ekterya.com

कैसे बहाना है कि आपको अपने आप में विश्वास है

बहुत से लोगों को स्वयं पर भरोसा रखने वाले लोगों के साथ घूमना पड़ता है, लेकिन यदि आप उन लोगों में से एक नहीं हैं तो क्या होता है? इससे भी बदतर, भले ही आप कभी भी उस तरह के विश्वास को प्रदर्शित करते हैं, दूसरों को यह महसूस करने में विफल रहता है। यह पूरी तरह से सामान्य है। ज्यादातर लोगों को इस समस्या का सामना जल्दी या बाद में। सभी को यह समझने के लिए कि आपको आत्मविश्वास है, अपने आप में विश्वास है, और आप जीवन के बारे में आशावादी हैं, नीचे चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1
शरीर की भाषा का उपयोग करें

छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 1
1
सीधे खड़े हो जाओ. अपने कंधे के ब्लेड को नीचे और पीछे रखें जहाँ तक आप अपने धड़ उठाने और आपकी गर्दन को वापस कर सकते हैं। यह आपको एक आसन देगा जो कहता है: "ध्यान दें, दुनिया!"। जब आप झुकते हैं, तो आप इस धारणा को देते हैं कि दुनिया ने आपको हरा दिया है और आप बिस्तर में होना पसंद करेंगे।
  • प्रैक्टिस बिना किसी झुकाव के कुर्सी पर खड़े हो, खासकर यदि आप डेस्क पर 8 घंटे काम करते हैं। शुरुआत में, एक अच्छा आसन होने में थोड़ा मुश्किल होगा। यदि आप ईमानदार रहने के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो संभवतः आपने ट्रंक के मध्य क्षेत्र में ताकत नहीं विकसित की है हालांकि, अभ्यास के साथ, यह एक आदत बन जाएगी और बाद में, यह स्वत: होगा।
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 2
    2
    अपनी ठोड़ी लिफ्ट और आगे देखो जब किसी व्यक्ति पर खुद का भरोसा नहीं होता है, तो यह व्यक्ति निराशावादी होता है और नीचे दिखता है। अपने विश्वास की भावना दिखाने के लिए, अपना सिर बढ़ाएं और आगे बढ़ें। ऐसा करने से, आप इस धारणा को दोगे कि आप दूसरों का न्याय करने के लिए सशक्त महसूस करते हैं और आप अपने विचारों में नहीं फंस रहे हैं।
  • एक पल के लिए नीचे देखने की कोशिश करो आपको कैसा महसूस होता है? अब देखने की कोशिश करें और अपने आसपास क्या है इसका निरीक्षण करें। क्या वे थोड़े बदलाव करते हैं जो आपके अंदर महसूस करते हैं? कभी-कभी, हमारे मन हमारे शरीर से संकेत प्राप्त करते हैं। जब हम नीचे देखें, यह स्वाभाविक है कि हम कम ऊर्जा महसूस करते हैं और हम दुखी हैं। जब हम देखते हैं, हमारे मनोदशा में सुधार होता है और हम अपने आप में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं (और हम इसे भी प्रोजेक्ट करते हैं)।
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 3
    3
    वह मुस्कुराता है। जब हम अपने विचारों में खो जाते हैं, तो हम आमतौर पर हमारे चेहरे पर उदास दिखते हैं। कार्य करने के लिए जैसे कि आप दुनिया का सामना करने के लिए तैयार थे, मुस्कान यह दूसरों से पता चलता है कि आप सुलभ हैं और आप उन्हें देखकर खुश हैं। यह अधिक संभावना है कि दूसरों को आपको उसी तरीके से प्राप्त होगा और इस प्रकार सकारात्मकता का एक चक्र बनाएं।
  • आपको इतना मुस्कान करना चाहिए वास्तविक। मुस्कुराहट का ढोंग मत करो, क्योंकि यह पता लगाना आसान होगा, जैसा कि आप अपने चेहरे पर डालते हैं जब वे आपकी तस्वीर लेते हैं। इस पर काबू पाने के लिए, अभ्यास करें अपने सिर के नीचे दर्पण के सामने खड़े हो जाओ। मुस्कुराओ और "फिर" अपना सिर बढ़ाएं चाहे आप उस मुस्कुराहट को पसंद करें या न करें, यह आपका प्राकृतिक मुस्कुराहट है और आपके द्वारा किसी कैमरे के सामने उपयोग किए जाने वाले परिवर्तित संस्करण को नहीं।
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 4
    4
    अच्छी नज़र से संपर्क रखें. कुछ भी नहीं कहता है "मुझे न्याय होने से डर लगता है" किसी व्यक्ति की तुलना में अधिक जो आपको आंखों में नहीं दिखता है कुछ लोगों को यह अपमानजनक लग सकता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि आप उन पर ध्यान नहीं देते हैं। उन लोगों को दिखाने के लिए कि आप "हाँ" से बात कर रहे हैं आप उन्हें सुन रहे हैं और आप वार्तालाप का एक सक्रिय और मूल्यवान हिस्सा हैं, उनके साथ नेत्र संपर्क करें रोकें जब इशारों का उपयोग करना ज़रूरी है या जब आपको लगता है कि यह आवश्यक है, लेकिन हमेशा उन्हें आंख में फिर से देखें
  • यह अभ्यास करने के लिए (जो बहुत मुश्किल हो सकता है), वह अजनबियों के साथ निश्चित नज़रों को पार करने की कला का स्वामी है, लेकिन फिर भी मुस्कुराते हुए और निमिष नहीं, निश्चित रूप से। जब तक उन्हें देखने का प्रयास करें वे पहली बार देखो पिछली बार जब आप किसी पर नजर डाले थे और आप दूर देखने के लिए सबसे पहले नहीं थे?
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 5
    5
    अपने शरीर को आराम से रखें एक व्यक्ति जो परेशान हो जाता है या खुद पर कोई भरोसा नहीं करता है वह बेचैन और तनावपूर्ण होगा। जो व्यक्ति खुद पर विश्वास रखता है और जो अगले चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है, वह आराम से, लापरवाह और शांत हो जाएगा अपने शरीर की जांच करें, सिर के साथ शुरू करो, और उसके हर हिस्से को आराम करो। सोचें कि आपके शरीर के कौन से हिस्से सबसे तनावपूर्ण हैं बहुत से लोग पीठ, पीठ और कंधों में तनाव जमा करते हैं
  • यदि आप कभी भी ध्यान दिलाते हैं कि आपके पैर पार हो जाते हैं, तो आपके हाथों में हस्तक्षेप होता है और आपके कंधों को उठाया जाता है (या यदि आप खड़े होते हैं, तो किनारे से चलते हैं या अपने नाखूनों को खाना), आराम करने के लिए एक सचेत प्रयास करें। आप यह महसूस कर सकेंगे कि एक आराम की स्थिति आपकी चिंता को कम करने में मदद करेगी।
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 6
    6
    शक्ति की स्थिति को अपनाना अनुसंधान ने दिखा दिया है कि जो लोग शक्तियों के पदों को अपनाने वाले हैं, जो कि सीधी चलते हैं और "बड़ा" बनते हैं, वे कहते हैं कि वे स्वयं को अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं। अपने मन को एक शक्तिशाली बढ़ावा देने के लिए, अपने कूल्हों पर अपना हाथ रखें, एक दृढ़ खड़ा हो और दुनिया को दिखाएं कि आप कौन हैं
  • कल्पना कीजिए कि आप अपने बॉस से बात करते हैं और आप अपने पैरों को डेस्क पर रखते हैं, जबकि वह अपने हाथों को अपने पैरों के बीच लपेटता है। यह कहना बहुत आसान है कि दोनों में से कौन आत्मविश्वास है! तो एक दृढ़ रुख लें, चाहे आप अपने बॉस के सामने अपने कार्यालय में कुर्सी पर हों, अपने दोस्तों के साथ एक बार में खड़े हों या अपने सहपाठियों के सामने भाषण दें।
  • घटना से पहले यह करो बाथरूम में, अपनी प्रस्तुति के कुछ मिनट पहले (या तो एक भाषण या सिर्फ एक अजनबी के लिए खुद को पेश करने के लिए), ऐसा करने से आपको बिजली की आवश्यकता पड़ने पर उस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • छवि शीर्षक झूठी आत्मविश्वास चरण 7
    7
    तेज और ऊर्जावान गति से चलना एक सामान्य नियम के रूप में, एक व्यक्ति धीमी गति से चलता है, जितना अधिक वह आंतरिक बातचीत का सामना करेंगे। दूसरी ओर, व्यक्ति जितना तेजी से चलता है, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि वह अपने आप में अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकें। इसके अलावा, तेजी से चलने में आपकी मदद करने के लिए अधिक ईमानदार मुद्रा है। इस तकनीक के साथ, आप एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को मारते हैं।
  • एक त्वरित और ऊर्जावान कदम का मतलब है कि आपके पास जाने का एक कारण है, कि आप कुछ करने के लिए समर्पित और प्रेरित हैं। एक धीमी कदम का अर्थ है कि आपके पास कोई महत्वाकांक्षा नहीं है, लेकिन आगे बढ़ने के लिए कम कारण है। पहला विकल्प एक ऐसे व्यक्ति की आवाज करता है जिस पर आत्मविश्वास होता है!
  • भाग 2
    विश्वास के साथ बोलो

    छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 8
    1
    अपनी आवाज की ताकत कम करें जब आपको खुद पर भरोसा नहीं होता है और परेशान होते हैं, तो आपका आवाज आमतौर पर अपने उच्चतम रजिस्टर में रहता है यह तब होता है जब यह होता है पता लगाने में इतना आसान नहीं है। तो आपको सामान्य से कम स्तर पर अपनी आवाज रखने के बारे में पता होना चाहिए, चाहे आपने इसे देखा हो या नहीं। यदि आप जानते हैं कि आपको असहज महसूस होता है, तो आपकी आवाज़ में हुए परिवर्तनों पर विशेष ध्यान दें।
    • वॉल्यूम के अतिरिक्त, अपनी आवाज़ के स्वर को कम करें, अगर यह आपके लिए एक समस्या है दूसरे शब्दों में, ज़ोर से बोलो! इससे अन्य लोगों को यह बताना होगा कि आप अपनी आवाज़ सुनना योग्य हैं। फिर, वे आप की नकल और आपके जैसा ही सोचने की अधिक संभावना लेंगे।
  • छवि शीर्षक से नकली विश्वास चरण 9
    2
    सावधानी से बोलो जैसे ही हम आमतौर पर हमारी आवाज की मात्रा बढ़ाते हैं जब हम घबराते हैं, तो हम आम तौर पर अपनी गति में तेजी लाते हैं अगली बार जब आप अपने वर्ग के सामने एक प्रस्तुति देंगे, तो अधिक सावधानी से बात करें धीमे बोलो जब तक आप उस बिंदु तक नहीं पहुंचते जहां आप ध्यान दें कि आप बहुत धीमी गति से चल रहे हैं यह बहुत संभावना है कि आप बहुत अच्छी तरह से कर रहे हैं
  • जिस व्यक्ति पर खुद का भरोसा नहीं है वह पल को जितनी जल्दी हो सके पारित करना चाहता है और इसलिए वह तेजी से बोलती है ढोंग करने के लिए कि आप अपने आप में आत्मविश्वास महसूस करते हैं, धीमे बोलते हैं और इस धारणा को देते हैं कि आपको ध्यान का केंद्र होने में सहज महसूस होता है।



  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 10

    Video: आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं ?

    3
    वाक्यांशों का प्रयोग करें "पहले व्यक्ति"। जो लोग खुद पर विश्वास रखते हैं वे मुखर हो सकते हैं और वाक्यांशों का इस्तेमाल कर सकते हैं "पहले व्यक्ति"। कहने के बजाय "तुम मुझे गुस्सा कर देते हो", जो एक निष्क्रिय रवैया हो जाता है, वह व्यक्ति जो खुद पर भरोसा करता है, कहेंगे "मैं तुम्हारे साथ नाराज़ हूं", जो अधिक प्रत्यक्ष और कटौती करने के लिए निकला है आत्मविश्वास का ढोंग करने के लिए, अपने बारे में बात करें कोई और नहीं होगा!
  • निश्चित रूप से, आपके आस-पास के लोगों से सवाल पूछना हमेशा अच्छा होता है हर कोई एक अच्छा श्रोता प्यार करता है हालांकि, आपको वार्तालाप का एक सक्रिय हिस्सा होना चाहिए। अगर कुछ बात आती है, तो आप उस विषय पर अपने अनुभवों के बारे में बात कर सकते हैं। हो सकता है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह अपनी पसंदीदा फिल्म देखी गई। कहने के बजाय "ओह, यह एक बहुत अच्छी फिल्म थी!", क्या आप कह सकते हैं "मुझे उस फिल्म से प्यार है! यह मेरी पसंदीदा है मैंने हाल ही में यह हज़ारवां समय देखा था"।
  • Video: कैसे जाने कि आप की FACE VALUE ख़राब हो रही है A Motivational Video (Hindi) by Mr Kunal Karma

    छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 11
    4
    सकारात्मक बोलें और गपशप से बचें हम सभी एक ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो हमेशा नकारात्मक होता है, जो दूसरों को घृणा करता है और अपने दोस्तों और दुश्मनों के बारे में अफवाह फैलता है यह पता लगाना बहुत आसान है कि इस व्यक्ति के पास आत्म-प्रेम नहीं है, इसलिए उस तरह का व्यक्ति बनें न! अपने आप में विश्वास दिखाने के लिए आपको दूसरों को समझना चाहिए कि आपको अच्छा लगता है। जो लोग अच्छा महसूस करते हैं वे सकारात्मक कार्यों और शब्दों के माध्यम से प्रदर्शित करते हैं।
  • जब भी संभव हो चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखने की कोशिश करें जब वे रात के खाने की योजनाओं के बारे में बात करते हैं, कहने के बजाय "मैं थाई भोजन से नफरत करता हूँ", क्या आप कह सकते हैं "मैं इतालवी खाना पसंद करता हूँ"। कहने के बजाय "उनके जूते भयानक हैं", आपको कहना चाहिए "क्या जूते की एक दिलचस्प विकल्प!"
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 12
    5
    बहुत ज्यादा बात मत करो क्या आपको कभी कुछ नए दोस्तों के साथ बैठना पड़ा और अपने पेट में उस अजीब महसूस से छुटकारा पाने के साधारण तथ्य के लिए बात करना शुरू कर दिया है? यह एक महत्वपूर्ण संकेत है जो इंगित करता है कि आप परेशान महसूस करते हैं और वह आपके पास बहुत आत्मविश्वास नहीं है ऐसा करने के बजाय, चुप्पी को स्वीकार करें और अपने पेट में उस भावना को अनदेखा करें। यह संभव है कि आप केवल एक हैं जो इसे महसूस कर रहे हैं।
  • आप जितना बोलते हैं उससे अधिक सुनो यदि आप सभी का ध्यान रखते हैं, तो दूसरों को लगता है कि आप खराब स्वाद के व्यक्ति हैं, और वे शायद आपको परेशान करने और मांग करने के लिए विचार करेंगे। रिलैक्स। एक कदम वापस ले लो। आत्मविश्वास वाले व्यक्ति को हर समय ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता नहीं होती है। दूसरों को समय-समय पर एक दूसरे को देखने दें।
  • भाग 3
    सकारात्मक आदतों का विकास करें

    छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 13
    1
    बहुत ज्यादा मत सोचो कल्पना कीजिए कि आप एक बार में हैं और आप कमरे के दूसरी तरफ एक व्यक्ति को देखते हैं। पहले तीन सेकंड के दौरान, आप खुद उस व्यक्ति से बात कर रहे हैं और अपने फोन नंबर के लिए पूछ रहे हैं। उसके बाद, संदेह पैदा हो जाता है और आपको डर लगता है जब आप को बहुत ज्यादा सोचना बंद कर देना चाहिए उन तीन सेकंड के बाद, बंद करो आओ और कार्य करें अपने विचारों को आपको हरा न दें
    • शुरुआती तीन सेकंड के बाद आने वाले किसी भी विचार से अधिक चिंता का कारण होगा। इस तरह की चिंता आपको किसी भी अच्छा नहीं करेंगे उस आवाज को चुप्पी करो जिसे आप अपने सिर के अंदर सुनाते हैं और आवाज से पहले आप की हिम्मत करते हैं। उसे पता नहीं है कि यह क्या कहता है!
  • छवि का शीर्षक झूठा आत्मविश्वास चरण 14
    2
    ध्यान रखें कि हर कोई अपने बारे में इतनी चिंता करता है कि वे ध्यान नहीं देंगे जैसे हम बढ़ते हैं, हम सोचते हैं कि दुनिया हमेशा हमारी उंगली की ओर इशारा कर रही है और यह हमारी गलतियों को किसी भी समय संकेत देने के लिए तैयार है। वास्तव में, बाकी दुनिया भी आप पर ध्यान देने के लिए आत्मसम्मान है, और उनका डर बिल्कुल वैसा ही है। आपके परिणामों की परवाह करने वाले एकमात्र व्यक्ति आप हैं
  • तकनीकी तौर पर, अपने आप में विश्वास नहीं करना, आपको काफी सतही होना चाहिए। क्या वे सब आप को देखकर हंसते हैं? क्या वे कहते हैं कि आप क्या कहते हैं या करते हैं? हां, यकीन है कि हो सकता है कि यह आपकी दुनिया में होगा, लेकिन दूसरों की दुनिया में निश्चित रूप से नहीं। यह दुखी नहीं है, इसके विपरीत, यह मुक्ति है। एकमात्र राय है कि मामलों तुम्हारा है
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 15
    3
    वह हंसते हुए कहते हैं। हंसने से आपका मस्तिष्क (और, इसलिए, आपका संपूर्ण व्यक्ति) वास्तविक खुशी से भर जाएगा तनाव को हँसते हुए, आपके मनोदशा में सुधार होता है और मुस्कुराहट को वास्तव में आसान बनाता है। यह सब बताते हैं कि आपको दस गुना अधिक आसान है, जो आपको दस गुना अधिक ठोस बना देगा।
  • यह दिखाते हुए कि आप अपने आप में आत्मविश्वास का सामना करना मुश्किल हो सकता है, हालांकि, यह दिखाते हुए कि आपको कोई चिंता नहीं है और आप सकारात्मक हैं थोड़ा आसान है। तो जब कोई मजाक बनाता है, हंसते हैं। जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो आपके साथ एक सहायक मुस्कान करें लोग खुश व्यक्तियों के लिए आकर्षित होते हैं, और खुशी विश्वास के साथ जुड़ी होती है
  • छवि शीर्षक झूठी आत्मविश्वास चरण 16
    4
    अच्छी तरह से तैयार करें और अच्छी स्वच्छता बनाए रखें। आखिरी दिन याद रखें जब आपके बाल मुश्किल हो गए आपको शायद शर्मिंदगी महसूस हुई, है ना? पिछली बार जब आप अपने सबसे अच्छे कपड़े पहनते थे और शहर से बाहर निकले तो क्या हुआ? आपको शायद बहुत अच्छा लगा। कभी-कभी हमारे मस्तिष्क को यह तय करने के लिए बाहर से संकेत मिलता है कि हम अंदर कैसा महसूस करते हैं। यदि आपको अपने आप में थोड़ा विश्वास की जरूरत है, तो उस पोशाक में पोशाक करें जो आपको सबसे अच्छा फिट बैठता है और अपने आप को अच्छी तरह टाई। अच्छे लगते हुए आप अच्छे महसूस करने के लिए इसे बहुत आसान बना सकते हैं
  • इसके अलावा, लोग आमतौर पर उन लोगों के बारे में कुछ बातें मानते हैं जो अच्छे और अच्छे लगते हैं। वे मानते हैं कि वे और अधिक शिक्षित, चालाक, अधिक पैसा हैं और वह, सामान्य रूप से, वे अधिक सुखद हैं मनुष्य के लिए अपने कवर द्वारा एक पुस्तक का न्याय करना स्वाभाविक है। इसका लाभ उठाएं और अपने आप को अच्छी तरह से पकड़ें
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 17
    5
    उत्साह दिखाएं विश्वास के साथ उत्साह को भ्रमित करने के लिए बहुत से लोगों के लिए यह बहुत आसान है यदि आप अपने आप में विश्वास रखने का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं, तो आप यह शर्त लगा सकते हैं कि उत्साह काम करेगा। क्या आप रेडियो पर अपना पसंदीदा गीत खेल रहे हैं? आपको बताइए कि आप इसे कितना पसंद करते हैं। क्या कोई ऐसी फिल्म देख रहा है जिसे आप देखना चाहते हैं? उसे बताओ कि उसे देखने के लिए आप कितने उत्साहित हैं आपकी ऊर्जा संक्रामक होगी, उत्थान और हर किसी को यह महसूस होगा कि आप सकारात्मक और आत्मविश्वास से परिपूर्ण हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके इशारे आपके शब्दों से मेल खाते हैं। कल्पना करो किसी को कहते हैं "मैं उस फिल्म को देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता!" मंजिल की तरफ देखते हुए आवाज़ के एक मौन टोन में, आप अपने हाथों को अपने जेब में रखते हैं और अपनी टकटकी से बचें। यह संभवत: आपको समझा नहीं देता अब एक ऐसे व्यक्ति की कल्पना करें जिनकी आँखें चमकती हैं, अपनी बाहों को बढ़ाते हैं और एक मजबूत आवाज के साथ कहते हैं "मैं उस फिल्म को देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता!"। यह बहुत अधिक ठोस है
  • छवि शीर्षक से नकली विश्वास चरण 18

    Video: How to Overcome Negative Thoughts in Hindi | नकारात्मक सोच से छुटकारा

    6
    खुद को राजी करो कि आप ऐसा कर सकते हैं कुछ अवसरों पर, मानव मन में एक ऐसी शक्ति हो सकती है जो परेशान हो रही है। दरअसल, कई अध्ययनों से पता चला है कि उम्मीद की शक्ति को छूट की स्थिति में कैंसर हो सकता है। यह वही है जो प्लेसीबो प्रभाव के रूप में जाना जाता है मूल अध्ययनों में, मरीजों का मानना ​​था कि वे दवाइयां ले रहे थे, लेकिन वास्तव में वे नहीं थे, और "यहां तक ​​कि" वे सुधार करते थे यदि आप अपने आप को यह समझ सकते हैं कि आप कुछ कर सकते हैं, तो संभवतः आप कर सकते हैं यदि आप अपने आप को अन्यथा समझ सकते हैं, तो आप शायद ऐसा नहीं कर सकते
  • ज़्यादातर ज़िन्दगी आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी है अगर आपको लगता है कि आपके पास खुद पर भरोसा रखने का कोई कारण नहीं है, तो आपको ऐसा नहीं होगा। सोचो कि आप अच्छी तरह से नहीं करेंगे और शायद आप एक औसत दर्जे का काम करेंगे सही रवैया वास्तव में सब कुछ बदल सकता है कौन आपका दृष्टिकोण निर्धारित करता है? यह आप है
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि कहा जाता है: "जब तक आप इसे हासिल नहीं कर लेते हैं, बहोत"। आप शायद यह जान लेंगे कि अपने आप में विश्वास करने का नाटक करने के बाद, आप वास्तव में इसे विकसित करना शुरू कर देंगे।
    • आपको अपने बारे में भरोसा करने की आवश्यकता के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो, बस कुछ भी करते हैं जो स्वाभाविक रूप से बहती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com