ekterya.com

स्कूल में तनाव से निपटने के लिए

ज्यादातर छात्रों को अपनी शिक्षा के दौरान स्कूल में तनाव से निपटना सीखना होगा। यदि आपको डर लगता है, नियंत्रण से बाहर या आप क्या करना चाहिए या आपको ऐसा करने के बारे में असुरक्षित हैं, तो आप पर बल दिया जाएगा। यदि आप नए संगठनात्मक कौशल को लागू करते हैं तो आप स्कूल में तनाव से निपट सकते हैं। अपने तनाव को कम करने वाले स्वस्थ जीवन शैली की आदतों को ध्यान में रखते हुए और विकसित करने के लिए प्राथमिकता दें।

चरणों

विधि 1
इस समय तनाव के साथ परछाई

छवि के साथ डील शीर्षक स्कूल तनाव चरण 1
1
पता है कि आपके शरीर को तनाव का अनुभव कैसे होता है क्या आपके कंधे परेशान हैं? क्या आप जल्दी से सांस लेने लगते हैं या क्या आपको अपने मुंह में कड़वा स्वाद लगता है? यदि आप अपने पेट में तंग महसूस करते हैं या यदि आपकी हथेलियों को हिला या पसीना शुरू होता है, तो आपको तनाव महसूस होता है।
  • यदि आप उन संकेतों की पहचान करना सीखते हैं जो संकेत करते हैं कि आप जोर देते हैं, तो आप इस भावना का कारण आसानी से खोज सकते हैं।
  • जितनी जल्दी आप तनाव या तनाव के लक्षणों की पहचान करना शुरू करते हैं, उतनी ही जल्दी आप स्थिति से दूर होने या शांत होने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं।
  • डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि आपके तनाव का कारण क्या है क्या कोई विशेष व्यक्ति, परिस्थिति या वातावरण आपको तनाव का कारण बनता है? तनाव के साथ सामना करने का तरीका जानने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है, इसके कारण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना कभी-कभी, आप आसानी से एक कारण की पहचान कर सकते हैं, लेकिन दूसरों में आप यह देख सकते हैं कि तनाव तनाव के संयोजन के कारण है।
  • स्कूल में तनाव के सामान्य कारणों में होमवर्क, ग्रेड, नींद की कमी, तंग कार्यक्रम, सहकर्मी दबाव और बदमाशी। यदि वे आपको परेशान करते हैं, तो आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं यदि आप अपने माता-पिता, अपने शिक्षकों या स्कूल सलाहकार से बात करते हैं
  • अपने तनावपूर्ण एजेंटों को पहचानना यह निर्धारित करने में पहला कदम है कि आपकी स्थिति प्रबंधनीय है। यदि आप सोचते हैं कि आप एक समाधान पा सकते हैं, तो अपने आप में तनाव की अपनी भावनाओं को कम करना चाहिए।
  • अपने तनाव के कारण लोगों को अच्छे या बुरा के रूप में न देखें यदि आप तनाव के कारणों की पहचान करते हैं, तो एक वास्तविक दृष्टिकोण बनाए रखें। दोहराएं "इस समय मैं तनाव महसूस करता हूं यह एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है मैं अपने तनाव का प्रतिबिंब नहीं हूं। "
  • डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 3
    3
    गहराई से 3 गुना साँसें यदि आप डायाफ्राम से गहराई से साँस लेते हैं, तो यह आपके शरीर की विश्राम प्रतिक्रिया को सक्रिय करेगा, जो कि पैरासिमिलेटिक तंत्रिका तंत्र से आता है। यदि आप अपने नाक से श्वास लेते हैं, अपने पेट में सांस लेते हैं और हवा को अपने मुंह से धीरे से बचने की अनुमति देते हैं, तो आप तनावपूर्ण स्थिति में शांत हो सकते हैं।
  • यह कंधों को ऊपर उठाने, कम करने या घूमने के लिए उपयोगी हो सकता है- या फिर गर्दन को बारी बारी से बारी बारी से कर सकते हैं। अक्सर, जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो आपका शरीर इन मांसपेशियों को तनाव में रखेगा। यदि आप इन मांसपेशियों को आराम करते हैं, तो आप तनाव की उत्तेजनाओं को भी कम कर देंगे।
  • यदि आप तनावपूर्ण स्थिति का सामना करने से पहले गहराई से सांस लेते हैं, तो आपको आराम और ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • छवि के साथ डील स्कूल स्ट्रेस चरण 4
    4
    मदद के लिए पूछें अगर आपको नहीं पता कि तनावपूर्ण स्थिति का सामना कैसे करना है, तो आपकी सहायता करने के लिए किसी को ढूंढें यदि आप स्कूल में हैं, तो आप एक शिक्षक, परामर्शदाता या सहायता के लिए एक सहपाठी से पूछ सकते हैं। यदि आपको कोई समस्या है जिसके लिए आपको तत्काल मदद की ज़रूरत है, तो अपने कक्षा में किसी से बात करें या भवन के दूसरे हिस्से में किसी के साथ बोलने की अनुमति पूछें। यदि यह एक दीर्घकालिक समस्या है, तो आप अपने माता-पिता, अपने शिक्षक या परामर्शदाता से मदद मांग सकते हैं।
  • हर किसी को समय-समय पर मदद मांगने की जरूरत है मदद मांगने का मतलब यह नहीं है कि आप स्वतंत्र या स्मार्ट नहीं हैं क्या अधिक है, अपनी सीमाओं को पहचानना सही बुद्धि का संकेत है
  • अगर आप सहायता मांगते हैं, तो इस समस्या के बारे में जितना संभव हो उतना अधिक जानकारी प्रदान करें, और आपने इसे हल करने का प्रयास क्यों किया है।
  • छवि शीर्षक स्कूल शीर्षक तनाव कदम 5
    5
    सोच बंद करो कभी-कभी, एक तनावपूर्ण स्थिति में अभिभूत महसूस करने से, यह हमें त्वरित या "जल्दबाजी" विचारों का कारण बनता है यदि यह आपके साथ होता है, तो आपको "रोक सोच" रणनीति का प्रयास करना होगा जैसा आपका नाम इंगित करता है, आपको अपने विचारों को बाधित करना होगा, उन्हें रोकना होगा या उन्हें अपना तत्काल ध्यान देना बंद करना होगा, और कुछ और पर अस्थायी रूप से ध्यान देना होगा।
  • आप ज़ोर से या अपने मन में कुछ कह सकते हैं निम्नलिखित की तरह कुछ कहें: "इस समय इन विचारों को बंद करो मैं व्यस्त रखता हूं (कुछ और करना) और मैं दोपहर के भोजन के बाद वापस आऊँगा। "
  • यह रणनीति "अनुकूली दूरी" के रूप में भी जाना जाता है।
  • छवि के साथ डील स्कूल स्ट्रेस चरण 6
    6
    यदि संभव हो तो स्थिति से दूर हो जाओ यदि आप किसी विशेष स्थिति, व्यक्ति या स्थान से निपटने के लिए नहीं कर सकते हैं, तो उनसे निपटने के लिए एक तरीका दूर जाना है। यदि आप शारीरिक रूप से किसी स्थिति से दूर हो जाते हैं, तो यह आपके तनाव को दूर करेगा और चिंता करेगा।
  • अगर आप बाहर चले जाते हैं, तो आप एक ब्रेक ले सकते हैं, बाथरूम में जा सकते हैं (जो हमेशा अकेले पल लेने का विकल्प होता है) या कुछ और करते हैं आप आविष्कार कर सकते हैं कि आप कार में कुछ भूल गए हैं, जो आपको तुरंत स्थिति छोड़ने और भागने का एक कारण बताएगा।
  • यह विद्यालय में पसंदीदा सुरक्षित स्थानों के लिए उपयोगी होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप शांत स्थान में बेहतर महसूस करते हैं, तो आपको तनाव महसूस होने पर पुस्तकालय में जाएं।
  • ऐसे समय होते हैं जब यह अनुचित है। उदाहरण के लिए, आपको किसी परीक्षा या एक प्रस्तुति के बीच में नहीं जाना चाहिए। हालांकि, आप स्थिति छोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं, उदाहरण के लिए, आपके पास किसी के साथ एक तनावपूर्ण बातचीत है आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं इस समय थोड़ा अभिभूत महसूस करता हूं। मैं थोड़ा ब्रेक ले जाऊंगा, ठीक है? "
  • विधि 2
    व्यवस्थित बनें

    डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 7
    1
    एक शेड्यूल बनाएँ एक दैनिक अनुसूची में आपके दैनिक गतिविधियों, अध्ययन के समय और यहां तक ​​कि उन कपड़ों को तैयार करने के लिए बहुत समय होनी चाहिए जो आप पहनेंगे। जल्दी लग रहा है बहुत तनाव उत्पन्न करता है यदि आप प्रारंभिक रिसर नहीं हैं, तो अगले दिन शाम को जाने के लिए कपड़ों को पहनने के लिए योजना के लिए प्रत्येक रात कुछ समय का समय दें। हर दोपहर को असाइन किए गए कार्यों को पूरा करने के लिए एक समय रिज़र्व करें।
    • आप इसे देखने के लिए एक शेड्यूल लिख सकते हैं, या आप इसे याद कर सकते हैं। एक कार्यक्रम लिखने का लाभ यह है कि आप इसे पालन करने के लिए ज़िम्मेदार होने की अधिक संभावना लेंगे। साथ ही, यह आपके द्वारा पूरी की गई गतिविधियों की "निशान" करने में सक्षम होने का लाभ प्रदान करता है।
    • आप अपने दिन की संरचना देने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • अनुशासन के कारण तनाव का कारण यह है कि इससे आपको यह काम करने की अनुमति मिलती है कि आपको क्या करना चाहिए और आपको यह कहां करना चाहिए। आपको आखिरी मिनट में उन फैसले लेने के लिए जोरदार महसूस नहीं किया जाएगा
  • छवि के साथ डील शीर्षक स्कूल तनाव चरण 8
    2
    एक केंद्रीय स्थान में एक कैलेंडर रखें जिसे देखने में है। एक कैलेंडर एक महान संगठनात्मक संरचना है जो आपको प्रोजेक्ट वितरण की तिथियों और स्थितियों की याद दिलायेगी जो आपके दैनिक शेड्यूल (जैसे चिकित्सक की नियुक्तियों या आपकी दादी के लिए विज़िट्स) को बदल देगा। यदि आप इसे केंद्रीय स्थान में डालते हैं, तो यह आपके परिवार को यह जानने की अनुमति देगा कि आपने क्या क्रमादेशित किया है।
  • यदि आपके पास एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिसमें कई दिन या सप्ताह लगेगा, तो उसे एक छोटे से भागों में विभाजित करने के लिए कैलेंडर का उपयोग करें।
  • अगर आप जिम्मेदार होने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करते हैं, तो यह डिलीवरी की तारीख को पूरा करने के लिए आखिरी मिनट में सब कुछ करने के कारण तनाव महसूस करने से बचने के लिए उपयोगी होगा।
  • डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 9
    3
    एक बनाएं अध्ययन स्थान आदेश दिया। यदि आपके पास अध्ययन का एक निश्चित क्षेत्र है, तो यह आपको कम तनाव महसूस करने के लिए उपयोगी होगा। एक अध्ययन स्थान खोजें, जिसमें शोर व्याकुलता नहीं है और जहां आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसमें दृश्य अनुस्मारक, मार्कर और सामग्री का एक सेट है, जिसे आप पढ़ते समय की आवश्यकता हो सकती है
  • ध्यान रखें कि आपके संगठन सिस्टम को किसी और की तरह दिखना नहीं पड़ता है महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको सेवा प्रदान करता है।
  • यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने इंटरनेट का डिस्कनेक्ट कर सकते हैं या सीमाएं स्थापित कर सकते हैं, ताकि आप अपने अध्ययन के घंटे अन्य ऑनलाइन गतिविधियों में समर्पित नहीं कर सकें।
  • डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 10
    4
    अपना फोन बंद करें अगर आपका अध्ययन आपके अध्ययन के दौरान आपके पास है, तो यह आपको अपने स्कूल के काम पर ध्यान केंद्रित करने से बचा सकता है, भले ही आप इसे देख न सकें। यदि आपका फ़ोन चालू है, तो आपके मित्र आपको संदेश भेज सकते हैं, और भले ही यह नहीं है, तो आप इस संभावना से विचलित होंगे कि कोई आपको फोन करेगा। इसके बजाय, अपना फोन बंद करें (या इसे "हवाई जहाज मोड" में डाल दें), ताकि आप अपनी पढ़ाई पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • अगर आपका फोन आस-पास होने पर भी विचलित हो जाता है, तो आप इसे दूसरे कमरे में बंद कर सकते हैं (बंद)।
  • आपको स्क्रीन के साथ अन्य उपकरणों के साथ ऐसा करना चाहिए, जैसे टेबलेट और कंप्यूटर जो कि आप अपने स्कूल के काम के लिए उपयोग नहीं करते हैं।
  • छवि के साथ डील शीर्षक स्कूल तनाव चरण 11
    5
    अध्ययन के लिए उचित समय निर्धारित करें। सबसे प्रभावी समय आप अध्ययन के लिए अनुसूची कर सकते हैं 40 से 90 मिनट। यदि आप लंबे समय तक अध्ययन करते हैं, तो आप कम ध्यान देंगे। यदि आप कम अध्ययन करते हैं, तो आपका ध्यान केंद्रित करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय नहीं होगा। यदि आपको अपने अध्ययन के समय की सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता है, तो टाइमर का उपयोग करें।
  • 10 मिनट का ब्रेक लें और प्रत्येक सत्र के बाद अपने अध्ययन स्थान से दूर हो जाएं।
  • अध्ययन के दौरान टूटने के दौरान, आपको रोकने और स्थानांतरित करना होगा। व्यायाम अध्ययन करते समय एकाग्रता में सुधार करता है
  • डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 12
    6
    छोटे भागों में बड़े असाइनमेंट को विभाजित करें। यदि आपके पास असाइनमेंट है जिसे आप भारी मानते हैं, तो उसे छोटे टुकड़ों में विभाजित करें, जिन्हें आप जानते हैं कि कैसे प्रदर्शन करें विशिष्ट रहें "खुद को इतिहास परीक्षण के लिए समर्पित" करने के लिए, "पृष्ठ 112 से लेकर 224 तक की कुछ लिखिए, और सामग्री के बारे में 6 अध्ययन प्रश्नों को लिखने के लिए एक समय निर्धारित करने के बजाय।"
  • यदि आपको अधिक व्यापक रिपोर्ट बनाना है, तो आप शुरू कर सकते हैं एक योजना लिखना फिर अपनी रूपरेखा में दर्शाए गए प्रत्येक विषय के बारे में 5 से 8 पृष्ठों को लिखें। इन छोटी रिपोर्टों को जोड़कर अपनी व्यापक रिपोर्ट करें
  • यदि आप जा रहे हैं एक व्यापक परीक्षा के लिए अध्ययन, प्रबंधनीय भागों में सामग्री को विभाजित करता है आप विषय, अध्याय या विषय से अध्ययन कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक स्कूल शीर्षक के साथ डील चरण 13
    7
    अंतिम क्षण में प्रतीक्षा न करें यदि आप एक प्रकार का व्यक्ति हैं जो एक महत्वपूर्ण परियोजना को पूरा करने के लिए आखिरी रात तक इंतजार करता है, या जो परीक्षा से पहले रात पूरी किताब पढ़ता है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह कैसे तनावपूर्ण हो सकता है। आखिरी मिनट में गहन अध्ययन का एक अतिरिक्त समय परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उपयोगी हो सकता है - हालांकि, यदि आप पिछले हफ्तों में जानकारी सीखते हैं तो आप बेहतर अध्ययन करेंगे।
  • 2 से 4 सप्ताह की प्रत्याशा के साथ एक प्रमुख परियोजना के लिए अध्ययन का समय निर्धारित करने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें।
  • आपको थोड़ी देर के लिए थोड़ी देर के लिए थोड़ा सा हो जाना पड़ेगा, लेकिन एक कैलेंडर का उपयोग करके आपको याद दिलाया जा सकता है कि डिलीवरी की तारीख के बाद आपके पास सामूहीकरण करने का समय होगा।
  • डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 14

    Video: गूल छेत्र के एसडीपीओ ने किया कईं गाँवों का दौरा

    8
    मदद के लिए पूछें सभी को समय-समय पर सहायता की आवश्यकता है अगर आप यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि कैसे संगठित होना है, तो आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछें। एक अन्य व्यक्ति एक नए दृष्टिकोण के साथ अपने अध्ययन स्थान को देख सकता है और इसे व्यवस्थित करने के तरीकों की पहचान कर सकता है जिसे आपने ध्यान नहीं दिया है।
  • किसी अन्य व्यक्ति ने अपने अध्ययन स्थान को व्यवस्थित करने के लिए आप हमेशा विचार प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट पर विचारों की खोज करें या देखें कि आपके मित्र अपने स्वयं के अध्ययन स्थान को व्यवस्थित कैसे करते हैं।
  • यदि आपके पास एक पेशेवर आयोजक को किराए पर लेने का विकल्प है, तो यह एक नई प्रणाली को लागू करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। कठिनाई यह है कि आप नई जगह में अपनी पुरानी आदतों को लागू करेंगे और उन लोगों को तुरंत विकसित कर लेंगे जो आपके पास हमेशा रहे, जब तक कि आप इस प्रणाली के संगठन का उपयोग न करें।
  • विधि 3
    आपका ध्यान प्राथमिकता दें

    डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 15



    1
    पहचानें कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार हैं जो अपनी भावनाओं को प्राथमिकता नहीं देता है, तो आप निराश हो सकते हैं और उस व्यक्ति की तुलना में अधिक तेजी से जोर दे सकते हैं जो अपने तनाव स्तरों में वृद्धि को देखते हैं। अपने दैनिक अनुसूची के भाग के रूप में आपको अपनी भावनाओं का विश्लेषण करना पड़ सकता है
    • अपने भावनात्मक तापमान को मापने के लिए एक "महसूस थर्मामीटर" का प्रयोग करें आपके थर्मामीटर पर रीडिंग "बहुत आसान" से अलग हो सकती है! "नियंत्रण से बाहर" या कुछ इसी तरह से। यदि आपका तापमान बहुत अधिक है, तो कुछ ऐसा करो जो आपको आराम देता है यदि यह बहुत कम है, तो यह कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए उपयुक्त समय हो सकता है
    • अगर आपको अपनी भावनाओं की पहचान करने में कठिनाई हो रही है, तो आप एक "भावनाएं" बॉक्स की समीक्षा कर सकते हैं जो आपको विभिन्न भावनाओं की याद दिलाने और आपको लगता है कि एक को पहचानने के लिए उपयोगी है।
  • छवि के साथ डील शीर्षक स्कूल तनाव चरण 16
    2
    अपने आप से इनकार करने के लिए जानें विभिन्न गतिविधियों में भाग लेना बहुत अच्छा है - हालांकि, यदि आपके पास उन सभी का अभ्यास करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो आप पर बल दिया जाएगा। अपने आप से इनकार करना सीखना स्वतंत्र रूप से और सफलतापूर्वक जीने के लिए एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता है।
  • ध्यान रखें कि आपको नकारना हमेशा स्वार्थी नहीं होता, और पहुंच हमेशा स्वस्थ नहीं होता है
  • जैसा कि आप अपने आप से इनकार करना सीखते हैं, आप अपने स्वयं के मानसिक कल्याण को प्राथमिकता देना भी सीखेंगे।
  • छवि शीर्षक स्कूल शीर्षक के साथ सौदा चरण 17
    3
    निर्धारित करें कि आप स्थगित कैसे कर सकते हैं यदि आप अगले साल में एसएटी (या अपने क्षेत्र में ऐसा कोई भी) नहीं ले जा रहे हैं, तो आप इस परीक्षा के लिए अध्ययन को स्थगित कर सकते हैं। यदि आपको किसी विषय में आयात करने के लिए किसी प्रोजेक्ट को चालू करना है, तो निर्धारित करें कि क्या आप एक परीक्षा के लिए अध्ययन के समय को स्थगित कर सकते हैं कि अगले सप्ताह तक आपके पास नहीं होगा।
  • यदि आपने सही तरीके से योजना बनाई है, तो आप दोनों गतिविधियों के लिए उचित समय निर्धारित करेंगे। हालांकि, अगर आपको परेशानी हो रही है, तो आपको अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। स्थिति से अधिक लाभ उठाएं और प्राथमिकता दें कि पहले क्या किया जाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि सब कुछ पूरी तरह से नहीं किया जाना चाहिए यदि आप "वैकल्पिक" पाठ्यक्रम में भाग लेने जा रहे हैं, तो आपको एक आदर्श ग्रेड होने की चिंता नहीं होगी। कुछ करना "अच्छा पर्याप्त" जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है कि एक पूर्णतावादी मास्टर चाहिए!
  • Video: North Korea का फर्जीवाड़ा | मिसाइल टेस्ट नाकाम | तनाव बढ़ा | अब कार्रवाई होगी | UN में US

    छवि के साथ डील स्कूल स्ट्रेस चरण 18
    4
    आप को देखने की कोशिश करो लक्ष्यों कि अल्पावधि में प्राप्त किया जा सकता है यदि आप लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं, तो उन लक्ष्यों के बजाय, जो आपके द्वारा पसंद किए जा सकने वाले उच्च आदर्शों का वर्णन करता है, आप बहुत कम तनाव महसूस करेंगे। यदि आपके लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है, तो आपको सफलता की भावना से प्रोत्साहित होगा जो एक लक्ष्य तक पहुंचने के साथ आता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नए स्कूल में हैं, तो आप अपने नए पर्यावरण के बारे में नहीं जानते कि चीजों की मात्रा आपको डूब सकती है अल्पावधि में एक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आप क्या ढूंढ रहे हैं और शायद उससे बात करने के लिए एक नए व्यक्ति को खोजने के लिए सीखना सीख सकते हैं।
  • यदि आप प्राप्य लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको अपनी शक्तियों और चुनौतियों को जानना होगा।
  • छवि शीर्षक स्कूल शीर्षक के साथ डील कदम 19
    5
    अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर प्रतिबिंबित करें आप भविष्य में अपने जीवन में क्या शामिल करना चाहते हैं की एक सूची बना सकते हैं। यदि आप हाई स्कूल में हैं, तो आपको स्नातक होने के बाद क्या करना है, इसके बारे में सोचना शुरू करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पशुचिकित्सा बनना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छा विश्वविद्यालय पशु चिकित्सा कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए त्रिकोणमिति का अध्ययन करने की आवश्यकता के साथ जानवरों के लिए अपने प्यार को संतुलित करने के बारे में सोचना होगा।
  • अपने अध्ययन स्थान के पास अपने दीर्घकालिक लक्ष्य के चित्र, शब्द और अनुस्मारक रखें।
  • यदि आप निश्चित रूप से अपने काम के लक्ष्यों के साथ नहीं जानते हैं, तो कोई समस्या नहीं है। इसके बजाय, अपनी प्राथमिकताओं और मूल्यों पर प्रतिबिंबित करें उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपके लिए सड़क पर काम करना महत्वपूर्ण है, तो उन व्यवसायों के बारे में जानें जो स्वभाव पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • यदि आप अपने माता-पिता, एक व्यावसायिक या शैक्षणिक परामर्शदाता, या किसी अन्य विश्वसनीय व्यक्ति से बात करते हैं, तो इससे आप इस प्रक्रिया में पर्याप्त समर्थन दे सकते हैं।
  • डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 20
    6
    सामाजिक दबावों पर जोर न दें स्कूल में तनाव शैक्षणिक दबावों तक सीमित नहीं है साथियों, व्यक्तित्व संघर्ष, सूक्ष्म उत्पीड़न और भेदभाव के साथ सहभागिता सीखने की आपकी क्षमता में बाधा उत्पन्न हो सकती है। किसी से बात करने के लिए खोजें, ताकि आप दैनिक दबाव से उत्पन्न तनाव के लिए क्षतिपूर्ति कर सकें। आप अपने माता-पिता, भरोसेमंद मित्रों, एक संरक्षक या पेशेवर परामर्शदाता के साथ चैट कर सकते हैं। आप अपने शिक्षक को किसी भी सामाजिक समस्या के बारे में बता सकते हैं कि वह आपको हल करने में मदद कर सकता है।
  • आप संघर्ष से बचने में सहायता के लिए स्थिति के आसपास एक भूमिका निभा सकते हैं या स्क्रिप्ट विकसित कर सकते हैं
  • यदि आप खुद का बचाव करना सीखते हैं, तो समय के साथ कम तनाव महसूस करना उपयोगी हो सकता है।
  • सामाजिक दबावों के बारे में अपनी प्रतिक्रियाओं के बारे में बात करने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "जब आप ऐसा करते हैं तो मुझे चिंता महसूस होती है, क्योंकि यह मुझे छोड़कर महसूस करती है।" यह आपके अनुभव के बारे में स्पष्ट जानकारी प्रदान करता है और, साथ ही, किसी अन्य व्यक्ति के साथ समस्या की पहचान करता है
  • विधि 4
    एक स्वस्थ जीवन जीना

    छवि शीर्षक स्कूल शीर्षक के साथ सौदा कदम 21
    1
    अपने आप को प्रशिक्षित। अनुसंधान से पता चलता है कि अभ्यास तनाव से मुक्त होने के लिए महान नहीं है, यह ध्यान केंद्रित करने और अध्ययन करने की आपकी क्षमता में भी सुधार करता है। कुछ ऐसा ढूंढें जिसे आप करना पसंद करते हैं और इसे करने के लिए हर दिन एक समय आरक्षित करने का प्रयास करें। आप चलाना, साइकिल चलाना, पैदल चलना, नृत्य या कुछ अन्य व्यायाम जैसी गतिविधियों को पसंद कर सकते हैं एरोबिक व्यायाम (जो आपको अधिक सांस लेते हैं) और एनारोबिक अभ्यास (जैसे भार उठाना) तनाव को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं
    • अनुसंधान के अनुसार, तनाव को खत्म करने के लिए अक्सर व्यायाम मस्तिष्क की रसायन विज्ञान में परिवर्तन करता है
    • व्यायाम आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करेगा, जो बचने के लिए आवश्यक कारक है तनाव।
  • छवि शीर्षक स्कूल शीर्षक तनाव कदम 22
    2
    वेंट करने के तरीके खोजें अगर आपको लगता है तनाव, आपको इसे खत्म करने के स्वस्थ तरीकों को देखना होगा। एक तकिया मारो, एक गहरी सांस लें या एक भाग के लिए जाएं। आपका लक्ष्य यह स्वीकार करना चाहिए कि आप पर बल दिया गया है और अन्य लोगों पर आपकी निराशा को डंप करने के तरीकों की तलाश नहीं करनी चाहिए।
  • यदि आप बहस करते हैं कि आप पर बल नहीं दिया गया है, यह एक बहुत ही सफल दीर्घकालिक समाधान नहीं होगा।
  • आप एक पवनचक्की या पंख उड़ाने से भाप को छोड़ सकते हैं यह क्या करता है गहरी साँस लेने और आपको क्या परेशान है पर ध्यान केंद्रित करने से विचलित है।
  • डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 23
    3
    आराम गतिविधियों कार्यक्रम तनावग्रस्त महसूस होने के बावजूद, यदि आप थोड़े समय के लिए भी आराम करने के लिए कुछ समय आरक्षित करते हैं, तो यह दबदबे महसूस नहीं करने के लिए उपयोगी होगा। यदि आप कम चलते हैं, बुलबुला स्नान लेते हैं या हर दिन एक समय आरक्षित करते हैं तो आप अपने दैनिक शेड्यूल के एक स्वस्थ हिस्से के रूप में विश्राम को शामिल कर सकते हैं ध्यान करते हैं।
  • आराम करने वाली गतिविधियों की तलाश करें जो लंबे समय तक नहीं लेते हैं, जैसे आपके पसंदीदा गीत के दौरान ट्रम्पोलिन पर कूदते हुए या 10 मिनट के लिए अपने कुत्ते के साथ खेलना।
  • ध्यान रखें कि एक सफल जीवन के लिए आवश्यक अभ्यास क्रियाकलापों को आप आराम और खुश महसूस कर रहे हैं। ये आपको दोषी महसूस नहीं करना चाहिए।
  • Video: नेरवा में पढ़ाई के तनाव के कारण 17 साल की ट्विंकल ने फंदा लगाकर की आत्महत्या 18/10/2018

    डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 24
    4
    हँसने के लिए कुछ समय ले लो यह हमेशा दिखाया गया है कि हँसी तनाव को दूर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अगर आप अपने पसंदीदा कॉमेडी देखकर या हास्य वेबसाइट पढ़कर 30 मिनट आराम कर देते हैं, तो ये तनाव से निपटने के लिए शानदार तरीके होंगे। यदि आपको ब्रेक की आवश्यकता है, तो एक मजाक किताब पढ़ें या अपनी पसंदीदा कॉमेडी फिल्म से दृश्य देखें।
  • हँसी आपकी प्रतिक्रिया को तनाव से मुक्त करता है और छूट को उत्तेजित करता है यह उन तत्वों को भी जारी करता है जो शरीर में दर्द को दूर करते हैं।
  • हँसी का योग एक नई प्रवृत्ति है जो लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है अगर आपके पास कोई वर्ग नहीं है, तो इंटरनेट पर हँसी का योग वीडियो देखें। जब आप अन्य लोगों को हंसते देखते हैं तब भी आप घबराहट की संभावना रखते हैं।
  • छवि शीर्षक स्कूल शीर्षक तनाव कदम 25
    5
    अपने तनाव को खत्म करने के लिए गाओ गाना अपने दिल की दर को कम करके और एंडोर्फिन जारी करने से तनाव कम कर देता है जो आपको बेहतर महसूस करने में सहायता करता है। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कोरस में या सिर्फ शावर में गाते हैं, गायन तनाव को दूर करने का एक शानदार तरीका है।
  • यदि आप जोर से गाते हैं, तो यह गायन के लाभ को अधिकतम करेंगे। यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो आप ऐसा करने के बारे में शर्म महसूस कर सकते हैं। जब आप घर पर अकेले हों या आपकी कार में जा रहे हों और वहां गा रहे हो तो संभावित समाधान गा रहे हैं।
  • रेडियो या अपने पसंदीदा कलाकार के लिए गाएं, अगर आप अकेले गाने के लिए स्वयं के प्रति सजग हैं
  • छवि के साथ डील शीर्षक स्कूल तनाव चरण 26
    6
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आप तनाव महसूस करते हैं, तो आप की आवश्यकता के मुकाबले आपको कम सोना पड़ सकता है। सामान्य तौर पर, लोगों को रात में कम से कम 8 घंटे सोते रहना पड़ता है, और कुछ को और भी अधिक घंटों की आवश्यकता हो सकती है। कुछ सामान्य तरीके से तनाव में बाधा आती है कि जब आप नींद की तैयारी करते हैं और आपके दोबारा होने वाले और लगातार विचारों से सोते हैं, तो जब आप सो जाते हैं, तो आप सो सकते हैं।
  • सोते समय से पहले 2 घंटों में जोरदार अभ्यास न करें।
  • सप्ताह के 7 दिनों के दौरान लगातार नींद अनुसूची बनाए रखने की कोशिश करें। सप्ताहांत पर देर तक सोते समय अच्छा लग सकता है - हालांकि, यह आपके सर्कैडियन ताल को परेशान करेगा
  • डील विद स्कूल स्ट्रेस चरण 27
    7
    एक स्वस्थ आहार खाएं तनाव का एक आम प्रतिसाद यह है कि कैलोरी, चीनी या वसा वाले खाद्य पदार्थों को अधिक खाएं। हालांकि, खराब खाने की आदतों में आम तौर पर अधिक तनाव उत्पन्न होता है। इससे आपको भोजन पर अधिक व्यय करने और बहुत अधिक खाने का कारण मिलेगा, जो आम तौर पर वजन बढ़ाने की ओर जाता है आप एक रख सकते हैं स्वस्थ आहार यदि आप पोषक तत्वों और फाइबर में समृद्ध पदार्थों का उपभोग करते हैं
  • चिप्स खाने के बजाय, सेब, गाजर की छड़ें या कटा हुआ कच्ची सब्जियां जैसे स्वस्थ नाश्ता खाएं।
  • यदि आप तनाव महसूस करते समय चीनी का उपभोग करने के लिए उत्सुक होते हैं, तो केला के साथ एक ठग, कुछ ब्लूबेरी और कुछ वसा रहित दही तैयार करें। इसके अलावा, फलों के अन्य संयोजन भी हैं जो अधिक तनाव पैदा किए बिना मिठाई के लिए अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए उपयोगी होंगे।
  • छवि के साथ डील स्कूल स्ट्रेस चरण 28
    8
    कैफीन या अल्कोहल का उपभोग न करें दोनों आपके शरीर के संसाधनों को कम करते हैं जो तनाव से लड़ते हैं, जो तनाव के स्तर को बढ़ाता है। कैफीन आपकी रात में सोने की क्षमता को बाधित करता है, और शराब आपकी नींद की गुणवत्ता को खराब करता है
  • ध्यान रखें कि कई उत्पादों में कैफीन है चाय, कॉफी, सोडा और ऊर्जा पेय कैफीन के संभव स्रोत हैं मेयो क्लिनिक आपके कैफीन सेवन को प्रति दिन अधिकतम 100 मिलीग्राम प्रति दिन (एक कप फिल्टर कॉफी की अनुमानित मात्रा) तक सीमित करने की सिफारिश करता है यदि आप एक किशोरी हैं - और अधिकतम प्रति दिन 400 मिलीग्राम यदि आप वयस्क हैं
  • जब आप तनाव महसूस नहीं करते हैं तो आप कैफीन या अल्कोहल की एक सामान्य राशि का उपभोग कर सकते हैं हालांकि, तनावग्रस्त परिस्थितियों में इन पदार्थों का शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • यदि आप नाबालिग हैं तो शराब न पीएँ नाबालिगों जो शराब का सेवन करते हैं वे खतरनाक व्यवहारों, जैसे नशीली दवाओं के उपयोग और असुरक्षित यौन संबंधों का अनुभव करने की अधिक संभावना है। वे स्कूल में विफल होने की संभावना भी अधिक हैं यदि आप शराब का सेवन करने के लिए पर्याप्त हैं, तो इसे एक सामान्य तरीके से करें। शराब दुरुपयोग और शराब से पीड़ित नेशनल इंस्टिट्यूट यह इंगित करता है कि महिलाओं में एक सामान्य राशि 1 दिन पीते हैं, और पुरुषों में एक दिन में 2 से ज्यादा पेय खाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि आपके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए थोड़ा तनाव उपयोगी हो सकता है

    चेतावनी

    • यदि तनाव आपको डर लगता है, तो आपको अतिरिक्त मदद की आवश्यकता हो सकती है यह आवश्यक है कि आप एक चिकित्सक, अपने माता-पिता, एक सलाहकार या किसी अन्य विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें।
    • तनाव को आप कुछ ऐसा करने के लिए न दें जो आपको भविष्य में पछताए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com