ekterya.com

कक्षा में बात करने से कैसे बचें

कुछ छात्रों को कक्षा में चुप रहने के लिए याद रखना कठिन समय होता है। यदि आप एक बातूनी और बहिर्मुखी आदमी हैं जो इस समस्या को हैं, डर नहीं है। कई सरल चालें हैं जो आप चुप रहने और परेशानी से बाहर रहने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बदलने की आदतों (जैसे शांत छात्रों के किनारे बैठे) और मदद के लिए पूछना, आप कक्षा में बात करना बंद करना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आदतों को बदलें

शीर्षक वाला चित्र आनंदोत्सव और मजेदार चरण 3 बनाएं
1

Video: How to Concentrate on Studies by Yogendra Pal | Motivational Video | Hindi / Urdu

अपनी साइट को बदलें यदि आपका शिक्षक आपको अपनी सीट चुनने की अनुमति देता है, तो उस छात्र के पास बैठो जिसे आप नहीं जानते हैं। यदि आप किसी मित्र के पास बैठते हैं, तो चुप रहने पर ध्यान केंद्रित करना आपके लिए बेहद मुश्किल होगा कमरे के मोर्चे के निकट एक सीट चुनना भी उपयोगी है। शिक्षक की निकटता आपको कक्षा में बात करना कठिन बना देगा, क्योंकि शिक्षक आपको चुप रहने के लिए याद दिलाने की संभावना रखता है।
  • यह भी एक अच्छा विचार है कि वह छात्र ढूंढें जो आपको पता है कि वह बहुत चुप है और उसके बगल में बैठता है। सबसे अधिक संभावना है, क्लास के मध्य में एक बातचीत शुरू करने की कोशिश मत करो, क्योंकि आपका सबसे अच्छा दोस्त होगा
  • इमेज शीर्षक से ग्रेट स्टूडेंट इन स्कूल स्टेप 2 नामक
    2

    Video: दर्पण लगाते समय इन 7 बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है-

    एक शांत लड़का के उदाहरण का पालन करें अपने सहपाठियों पर ध्यान दें और आप शायद कम से कम एक आरक्षित छात्र देखेंगे जो लगभग कभी कक्षा में नहीं बोलते हैं इसे अपने गाइड पर गौर करें और कमरे में अपने व्यवहार की नकल करें। यदि आप कक्षा पर ध्यान दे रहे हैं और पुस्तक को खोलने के साथ, आपको ऐसा करना चाहिए
  • एक हॉट क्लासरूम में ध्यान केंद्रित छवि चरण 6
    3
    बोलने से पहले सोचो अपना मुंह खोलने से पहले, अपने आप से सोचें "क्या ऐसा कुछ है जो इंतजार कर सकता है?" या "क्या मैं यह कहने में बाधा डालता हूं, तो क्या मेरा शिक्षक परेशान होगा?" कई छात्र कक्षा में बातचीत करते हैं क्योंकि वे अपने विचारों को शब्दों के रूप में बाहर आने से पहले फ़िल्टर करना भूल जाते हैं। यदि आप इसे करने के लिए भूल जाते हैं, तो आप जो भी सोचते हैं उसे छोड़ दें ताकि पूरे कमरे में आपकी बात सुनी जा सके। समय के बारे में सचमुच सोचो कि आप प्रासंगिक होने के लिए कक्षा में क्या कहेंगे यदि ऐसा कुछ है जो कक्षा में बाधित होता है, जैसे "यह कोर्स उबाऊ है, क्या यह कक्षा समाप्त होने से पहले बहुत समय तक नहीं है?", इसे ज़ोर से मत कहो
  • एक अच्छी चाल हर बार जब आप कुछ कहने के बारे में सोचते हैं, तब अपना हाथ उठाना है। जब आप शिक्षक को कॉल करने के लिए इंतजार करते हैं, तो सोचें कि आपको क्या कहना है, जो कि आप क्या समझा रहे हैं के लिए प्रासंगिक है। यदि यह कक्षा से संबंधित नहीं है, तो अपना हाथ कम करें और चुप रहें।
  • जब आपके पास वर्ग के बारे में कोई सवाल है तो हमेशा अपना हाथ बढ़ाएं कक्षा में बात नहीं करने का मतलब यह नहीं है कि कक्षा के बारे में आपके प्रश्न अनुत्तरित होने चाहिए।
  • एडजस्ट टू कॉलेज क्लासेस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    इसे नीचे लिखें यदि आपके पास बहुत सी बातें हैं तो कहें कि चुप रहने के लिए लगभग असंभव है, उन्हें नीचे लिखें कई छात्र जो इसे चुप रहने के लिए मुश्किल लगता है जब उन्हें लगता है कि उनके पास मजाकिया मजाक है या कक्षा में बोरियत के लिए एक विषाद है। मजाक के साथ क्लास को बाधित करने के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है। इसके अलावा, यह उपयोगी होगा यदि आप उन चीजों के बारे में लगातार सोचते हैं जिन्हें आप कक्षा में अपने मित्र से पूछना चाहते हैं।
  • कागज की एक शीट ले लीजिए और उन सभी चुटकुले को लिखो जिन्हें आपने सोचा था और उन सभी चीजों को अपने दोस्त से पूछने के लिए कहें, उदाहरण के लिए, यदि आप कक्षा में बैठे हैं और याद रखें कि आपकी माँ ने कहा था कि आपका मित्र इस सप्ताह के अंत में अपने घर को कक्षा में बताए, अपने नोटबुक को बाहर करने और लिखने के लिए याद रखने के लिए "रात को याद रख सकता है जिमी ने कहा कि मेरी माँ ने कहा कि वह इस सप्ताह के अंत में मेरे घर पर रात रह सकती है। "
  • शीर्षक वाली छवि अपना गृहकार्य न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 12
    5
    अपने सेल फोन को दूर रखें यद्यपि इसमें बात करना शामिल नहीं है, यह कभी भी एक अच्छा विकल्प नहीं है कि आपको क्या कहना है। आपको कक्षा में अपना सेलफोन कभी नहीं लेना चाहिए, यह आपको कक्षा से विचलित कर लेता है और इसे बीच में बिगाड़ता है जब शिक्षक को इसे रोकना और उसे अलग करना होगा। इसे अपने पॉकेट या लॉकर जैसी सुरक्षित जगह पर रखें।
  • हंस फन ऑन ए क्लास फील्ड ट्रिप टू द मूवीज़ चरण 9
    6
    अपने सहयोगियों को जवाब देने से बचें कभी-कभी ऐसा नहीं है कि आप चुप नहीं रह सकते, लेकिन आप बोलने वालों को जवाब नहीं दे सकते। कक्षा शुरू होने से पहले, विनम्रता से अपने चारों ओर के छात्रों को बताएं कि जब तक क्लास खत्म नहीं हो जाता है, तब तक आप उनके साथ बातचीत नहीं कर सकते। फिर, कक्षा में आपकी टिप्पणी को अनदेखा करें थोड़े समय में, उन्हें पता चल जाएगा कि आप अब कक्षा में नहीं बोलेंगे और वे आपको पूछना बंद कर देंगे।
  • जब आप कक्षा से पहले दालान में हों, तो अपने सहपाठियों को एक तरफ ले जाएं और कुछ कहें "मैं कक्षा में बात करने वाला नहीं हूँ। क्या हम दोपहर के भोजन पर बात कर सकते हैं? "
  • कक्षा में टिप्पणियों को अनदेखा करना कठिन हो सकता है, खासकर अगर कोई ऐसा कुछ कहता है जो आपको परेशान करता है अगर ऐसा होता है, तो इसे नीचे लिखें ताकि आप उस व्यक्ति को बता सकें कि वह आपको परेशान करता है, क्रोध में प्रतिक्रिया देने और कक्षा में दखल देने के बजाय।



  • भाग 2
    मदद के लिए पूछें

    मस्तिष्क चरण 7 में बचें होमवर्क से बचें
    1
    मदद के लिए अपने दोस्तों से पूछें किसी भी व्यक्ति से बात करना बंद करने में आपकी मदद करने के लिए शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है। जब भी आप कक्षा में बात करना शुरू करते हैं, तो अपने दोस्तों में से एक से आपको संकेत देने के लिए कहें। शायद मैं अपने कंधे पर खांसी कर सकता हूँ या टैप कर सकता हूं। संकेत जो भी हो, सुनिश्चित करें कि इसमें आपसे बात करना शामिल नहीं है या यह आपके उद्देश्य के खिलाफ होगा।
  • स्कूल टाइम्स अनुसूची चरण 4 में वापस जाओ शीर्षक छवि
    2
    अपने शिक्षक से बात करें ऐसा लग सकता है कि आपका शिक्षक हमेशा आप पर चिल्लाता है कि आपसे बात करना बंद कर दें, लेकिन अगर आप उससे पूछें तो यह बहुत मदद कर सकता है। उसे बताएं कि कक्षा में बात करने और देखने के लिए कि आपके पास उन चीजों के सुझाव हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं।
  • कक्षा के बाद, अपने शिक्षक को कुछ बताइए जैसे "मैं कक्षा में बात करना बंद करने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन मुझे अभी भी ऐसा करने में परेशानी है। क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? " सबसे अधिक संभावना है, वह तुम्हें चुप रखने के लिए कुछ सुझाव देने के लिए प्यार करता है
  • इसा आपके वॉकबुलरी टेस्ट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    दृश्य सहायता का उपयोग करें अपने डेस्क पर एक चिपचिपा नोट रखो और उसमें कुछ लिखें जो आपको बात नहीं करने की याद दिलाता है। हर बार जब आप बात करना पसंद करते हैं, तो उस नोट को देखें
  • जैसे कुछ लिखो "मैं तब बात कर सकता हूँ जब कक्षा समाप्त हो जाती है" या "मौन की कीमत के लायक है"
  • एसे गणित फाइनल का शीर्षक चित्र 6
    4
    निराश मत हो. कक्षा में चुप रहने की कोशिश करो। आप इन नई तकनीकों को सीखने में थोड़ा समय ले सकते हैं, लेकिन हार न दें!
  • यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें, हो सकता है कि आप रातोंरात पूरी तरह से बात करना बंद न कर सकें। निराश और निराश होने से बचने के लिए, कक्षा के पहले छमाही में बोलने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें। एक बार यह एक प्रतिवर्त हो जाता है, तो इसे अपने वर्ग को पूरी कक्षा में नहीं बोलने का लक्ष्य बनाएं।
  • एक फ़र्बी चरण 8 की तरह शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को पुरस्कृत करें जैसा कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करते हैं, अपने आप को कैंडी से इनाम दें या स्कूल के 10 मिनट बाद खेलें। इस तरह के सकारात्मक पुनरोक्षकों आपको इस तरह से रहने में मदद करेंगे।
  • चेतावनी

    Video: लड़की से कैसे बात करे कि वो पट जाए ?

    • जब आप अपने दोस्तों के साथ बात करते हैं, तो अपने दोस्तों के लिए बुरा और कठोर मत बनो हमेशा दयालु होकर विनम्रता से कहें कि उन्हें परेशान न करें।
    • हमेशा बोलें जब वे आपको फोन करते हैं
    • चिल्लाना "श्श्श!" कक्षा में, यह बात करने से बेहतर है

    Video: क्रोध को कैसे काबू करें 5 Steps of Anger Management

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज या चिपचिपा नोट्स (वैकल्पिक)
    • पेंसिल या कलम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com