ekterya.com

गरीबी से निपटने के लिए

गरीबी का जीवन एक कठिन और मनोवैज्ञानिक रूप से थकाऊ अनुभव है। हालांकि कोई भी गरीब नहीं बनना चाहता है, बहुत से लोग गरीबी नहीं छोड़ते क्योंकि कई अवरोध उन्हें वित्तीय सुरक्षा के जीवन को प्राप्त करने से रोकते हैं, खासकर आर्थिक संकट के दौरान। गरीबी से बचने के लिए कोई भी निश्चय या निश्चित रणनीति नहीं है, लेकिन एक चीज यह सुनिश्चित करने के लिए है: अगर आप कोशिश नहीं करते हैं, तो आप इससे बाहर नहीं निकल सकते। ये कुछ रणनीतियां हैं जो गरीबी के जीवन से निपटने में आपकी मदद कर सकती हैं और अंत में इसे बाहर कर सकती हैं।

चरणों

विधि 1
पैसा बचाओ

डील विथ गरीबी चरण 1 के साथ छवि शीर्षक
1
एक बजट बनाएं यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छे तरीके हैं कि आपके पास जो भी पैसा है, वह आपको मिल सकता है बजट बनाने के लिए। आपके द्वारा लाए गए और खर्च किए जाने वाले धन की नज़र रखते हुए, आप अनिश्चितता को समाप्त कर सकते हैं जो कि आप कुछ नहीं खरीद सकते हैं और उन क्षेत्रों की पहचान भी कर सकते हैं जहां आप खर्च को कम कर सकते हैं।
  • हर डॉलर का ध्यान रखें जो आप कमाते हैं और खर्च करते हैं।
  • अपने खर्चों को तयशुदा मूल तत्वों के रूप में वर्गीकृत करें (जिन चीज़ों की आपकी ज़रूरत है और जो हमेशा टेलिफ़ोन बिल जैसे अधिक या कम खर्च करेगी), परिवर्तनशील मूलभूत तत्व (चीजें जो आपको चाहिए, लेकिन ये एक माह से दूसरे में मूल्य में भिन्न होंगी, जैसे कि गैस या भोजन) और गैर-मूलभूत तत्व (जिन चीजों को आप चाहते हैं लेकिन जरूरी नहीं की जरूरत है)
  • आपके बजट का ट्रैक रखने के कई तरीके हैं यद्यपि कई सॉफ़्टवेयर और स्मार्टफ़ोन अनुप्रयोग हैं जो इस प्रक्रिया को सरल बना सकते हैं, Excel में एक स्प्रेडशीट भी काम करेगा, साथ ही साथ एक अकाउंटिंग बुक या लाइन पेपर भी।
  • डील विथ गरीबी चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    दैनिक व्यय कम करें एक बार बजट तैयार करने के बाद, उन क्षेत्रों की पहचान करना आसान होगा जहां आप अपने खर्च को कम कर सकते हैं। अपने बजट में गैर-कोर खर्चों की पहचान करें और उन्हें सस्ता बनाने के तरीके के बारे में सोचें या यदि आप पूरी तरह से कुछ खत्म कर सकते हैं यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • यदि आप कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं तो आप सेवाओं पर कम खर्च कर सकते हैं जब आप उन का उपयोग न करें और उन्हें अनप्लग करें जब आप उन्हें लंबे समय तक उपयोग न करें तब सभी उपकरणों को बंद करना सुनिश्चित करें। थर्मोस्टेट को कम करने के लिए प्रत्येक डिग्री आपको हीटिंग बिल पर 1 और 3% के बीच बचाएगी।
  • औसत व्यक्ति प्रति टेलीफोन 600 डॉलर प्रति वर्ष खर्च करता है। खासकर यदि आप उस से अधिक भुगतान करते हैं, तो आप सस्ती योजना की तलाश कर सकते हैं।
  • यदि आप केबल टीवी की सदस्यता लेते हैं, तो थोड़ी देर के लिए इसका उपयोग न करें। आपके द्वारा देखे जाने वाले कार्यक्रमों में से कई संभवतः मुफ्त ऑनलाइन के लिए उपलब्ध हैं
  • यदि आप कर सकते हैं तो कम ड्राइव करें यदि आप एक सभ्य सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था के साथ एक जगह में रहते हैं, तो शायद आपको लगता है कि यह गैस और पार्किंग की तुलना में सस्ता है। आप कार साझा करके एक साल में हजारों डॉलर बचा सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाली गरीबी के साथ सौदा चरण 3
    3
    अपने चिकित्सा व्यय को कम करें हर समय चिकित्सा उपचार की कीमत के साथ, आप अपने स्वास्थ्य के बलिदान के बिना इस क्षेत्र में अपने बिल को कम करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं एक अच्छा विचार है
  • जेनेरिक में बदलें अधिकांश जेनेरिक दवाएं ब्रांडेड संस्करणों के समान ही हैं, लेकिन कीमत पर।
  • फार्मेसी क्लिनिक पर जाएं छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए, यह एक चिकित्सक के लिए सस्ता विकल्प हो सकता है, खासकर यदि आपके पास बीमा नहीं है
  • अपने क्षेत्र में एक दंत विद्यालय में निःशुल्क परीक्षा प्राप्त करें कई दंत चिकित्सा विद्यालय अपने छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए एक मुफ्त परीक्षा और सफाई प्रदान करते हैं।
  • डील विद गरीबी चरण 4 के साथ छवि शीर्षक
    4
    अपने आवास व्यय को कम करें आप एक छोटे से घर या अपार्टमेंट में जा रहे आवास पर कम खर्च कर सकते हैं, कोई खाली कमरा किराये पर ले सकते हैं (यदि आपका अपना घर है या रूममेट मिल रहा हो)
  • आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, आप एक अलग पड़ोस में जाकर भी बहुत पैसे बचा सकते हैं आप यहां तक ​​कि देश के एक अलग हिस्से पर जाने के बारे में विचार कर सकते हैं (यानी, एक ऐसी जगह जहां आवासीय लागत कम है और आपके नौकरी के अवसर अधिक हैं) यदि यह एक विकल्प है
  • डील विद गरीबी चरण 5 के साथ छवि शीर्षक
    5
    घर पर रसोईघर हालांकि फास्ट-फूड रेस्तरां के 99-सेंट हैम्बर्गर एक सौदेबाजी की तरह लग रहे हैं, लेकिन आप घर पर भोजन तैयार कर सकते हैं जो अक्सर सस्ते, स्वस्थ होते हैं और अगले दिन दोपहर के भोजन के लिए बचा रहे हैं।
  • भोजन को अग्रिम में नियोजित करें ताकि आप किचन में पहले से क्या इस्तेमाल कर सकें और सुपरमार्केट बिक्री का फायदा उठाएं, घर पर खाना पकाने के लिए भी सस्ता हो।
  • डील विद गरीबी चरण 6 के साथ छवि शीर्षक
    6
    कर्ज में आने से बचें जब आप ज्यादा कमाए नहीं करते, तो अपने संसाधनों के साथ रहना मुश्किल हो सकता है, लेकिन खरीद के अधिकार के साथ क्रेडिट या किराए की योजनाओं के साथ चीजें खरीदना उन्हें लंबे समय तक अधिक खर्च कर लेती है और कई गरीब लोगों को रखने में एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • विशेष रूप से, एक payday ऋण के लिए पूछने से बचना ये छोटे ऋण एक उच्च कीमत लेते हैं अक्सर, जिस राशि को आपको चुकाना होगा उसे लगभग 3 गुना ऋण राशि होगी ये ऋण केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किए जाने चाहिए
  • विधि 2
    सहायता प्राप्त करें

    डील विद गरीबी चरण 7 के साथ छवि शीर्षक
    1
    भोजन बैंक पर जाएं ज्यादातर समुदायों में, कम से कम एक गैर-सरकारी संगठन है जो दान वाले लोगों को जरूरत के मुताबिक वितरित करता है अगर सुपरमार्केट में आने के लिए आपको भुगतान करने की लागत है, तो अलमारी में स्टोर करने के लिए कुछ बुनियादी वस्तुओं को प्राप्त करने का यह एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • सामान्य तौर पर, खाद्य बैंक स्थानीय समुदाय के दान और चर्चों द्वारा चलाए जाते हैं, इसलिए आप एक ऑनलाइन या यहां तक ​​कि फोन बुक के माध्यम से भी जांच कर पाएंगे। यदि आपको पता चलने में कोई परेशानी है कि आपका समुदाय खाद्य बैंक कहां स्थित है, तो यह वेब पेज इसमें कई खाद्य बैंक हैं, हालांकि यह संपूर्ण सूची नहीं है।
    • आपके कपड़ों की जरूरतों को पूरा करने में आपकी सहायता करने के लिए समान सेवाएं हैं ये कपड़े बैंक चर्चों और अन्य निजी दानधारा द्वारा चलाए जा रहे हैं, कभी-कभी एक ही जगह में अपने स्थानीय खाद्य बैंक के रूप में अगर उस खाद्य बैंक में कपड़ों का बैंक नहीं है और आपको कुछ कपड़े चाहिए, तो खाद्य बैंक के स्वयंसेवक आपको बता सकते हैं कि ये सेवाएं कहाँ उपलब्ध हैं।
  • डील विद गरीबी चरण 8 के साथ छवि शीर्षक
    2
    फूड स्टैम्प के लिए पूछें संयुक्त राज्य के कृषि विभाग ने व्यक्तियों और परिवारों को सहायता प्रदान की है जिनकी आय गरीबी रेखा के 130% से अधिक नहीं है। यह कार्यक्रम, पूरक पोषण सहायता कार्यक्रम (एसएनएपी) कहलाता है, सुपरमार्केट की बहुत कम दर्दनाक यात्रा कर सकता है और अपने खुद के भोजन को एक भी सस्ता विकल्प बना सकता है।
  • यह पता लगाने के लिए कि क्या आप इस कार्यक्रम के लिए योग्य हैं, उपलब्ध अपने प्रारंभिक मूल्यांकन उपकरण का उपयोग करें यहां.
  • ज्यादातर राज्यों में, आप ऑनलाइन इस कार्यक्रम का अनुरोध कर सकते हैं। प्रत्येक राज्य के आवेदन पृष्ठों के लिंक उपलब्ध हैं यहां.
  • Video: Kidney market किडनी बाजार का खुलासा

    छवि शीर्षक वाली गरीबी के साथ सौदा कदम 9
    3

    Video: गरीबी दूर करना है तो गुरुवार को करे ये छोटे -छोटे उपाय

    सामाजिक सहायता का अनुरोध करें अगर आपके पास बच्चे हैं, तो आप एक संघीय कार्यक्रम के लिए पठनीय हो सकते हैं, जो कि अस्थायी सहायता के लिए आवश्यक परिवारों (टीएएनएफ), बेहतर सामाजिक सहायता के रूप में जाना जाता है। यह एक नकद सहायता कार्यक्रम है जो आपको थोड़ी देर के लिए समाप्त होने में मदद कर सकता है।
  • टीएएनएफ के लिए फंड स्वास्थ्य मंत्रालय के विभाग के बच्चों और परिवारों के प्रशासन (एसीएफ) से ब्लॉक अनुदानों में राज्यों को प्रदान किए गए हैं। इन निधियों का वितरण प्रत्येक राज्य पर निर्भर करता है। आप जाकर प्रत्येक राज्य की आवश्यकताओं और आवेदन प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी पा सकते हैं वेब पेज एसीएफ के और अपने राज्य का चयन।
  • अधिकतम 5 वर्षों के लिए TANF लाभ उपलब्ध हैं और लाभार्थियों को आम तौर पर यह दिखाना चाहिए कि वे स्व-पर्याप्त बनने के लिए प्रयास कर रहे हैं
  • डील विथ गरीबी चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अनुरोध अनुभाग 8 आवास के खर्च के साथ-साथ उन परिवारों के लिए भी उपलब्ध है जो स्थानीय आय की 50% से कम कमाते हैं। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेन्ट ऑफ हाउसिंग (एचयूडी) मालिक को किराए के हिस्से का भुगतान करेगा यदि आप अर्हता प्राप्त करते हैं
  • TANF की तरह, धारा 8 की आवास स्थिति राज्य स्तर पर दी जाती है अपने स्थानीय सार्वजनिक आवास प्राधिकरण को खोजने और एचयूडी टिकट का अनुरोध करने के लिए, अपने वेब पेज और अपने राज्य का चयन करें



  • डील विद गरीबी चरण 11
    5

    Video: सूखे से निपटने के लिए सरकार का अजीबो गरीब तरीका

    अपने बच्चों की देखभाल करने में सहायता प्राप्त करें यदि आपके पास एक परिवार है, तो अपने बच्चों की देखभाल करने का खर्च भारी बोझ हो सकता है, लेकिन यदि आप काम करते हैं या अध्ययन करते हैं तो यह अनिवार्य हो सकता है। बाल देखभाल और विकास निधि माता-पिता को सहायता प्रदान करता है जो 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के साथ काम करते हैं।
  • उपर्युक्त कार्यक्रमों में से कई की तरह, संपत्ति स्तर पर सहायता प्रदान की जाती है। यह पता लगाने के लिए कि आपके राज्य में सहायता के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए कौन संपर्क करेगा, पर जाएं वेब पेज स्वास्थ्य मंत्रालय के बाल देखभाल अनुभाग में
  • डील विथ गरीबी चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    6
    निःशुल्क या डिस्काउंटेड लंच का अनुरोध करें। यदि आपके पास स्कूली उम्र के बच्चे हैं, तो आप संयुक्त राज्य नेशनल स्कूल लंच कार्यक्रम (एनएसएलपी) के माध्यम से स्कूल में सब्सिडी वाले भोजन के लिए पात्र हो सकते हैं। पात्रता आवश्यकताओं और इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए, अपने पर जाएं वेब पेज.
  • एनएसएलपी वेबसाइट कम कीमत पर अपने बच्चों को स्वस्थ भोजन और स्नैक्स तैयार करने के तरीके के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करता है।
  • विधि 3
    आपको शिक्षित करें

    चित्र शीर्षक वाली गरीबी के साथ डील चरण 13
    1
    बुनियादी चीजों का ख्याल रखना जिन लोगों ने हाईस्कूल खत्म नहीं किया है वे उच्चतम बेरोजगारी की दर प्राप्त करते हैं और जो कम वेतन प्राप्त करते हैं यदि आपने हाई स्कूल खत्म नहीं किया है, तो गरीबी से बाहर निकलने का एक महत्वपूर्ण कदम यह है कि आप सामान्य शैक्षिक विकास परीक्षा या स्थानीय परीक्षा उत्तीर्ण कर लें। यह हाईस्कूल प्रमाणपत्र के समान है।
    • कुछ राज्यों में, इस परीक्षा के लिए तैयार करने में आपकी सहायता करने के लिए निःशुल्क कक्षाएं दी जाती हैं। यह परीक्षा खुद ही मुक्त हो सकती है या नहीं, उस स्थिति पर निर्भर करता है जहां आप रहते हैं। आप अपने राज्य में यह परीक्षा कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यहां.
  • छवि शीर्षक डील विद गरीबी चरण 14
    2
    नौकरी प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लें I संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम विभाग और प्रशिक्षण एजेंसी आपको एक अधिक योग्य उम्मीदवार बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए विभिन्न कार्यक्रमों के लिए धन प्रदान करते हैं। अपने कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानने के लिए और उन लिंकों को ढूंढें जो आपको आपके इलाके में अवसरों के लिए निर्देशित करेंगे, अपने वेब पेज.
  • यदि आप इनमें से किसी एक कार्यक्रम में भाग लेते हैं, तो आप TANF लाभों की आवश्यकताओं को अंशतः पूरा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली गरीबी के साथ डील चरण 15
    3
    विश्वविद्यालय में जाओ किसी भी प्रकार की कॉलेज की डिग्री, जिसमें दो साल की कॉलेज की डिग्री शामिल है, आपके रोजगार के अवसरों में बड़ा अंतर कर सकती है और वेतन प्राप्त करने के बाद आप कमा सकते हैं यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो गरीबी के जीवन से बाहर निकलने के लिए विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करने का प्रयास बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • शायद आपको लगता है कि आप कभी कॉलेज की शिक्षा नहीं दे सकते, लेकिन शिक्षा मंत्रालय आपको छात्र ऋण या अनुदान प्रदान कर सकता है जो इसे संभव बना सकता है। यद्यपि हाल के वर्षों में कुछ हद तक धन कम हो गए हैं, संघीय सहायता एक कम्युनिटी कॉलेज जैसे कम खर्चीले विकल्प बना सकती है जो बहुत से लोगों के लिए एक वास्तविक संभावना है। यह देखने के लिए कि आपके लिए कौन से विकल्प उपलब्ध हो सकते हैं, पर जाएं वेब पेज और छात्र सहायता (एफएएफएसए) के लिए निशुल्क आवेदन जमा करें।
  • विधि 4
    काम

    चित्र शीर्षक वाली डील विद गरीबी चरण 16
    1
    नौकरी के अवसर खोजें नौकरी खोजने के कई तरीके हैं Craigslist और आपके स्थानीय अखबार जैसे वेबसाइटों पर लगातार प्रकाशन की समीक्षा करना शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। अपने दैनिक जीवन में "कर्मचारियों की आवश्यकता" प्रकाशनों को देखने के लिए यह भी एक अच्छा विचार है
    • बहुत से लोगों को अपने संपर्कों के माध्यम से नौकरी मिलती है इसलिए, यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि आपके मित्र और परिवार जानते हैं कि आप नौकरी के अवसर तलाश रहे हैं।
    • कई वेबसाइटें हैं जो संभावित नियोक्ताओं के साथ नियोक्ता से जुड़ती हैं और जो समीक्षा के लिए मूल्यवान हैं अमेरिकी सरकार इस क्षेत्र में काम करने की तलाश में लोगों के लिए भी संसाधन प्रदान करती है वेब पेज.
  • छवि शीर्षक वाली छवि गरीबी के साथ डील चरण 17
    2
    नौकरी के लिए आवेदन करें किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करें जिसके लिए आप योग्य हैं और जितनी संभव हो उतनी नौकरियां।
  • आपके लिए आवेदन करने वाले किसी भी नौकरी के विवरण और आवेदन आवश्यकताओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इसके बाद, सुनिश्चित करें कि आपका आवेदन पूरा हो गया है और नौकरी विवरण की प्रत्येक मुख्य आवश्यकता के लिए अच्छी तरह से जवाब देता है।
  • उदाहरण के लिए, आपके सीवी और कवर पत्र में नौकरी विवरण में दिए गए कीवर्ड और विचार शामिल होने चाहिए। उनमें से कोई भी सामान्य नहीं होना चाहिए, बल्कि उन्हें यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप नौकरी के लिए एक अच्छा उम्मीदवार क्यों हैं और यह काम आपके लिए सही क्यों है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका एप्लिकेशन दस्तावेज़ पढ़ने में आसान है और इसमें वर्तनी या व्याकरण त्रुटियां शामिल नहीं हैं। यदि संभव हो तो किसी और व्यक्ति की समीक्षा करें।
  • जब आप नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर आपके फेसबुक जैसे शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है। आपको स्वयं का कोई भी फोटो निकालना चाहिए जिसमें आप ले रहे हैं, उत्तेजक कपड़े पहने हुए हैं या यह इंगित करते हैं कि आप अव्यवसायिक हैं, या आपकी गोपनीयता सेटिंग्स को आपके संभावित नियोक्ताओं को इन छवियों को देखने में असमर्थ बनाना चाहिए। उम्मीदवारों के सामाजिक नेटवर्क पर प्रोफाइल की समीक्षा नियोक्ताओं के बीच एक बहुत ही सामान्य प्रथा बन गई है
  • गलती चरण 18 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    एक प्रभावी साक्षात्कार करें यदि वे आपको एक साक्षात्कार में जाने के लिए कहते हैं, समय पर पहुंचते हैं, पेशेवर ड्रेसिंग करते हैं और एक व्यक्त तरीके से बोल रहे हैं आपकी नौकरी की संभावनाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं
  • साक्षात्कार की शुरुआत में, साक्षात्कारकर्ता को हाथ से नमस्कार
  • मुस्कुराओ और आराम करने की कोशिश करो, आप कितना परेशान हो सकते हैं।
  • उन सवालों से ध्यानपूर्वक सुनो जिनसे वे आपसे पूछते हैं और उन्हें सीधे उत्तर दें और एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ। कड़े उदाहरणों के साथ काम करने के लिए आप एक अच्छे उम्मीदवार क्यों होंगे पर जोर दें।
  • छवि शीर्षक वाली गरीबी के साथ डील चरण 1 9
    4
    बराबर है। एक बार जब आप एक नौकरी ले आओ, या अगर आपके पास पहले से ही कोई है, तो अपनी आँखें नए अवसरों के लिए खोलें। यदि आपकी नौकरी गरीबी से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त भुगतान नहीं करती है, तो उसे चिपकाएं, लेकिन देख रहें। एक बार आपके पास पहले से ही एक बार एक नौकरी मिलना आसान है
  • युक्तियाँ

    • गरीबी से बाहर निकलना मुश्किल है और इसे पाने में बहुत समय लग सकता है। अगर चीजें तुरंत आने की उम्मीद नहीं होती हैं, तो अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो या छोड़ दें
    • हर किसी के लिए कोई एक रणनीति नहीं है अगर ऐसा होता है तो कोई भी गरीब नहीं होगा। इस समस्या में यथासंभव कई रणनीतियों का प्रयोग करें और लगातार रहें।
    • मदद के लिए पूछें गरीबी से बाहर निकलना आसान है जब आप अकेले ऐसा करने की कोशिश करते हैं सरकारी संगठनों से लेकर एनजीओ तक आपकी मदद करने के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं। आपके मित्र और परिवार भी आपकी मदद कर सकते हैं, भले ही यह सिर्फ अच्छे शब्दों या गर्म भोजन के साथ हो।

    चेतावनी

    • अगर आप संयुक्त राज्य का नागरिक नहीं हैं और आप उस देश में हैं, तो ऊपर उल्लिखित कई सरकारी कार्यक्रम आपके लिए उपलब्ध नहीं होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com