ekterya.com

कैसे पहचानें कि आपके जीवन में क्या बात नहीं है

नॉन-परक्राम्य जीवन में उन विश्वासों की है जो आप कभी भी नहीं करेंगे। मानों का यह सेट होने पर आपको गर्व महसूस कर सकते हैं और आपको गर्व महसूस कर सकते हैं। जो गैर-परक्राम्य है वह निर्धारित करना भयभीत हो सकता है - लेकिन जब आप दूसरों के साथ इस बारे में बात करते हैं, तो इसे लिखकर इसे पूरा करें, ताकि आप समझ सकें कि यह क्या है और तदनुसार जीना शुरू करें।

चरणों

भाग 1
अन्य लोगों से बात करें

जीवन में अपनी गैर-वार्तालाप को पहचानें शीर्षक चरण 1

Video: कही आपकी पत्नी तो नहीं दे रही है आपको धोखा , 30 कारणो से पता लगा ले Cheated Wife Cought

1
किसी व्यक्ति को अपने निजी मूल्यों और विश्वासों के बारे में विश्वास करें। कभी-कभी यह समझना आसान होता है कि क्या आपके लिए गैर-परक्राम्य है, जब आप किसी के करीब से पूछते हैं कि उनका क्या है। जब आप किसी को सुनने के लिए कहते हैं, तो यह आपको पहचानने में मदद कर सकता है कि उनके पास एक ही या अलग विश्वास है। ऐसे व्यक्ति से पूछें जो आप जानते हैं या विश्वास करते हैं, क्योंकि वे शायद इस स्थिति में सबसे अधिक उपयोगी होंगे।
  • अपने दोस्त के साथ ईमानदार होने के लिए आप कह सकते हैं, "मैं समझने की कोशिश कर रहा हूं कि मेरे विश्वासों में क्या जीवन है और मैं सोच रहा था कि क्या आप मुझे बताएंगे कि तुम्हारा क्या है? मैं सचमुच तुम्हारा सम्मान करता हूं और आपको क्या कहना है, उसे महत्व देता है। मुझे लगता है कि आप मेरी सुनवाई में मेरी मदद कर सकते हैं। "
  • जीवन में अपनी गैर-वार्तालाप को पहचानें शीर्षक चरण 2
    2
    किसी और की राय लीजिए क्या यह संभव है कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपको अपने आप से बेहतर जानता है? क्या आप किसी और की तुलना में अपने जीवन में किसी की राय का महत्व रखते हैं? यदि हां, तो उसे सोचने के लिए कहें कि आपके लिए क्या बात नहीं होनी चाहिए। सबसे अधिक संभावना है कि वह सही है
  • उदाहरण के लिए, क्या आप कह सकते हैं, "मुझे अपने व्यक्तिगत विश्वासों और मूल्यों का निर्धारण करने में कठिनाई हो रही है-जैसी चीज़ें मुझे मजबूत बनाती हैं?" यदि आपको अनुमान लगाया जाए, तो आप क्या कहेंगे मेरा? "फिर आप जो कह सकते हैं उसके बारे में सोच सकते हैं और तय कर सकते हैं कि क्या आप सही हैं।
  • Video: इन 4 Tips से मिल सकती है जीवन में सफलता | How To Succeed In Life | Rakesh Yadav | Josh Talks Hindi

    जीवन में अपनी गैर-वार्तालाप को पहचानें चित्र 3
    3
    अपने साथी के साथ चर्चा करें जब आप यह निर्धारित करने का प्रयास करते हैं कि जो कुछ परिवार या परिवार के रूप में नहीं है, तो इसे एक साथ मिला देना महत्वपूर्ण है। उन सिद्धांतों के बारे में बात करें, जिनके बारे में आप सोचते हैं कि उन्हें होना चाहिए और उम्मीद है कि आप सहमत होंगे।
  • उदाहरण के लिए, परिवार में कोई व्यक्ति या जोड़े के लिए परस्पर सम्बन्ध नहीं है, बिना किसी अपवाद के, प्रत्येक सप्ताह के किसी विशिष्ट दिन पर दूसरों के साथ अधिक समय बिताना हो सकता है। यह भी हो सकता है कि वे खाने की मेज पर एक साथ खाएं या किसी विशेष समय में अपने फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को हर रात बंद कर दिया जाना चाहिए।
  • या, आप इस सूची में जोड़ सकते हैं कि आप किसी मित्र या किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के दुरुपयोग को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे। आप इसे एक व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर या ऐसी स्थिति में एक दोस्त को देखने के बाद जोड़ सकते हैं।
  • भाग 2
    गैर-परक्राम्य लिखिए

    शीर्षक में छवि को अपने जीवन में गैर-वार्तालाप को पहचानें चरण 4
    1
    गैर-परक्राम्य से विश्वासों को भेद। जब आपके पास क्या बात है जो आप के लिए परक्राम्य नहीं है, तो आपको उन विभिन्न शर्तों की पहचान करनी चाहिए जिनके बारे में आप मजबूत महसूस करते हैं हालांकि, इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता जो आपको मजबूत महसूस करता है और वास्तव में क्या बात नहीं करता है। आप कुछ ऐसा करने के लिए सहमत हो सकते हैं कि आप अन्य कारकों के कारण बहुत विरोध कर रहे हैं एक गैर-परक्राम्य ऐसा कुछ है जिसे आप कभी भी अपने दिमाग में नहीं बदलेंगे, फिर भी कोई बात नहीं।
    • उदाहरण के लिए, एक आम और विवादास्पद विश्वास यह है कि एक महिला को गर्भपात का चयन करने में सक्षम नहीं होना चाहिए। हालांकि, कुछ मामलों में ऐसा हो सकता है जहां विश्वास लचीला होता है जब गर्भावस्था उल्लंघन का परिणाम है।
    • एक अस्थायी सूची बनाएं इसे कुछ दिन दें और फिर वापस आकर इसे फिर से देखें आप सोच सकते हैं कि आप वास्तव में क्या सोचते हैं कि कुछ दिनों तक सोचने के बाद क्या बात नहीं की जा सकती है, इसके बारे में आप अलग महसूस कर सकते हैं। अपने आप से पूछें कि क्या आप कभी भी एक निश्चित स्थिति में गैर-परक्राम्य के खिलाफ जाएंगे। यदि आप चाहते हैं, तो शायद ऐसा कुछ है जो आप दृढ़तापूर्वक विश्वास करते हैं।
  • जीवन में अपनी गैर-वार्तालाप को पहचानें छवि 5 चरण
    2



    एक फर्म सूची बनाओ शब्दों को लिखे जाने पर कुछ ऐसा है जो इसे बहुत आधिकारिक दिखता है। कागज और पेंसिल लें और लिखें जो परक्राम्य नहीं है, यह वास्तव में उन्हें पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है। आप अपने सिद्धांतों के समर्थन के लिए अनुबंध के रूप में अंत में अपने हस्ताक्षर जोड़ना चाह सकते हैं।
  • सूची घर में एक प्रमुख स्थान में रखें या अपने बटुए में रखें। हर दिन सूची की जांच करें हर समय उसे अपने पास रखने से आप इसे अपने दिमाग में अग्रभूमि में रख सकते हैं
  • शीर्षक में छवि को अपने जीवन में गैर-वार्तालाप को पहचानें चरण 6
    3
    बार बार सूची की जांच करें जीवन में परिवर्तन और चीजें जो भी परक्राम्य नहीं हैं सूची को वर्ष में कई बार जांचें और निर्धारित करें कि क्या अभी भी सच है। यह सूची से शब्दों को जोड़ने और हटाने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है। इसे अद्यतित रखना आदर्श है, विशेषकर यदि यह आपकी प्रतिबद्धताओं में आपकी मदद करने के लिए संदर्भित है।
  • उदाहरण के लिए, आपको अपने कैरियर के दौरान सुबह में सप्ताहांत पर काम करना पड़ सकता है, लेकिन जब आप अधिक कुशल बन जाते हैं तो आप सप्ताहांत पर काम नहीं करने के लिए गैर-परक्राम्य को बदल सकते हैं कुछ ऐसा ही है कि सप्ताह में 3 बार व्यायाम करने से पहले, शायद अब आप इसे सप्ताह में 5 से 6 बार करना चाहते हैं।
  • Video: केतु की ये चाल बदलेगी आपकी जिंदगी: Guru Mantra

    भाग 3
    गैर-परक्राम्य लागू करें

    शीर्षक में छवि अपने जीवन में गैर-वार्तालाप को पहचानें चरण 7
    1
    "नहीं" कहने के लिए जानें सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक लोगों ने गैर-परक्राम्य के लिए आत्मसमर्पण किया क्योंकि वे "नहीं" कहने पर चिंतित हैं। शायद वे किसी की भावनाओं को चोट पहुँचना नहीं चाहते हैं या आपको "नहीं" कहने का विश्वास नहीं है। जो भी कारण, जब वे आत्मसमर्पण करते हैं, तब खुद को चोट पहुँचाते हैं। कहने के लिए सीखना "नहीं" आप अपने और अपने विश्वासों के प्रति वफादार रहने में मदद करता है
    • जब कोई आपसे पूछता है और प्रतिबद्ध करता है कि जो बातचीत नहीं है, तो आप बस कह सकते हैं, "मुझे आशा है कि आप समझेंगे, लेकिन मेरा जवाब नहीं होना चाहिए। मैं आपकी भावनाओं को चोट नहीं करना चाहता, मुझे खेद है अगर मैंने किया। "फिर बताएं क्यों, अगर आपको ऐसा करने में सहज महसूस हो रहा है
    • उदाहरण के लिए, आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको पूछ सकता है कि क्या वह परीक्षा के दौरान कंधों पर देख सकता है क्योंकि वह अपने गोलमाल से परेशान थीं और अध्ययन नहीं कर सकती थी। हालांकि, यदि आपके पास धोखाधड़ी या झूठ बोलने के बारे में एक गैर-परक्राम्य है, तो आप नहीं कह सकते हैं और इसका कारण बता सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि, जीवन में अपनी गैर-बातचीत की पहचान करें चरण 8
    2
    इससे लोगों को यह पता करने की अनुमति मिलती है कि आपके लिए क्या बात नहीं है। चाहे काम या रिश्ते से संबंधित हो, यह महत्वपूर्ण है कि टेबल पर क्या बात नहीं होनी चाहिए। इससे पहले कि किसी को चुनौती देने का मौका मिल जाए, उसे लागू करने में आपकी मदद करने का एक अच्छा तरीका है। अगर किसी को पता है कि आपके लिए बातचीत करने योग्य नहीं है, तो संभव है कि आप इसे तोड़ने के लिए पूछें।
  • यदि आपका साथी और आप गंभीर हो जाते हैं, तो आप कह सकते हैं, "इस रिश्ते को जारी रखने से पहले, मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मुझे क्या लगता है कि मेरे लिए कोई समझौता नहीं है। जब आप एक नई नौकरी शुरू करते हैं, तो आप बॉस से कह सकते हैं, "मैं आपके साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं, लेकिन कुछ चीजें हैं जो मैं नहीं कर सकता जैसा मैं 7:00 बजे से काम करता हूं। मी "
  • आपको यह बताने के द्वारा कि क्या बात नहीं है, यदि आप उस व्यक्ति को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, तो आप रिश्ते में बहुत अधिक निवेश करने से बच सकते हैं।
  • इमेज नामक अपनी गैर-वार्तालाप को जीवन में पहचानें चरण 9
    3
    उन लोगों से बचें जो इसे सम्मान नहीं दे सकते। आप पा सकते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता कि, कुछ लोग आपको चुनौती देने की कोशिश करने का विरोध नहीं कर सकते हैं यदि आप इस पर आत्मसमर्पण करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप उन लोगों से दूर हो जाएं, अगर आप ऐसा कर सकते हैं। आपको लगातार परीक्षा देने की इजाजत दे सकती है, जिसके कारण आपको अफसोस होता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक दोस्त है जो आप शराब पीता है, तब भी जब आप बचे हैं क्योंकि यह एक गैर-परक्राम्य है, इस प्रकार के व्यक्ति के साथ बाहर मत जाओ यदि आपका साथी अब भी बच्चों के बारे में फर्म है और आप नहीं चाहते हैं, तो आपको रिश्ते को समाप्त करना पड़ सकता है।
  • अपने प्रति वफादार होने के लिए मुश्किल है और जो आपके विश्वासों का समर्थन नहीं करते हैं उनके आसपास होने वाले लोग आपकी भलाई के बारे में बता सकते हैं
  • Video: Failure To Success: कैसे पूरे किए मैंने अपनी ज़िन्दगी के सपने? | Abhinay Sharma | Josh Talks Hindi

    शीर्षक वाली छवि, जीवन में आपकी गैर-वार्तालाप को पहचानें चरण 10
    4
    हार न दें फर्म बनने की तुलना में गैर-परक्राम्य को छोड़ देना आमतौर पर आसान होता है हालांकि, छोड़ देना, एक बार भी, दूसरों को यह इंप्रेशन देता है कि यह एक गैर-नियोज्य बात नहीं है इससे उन्हें विश्वास हो सकता है कि वे आपको फिर से चुनौती दे सकते हैं, जो आपको कमजोर कर देगा।
  • गैर-वार्तालाप के प्रति प्रतिबद्धता एक संबंध पर एक टोल ले सकती है और बाद में उन समस्याओं को हल करने के लिए और अधिक दर्दनाक हो जाएगा या इससे अधिक दर्दनाक विराम भी हो सकता है। वृत्ति और हृदय को सुनने के लिए जानें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com