ekterya.com

कैसे एक किशोरी को समझने के लिए

अपनी छोटी सी व्यक्ति को अपनी आंखों के सामने एक किशोरी बनने का एहसास है और यह महसूस कर रहा है कि अब आपको पता होना चाहिए कि उसके साथ कैसे संबंध होना मुश्किल हो सकता है अगर आपको लगता है कि आपने अपने किशोर के साथ जुड़ने और उसे समझने का रास्ता खो दिया है, तो अपने अनुभवों के प्रति संवेदनशील होने का प्रयास करें प्रश्न पूछें और उनकी गतिविधियों पर ध्यान दें। उसे स्वतंत्रता और गोपनीयता दें, और उसे समर्थन देना जारी रखने के दौरान अपने परिवर्तन स्वीकार करना सीखें।

चरणों

भाग 1
अपनी आवश्यकताओं का सम्मान करें

एक किशोरी चरण 1 को समझें छवि
1
यह आपको स्वतंत्रता के कुछ स्तरों की अनुमति देता है धीरे-धीरे अपने किशोर को प्रोत्साहित करें जैसे वह परिपक्व होकर अपनी आजादी को विकसित करे। उदाहरण के लिए, एक युवा किशोरी को अपने कमरे को कैसे सजाने और उसके बालों को कंजूस कैसे करना चाहिए, यह चुनने की अनुमति दें बड़े किशोर कार का उपयोग कर सकते हैं, वयस्कों के बिना गतिविधियों में भाग ले सकते हैं या अंशकालिक नौकरी कर सकते हैं।
  • एक प्रमुख अभिभावक को किशोरावस्था की स्वतंत्रता प्राप्त करने के साथ बढ़ते संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। अपने किशोरावस्था से पूछिए कि वह किस तरह की स्वतंत्रता चाहते हैं और वह एक समझौते पर पहुंच जाएगा।
  • एक किशोरी चरण 2 को समझें
    2
    अपनी सामाजिक आवश्यकताओं को स्वीकार करें अक्सर, किशोरावस्था सामाजिक संबंधों के बारे में चिंतित होती हैं, अपने साथियों के साथ फिट होने और दवाओं के प्रयोग या यौन गतिविधियों में शामिल होने जैसे सामाजिक निर्णय लेने के बारे में। शायद, वे अपने परिवार के मुकाबले दोस्तों के साथ और अधिक समय बिताना चाहते हैं। हालांकि परिवार के लिए उनके लिए महत्वपूर्ण होना महत्वपूर्ण है, अपने दोस्तों की जरूरतों, दोस्तों के साथ रहने और एक सामाजिक पहचान बनाने की उनकी आवश्यकताओं का सम्मान करना सुनिश्चित करें।
  • अपने किशोर को क्लब या समूह में शामिल होने की अनुमति दें, या अन्य सामाजिक गतिविधियां करें (जैसे स्केटिंग रिंक में जा रहे हैं, खेल टीमों में शामिल होने या दोस्तों के साथ लटकाते हुए)।
  • एक किशोर के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    आपकी गोपनीयता का सम्मान करें किशोर अधिक आजादी चाहते हैं और इसमें गोपनीयता की आवश्यकता भी शामिल है ऐसा लगता है जैसे आपके किशोर बेटे ने ध्यान नहीं दिया या आपको अनदेखा न किया, लेकिन वह शायद कुछ स्थान अकेले (या दोस्तों के साथ) होना चाहते हैं। गोपनीयता के लिए अपनी इच्छा का सम्मान करें और इसे अधिक गोपनीयता देने पर विचार करें।
  • यदि आपका किशोर सीधे बोलता नहीं है या आपके साथ कम समय बिताना चाहता है, तो उसे निजी तौर पर मत लें और देखें कि क्या यह विकास का चरण है। हालांकि, आपकी गतिविधियों के बारे में आपको अंतिम शब्द होना चाहिए और आपको उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहिए
  • एक किशोरी चरण 4 को समझें छवि
    4
    अपनी नींद की आदतों को पहचानें एक किशोरी के लिए देर रात (11 बजे के बाद) सो ​​जाने और अगली सुबह सोने के लिए यह स्वाभाविक है इन नींद के पैटर्न से अवगत रहें, लेकिन उन्हें ठीक से सोने के लिए प्रोत्साहित करें। पर्याप्त नींद नहीं मिल रही आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकती है, आपकी याददाश्त और आपकी एकाग्रता
  • अगर आपके किशोरी को अच्छी रात की नींद लेने में परेशानी हो रही है, तो अपने उपकरणों (सेल फोन, टेलीविजन, टैबलेट, आदि) से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को निकाल दें ताकि प्रकाश उसे उत्तेजित न करें या उसे आराम से रोक न दें
  • निरंतर नींद का एक घंटे भी आपको अधिक आरामदायक नींद में मदद कर सकता है।
  • अंडरस्टैंड ए किनिएजर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उसे अपनी गलतियों को करने दें। चाहे कितने चेतावनियां करें, कोई किशोर अनुभवपूर्वक सीखना सीखता है कुछ किशोरों को विफल करने या गलतियों को उनसे सीखने और जिम्मेदार होने की आवश्यकता हो सकती है। एक पिता के रूप में, अपने बेटे को असफल होने को देखना मुश्किल है उसे पता है कि आप उसे समर्थन करते हैं, कि आप उससे प्यार करते हैं और आप उसके लिए वहां होंगे, परिणाम की परवाह किए बिना।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने किशोर बेटे को दिलासा देने के लिए वहां हैं, जब उन्हें धोखा दिया जाता है, भले ही आप कहना चाहते हैं कि "मैंने आपको ऐसा कहा था।"
  • भाग 2
    कनेक्ट करने के तरीके ढूंढें

    एक किशोर के चरण 6 देखें
    1
    सक्रिय रूप से अपने किशोर को सुनें यदि आप अपने किशोर साल याद करते हैं, तो आप शायद याद रखेंगे कि यह आसान नहीं था यदि आपका किशोरी अपनी कठिनाइयों के बारे में शिकायत करता है, तो तुरंत इसे अनदेखा न करें या कहें "यह मेरे लिए खराब था" इसके बजाय, इसे सुनें यहां तक ​​कि अगर आपकी समस्या तुच्छ दिखती है, तो वे मान सकते हैं कि वे बहुत बड़ी हैं उसे सुनकर और अपने जूते में खुद को डालकर सहानुभूति रखने का प्रयास करें
    • उसे बताएं कि कुछ समस्याएं बड़ी लग सकती हैं, भले ही वे छोटी हों
  • एक किशोरी के चरण 7 के बारे में जानें
    2



    ब्याज दिखाने के लिए प्रश्न पूछें जिज्ञासा दिखाने और सवाल पूछना कनेक्शन विकसित करने और अपने किशोर को समझने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। उसे परेशान मत करो और, इसके बजाय, दिखाते हैं कि आप परवाह करते हैं और उससे उनके हितों, उसके दोस्तों, उनके लक्ष्यों और उनके सपनों के बारे में सवाल पूछते हैं। जब आप प्रश्न पूछते हैं, तो खुले होने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, "क्या आपके पास स्कूल में अच्छा दिन है?" पूछने के बजाय, "आज क्या स्कूल की गतिविधियां आपको पसंद हैं?" कहें।
  • जब आपका किशोर आपके साथ कुछ साझा करता है, तो वह सुनता है और प्रतिक्रियात्मक रूप से प्रतिक्रिया करता है
  • एक किशोरी चरण 8 को समझें
    3
    अपनी गतिविधियों का समर्थन करें चाहे आपका बच्चा एक स्टार एथलीट या एक विशेषज्ञ शतरंज खिलाड़ी है, उस गतिविधियों का समर्थन करता है जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं, भले ही वे आपको थोड़ी रुचि रखते हों अपने स्वाद और हितों को समझने से आपको यह जान मिल सकता है कि आपके जीवन में क्या होता है यदि आप उनकी रुचियों की देखभाल करते हैं या उन्हें समझ नहीं पाते हैं, तो थोड़ा शोध करें और उनके बारे में जानें।
  • आपके द्वारा चुने गए गतिविधियों का समर्थन करने के तरीकों को देखें एथलेटिक खेलों में भाग लेते हैं, नाटकों पर जाते हैं और उनके अतिरिक्त गतिविधियों का समर्थन करते हैं।
  • एक किशोरी चरण 9 के बारे में जानें
    4
    सांस्कृतिक प्रभावों को पहचानें। एक किशोरी एक विशिष्ट पहचान करना चाहता है, लेकिन वह अपने साथियों द्वारा स्वीकार करना और महसूस करना चाहता है। महसूस करना (खेल, कपड़े, संगीत या आपकी रुचियों के माध्यम से) आपकी समझ में आपकी मदद करता है हो सकता है कि मैं एथलीटों, शिक्षकों या कलाकारों को कैसे बात या पोशाक के तरीके के रूप में रोल मॉडल के रूप में पसंद करता हूं।
  • किशोर सामाजिक नेटवर्क और इंटरनेट जो स्वीकार्य है या फिट करने के लिए खोज सकते हैं।
  • टीवी कार्यक्रम देखकर कुछ समय व्यतीत करें, जो आपके किशोरों को उन गतिविधियों को पसंद करता है जो उसे खुश करते हैं। वह साथ में मिलती-जुलती गतिविधियां करें
  • भाग 3
    अपने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का समर्थन करें

    एक किशोरी चरण 10 को समझें छवि
    1
    उसे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति दें वयस्क अक्सर किशोरों को उदास या परेशान होने से रोकते हैं - हालांकि, आपको अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने देना चाहिए यदि आप अपनी भावनाओं से बचते हैं या उन्हें रख देते हैं, तो वे खुद को और अधिक नकारात्मक तरीके से बाद में प्रकट कर सकते हैं। एक किशोरी अपनी भावनाओं को पहचानने और नियंत्रित करने के लिए सीख रहा है, इसलिए उसे ऐसा करने दें यह महत्वपूर्ण है कि जब आप उनको अनुभव करते हैं और आपकी भावनाओं को छोड़ने के तरीके ढूंढते हैं, जैसे कि किसी मित्र से बात करना
    • अपने किशोरों को याद दिलाएं कि कोई अच्छी या बुरी भावनाएं नहीं हैं, लेकिन उनके साथ सौदा करने के लिए अच्छे और बुरे तरीके हैं।
  • इमेज शीर्षक एक किशोर कदम 11
    2
    अपने मूड के साथ संवेदनशील रहें उसे अपने दम पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए जगह दे। इसे कमरे में छोड़ दें या तर्क के बाद छोड़ दें अपनी मनोदशा के साथ कुछ सहानुभूति रखो, क्योंकि यह ट्रिगर्स जैसे कि टूटना, एक अकादमिक निराशा या सामाजिक या पारिवारिक समस्याओं से आ सकता है।
  • यदि मूड में अक्सर बदलाव होता है (उदाहरण के लिए, अगर वे घंटे के बजाय दिन के लिए अंतिम) या तीव्रता से, आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में पेशेवर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है
  • Video: बच्चों की परवरिश कैसे करें? Parenting: How To Do?

    एक किशोरी के चरण 12 के बारे में जानें

    Video: किसी भी गाने की धुन को हारमोनियम पे कैसे निकालना सीखें

    3
    अपने किशोर के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें यदि वह चरम व्यवहार दर्शाता है देखें कि आपके व्यवहार में अचानक या ध्यान देने योग्य परिवर्तन हैं या नहीं। इसमें कट्टरपंथी वजन घटाने या हानि, खाने या नींद की आदतों में परिवर्तन, खराब ग्रेड, दोस्तों में अचानक परिवर्तन, स्कूल अनुपस्थिति, या पदार्थ या अल्कोहल के उपयोग के लक्षण शामिल हो सकते हैं।
  • यदि आपका किशोर इन लक्षणों में से कुछ प्रदर्शित करता है, तो पेशेवर सहायता मांगें एक चिकित्सक से मिलने या डॉक्टर से मिलने की नियुक्ति करें
  • एक किशोर के चरण 13 के बारे में जानें
    4

    Video: तीन किशोरों को लुटेरा समझकर पब्लिक ने कर दी धुनाई

    अपने मानसिक स्वास्थ्य में शामिल हो जाओ यदि आपके बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य निदान है जैसे कि एडीएचडी, चिंता या अवसाद, विषय पर शोध अपने चिकित्सक से या अपने मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता से बात करें कि आप उनके समर्थन कैसे कर सकते हैं और उनके इलाज के लिए सहायता कर सकते हैं। यह आपके बच्चे को समर्थित और समझा जा सकता है।
  • उसे अपने नियुक्तियों पर ले जाएं, अपने चिकित्सक से बात करें और उसके इलाज को समझें।
  • उसे अपने निदान के बारे में एक गैर-इनवेसिव तरीके से पूछें उदाहरण के लिए, "एडीएचडी को कैसे महसूस होता है?" या "चिंता कैसे आपकी पढ़ाई को प्रभावित करती है?"
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, एक किशोर को अकेला छोड़ना चाहना चाहिए ताकि वह सोच या आराम कर सके। माता-पिता को यह समझना चाहिए कि किशोरावस्था अपने भाइयों और बहनों के साथ ज्यादा समय बिताना नहीं चाहती क्योंकि वे अपने दोस्तों के साथ करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com