ekterya.com

अपने माता-पिता से अपने सभी सेवानिवृत्ति के पैसे खर्च करने से कैसे रोकें?

चाहे आपके माता-पिता ने हाल ही में सेवानिवृत्त हो और लक्जरी जीवन जीने का प्रयास कर रहे हों या बहुत पैसा खर्च करके अपने जीवन में अंतर भरना चाहते हैं, अपने माता-पिता को अपने सभी पैसे बर्बाद करना बंद करने के लिए समझना एक भारी काम हो सकता है। भूमिकाएं बदल जाती हैं, जब आपको लगता है कि आपको अधिक ज़िम्मेदार और अभिभावक भूमिका निभानी चाहिए, जो माता-पिता और बच्चों को असहज और संभवतः विवादास्पद स्थिति में रख सकते हैं।

आप अपने माता-पिता को कैसे मदद करते हैं कि उनकी ज़िंदगी की बचत बर्बाद हो रही है, इस समय वे निराशा की स्थिति में आ सकते हैं जब उन्हें अपनी नई स्वतंत्रता का आनंद लेना चाहिए? इस नाजुक विषय से सावधान रहने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

छवि एक अच्छा दोस्त (लड़कियों के लिए) शीर्षक 12
1
उनकी पूछताछ करने से पहले अपने स्वयं के इरादों की जांच करें यदि का विचार "मेरी विरासत" वे कुछ और से पहले आते रहते हैं, इसलिए यह संभव है कि आप एक बहुत ही स्वार्थी मानसिकता अपना रहे हैं और आप अपने माता-पिता के लिए सबसे अच्छी बातों के बारे में सोच नहीं सकते हैं। विरासत के बारे में अपनी उम्मीदों को एक तरफ रखो और अपने हितों को पहले रखो - भरोसा है कि आपके माता-पिता स्वयं के लिए यह निर्णय कर सकते हैं कि वे अपने कल्याण के वास्तविक हित के साथ उन्हें संबोधित करने का हिस्सा हैं
  • खुद के साथ ईमानदार रहें: क्या आप अपने खुद के वित्त से संतुष्ट हैं? या क्या आप अपने माता-पिता की मदद से आर्थिक रूप से आपकी सहायता कर रहे हैं? उत्तरार्द्ध मामले में, आपको डर है कि आप ऐसा नहीं कर सकते। यह महत्वपूर्ण है कि आप यह महसूस करते हैं - * देखें "उनके" वित्तीय आदतों का मतलब है कि तुम्हारा अच्छा है
  • छवि एक अच्छा दोस्त (लड़कियों के लिए) शीर्षक 14
    2
    सुनिश्चित करें कि आप तथ्यों को जानते हैं यदि आप चिंतित हैं कि आपके माता-पिता उन्हें चाहिए और अधिक खर्च कर रहे हैं और यह जल्द ही उनसे ज्यादा पैसा कमाएगा, जो वे कभी भी बर्दाश्त कर सकते हैं या दुख में समाप्त कर सकते हैं, आपके पास इस सबूत का क्या प्रमाण है? क्या आप वास्तव में जानते हैं कि आपके पास कितना पैसा है या क्या आप केवल चीजें जो घर ले रहे हैं, चीजें या आप जो यात्राएं कर रहे हैं और सबूत नहीं लेते हुए देख रहे हैं? या क्या आपने गरीब वित्तीय प्रबंधन के कारण उपयोगिता बिल या फीस का भुगतान करने में अपनी असमर्थता देखी है?
  • छवि जिसे शीर्षक से जागृत करें ऊपर चरण 2
    3
    अपने माता-पिता के जूते में खुद को रखो कल्पना कीजिए 20 या 40 साल बाद और यह आपको कैसा लगेगा कि आपके वयस्क बेटे ने आपको बताया कि वह आपकी वित्तीय आदतों के बारे में चिंतित है। इस तरीके से सोचने से आपको स्थिति को कवर करने और उन समाधानों को ढूंढने में दिलचस्पी रखने वाले, विचारशील और गैर-तर्कसंगत तरीके से मदद मिल सकती है, जो आपको उस छाप को नहीं दे, जो आप भेजना चाहते हैं या फिर हस्तक्षेप करना चाहते हैं यह एक सरल संतुलन नहीं है, लेकिन आप अपने माता-पिता को अपनी भावनाओं के बारे में संवेदनशील होने के साथ-साथ उनके बारे में अपनी चिंताओं से निपटने के लिए देना है।
  • आपके माता-पिता की उम्र कितनी है? हाल ही में सेवानिवृत्त माता-पिता सामान्यतः चुस्त हैं, उनकी मानसिक संकायों का पूर्ण उपयोग किया जाता है और वे अपने करियर को सबकुछ करने के लिए उत्सुक होते हैं, जो कि मुश्किल से अर्जित धन उनके सपने में खर्च करने के लिए होते हैं। दूसरी ओर, माता-पिता, जो लंबे समय से सेवानिवृत्त हुए हैं और जो बहुत अधिक पुराने हैं और अचानक उनकी आर्थिक आदतों को बदलते हैं, उन स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव हो सकता है जिन्हें संशोधन की आवश्यकता होती है - अचानक बदलाव संकेत दे सकते हैं कि कुछ गलत है। कोई निर्णय लेने से पहले सावधान रहें और तथ्यों की तलाश करें
  • छवि शीर्षक से बचें स्कूल में नोटिस किया जा रहा है चरण 6
    4
    अपने माता-पिता के साथ एक अंतरंग बातचीत करें। एक समय और स्थान खोजें जहां हर कोई एक साथ और आरामदायक होगा, और उनके साथ इस मुद्दे पर निजी तौर पर चर्चा करें। इस मुद्दे के बारे में बात करना बेहतर होता है जब वे आराम से (रक्षात्मक नहीं) और अधिमानतः जब भविष्य के बारे में वार्ताएं पैदा होती हैं (जैसे वे अपने नाती-पोते खेलते हैं तो)।
  • अधिनियम के रूप में यदि आप अपने माता पिता से बजट और बचत के बारे में वित्तीय सहायता मांग रहे थे आरोपों के बजाय, पूछें कि उनकी सेवानिवृत्ति के बाद उनका प्रशासन किस प्रकार किया जा रहा है। एक लाल झंडा है, यदि वे आपको बताते हैं कि उनके पास कोई निश्चित योजना या सलाह नहीं है, साथ ही यह संकेत मिलता है कि वे निश्चित निश्चित आय के साथ आराम से नहीं जीते हैं। ध्यान से सुनो ताकि आप यह पता लगा सकें कि वे आप क्या कह रहे हैं, इसके बारे में आपको नहीं बता रहे हैं।
  • उनसे पूछें कि क्या ऐसा कुछ है जो वे आपको नहीं बता रहे हैं क्या यह हो सकता है कि आपके माता-पिता में से कोई एक टर्मिनल बीमारी का सामना कर रहा है या यह संभावना है कि वे तलाक के लिए जा रहे हैं? कुछ मामलों में, सेवानिवृत्ति के बाद बड़े बदलाव अस्थायी खर्च का उत्पादन कर सकते हैं।
  • इस तथ्य के बारे में बात न करें कि आप सोचते हैं कि आप अपने बच्चों या पति (विशेष रूप से अन्य रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ) के साथ अपने पैसे बर्बाद कर रहे हैं। यह मुख्य रूप से है "आपके" इस स्तर पर चिंता और जब तक आपके पास तथ्यों न हो, तब तक इसे बड़ा करने का कोई अच्छा विचार नहीं है यदि अन्य रिश्तेदारों का संबंध है, तो आप एक परिवार के पुनर्मिलन पर विचार कर सकते हैं लेकिन सावधान रहें कि आप अपने माता-पिता को न डूबने दें- केवल करीबी परिवार
  • आपकी प्रेयसी स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र`s Friends Step 2
    5
    उन्हें पहचानने के बिना अपने माता-पिता को खुले तौर पर सुनें। आप गुस्सा, चिंतित या परेशान महसूस कर सकते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि आपके माता-पिता बहुत अधिक पैसा खर्च कर रहे हैं और अपने खर्चों के साथ जाने के लिए एक महान वित्तीय योजना नहीं है। हालांकि, आपको अपने कारणों से सुनना चाहिए सुनना वास्तव में उनके फैसलों को प्रेरित करती है और उन्हें अपने स्वयं के मामलों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होने में सक्षम वयस्कों के रूप में इलाज करना महत्वपूर्ण है, उनके लिए आर्थिक रूप से और अधिक जागरूक रूप से एक दृष्टिकोण की सुविधा प्रदान करना। अगर उन्हें लगता है कि वे कुछ भी करने के लिए उन्हें भेज रहे हैं या उन्हें डरा रहे हैं तो वे आपके हिस्से का हिस्सा नहीं हैं "चिंताओं की सूची", आप बंद होने के जोखिम को चलाते हैं और जो कुछ भी कहना है उसे सुनने के लिए मना कर देते हैं। याद रखें कि वे वयस्क हैं और जो भी आप कहते हैं, अंततः उनकी पसंद उनकी पसंद बनी रहती हैं और यदि आप सहमति देते हैं तो एक नई वित्तीय योजना विकसित करने के लिए आपकी मदद देने के अलावा आप केवल समझदार और अच्छी तरह से सलाह दे सकते हैं।
  • कंटेंट टियर्स स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक



    6
    यदि आपके माता-पिता आपको सूचित करते हैं कि वे अपने पैसे से क्या करना चाहते हैं, उनका तर्क है, तर्क मत करो, क्योंकि यह सच है हालांकि, अगर कोई साक्ष्य है कि वे अपनी आर्थिक क्षमता से परे चीजें खरीद रहे हैं और किराया और ईंधन जैसे उनकी नियमित वित्तीय प्रतिबद्धताओं में परेशानी होती है, तो किसी तीसरी पार्टी को जाना, कोई तटस्थ, लेकिन वास्तव में बातें कहने में सक्षम वे हैं यहां तक ​​कि ये सुझाव दे रहे हैं कि असंतोष का कारण हो सकता है लेकिन कम से कम कौंसिलों को एक निष्पक्ष पेशेवर स्तर पर ले जाने की अनुमति मिलती है जो यह सुनिश्चित करेगी कि आपके माता-पिता को वयस्क के रूप में माना जाए।
  • जीवित रहने के लिए छवि शीर्षक में एक बोर्डिंग स्कूल चरण 1
    7
    अपने माता-पिता को एक वित्तीय सलाहकार के साथ काम करने की आग्रह करें एक प्रमाणित वित्तीय नियोजक आपके माता-पिता को एक बजट का मूल्यांकन करने और निर्धारित करने में मदद कर सकता है जो उन्हें दिवालिया होने के बिना जीवन में अपनी कई इच्छाओं को पूरा करने की अनुमति देगा। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह एक पेशेवर रिश्ता बना देगा कि आपके पार्टियों का हिस्सा होगा और भावनात्मक तनाव को समाप्त कर देगा, जो कि आपके वयस्क बच्चे के रूप में हो सकता है, वित्तीय जागरूकता का उनका एकमात्र स्रोत होने की कोशिश करें।
  • इस तथ्य को व्यक्त करना सुनिश्चित करें कि आपकी चिंता केवल आपके वित्तीय कल्याण है और इसका विरासत, विश्वास आदि के साथ कुछ भी नहीं है। उनसे बात करें कि आप क्या चाहते हैं, यह सुनिश्चित करना है कि आपके माता-पिता अपने स्वर्णिम वर्ष को स्वतंत्र और खुश रहें और गरीब न हों। समझाएं कि आप पहले से ही अपने भविष्य के लिए इस पर काम कर रहे हैं और आप अपने पैसे का प्रबंध करते समय समान और व्यावसायिक दृष्टिकोण लेने से लाभान्वित होंगे।
  • यह अनुशंसा करते हैं कि वे अपनी वित्तीय स्थिति का व्यावसायिक मूल्यांकन प्राप्त करने के लिए किसी व्यवस्थापक से परामर्श लेंगे। उन्हें पता है कि एक प्रशासक उस सिरदर्द को समाप्त कर सकता है जो वित्तीय से निपटने और अपने लक्ष्य और बचत के आधार पर व्यक्तिगत वित्तीय योजना तैयार करने का प्रयास कर रहा है।
  • अपने पिता और मां को अपने पैसे की अच्छी प्रतिष्ठा के साथ एक व्यवस्थापक को ढूंढने और सुरक्षित करने में सहायता करें। यदि आपके पास एक वित्तीय योजनाकार है जिसने आपको ठोस सलाह दी है, तो उसे सिफारिश करने पर विचार करें अन्यथा, किसी व्यक्ति का सुझाव देने के लिए मित्रों और परिवार से पूछें या अपने बैंकर से परामर्श करें। विशेष रूप से किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश है जिसे सेवानिवृत्ति के बारे में सलाह देने के लिए अच्छी प्रतिष्ठा है।
  • अपने माता-पिता से पूछें कि क्या आप शामिल हो सकते हैं आप हस्तक्षेप करना नहीं चाहते हैं, लेकिन आप प्रारंभिक और बाद के परामर्श के दौरान आपकी मदद की पेशकश करना चाहते हैं। यदि आपके पास वित्तीय नियोजन में ज्ञान या अनुभव है, तो अपना ज्ञान साझा करें और / या प्रक्रिया के दौरान उनकी सहायता करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचें चरण 7
    8
    अपने माता-पिता को याद दिलाएं कि उनके अंडा घोंसले को उतना नहीं बढ़ाया जा सकता जितना साल पहले हो। कुछ दशक पहले एक लाख डॉलर बचाने के लिए एक भाग्य माना गया था - हालांकि, आज भी यही राशि आपको दूर नहीं लेती है और अपनी सीमा तक अधिक तेज़ी से पहुंचती है
  • उन्हें याद दिलाएं कि उदाहरण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में, सामाजिक सुरक्षा उन्हें पूर्ण समर्थन प्रदान नहीं करेगी। हालांकि रिपोर्ट बताती है कि लाभ 2037 तक बरकरार रहेगा, ये लाभ आपके माता-पिता को उन जीवन शैली के साथ नहीं बनाए रखते हैं जो वे आदी हो गए हैं हालांकि यह सच है कि सामाजिक सुरक्षा कुछ आय प्रदान कर सकती है, यह संभवत: रसीदों को शामिल नहीं करेगी, जिससे बचत को एक खुश सेवानिवृत्ति के लिए महत्वपूर्ण बना दिया जाता है।
  • अगर आपके माता-पिता अच्छी शारीरिक स्थिति में हैं, तो उन्हें याद दिलाना है कि डॉक्टर की मदद से, एक स्वस्थ भोजन और व्यायाम, सेवानिवृत्ति के दौरान अपने जीवन काल में वृद्धि उनके लिए उनके वित्त के साथ रूढ़िवादी होने की एक मजबूत आवश्यकता पैदा करती है।
  • निकट भविष्य में (या यहां तक ​​कि दूर) सभी महत्वपूर्ण खर्चों को सूचीबद्ध करें। एक नई कार, नए उपकरण, छत की मरम्मत या उपयोगिता बिलों की ज़रूरत जैसे व्यय आपके माता-पिता के अंडा घोंसला पर एक महत्वपूर्ण झटका बन सकते हैं।
  • छवि एक अच्छा दोस्त (लड़कियों के लिए) शीर्षक चरण 2
    9
    अपने माता-पिता को सक्रिय रूप से वित्तीय रूप से स्मार्ट तरीके से अपने सपनों और लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके ढूंढने में सहायता करें। प्रोत्साहन के शब्दों के मुताबिक जाओ और अपने माता-पिता की वित्तीय आजादी के समर्थक बनें। यदि उनके पास उन चीजों की एक स्पष्ट सूची है जो वे करना चाहते हैं, तो उन्हें इन लक्ष्यों को एक आर्थिक रूप से और अधिक ईमानदार तरीके से प्राप्त करने के तरीके ढूंढने में सहायता करें।
  • अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए अपने माता-पिता की वित्तीय सहायता देने के लिए अपने कनेक्शन का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पिता और मां दुनिया को जानना चाहते हैं, तो उन ट्रैवेल एजेंटों या यात्रा या होटल उद्योग में काम करने वाले दोस्तों की तलाश में अपने कनेक्शन की सूची जांचें। या स्वयंसेवा विकल्प, बजट या समय-समय पर उनके साथ अवकाश भी साझा करने का सुझाव दें।
  • उन्हें समय-समय पर वित्तीय सहायता प्रदान करें यदि आप मदद करने की स्थिति में हैं, तो अपने कुछ खर्चों को कवर करने की पेशकश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता ग्रीस की यात्रा करते हैं, तो कुछ होटल रातों का भुगतान करने या उपहार के रूप में उन्हें खाने का विचार करें।
  • बुजुर्गों के लिए विशेष सौदे या वित्तीय सहायता की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता किसी भी प्रकार की वित्तीय सहायता प्राप्त करने के योग्य हैं। उदाहरण के लिए, कई सामुदायिक बैंक या क्रेडिट सेवा कुछ पुराने वयस्कों को खातों की पेशकश करते हैं, जिनकी शुल्क की आवश्यकता नहीं होती है और बेहतर ब्याज दरों की पेशकश होती है इसके अतिरिक्त, कुछ वित्तीय संस्थानों, सार्वजनिक विश्वविद्यालयों, गैर-लाभकारी संगठनों के पास विशेष सामाजिक और ट्रैवल क्लब हैं जिनके लिए छूट के साथ वरिष्ठ हैं। और दुनिया भर में यात्रा करने के लिए, कई देशों में बुजुर्गों के लिए विशेष प्रमाण-पत्र हैं, जिनकी यात्रा के दौरान छूट की पेशकश की जा रही है
  • शीर्षक वाला चित्र स्कूल में नजर रखे जाने से बचें चरण 9
    10
    आपके माता-पिता कैसे कर रहे हैं, इसके बारे में जागरूक रहें यहां तक ​​कि जब भी आप इस समय अपने वित्त का प्रबंधन करने में सफल हुए हैं, तो चीजें उनकी सेवानिवृत्ति के विभिन्न चरणों में बदल जाएंगी। बीमारी, दुर्घटनाएं, दोस्तों की हानि, आदि, उन पर असर पड़ेगी कि वे चीजों के साथ कैसे निपटते हैं और बस उन्हें बोलने और समर्थन करने के लिए उपलब्ध रहें, वयस्क बच्चे के रूप में आपकी भूमिका का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। कई मामलों में, एक समय पर हस्तक्षेप जिसमें आप एक परेशान व्यवहार की पहचान करते हैं, जैसे कि हानि की भावना को बदलने के लिए पैसा खर्च करना, बाद में एक बड़ी समस्या को रोकने में मदद कर सकता है यहां तक ​​कि अगर आप दूर हैं, तो एक स्काइप खाता खोलें और संपर्क में रहें जितना जितना तुम कर सकते हो - अब तक दूर करने के लिए तकनीकी बहाने नहीं हैं!
  • युक्तियाँ

    • सावधान रहें जब आप अपने माता-पिता के परिवार के सदस्यों सहित अन्य लोगों के साथ वित्त पर चर्चा करेंगे। यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, अपनी मां की बहन के साथ जाने से पहले एक पेशेवर से परामर्श करें।
    • यदि आपने अपने माता-पिता को कई बार अतीत में सहायता करने के लिए भरोसा किया है, तो धन्यवाद के रूप में उन्हें हाथ देने से इनकार नहीं करें। यह लगातार मुसीबत से बाहर निकलने के बारे में नहीं है जब आप जानते हैं कि आपकी आय आपकी समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकती है, ताकि वे उसके बाद बेहतर वित्तीय नियोजन पर केंद्रित रह सकें। यह बहुत स्पष्ट है कि यह इरादा है - आप उन्हें यह नहीं सोचना चाहते कि आप हमेशा बचाव में आएंगे
    • यदि आपके माता-पिता को घर से खरीदने में आसानी होने की समस्या है, तो यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिससे आप उन्हें हमला कर सकते हैं। इंटरनेट और टेलीविज़न विज्ञापन उस व्यक्ति में तत्काल आवश्यकता की भावना पैदा कर सकता है जो अकेला, ऊब या निराश महसूस करता है, उसे उन चीजों को खरीदने के लिए प्रभावित करता है जिन्हें वे चाहते हैं या जिनकी ज़रूरत नहीं है दुर्भाग्य से, समस्याएं बढ़ सकती हैं जब पुराने माता-पिता छोटे प्रिंट नहीं पढ़ते हैं और उन सौदों के लिए साइन अप करते हैं जो उनके क्रेडिट कार्ड पर उन्हें चार्ज नहीं करते हैं। उन्हें इन कार्यों के नुकसान को समझने में मदद करें कि ये विज्ञापन उन युवकों के बारे में बता कर बता सकते हैं कि ये आपके माता-पिता को उन चीज़ों को खरीदने की ज़रूरत क्यों हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, उन ऑनलाइन घोटालों को पहचानने में सहायता करें, जो कि ऑनलाइन हैं, इसलिए वे शिकार नहीं बनते उन्हें दिखाएं कि कुछ वैध है या नहीं (जैसे उपभोक्ता सलाह साइटों का उपयोग करने के लिए) यह सत्यापित करने के लिए कि कहाँ जाना है
    • कुछ क्षेत्रों में, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका, अदालत किसी और के वित्त पर नियंत्रण कर सकती है। यद्यपि यह एक कठोर उपाय है और इसे केवल अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए, जैसा कि जब डिमेंशिया के माता-पिता अपने वित्तीय मामलों का प्रबंधन करने में स्पष्ट रूप से असमर्थ हैं।

    चेतावनी

    Video: Excuses For Work? Are Excuses Holding You Back?

    • यदि आपके माता-पिता के व्यवहार में अचानक बदलाव हो गया है और वे सामान्य रूप से माना जाने वाले चीज़ों से ज्यादा कुछ कर रहे हैं तो चिकित्सा सहायता लें। अल्जाइमर और मनोभ्रंश के शुरुआती लक्षणों की कमी या वित्तीय के साथ तुच्छता का अभाव है।
    • याद रखें कि जब आप एक वयस्क हो, तो उस पैसे को सशक्तिकरण के लक्षणों में से एक है। जब आप अपने क्रेडिट कार्ड, बचत आदि के साथ अपने माता-पिता के उपयोग को सीमित करना चाहते हैं, तो इसे ध्यान में रखें। एक तरफ, उनका वित्तीय भविष्य सर्वोपरि है, लेकिन दूसरी तरफ, इसलिए उन्हें मन की शांति दे रही है कि उन्हें अभी भी अपने फैसले लेने में सक्षम वयस्कों के रूप में इलाज किया जा रहा है। यह संतुलन का एक कार्य है जो देखभाल के साथ एक निरंतर तरीके से किया जाना चाहिए।
    • जब आपके माता-पिता बड़े-बड़े वयस्कों के लिए घोटाले चलाने वाले धर्माध्यक्षों के लिए अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, तो उनकी मदद करने में देरी न करें। तेजी से आप इस समस्या के साथ बेहतर अंत। अपने माता-पिता को पता चले कि आप हमेशा बात करने के लिए उपलब्ध हैं यदि उन्हें कुछ के बारे में सलाह चाहिए "यह सच होना अच्छा लगता है"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com