Ride / Leroy Sells Papers

    विधि 3
    प्रभावी ढंग से संवाद

    छवि का परिपक्व चरण 6 होना शीर्षक
    1
    धीरज रखो स्थिर रहना आपके माता-पिता के साथ चर्चा करने में आपकी सहायता कर सकता है। अपने शरीर को सुनो और ध्यान दें अगर आप चिंतित या परेशान महसूस करना शुरू करते हैं। जितना अधिक आप इन शारीरिक और व्यवहार के लक्षणों के बारे में जानते हैं, आप समय के साथ उन्हें बेहतर नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।
    • धैर्य की आवश्यकता है अभ्यास आपके माता-पिता के साथ बहुत अधिक परेशान करने से पहले रोकें
    • बचाव का सामना करने से बचें या जब वे आरोप लगाते हैं तो तेज़ी से प्रतिक्रिया दें हताशा की बजाय धैर्य के द्वारा अपने आप को अभिव्यक्त करना सीखें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां आप के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करती है और आपको परेशान करती है, तो प्रतिक्रिया देने से पहले रोकें ऐसा कुछ कहने पर विचार करें "मुझे खेद है कि आपको ऐसा लगता है मैं सही या गलत कहां के बारे में चर्चा करना नहीं चाहता। क्या हम इस बारे में एक सम्मानजनक तरीके से बात करने की कोशिश कर सकते हैं? "
  • छवि परिपक्व चरण 5 रहो

    Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    2
    वे क्या कहते हैं पर प्रतिक्रिया करने से पहले ध्यान से सुनो। रोकें और लगता है कि इससे पहले कि आपने उनके बारे में कहा या क्या किया था। यदि आपके माता-पिता आपको सलाह देने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें बोलने का मौका दें उन्हें बाधित मत करो सुनो जब तक कि वे आपको ये बता दें कि वे क्या सोचते हैं
  • जितना अधिक आप उन्हें बोलने का मौका देते हैं, उतनी बार आप उन्हें सुनने के लिए और दूसरों को दखलाने के लिए सिखा सकते हैं
  • एक खुले दिमाग को रखें कि वे एक निश्चित तरीके से कह क्यों या अभिनय कर रहे हैं। उनको उसी तरह का मौका दें जैसे आप चाहते हैं कि आप इसे देना।
  • छवि का शीर्षक छापें खुद चरण 12
    3
    अपनी भावनाओं को शांति से व्यक्त करें अपनी राय को व्यक्त करने से बचें, चिंतन या अपने माता-पिता को बुरी तरह से जवाब देने के तरीके के रूप में अपनी राय व्यक्त करें। जब आप समय-समय पर परेशान हो जाते हैं, तो यह आपके माता-पिता के साथ संवाद करने का एक आम तरीका बनने से बचें।
  • आपको किस चीज की परेशानी है, इसके बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए पहले व्यक्ति के बयान का उपयोग करें उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "जब मैं उस व्यक्ति के साथ असहमति व्यक्त करता हूं, तो मुझे निराश महसूस होता है"।
  • अपने माता-पिता को दिखाएं कि आप परिपक्व हो चुके हैं और तुरंत बिना परेशान किए अपने विचार व्यक्त करने में सक्षम हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com