ekterya.com

अपने माता-पिता के भावनात्मक दुरुपयोग (किशोरों के लिए) से कैसे निपटें

भावनात्मक दुरुपयोग कई रूपों में आता है। संभव है कि आपके माता-पिता भावनात्मक रूप से अपमानजनक हों यदि वे आप पर चिल्लाते हैं, आपको कम करते हैं, आप को अनदेखा करते हैं, आपको अस्वीकार करते हैं या आपको अक्सर धमकी देते हैं भावनात्मक दुरुपयोग आपको निराश, उदास या बेकार महसूस कर सकता है, जो एक लंबे समय तक रह सकता है। यह समस्याओं से निपटने के लिए कुछ बुनियादी तकनीकों का उपयोग करता है और ऐसा तब होता है जब दुरुपयोग किया जाता है। अगर आपको मदद और समर्थन की आवश्यकता है, तो किसी पर भरोसा करें। अपने आप को ख्याल रखने और आक्रामक स्थिति का उपचार करने पर ध्यान दें जितना आप कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
भावनात्मक दुरुपयोग के चेहरे पर अभिनय करना

सौदा के साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-अपने-माता-पिता (-ए-किशोरों के लिए) -पटा -1।" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि Step 1.jpg
1
दुरुपयोग के पैटर्न को पहचानें ऐसे हालात भी हो सकते हैं जिनमें आपके माता-पिता अपमानजनक हो सकते हैं। दुर्व्यवहार होने से पहले आप अपने मन या व्यवहार में कुछ बदलाव देख सकते हैं। चेतावनी के संकेतों को पहचानना सीखने से आपको बेहतर तैयार करने में सहायता मिल सकती है या उन स्थितियों से बचने की योजना हो सकती है जहां दुरुपयोग होने की अधिक संभावना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता में से एक शराब पीता है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि जब आप उस स्थिति में होते हैं तो यह अधिक अपमानजनक होता है।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि विशिष्ट स्थितियों में कुछ विशेष प्रकार के दुरुपयोग होते हैं उदाहरण के लिए, यह संभव है कि एक अपमानजनक माता पिता के पास किसी और के सामने आपको कम करने की प्रवृत्ति है
  • डील-साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-आपके-माता-पिता- (किशोरों के लिए) -परीक्षा -2.पीएनजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता से (बच्चों के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 2. पीएनजी
    2
    दुरुपयोग होने पर शांत रहने का प्रयास करें जब कोई हमें भावनात्मक रूप से हमला करता है, तो चीखने, रोने या आक्रामकता वापस करने के लिए परीक्षा करना आसान है यदि आपके माता-पिता में से कोई भी चीख या बदसूरत होता है, तो रोकें, गहराई से साँस लें कुछ समय पहले और उत्तर देने से पहले धीरे-धीरे आपके दिमाग में 10 तक गिना जाता है। यह आपको शांत करने का एक क्षण और आपको लगता है कि आप क्या करना चाहते हैं या कहेंगे।
  • यदि संभव हो, प्रतिक्रिया से पहले कुछ मिनट के लिए जगह छोड़ दें। अपने आप को दूसरे व्यक्ति से शारीरिक रूप से दूर करने से आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने और अपने विचारों को व्यवस्थित करने में मदद मिल सकती है।
  • डील-साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-आपके-माता-पिता- (किशोरों के लिए) -स्टेप -3।" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता (किशोरों के लिए) कदम 3. पीएनजी से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    इसके बारे में अपने माता-पिता से बात करें। आप अपने माता-पिता को इसके बारे में कुछ बताने में सक्षम हो सकते हैं। आप क्या कहते हैं, और यदि संभव हो तो कुछ उदाहरण दें। उनके साथ आक्रामक होने से बचें, या तो अपमान या चिल्लाने से। इसके बजाय, आप क्या अनुभव करते हैं और यह आपको कैसे प्रभावित करता है, इसके बारे में शांतिपूर्वक बात करें
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं या "मैं जब तुम मुझे अपमानित अच्छा नहीं लग रहा है" यदि आप कितना बुरा आप जब आप पीते हैं के बारे में पता कर रहे हैं मैं नहीं जानता। " मैं इस तरह महसूस नहीं करना चाहता। कृपया मेरे साथ बात करते समय दयालु रहें। "
  • डील-साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-आपके-माता-पिता- (के लिए-किशोरावस्था) -स्टेप -4.पीएनजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता से (बच्चों के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 4.पीएनजी
    4
    अपने माता-पिता को बताएं कि उनका व्यवहार स्वीकार्य नहीं है। यह अपने आप को बचाने के लिए भयावह हो सकता है, लेकिन यह संभावना है कि यदि आप चुप रहें तो दुरुपयोग कभी भी बंद नहीं हो जाता। जब आपके माता-पिता में से कोई एक अपमानजनक या बर्फ के कानून पर लागू होता है, तो शांति से कहें कि आप क्या चाहते हैं या कहने की ज़रूरत है
  • उदाहरण के लिए, "मुझे पता है आपको नहीं लगता कि मैं स्कूल में अच्छा कर रहा हूं, लेकिन मुझे अपमान करने या मुझे बुरा महसूस करने की कोई जरूरत नहीं है। मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं। "
  • यदि आपके माता-पिता में से कोई एक आप को नजरअंदाज कर देता है या बर्फ कानून को लागू करता है, तो आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि आप मेरे साथ परेशान हैं, लेकिन हमें इसके बारे में बात करने की आवश्यकता है मैं इसे अनदेखा करने की बजाय इस स्थिति को ठीक करना चाहता हूं। "
  • हमेशा अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता दें यदि आप खुद को सुरक्षित नहीं मानते हैं या आपको लगता है कि आपके माता-पिता हिंसक हो सकते हैं, तो इस तरह से इस मुद्दे को हल करना बेहतर नहीं होगा।
  • डील के साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-अपने-माता-पिता- (किशोरों के लिए) -स्टेप -5.पीएनजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5.पीएनजी
    5
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि आपकी आक्रामकता आपको कैसा महसूस करती हैं उदाहरण के लिए, यदि आप बेकार या निराश महसूस करते हैं, तो इसे व्यक्त करें हो सकता है कि आपके माता-पिता यह भी नहीं जानते कि आप उस तरह से महसूस करते हैं या आपके शब्दों पर आपका क्या प्रभाव पड़ता है। आप उनके साथ वार्तालाप कर सकते हैं या उनकी टिप्पणी कर सकते हैं। जब आप अपने आप को अभिव्यक्त करते हैं, तो पहले व्यक्ति के बोलने का उपयोग करें, और उन चीजों से बचें जो हमलों या आरोपों की तरह दिखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे दोषी महसूस करना पसंद नहीं है I कृपया, ऐसा मत करो। "
  • उन्हें बताएं "मुझे बहुत दबाव लगता है और मैं इसके साथ सौदा नहीं कर सकता। मैं उन्हें खुश करने में सक्षम नहीं होने के लिए दुखी महसूस करता हूं, भले ही मैं चाहता हूं। "
  • सौदा के साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-अपने-माता-पिता (-ए-किशोरों के लिए) -Step-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता (किशोरों के लिए) कदम 6.पीएनजी से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि संभव हो तो अपने अपमानजनक माता-पिता के साथ बिताने का समय कम करें। कभी-कभी, अपमानजनक स्थिति पर सबसे अच्छी प्रतिक्रिया आक्रामक व्यक्ति से बचने के लिए होती है। यदि आप घर पर अपमानजनक माता-पिता (या माता-पिता) के साथ रहते हैं, तो यह आसान हो सकता है। यदि संभव हो, समय था जब आक्रामक होने आप उस व्यक्ति के साथ खर्च करते हैं, बाहर अपने घर या समय बिताने में एक सुरक्षित जगह खोजने के लिए है कि क्या कम करने के लिए तरीके खोजने।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके माता-पिता में से एक परेशान या अपमानजनक होता है, तो आप उन्हें बता सकते हैं कि आपको अपना होमवर्क करना चाहिए और अपने कमरे में जाना चाहिए।
  • यदि संभव हो तो, एक पल के लिए अपना घर छोड़ दें। एक पार्क पर जाएं, पड़ोस में चले जाएं या किसी दोस्त के घर में वक्त बिताएं।
  • डील के साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-अपने-माता-पिता- (के लिए-किशोरों) -Step-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आपकी माता-पिता (किशोरों के लिए) कदम 7.पीएनजी से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आप खतरे में महसूस करते हैं तो सहायता के लिए पूछें क्या तुमने कभी लगता है कि आप खतरे या अपने आप हमलों शरीरिक रूप से अपमानित पिता में हैं, के रूप में जल्दी हो सके दूर रहने और किसी ऐसे स्थान पर जा सकते हैं जहां आप सुरक्षित हैं। आपातकालीन नंबर पर कॉल करें या युवाओं के लिए एक संकट रेखा से संपर्क करें जैसे ही ऐसा करना सुरक्षित है
  • विधि 2
    अन्य लोगों से मदद लें

    डील के साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-अपने-माता-पिता (-ए-किशोरों के लिए) -स्टेप- 8.पीएनजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता (किशोरों के लिए) कदम 8. पीएनजी से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने मित्र से बात करें कि आप किसके माध्यम से जा रहे हैं। भले ही कोई मित्र अपनी स्थिति को बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकता, वह आपको सहानुभूति दे सकता है और आपको मजबूत रहने में सहायता कर सकता है। समझ दोस्त तुम पर भरोसा से बात करें और उन्हें पता है कि तुम मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं करते हैं, भले ही वह केवल है पूछने के लिए आप कैसे हैं समय-समय पर पाठ संदेश भेजें। किसी सहानुभूति वाले दोस्त को आपको बिना किसी न्याय के या न ही बेहिचक सुनना चाहिए
  • डील-साथ-भावनात्मक-अपवाद-से-अपने-माता-पिता- (किशोरों के लिए) -स्टेप- 9.पीएनजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9.पीएनजी
    2



    एक वयस्क से बात करें जो आप भरोसा करते हैं। यदि आपको डर लगता है और समर्थन या सलाह की आवश्यकता है, तो एक विश्वसनीय वयस्क से बात करना सहायक हो सकता है। वह व्यक्ति रिश्तेदार, एक परामर्शदाता या परिवार का मित्र हो सकता है ऐसा होने की संभावना है कि समझदार वयस्क आपको स्थिति से निपटने के लिए सुझाव देगा या किसी पेशेवर के साथ संपर्क में रहने में आपकी सहायता करेगा जो आपको मदद कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि कुछ वयस्कों को कानूनी तौर पर अपने काम के कारण बाध्य किया जाता है ताकि वे अधिकारियों को बच्चे या किशोरावस्था के दुरुपयोग की रिपोर्ट कर सकें। उदाहरण के लिए, आपके शिक्षक या कोच को दुरुपयोग की रिपोर्ट करना आवश्यक है। हालांकि, सामान्य रूप में, रिश्तेदारों या परिवार के दोस्तों को ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आप दुरुपयोग की रिपोर्ट करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप किसी भी व्यक्ति से पीड़ित हैं या नहीं चाहते हैं कि कोई भी इस बारे में अपने माता-पिता से बात करे, तो वयस्क को पता करें उससे पूछें कि अब इस मामले को निजी रखने के लिए आपकी इच्छा का सम्मान करें।
  • डील-साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-आपके-माता-पिता- (किशोरों के लिए) -चरण -10.पीएनजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता से (बच्चों के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 10. पीजीएन
    3
    गुमनाम रूप से किसी से बात करें आप व्यक्ति में किसी से बात कर सहज महसूस नहीं करते हैं, तो इंटरनेट जहाँ आप गुमनाम रूप से लोगों को समझने, PsychCentral.com मंचों के रूप में करने के लिए बात कर सकते हैं पर एक मॉडरेट किए गए समूहों खोजने पर विचार करें।
  • आप युवा लोगों के लिए संकट रेखा को कॉल करने का भी प्रयास कर सकते हैं। कुछ सेवाएं, जैसे कि किशोर लाइनऑनलाइन.org, आपको कॉल, ऑनलाइन या टेक्स्ट संदेश के जरिए संवाद करने देंगी।
  • डील-साथ-भावनात्मक-दुरुपयोग-से-आपके-माता-पिता- (के लिए-किशोरों) -Step-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता (किशोरों के लिए) से कदम उठाना

    Video: Conflict Resolution Mediator Yasmin Davar Says Millennials Will Save The World!

    4
    स्कूल काउंसलर से बात करें स्कूल परामर्शदाताओं को बच्चों और किशोरों की मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, उनकी व्यक्तिगत या संकट समस्याओं से निपटना। एक परामर्शदाता आपको दुर्व्यवहार को समझने और उसे कैसे कार्य करने या उससे बचने के लिए पता लगा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो आप भी हस्तक्षेप कर सकते हैं (या तो अपने माता-पिता या पुलिस के साथ)
  • ध्यान रखें कि कानून, सलाहकारों, चिकित्सक और शिक्षकों द्वारा किसी भी समस्या की रिपोर्ट करना आवश्यक है जो आपकी सुरक्षा खतरे में डाल रहे हैं।
  • जबकि आपका स्कूल काउंसलर आपको दीर्घकालिक चिकित्सा प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है, यह आपको किसी के साथ संपर्क में रहने में मदद कर सकता है जो कर सकता है
  • डील-साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-आपके-माता-पिता (-ए-किशोरों के लिए) -Step-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता से (बच्चों के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 12.jpg
    5
    एक प्राधिकरण को सूचित करें अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं या आप इस स्थिति को अब नहीं खड़ा कर सकते, तो एक प्राधिकरण को बताएं। वह व्यक्ति एक शिक्षक, स्कूल परामर्शदाता, चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ, नर्स, बाल देखभाल प्रदाता या पुलिस अधिकारी हो सकता है। ये लोग जांच के लिए सामाजिक सेवाओं के दुरुपयोग की किसी भी संदेह की रिपोर्ट करने के लिए बाध्य हैं। इन लोगों में से किसी को कहने का मतलब है कि कोई शायद जांच करने के लिए आएगा।
  • रिपोर्ट बनाना एक गंभीर मुद्दा है इसके परिणामस्वरूप आपके पिता के अलावा किसी और के साथ रहना पड़ सकता है, जैसे किसी अन्य रिश्तेदार
  • विधि 3
    अपना ख्याल रखना

    डील के साथ-भावनात्मक-दुरुपयोग-से-अपने-माता-पिता- (किशोरों के लिए) -Step-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता से (बच्चों के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 13.jpg
    1
    लोगों को समझने के साथ अपने आप को चारों तरफ देखें जितना ज्यादा समय व्यतीत करें उतने समय व्यतीत करें जितने लोग आपको बेहतर महसूस कर सकें। ये लोग आपके रिश्तेदार, विश्वसनीय शिक्षक, आपके खेल टीम के साथी, क्लब के सदस्य या स्कूल या पड़ोस में आपके मित्र हो सकते हैं। उन लोगों को चुनें जिन्हें आप पर भरोसा कर सकते हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं। जब आपको एक मित्र या कोई व्यक्ति जो आपकी बात सुनता है, तो उनके साथ जाएं।
    • अपने सहपाठियों के अतिरिक्त, आप अपने समर्थन समूह में कुछ वयस्क या सलाहकार भी शामिल कर सकते हैं।
  • डील-साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-आपके-माता-पिता- (के लिए-किशोरों) -Step-14.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता से (बच्चों के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 14.jpg
    2
    अपने बढ़ाएँ आत्मसम्मान एक सकारात्मक आंतरिक संवाद अगर आप कई सालों से अपने माता-पिता के भावनात्मक दुर्व्यवहार से निपटते हैं, तो इससे आपको और आपके भावनात्मक स्वास्थ्य का नुकसान हो सकता है। अक्सर, भावनात्मक दुरुपयोग हमें अपने बारे में, या बेकार या अप्रिय महसूस करता है। इनमें से कोई भी सच नहीं है। हर बार जब आप महसूस करते हैं कि आप अपने बारे में नकारात्मक सोचते हैं, तो इसके बजाय कुछ सकारात्मक सोचने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपको लगता है कि "मैं कुछ भी ठीक नहीं कर सकता", बंद करो और याद किया कि आपने जो कुछ हासिल किया है, जैसे होमवर्क कार्य किया है या निजी परियोजना पर गर्व है
  • उसी तरह से खुद से बात करें कि आप एक अच्छा दोस्त के साथ जो नीचे महसूस करते हैं
  • डील-साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-आपके-माता-पिता- (के लिए-किशोरों) -Step-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 15.jpg
    3
    ऐसी गतिविधियां करें जो आप आनंद लेते हैं शायद आपको खेल पसंद है, पढ़ने, नाच या संगीत सुनना जितना भी हो सके इन गतिविधियों को करने के लिए समय निकालने का प्रयास करें। अपने विद्यालय में एक क्लब या खेल टीम में शामिल होने पर विचार करें, जहां आप अपने समान रुचियों को साझा करने वाले अन्य लोगों के साथ आप क्या कर सकते हैं। यदि आप एक रचनात्मक व्यक्ति हैं, तो इंटरनेट पर समुदायों की तलाश करें जहां आप अपने लेखन या कला को प्रकाशित कर सकते हैं।
  • एक फिल्म देखने या एक किताब पढ़ने जैसी सरल गतिविधियों से आप आराम कर सकते हैं और अपने जीवन में होने वाली नकारात्मक चीजों से कम तनाव महसूस कर सकते हैं।
  • सौदा के साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-अपने-माता-पिता- (किशोरों के लिए) -Step-16.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता से (बच्चों के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 16.jpg
    4
    अपने माता-पिता को प्रेम करना जारी रखना ठीक है। भावनात्मक दुरुपयोग से निपटने के दौरान, भ्रमित होने या मिश्रित भावनाओं को महसूस करना सामान्य है। यहां तक ​​कि अगर आपके माता-पिता बुरी तरह से आपके साथ व्यवहार करते हैं, तो आप उन्हें अभी भी प्यार कर सकते हैं और उनकी रक्षा करना चाहते हैं। हालांकि, यह आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ मदद या उससे बात करने से रोक नहीं सकता जिस पर आप भरोसा करते हैं। दुर्व्यवहार से निपटने और अपने माता-पिता के बारे में चिंता करना जारी रखने में सहायता प्राप्त करना संभव है।
  • शायद ऐसे दिन होते हैं जब आप अपने माता-पिता और दिनों से प्यार करते हैं जब आप उनसे नफरत करते हैं। अपनी भावनाओं के बारे में किसी से बात करें और ध्यान रखें कि उस तरह महसूस करने के लिए ठीक है।
  • सौदा के साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-अपने-माता-पिता- (के लिए-किशोरों) -Step-17.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 17.jpg
    5
    एक योग कक्षा लेने की कोशिश करें आप अपने स्कूल या जिम में सामुदायिक केंद्र या पार्क में योग कक्षाएं ले सकते हैं। योग करने से आपकी चिंता कम हो सकती है और आपको घर पर या स्कूल में कठिन परिस्थितियों से अधिक शांत और सुरक्षित तरीके से निपटने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, आप अपनी खुद की छवि और अपने मूड में सुधार कर सकते हैं
  • सौदा के साथ-भावनात्मक-दुर्व्यवहार-से-अपने-माता-पिता- (किशोरों के लिए) -Step-18.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता (किशोरों के लिए) कदम 18.jpg के साथ भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    एक डायरी रखें. एक जर्नल में लिखना आपकी भावनाओं को समझने और व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। यह भावनात्मक दुरुपयोग से निपटने में भ्रमित और मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि यह आपके अपने घर में होता है शायद आप इसके बारे में किसी से बात करना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि क्या कहना है। यदि हां, तो एक पत्रिका होने से आप अपने विचारों और भावनाओं को स्पष्ट कर सकते हैं, अपने आप को बेहतर समझ सकते हैं और पहचान सकते हैं कि क्या होता है।
  • यदि आप अपनी डायरी में अपने माता-पिता के बारे में बात करते हैं, तो इसे किसी सुरक्षित जगह पर रखें जहां कोई भी इसे नहीं खोज सके। आप भी कीवर्ड का उपयोग करना चाह सकते हैं यदि आपको डर है कि कोई इसे ढूंढ सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com