ekterya.com

जब आप गुस्से में हैं तो अपनी माँ से कैसे निपटें

एक माँ और उसके बच्चे के बीच संबंध मुश्किल हो सकता है जैसे, वह आपको यह बताती है कि क्या पहनना, खाने और कैसे कार्य करना है, लेकिन बच्चे बढ़ने के बीच उनके बीच गतिशीलता बढ़ जाती है। वह अधिक स्वतंत्र होना चाहते हैं, और यह आमतौर पर तनाव और तर्क का कारण बनता है। हालांकि यह सच है कि कभी-कभी असुविधा और दर्द महसूस करना पूरी तरह से स्वाभाविक है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन भावनाओं के साथ आप या आपकी माँ को चोट पहुंचाने के लिए कैसे कार्य करें

चरणों

भाग 1
अपनी माँ का सामना

छवि शीर्षक आपकी माँ के साथ डील शीर्षक जब आप पागल हो
1
स्थिति की प्रतिक्रिया के लिए आपके पास देरी करें कभी-कभी, आप जो बुरी बात कर सकते हैं, अचानक यह कहना है कि जब आप परेशान हो जाते हैं, तब अचानक उस चीज की याद आती है। यह बहुत संभावना है कि यह आपके और आपकी माँ को लम्बे समय में बेपरवाह या हानिकारक साबित होगा। इसके बजाय, अपने गुस्से को समझने के लिए एक मिनट (या जितना भी ज़्यादा ज़रुरत है!) लें। निम्नलिखित कहें:
  • "माँ, मुझे बहुत निराशा महसूस हो रही है और मुझे इस बारे में कुछ सोचने की ज़रूरत है।"
  • "मुझे अब कुछ असुविधा है, लेकिन मैं इसे बाद में चर्चा करना जारी रखूंगा।"
  • छवि शीर्षक से डील विद आपकी माँ जब आप पागल हो जाते हैं

    Video: बच्चों से बातें - How to Take Care of Your Parents - कैसे रखें मम्मी पापा का ख्याल - Monica Gupta

    2
    शांत हो जाओ जब आप परेशानी महसूस करते हैं, तो आपकी मां के सामने आने से पहले थोड़ा सा शांत करने की कोशिश करना बहुत महत्वपूर्ण है जब आपको लगता है कि आप वास्तव में परेशान करने शुरू कर रहे हैं, तो अपने आप को आश्वस्त करने के लिए निम्नलिखित तरीकों में से एक का प्रयास करें:
  • "आप ठीक हैं, बस शांत हो जाओ" या "शांत रहें, सबकुछ ठीक हो जाएगा" जैसे आश्वस्त वाक्यांशों को दोहरा कर स्वयं को शांत करें
  • स्थिति से बाहर निकलें और चलने के लिए जाएं या एक रन ले जाएं। कसरत करने से आपके क्रोध की कुछ तीव्रता को दूर करने में मदद मिलेगी, और इससे दूर होने पर आपको सोचने में मदद मिलेगी
  • बोलने से पहले दस तक गिनती करने की कोशिश करें (या अधिक संख्या में आपको अधिक समय की आवश्यकता होती है!)।
  • अपनी सांस शांत करने पर ध्यान केंद्रित करें अपनी नाक के माध्यम से गहराई से और धीरे-धीरे साँस लें और फिर अपने मुंह से धीरे-धीरे श्वास छोड़ें। दोबारा दोहराएं जब तक आपको अपना दिल शांत नहीं लगता और आपका क्रोध कम हो।
  • छवि शीर्षक से डील विद अपनी माँ जब आप पागल हो जाते हैं 3
    3
    जवाब देने से पहले कुछ संभावित समाधानों को पहचानें जब तात्कालिक और जलती हुई क्रोध थोड़ी देर हो गई है, तो परिणाम को हासिल करना चाहते हैं (कार की चाबियाँ प्राप्त करें, पार्टी में जाने की अनुमति है, एक बड़ा भत्ता प्राप्त करें, आदि) और अपनी माताओं के साथ चर्चा करने के कुछ तरीकों पर विचार करें। शांत तरीके से ध्यान रखें कि समझौते तक पहुंचने में काफी अच्छा है! उदाहरण के लिए, यदि आपकी माँ आपको कार उधार लेने की इजाजत नहीं दे रही है, तो कहें "मैं समझता हूं कि मैं नहीं चाहता कि मैं कार ले लूं, लेकिन इससे पहले कि मैं उसे वापस आने से पहले ईंधन डालूँ?" और देखें कि यह क्या कहता है।
  • मध्य जमीन खोजने और एक समझौते तक पहुंचने के लिए खुद को बलिदान करने का प्रयास करें।
  • घर में अधिक काम करने की पेशकश करें, जैसे कि बर्तन धोने या अपने कमरे की सफाई
  • अपनी माँ को बताएं कि आप वास्तव में खाने के लिए मेज बनाने या अपने उपकरण का अभ्यास करने में मदद करने के लिए पूछे बिना काम करने की कोशिश करते हैं।
  • छवि शीर्षक से डील विद अपनी माँ जब आप पागल हो जाते हैं 4
    4
    आपकी टिप्पणियां शांति से और सम्मान से यथासंभव कहें। जब आप अपनी माँ से बात करते हैं (या उस बात के लिए कोई भी), असहमति से कोई समस्या नहीं है कि आप अपमानजनक या हमले के तरीके से अभिनय से बचें। रचनात्मक वार्तालाप करने के लिए, निम्नलिखित कार्य सुनिश्चित करें:
  • उन बयानों का प्रयोग करें जो आपकी भावनाओं और विचारों से चर्चा करने से संबंधित हैं आपके परिप्रेक्ष्य, जो कम तर्कपूर्ण है और आपकी माँ के साथ बातचीत को सकारात्मक दिशा देने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, "मैं इन सब कामों को करने के लिए बहुत दबाव महसूस करता हूं जब मुझे अब भी इतना काम करना पड़ता है", इसके बजाय "आप मुझे इतना काम करने को मजबूर करते हैं कि मेरे पास मेरे लिए समय नहीं है!"
  • अपने विश्वासों या विचारों को कम करने से बचें उन्हें हर चीज पर सहमत नहीं होना पड़ता है, लेकिन कह रही है "यह एक बेवकूफ विचार है!" प्रतिकूल है
  • वर्तमान पर ध्यान दें और पिछली शिकायतों का पता न लगाएं यह आपके दृष्टिकोण को भ्रमित करेगा और बातचीत को बदलकर बातचीत को जल्दी से बदतर करेगा।
  • एक सम्मानजनक तरीके से कार्य करें और हर कीमत पर व्यंग्य से बचें। सकारात्मक बातचीत को तोड़ने का सबसे तेज़ तरीका है कहने के बजाय "हाँ, मैं पहले से ही कर रहा हूँ, माँ, "वह कहने की कोशिश करता है" मुझे पता है कि आप चाहते हैं कि मैं इसे अब करना चाहता हूं, लेकिन क्या यह कर्तव्य पूरा करने के बाद मैंने ऐसा किया?
  • अपने माता-पिता में प्रतिद्वंद्विता मत डालें इससे केवल स्थिति बदतर हो जाएगी और इससे भी अधिक भावनाएं चोट लग सकती हैं।
  • छवि शीर्षक से डील विद अपनी माँ जब आप पागल हो जाते हैं 5
    5
    सुनो अपनी माँ को क्या कहना है। यद्यपि यह विश्वास करना मुश्किल है कि आपकी माँ सही हो सकती है, फिर भी उसे देखने की बात सुनना महत्वपूर्ण है। मैं आपको कारण नहीं माना कारण हो सकता है! इस के बावजूद, जब आप इसे सुनते हैं, तो आपको इसका सम्मान करना चाहिए, जैसे आप चाहते हैं कि मैं तुम्हारा सम्मान करे और आपसे बात सुने।
  • फिर से व्यक्त करने का प्रयास करें और इसे सुनने के बाद उसने क्या कहा। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "माँ, मुझे देखने दो कि मैं आपको सही ढंग से समझता हूँ। मुझे लगता है कि आप कहते हैं कि मैं स्कूल की वजह से सप्ताह की रात के लिए कार का उपयोग नहीं कर सकता, लेकिन अगर आप इसे ईंधन के साथ छोड़ देते हैं तो शनिवार की रात को इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको परेशान नहीं करता। ठीक है? "
  • इसके दो लाभ हैं: यह दर्शाता है कि आपने इसकी बात सुनी है और इससे आप को स्पष्ट करने की अनुमति मिलती है जिसे आप अच्छी तरह समझ नहीं पाए हैं।
  • छवि शीर्षक से डील विद अपनी माँ जब आप पागल हो जाते हैं 6
    6
    ध्यान रखें कि आप चर्चा "जीत" नहीं कर सकते हैं। आप इस समय क्या हासिल करना चाहते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपने अपनी माँ से परेशान होने के साथ ठीक से निपटा नहीं किया है सब के बाद, वह एक प्राधिकारी आंकड़ा है, और जो भी आप कहते हैं आप के लिए मायने रखती है। हालांकि, ध्यान रखें कि आपके पास उसके साथ शांत और तर्कसंगत चर्चा होने से आप उससे अधिक का सम्मान करेंगे, जो भविष्य में असहमति के लिए निस्संदेह फायदेमंद होगा।
  • छवि शीर्षक से डील विद अपनी माँ जब आप पागल हो जाते हैं 7

    Video: How to Overcome Failure - असफलता से कैसे निपटें - How to Overcome Failure in Hindi - Monica Gupta

    7
    राय साझा करने के बाद जारी रखें अपनी माँ के बाद और आपको अपने दृष्टिकोण को देखने का अवसर मिला है और अपनी राय को प्रभावी ढंग से और उचित रूप से व्यक्त किया है, आपको निम्नलिखित तरीकों में से एक में प्रगति करना होगा:
  • यदि वे एक समझौते तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो असहमत करने के लिए सहमत हैं। क्योंकि आपको चर्चा करने के लिए दो लोगों की जरूरत है, अगर आपको लगता है कि आप और आपकी माँ के बीच की बातचीत कहीं नहीं मिलेगी, चर्चा समाप्त करें और कुछ और करने के लिए आगे बढ़ें कहने की कोशिश करें, "माँ, मुझे लगता है कि हम समझौते तक पहुंचने के बिना बात कर रहे हैं और मुझे लगता है कि हमें अब तक इस बातचीत को स्थगित कर देना चाहिए।"
  • यदि आप एक समझौते तक नहीं पहुंचते हैं, तो उपलब्धि को पहचानें! यदि आप कहते हैं कि "मैं आपको माफ़ करता हूँ" आपको माफ़ी मांगी है, तो आपको माफ़ी माँग लें। हालांकि, बाद में आप कह सकते हैं "मुझे वास्तव में पसंद है कि हम इसे कैसे हल करते हैं धन्यवाद, माँ "चलते रहने के लिए
  • भाग 2
    अपने क्रोध को समझें




    छवि शीर्षक से डील विद आपकी मोम जब आप पागल हो जाते हैं 8
    1
    उस भावना को पहचानें झुंझलाहट बुरा नहीं है गुस्सा एक सामान्य भावना है और हमें जो परेशान करता है उसके लिए आम प्रतिक्रिया है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि इसे व्यक्त करना अच्छा हो सकता है और यह पूरी तरह से बचने से आप वास्तव में अपनी मां से अधिक हानिकारक तरीके से विस्फोट कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से डील विद अपनी माँ जब आप पागल हो जाते हैं 9
    2
    अंतर्निहित भावनाओं का अन्वेषण करें जो क्रोध का कारण बनता है अपनी मां से परेशान होने के नाते आमतौर पर आपकी वास्तविक भावनाओं को कवर करने या यह व्यक्त करने का एक तरीका है कि यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है। जैसा आप गुस्सा महसूस करते हैं कि आप अंदर बढ़ते हैं, अपने आप से पूछने के लिए एक मिनट ले लो, "यह वास्तव में क्या महसूस कर रहा है?" कुछ सामान्य अंतर्निहित भावनाएं हैं:
  • भेद्यता
  • शर्म की बात है
  • डर
  • असुरक्षा
  • छवि शीर्षक से डील विद अपनी माँ जब आप पागल हो जाते हैं 10
    3
    गौर कीजिए कि आप धीरज क्यों खो देते हैं जब आप अपनी माँ के साथ काम करते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको न सिर्फ इस प्रकार की स्थिति से बचने के लिए परेशानी का कारण बनना चाहिए बल्कि स्वस्थ तरीके से क्रोध से निपटने के लिए भी तैयार रहना चाहिए, अगर यह अनिवार्य है कि इस प्रकार की स्थिति होता है। कुछ सामान्य कारणों से धैर्य खोने का कारण होता है:
  • अंतरिक्ष या गोपनीयता की आक्रमण
  • ग्रेड या स्कूल की जिम्मेदारियों के बारे में चर्चा
  • विशेषाधिकारों का निरसन
  • दोस्तों या भागीदारों के साथ संबंधों को पूछताछ
  • काम के बारे में चर्चा
  • Video: निराशा को कैसे दूर करें महिलाएं - How to Deal with Disappointment in Life - Monica Gupta

    छवि शीर्षक से डील विद अपनी माँ जब आप पागल हो जाते हैं 11
    4
    पहचानें अगर आपका क्रोध क्रॉनिक या स्थितिजन्य है यदि आप कुछ शब्दों या परिस्थितियों के कारण आम तौर पर अपनी माँ से नाराज होते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपका क्रोध स्थितिजन्य है इन प्रकार की परिस्थितियों से बचने की कोशिश करें और उससे बात करें कि कुछ शब्द आपको कैसे परेशान करते हैं। हालांकि, आपका क्रोध क्रोनिक हो सकता है यदि यह प्रकृति में अत्यधिक है और अक्सर होता है या थोड़ा उत्तेजना के साथ होता है बाहरी थर्ड पार्टी में जाने पर विचार करें, जैसे एक चिकित्सक, इन अधिक जटिल भावनाओं के साथ मदद पाने के लिए।
  • भाग 3
    क्रोध से निपटना और आगे बढ़ना

    छवि शीर्षक से डील विद आपकी माँ जब आप पागल हो जाते हैं 12
    1
    अपनी मां के साथ आपकी रिश्ते में सुरक्षा फोर्ज करें जितनी बार आप इसके साथ एक स्पष्ट और उचित तरीके से उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निपटते हैं, उतना अधिक संभावना है कि आप यह समझें कि आप बढ़ रहे हैं। इस तरह, आप अपने फैसलों और रायओं के अलावा, आप में और अधिक पर भरोसा कर सकते हैं। जमीन के नियम निर्धारित करें और अपनी माँ के साथ आत्मविश्वास और सुरक्षा बनाए रखें, और आप उसके साथ परेशान हो जाएंगे (और इसके विपरीत!) बहुत कम बार और आगे बढ़ते रहें
  • छवि शीर्षक से डील विद अपनी माँ जब आप पागल हो 13 कदम
    2
    अपने क्रोध से छुटकारा पाने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें जब आपकी परिस्थिति उत्पन्न होती है तब आपके माँ के साथ स्वस्थ चर्चाओं के साथ-साथ यह भी महत्वपूर्ण है कि क्रोध को आप के अंदर से निर्माण करने से रोकना महत्वपूर्ण है। क्रोध से छुटकारा पाने के कुछ सामान्य तरीके हैं:
  • संगीत सुनें
  • व्यायाम
  • अपनी भावनाओं और विचारों को लिखें
  • गहराई से साँस लें
  • एक विश्वसनीय दोस्त से बात करें
  • छवि शीर्षक से डील विद अपनी माँ जब आप पागल हो जाते हैं 14
    3
    अपनी भावनाओं और व्यवहार को स्वीकार करें यह महसूस करना आसान है कि आपकी सभी समस्याओं के लिए आपकी माँ आपको समझ नहीं पाती है या उन्हें और अन्य लोगों को दोषी नहीं ठहराती है, लेकिन ये सभी बहुत ही प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हैं। यह पूछने के बजाय कि आप ऐसा क्यों करते हैं, अपनी भावनाओं के लिए ज़िम्मेदारी ले लो और स्थिति में आपकी भागीदारी अन्यथा, आप समान निर्णय लेते रहेंगे और आपकी मां के साथ एक ही झगड़े होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आपकी मां या आपको क्रोध परामर्श की आवश्यकता है, तो किसी चिकित्सक के पास जाएं या उचित विशेषज्ञ ढूंढने के लिए ऑनलाइन खोजें।
    • अपना क्रोध व्यक्त करना कभी हिंसक नहीं होना चाहिए। यदि आप या आपकी मां हिंसक प्रतिक्रियाओं का अनुभव करते हैं, तो आप संयुक्त राज्य में हैं, अनाम (अनाम) और गोपनीय मदद पाने के लिए (800) 799-SAFE (7233) कॉल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com