ekterya.com

अपमानजनक अभिभावक के साथ कैसे व्यवहार करें

क्या आप मानते हैं कि आपके पिताजी आपको शारीरिक रूप से, भावनात्मक रूप से, लापरवाही या यौन शोषण करते हैं? चिंता, अवसाद, शराब दुरुपयोग, शर्म की बात है, अपराध, कम आत्मसम्मान, पोस्ट अभिघातजन्य तनाव विकार (PTSD) और असामाजिक व्यवहार (आक्रमण या दूसरों को चोट पहुँचाने): दुर्व्यवहार तक चलने वाले इस तरह के रूप प्रभाव हो सकता है। हालांकि, अभी भी उम्मीद है तुम एक अपमानजनक माता पिता के साथ सौदा करता है, तो आप तुरंत सहायता प्राप्त जब आप खतरे में हैं अगर आप के दुरुपयोग से सुरक्षित रहने और यदि आप दुरुपयोग के एक इतिहास से ठीक हो सकता है।

चरणों

विधि 1
तत्काल मदद प्राप्त करें

Video: Government Sponsored Child Abuse

एक दुर्वहार पिता के साथ डील शीर्षक छवि 1 चरण
1
संभव दुरुपयोग की चेतावनी के संकेतों को जानें जो माता-पिता शराब या अन्य दवाओं का सेवन करते हैं और कम आवेग नियंत्रण करते हैं वे अपने बच्चों को यौन शोषण करने की अधिक संभावना रखते हैं। रोष या तनाव, घर में रिश्तों और हिंसा में समस्याएं कारक हैं जो बच्चों के खिलाफ दुर्व्यवहार का अनुमान लगाती हैं
  • यदि आप देखते हैं कि घर पर चीजें बिगड़ती हैं, तो आपके पास एक सुरक्षा योजना होनी चाहिए और यदि आवश्यक हो, तो स्थिति से बचने के लिए तैयार रहें।
  • वास्तव में आप का दुरुपयोग करने के लिए अब, चोट या आप का दुरुपयोग करने की धमकी (भारी वस्तुओं सहित) एक हथियार ले जाने के क्रम में आप का पीछा करते हुए, या दर्द होता है: यह अपने पिता कुछ इस तरह करता है, तो एक तत्काल खतरा चलाने की संभावना है शारीरिक स्तर पर या यौन शोषण आप पर।
  • छवि के साथ डील विद ए अपुसिव फादर स्टेप 2
    2
    दूर हो जाओ और एक सुरक्षित जगह पर जाएं यदि आप वर्तमान में दुर्व्यवहार (शारीरिक या यौन) के खतरे में हैं, तो आपको तत्काल मदद की आवश्यकता होगी। यदि आप मदद के लिए पूछने के लिए फोन तक नहीं पहुंच सकते, तो दुर्व्यवहार से दूर रहें और एक सुरक्षित स्थान पर जाएं।
  • यदि आप घर पर हैं, तो बाहर निकलने का सबसे प्रभावी तरीका क्या है, और उस निकास का उपयोग करें। आप इसे खिड़की, द्वार या पिछवाड़े के माध्यम से कर सकते हैं
  • सही स्थानों में हमारे पास निम्न है: एक विश्वसनीय पड़ोसी का घर, एक दोस्त का घर या सार्वजनिक स्थान पर टेलीफोन है।
  • अपने बेडरूम में छिपा मत करो, अगर आप कुछ गलत हो जाए तो आसानी से बचने के बिना आप वहां फंस सकते हैं।
  • छवि के साथ डील विद ए अपुसिव फादर स्टेप 3
    3
    फ़ोन द्वारा सहायता के लिए पूछें तुरंत सहायता के लिए कॉल करें यदि आप जल्द से जल्द खतरे में हैं या वर्तमान में आपको शारीरिक रूप से या यौन शोषण कर रहे हैं आप अपने स्थानीय आपातकालीन नंबर (जैसे 9 11) या पुलिस या कानून प्रवर्तन स्टेशन को कॉल कर सकते हैं।
  • आप बच्चों के लिए टेलीफोन सेवा लाइन पर कॉल कर सकते हैं। उन्हें दुर्व्यवहार से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। आपको अपने पिता के साथ दुर्व्यवहार के समय और आपके सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • इसके अलावा, आप किसी को सूचित करने के लिए दायित्व (जैसे कि शिक्षक या चिकित्सक) के साथ संवाद कर सकते हैं।
  • छवि के साथ एक दुर्वहार पिता कदम 4 डील शीर्षक
    4
    प्राधिकरण के आंकड़े मानें यदि आपने पुलिस या बच्चों की सेवाओं को बुलाया है, तो वे आने और आपको साक्षात्कार की संभावना है। पुलिस, सामाजिक कार्यकर्ता, चिकित्सक या अन्य लोग आपकी स्थिति के बारे में बात कर सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है कि वे आपके संरक्षक या कानूनी अभिभावक (आपके माता-पिता या किसी अन्य व्यक्ति के साथ भी बात करेंगे जिनसे आपको कानून का ध्यान रखना चाहिए)।
  • ईमानदारी के साथ दुर्व्यवहार के बारे में सवालों के जवाब दें ध्यान रखें कि ये लोग आपको सुरक्षित रखने के लिए स्थिति को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करते हैं
  • बाल संरक्षण सेवाएं आपको प्रश्न पूछेंगी और हस्तक्षेप करेगी। आपके मामले के प्रभारी सरकारी एजेंसी या सामाजिक सेवा संगठन आपसे अनुरोध कर सकते हैं कि आप और आपके पिता को मनोवैज्ञानिक मदद मिलेगी, जैसे चिकित्सा या पेरेंटिंग क्लासेस बहुत गंभीर मामलों में, बच्चों को घर से निकाल दिया जा सकता है या दुरुपयोग की स्थिति हल नहीं होने तक उनके पिता से अलग हो सकते हैं।
  • पुलिस जांच कर सकती है और आप और आपके माता-पिता या अपने कानूनी अभिभावकों के साथ बात कर सकती है। गंभीर मामलों में, और यदि आप आरोपों को दबा देना चाहते हैं, तो आपके पिता को परीक्षण का सामना करना पड़ सकता है
  • छवि के साथ एक दुर्व्यवहार पिता कदम 5 डील शीर्षक
    5
    वह चिकित्सा या परामर्श के लिए रिसॉर्ट्स अगर आपने दुरुपयोग की स्थिति का सामना किया है, तो आघात अपने आप ही नहीं चलेगा यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी चिकित्सक या परामर्शदाता की मदद से अनुरोध करें इससे पहले कि आप चिकित्सा शुरू करते हैं, आप की वसूली अधिक होने की संभावना है।
  • एक चिकित्सक अगर आपको लगता है कि यदि आप किसी दुर्व्यवहार याद या यदि आप अपराध, शर्म की बात है, अवसाद या भय दुरुपयोग के भी कई भावनाओं है संबंधित हो, कुछ स्थितियों से बचने, यदि आप चिंतित हैं कि आप बार-बार दुरुपयोग किया हो उपयोगी हो सकता है।
  • चिकित्सा उपयोगी हो सकती है यदि दुरुपयोग के बारे में आपके विचारों से आप अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने में असमर्थ होते हैं या यदि वे आपके पारस्परिक संबंधों को नुकसान पहुंचाते हैं आप सुरक्षित रहने के लिए एक चिकित्सक से बात कर सकते हैं और आपके द्वारा स्वस्थ तरीके से सामना किए हुए आघात से निपट सकते हैं।
  • यदि आप 18 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो आप अपने स्कूल काउंसलर से चिकित्सा प्राप्त करने के विकल्प के बारे में बात कर सकते हैं। माता-पिता की सहमति मार्गदर्शन के लिए जरूरी नहीं है, जब तक कि आपके ट्यूटर ने आपको परामर्शदाता के पास जाने के लिए मना कर दिया हो या आपको कौन देखता है परामर्शदाता को किसी भी ज्ञात या संदिग्ध बाल दुरुपयोग की रिपोर्ट करनी चाहिए।
  • इसके अलावा, परिवार उपचार एक उपयोगी विकल्प है जो आप कोशिश कर सकते हैं। आपका चिकित्सक (या एक अलग एक) सुरक्षा बनाने और दुरुपयोग को कम करने के लिए अपने परिवार से बात कर सकता है अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके पास यह विकल्प है या यदि आप इसे संदर्भित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    आपको सुरक्षित रखें

    छवि के साथ एक दुर्व्यवहार पिता कदम 6 डील शीर्षक
    1
    पता है कि क्या दुरुपयोग reoccurs क्या करना है यदि आप एक सुरक्षा योजना बनाते हैं, तो आप दुरुपयोग से पीड़ित होने के मामले में अधिक तैयार हो सकते हैं। अपने घर से बाहर निकलने के लिए सबसे प्रभावी तरीके जानें, जाने के लिए सबसे सुरक्षित स्थान और जिन लोगों को आप वहां कॉल कर सकते हैं उन्हें पता करें।
    • आपातकालीन संपर्क नंबरों को आसान रखें हर समय आपके साथ एक संपर्क सूची बनाएं
    • यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप एक सुरक्षा योजना विकसित कर सकते हैं यह दस्तावेज़ ऑनलाइन है. ये जाने वाले स्थानों, किससे बात करने, सुरक्षित रहने के तरीके और आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले अतिरिक्त रक्षा संसाधनों का क्या संकेत होगा
    • यदि आपको लगता है कि दुरुपयोग होने वाला है तो इस सुरक्षा योजना का उपयोग करें
  • Video: Factory Farming, Fracking, & 49ers (The Point)

    छवि के साथ डील विद ए अपुसिव फादर स्टेप 7
    2
    भविष्य में बचने का तरीका जानें यदि आप अपने घर में जाने का तरीका जानती हैं, तो यदि आवश्यक हो, तो भाग लेना उपयोगी हो सकता है। अगर आपके पास कोई योजना है, तो यह सुरक्षित महसूस करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है
  • जिस तरीके से आप अपने घर छोड़ सकते हैं, जैसे कुछ खिड़कियां, दरवाजे, आपातकालीन निकास, लिफ्ट, सीढ़ियों आदि का पता लगाएं। यदि आप एक अपार्टमेंट परिसर में रहते हैं, तो एक आपातकालीन निकास नोटिस और एक इमारत का नक्शा होना चाहिए। स्थिति से बचने के लिए सबसे तेज़ और सबसे सुरक्षित तरीका स्थापित करने के लिए उनका अध्ययन करें।
  • यदि घर के अंदर बीमा के साथ खिड़कियां और दरवाजे हैं, तो आपको चाबियाँ मिलनी चाहिए या उन्हें अग्रिम रूप में कैसे खोलना चाहिए।
  • ऑब्जेक्ट्स को रास्ते से बाहर निकालना अगर वे उपयोगी खिड़कियों या दरवाजों तक पहुंच में बाधा डालते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक दुर्व्यवहार पिता चरण 8
    3
    पता है कि कहाँ जाना है निर्धारित करें कि आप भविष्य में किस सुरक्षित स्थान पर जा सकते हैं, जैसे कि किसी दोस्त या रिश्तेदार, एक स्कूल, अस्पताल आदि का घर।
  • आपके द्वारा पहचाने गए सुरक्षित स्थान तक पहुंचने के लिए सबसे तेज़ मार्ग खोजें।
  • निर्धारित करें कि आप जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी मिल सके। उदाहरण के लिए, आप स्केटबोर्ड या ड्राइव चला सकते हैं (यदि आपके पास ड्राइवर का लाइसेंस है)
  • यदि आपके पास घर पर नहीं हैं तो आपके पास कई जगह जाने के लिए और कई बैकअप योजनाएं होने चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो आप किसी सार्वजनिक स्थान पर जा सकते हैं (जैसे सुपरमार्केट या स्टोर) ताकि एक टेलीफोन का उपयोग किया जा सके।
  • उन लोगों को बताएं जिन्हें आप छोड़ने की योजना बना रहे हैं, इसलिए वे आपकी सुरक्षा योजना में भाग लेंगे उन घंटों के बारे में पता करें जिनमें वे घर पर होते हैं



  • छवि के साथ एक दुर्व्यवहार पिता कदम 9 डील शीर्षक
    4
    एक वयस्क से बात करें यदि दुरुपयोग फिर से होता है, तो आपको पता होना चाहिए कि इसके बारे में कौन बात करेगा। यह तेज हो सकता है और कुछ और हो सकता है - अगर ऐसा होता है, तो आपको किसी और को इसके बारे में जानने की आवश्यकता होगी। मदद के लिए पूछें
  • लोग हैं, जो आपकी मदद करेगा अगर आप उन लोगों के साथ बातचीत के अलावा हमारे पास निम्नलिखित: अपनी माँ, अपने दादा दादी, एक शिक्षक, स्कूल काउंसलर, एक चिकित्सक, एक दोस्त या किसी अन्य विश्वसनीय वयस्क के पिता।
  • एक ट्यूटर या एक अकादमिक परामर्शदाता खोजें जिसके साथ आप बात कर सकते हैं यदि दर्द आपको डूबता है
  • आप जिस व्यक्ति से बात करने का निर्णय लेते हैं वह कोई व्यक्ति जिस पर आप भरोसा करते हैं, और आपको अपने पक्ष द्वारा सुरक्षित महसूस करना चाहिए।
  • एक दुर्वहार पिता के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    खतरनाक या जोखिम भरा स्थितियों से बचें कभी-कभी, जो लोग सहानुभूति सहन करते हैं वे खतरनाक, खतरनाक या असुविधाजनक स्थितियों का सामना करते हैं।
  • भविष्य में दुर्व्यवहार से बचने का प्रयास करें यह तुम्हारी गलती नहीं है कि दुरुपयोग हुआ है - हालांकि, आप इसे फिर से होने की संभावना कम करने का प्रयास कर सकते हैं या फिर एक और भविष्य में दुरुपयोग हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि कोई आपके पक्ष में है जब आप अपने पिता के करीब हों यदि संभव हो तो अपने पिता के साथ अकेले कमरे में मत बनो इससे आपको दुर्व्यवहार से पीड़ित होने का अधिक खतरा पैदा हो सकता है। अपने दोस्तों को आप से मिलें, अपने भाइयों के साथ समय व्यतीत करें या परिवार के दूसरे सदस्य को आमंत्रित करें। अगर आप अपने पिता के साथ अकेले नहीं होने से बच सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यदि आपके पास जरूरी हो तो निकास या स्वयं का बचाव करने का एक तरीका है।
  • यदि आप दुरुपयोग से निपटने के लिए दवाओं या अल्कोहल का उपयोग करते हैं, तो इसमें गंभीर और विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं (अवैध गतिविधियों, कम मानदंड या अधिक मात्रा) दुर्व्यवहार से निपटने के लिए पदार्थों का उपभोग न करें इसके बजाय, व्यायाम करें, लिखें, एक डायरी रखें या चिकित्सा पर जाएं
  • Video: The Boy And The Beast 2015 English Dub With HINDI Subtitles

    विधि 3
    दुरुपयोग से पुनर्प्राप्त करें

    छवि के साथ एक दुर्वहार पिता कदम 11 डील शीर्षक
    1
    अपने आप के साथ दयालु हो जो लोग दुर्व्यवहार का सामना करते हैं वे अक्सर स्वयं को दोष देते हैं या नफरत करते हैं। ध्यान रखें कि यह तुम्हारी गलती नहीं है, और यह कि दुर्व्यवहार का शिकार होने के लिए कोई भी योग्य नहीं है।
    • अपने बारे में विनाशकारी बात मत करो - इसके बजाय, दयालु रूप से करो। यदि आप क्रूर चीजों को दोहराते हैं जैसे "सब कुछ मेरी गलती है मुझे उसे क्रोधित नहीं करना चाहिए ", ये गलत विचार होंगे, क्योंकि आप दोष नहीं देते हैं। इस प्रकार के विचारों को स्थिति के बारे में और अधिक यथार्थवादी रायओं से बदलें, जैसे "दुर्व्यवहार मेरी गलती नहीं है मैं ऐसा नहीं करना चाहता था या नहीं चाहता था। मुझे प्यार और सम्मान की पात्रता है, और उन्हें मुझे दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। "
    • अपना ख्याल रखना दुर्व्यवहार होने के बाद व्यक्तिगत देखभाल रक्षा का एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह अपने आप को करुणा और सम्मान के साथ इलाज करने के बारे में है स्वस्थ आहार खाएं, पर्याप्त नींद लें, चिकित्सा सत्रों में भाग लें और स्वस्थ गतिविधियों (व्यायाम, शिक्षा, विश्राम और मनोरंजन) करें।
  • छवि के साथ डील विद ए अपुसिव फादर स्टेप 12
    2
    अपने स्वस्थ संबंधों को स्वीकार करें यदि आप दूसरों की सहायता या समर्थन प्राप्त करते हैं, तो आप दुर्व्यवहार से ठीक हो सकते हैं यह आवश्यक है कि आपके संबंध हैं जो दोनों पक्षों को संतुष्ट करते हैं और सहयोग को प्रोत्साहित करते हैं। यह संभावना है कि आपके जीवन में पहले से ही ऐसे लोग हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं, जैसे अन्य रिश्तेदारों (माँ, दादा दादी, भाई या चचेरे भाई), दोस्तों और शिक्षकों
  • यदि आप डर या दुःख के कारण सामाजिककरण से बचा रहे हैं, तो उन लोगों से जुड़ने का प्रयास करें जो खतरनाक नहीं हैं। अपने दोस्तों को अपने घर में आमंत्रित करें या उन रिश्तेदारों के साथ बाहर जाएं जो खतरनाक नहीं हैं, जैसे भाई या चचेरे भाई। आपको हमेशा दुरुपयोग के बारे में उनसे बात करने की ज़रूरत नहीं है, अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं या आप इसके लिए तैयार नहीं हैं। एक साथ एक अच्छा समय व्यतीत करके और मजेदार गतिविधियों का अभ्यास करके अपने समर्थन प्राप्त करें (खेल खेलना)।
  • सामाजिक सहायता प्राप्त करने का एक तरीका एक समर्थन समूह में शामिल होना है। अकादमिक परामर्शदाता या चिकित्सक से आपको एक को बताने के लिए कहें। अगर आपके पास इन लोगों में से कोई भी नहीं है, तो सामाजिक संगठनों को ढूंढने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें जो आघात और दुरुपयोग से बच चुके लोगों के लिए सहायता समूह हैं।
  • मित्रों या अन्य लोगों को बर्दाश्त न करें जो आपसे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं या आपको उपनाम देते हैं आप सम्मान के साथ इलाज किया जाना चाहिए। हालांकि, अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए किसी भी प्रकार की शारीरिक हिंसा का उपयोग न करें, बस दूर रहें और उन लोगों के साथ कम समय बिताना जो आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • छवि के साथ एक दुर्व्यवहार पिता कदम 13 डील शीर्षक
    3
    अपनी भावनाओं को आत्मसात करें आघात और नुकसान पर रोना दुर्व्यवहार से उबरने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • आप अपने पिता को एक पत्र लिख सकते हैं, जिसे आपको उसे भेजने की ज़रूरत नहीं है। उसे बताएं कि आप दुर्व्यवहार के बारे में क्या सोचते हैं और आपने इसे कैसे प्रभावित किया है अपने रोष को जारी रखें
  • अगर आप अपनी भावनाओं के बारे में दूसरों से बात करते हैं, तो यह उनको इकट्ठा करने का भी एक उपयुक्त तरीका होगा। आप किसी मित्र, रिश्तेदार, सलाहकार या सहायता समूह से बात कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील विद ए अपुसिव फादर स्टेप 14
    4
    अपने आप को रचनात्मक रूप से व्यक्त करें रचनात्मक अभिव्यक्ति उन तरीकों में से एक है जिनसे आप दुरुपयोग के इतिहास के साथ सकारात्मक व्यवहार कर सकते हैं। रचनात्मकता आपकी भावनाओं को स्वस्थ तरीके से जारी करने के लिए उपयोगी हो सकती है, अपने आप को चोट पहुंचाने या दूसरों पर हमला करने के बजाय
  • स्वयं-सहायता चिकित्सा के रूप में सुधारवादी संगीत का उपयोग करें यह दिखाया गया है कि यह आपको यौन शोषण से उबरने की अनुमति देता है और अन्य प्रकार के दुरुपयोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। हार्मोनिका (एक आसान सीखने के लिए साधन) खेलो या एक खेल या एक आवेदन है कि आप संगीत बनाने के लिए अनुमति देता है डाउनलोड करें
  • इसके बारे में लिखें यदि आप अपने दुरुपयोग के इतिहास का पुनर्निर्माण करते हैं, तो यह पुनर्प्राप्त करने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है। यह आपको आपके आघात को ठीक करने में मदद कर सकता है। समर्थन प्राप्त करें या इसे अनदेखा करें यदि आप इस समय बहुत अधिक परेशान करते हैं।
  • कला की कोशिश करो आप रंग, रंग, आकर्षित या मूर्तिकला कर सकते हैं। दुरुपयोग और जिस तरह से आपने प्रभावित किया है, उसके बारे में आप क्या महसूस करते हैं, यह व्यक्त करने के लिए कला का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक वाला एक दुर्व्यवहार पिता चरण 15
    5
    नकारात्मक तरीके से दुरुपयोग का सामना न करें जो लोग इस दुर्व्यवहार से बच गए हैं वे शराब और अन्य दवाओं के उपभोग के खतरे में हो सकते हैं। इसके अलावा, जिन लोगों ने दुरुपयोग की स्थिति का अनुभव किया है, स्वयं को दोषी ठहरा सकते हैं, दुरुपयोग की गंभीरता को कम कर सकते हैं (यह मानना ​​है कि यह इतना बुरा नहीं है) और उसे औचित्य (मानना ​​है कि यह आवश्यक था या सामान्य था)।
  • दुर्व्यवहार पर एक यथार्थवादी परिप्रेक्ष्य रखने पर ध्यान लगाएं, जैसे कि सोच या पुनरावृत्ति करना: "मुझे दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है और यह एक बुरी चीज है यह मेरी गलती नहीं है कि वे मुझे दुर्व्यवहार करते हैं मैं दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं करेगा और यदि आवश्यक हो तो मदद मांगता हूं। "
  • छवि के साथ एक दुर्व्यवहार पिता कदम 16 डील शीर्षक
    6
    मजबूत बनें बहुत से लोग जो दुर्व्यवहार से पीड़ित हैं, उन्हें लगता है कि उन्हें ताकत और नियंत्रण नहीं है। अपनी शक्ति पुनर्प्राप्त करें!
  • दुर्व्यवहार के अपने इतिहास में किसी उत्तरजीवी (शिकार के बजाय) के आसन को अपनाना। ऐसा करने के लिए, आपकी पहचान में उत्तरजीवी मानसिकता को एकीकृत करें कुछ सोचो "यह दुरुपयोग था और मैंने इसे बच ही लिया है मैं एक जीवित हूं, शिकार नहीं हूं इस महान बाधा को दूर करने के लिए मेरे पास पर्याप्त ताकत है मैं दुर्व्यवहार समाप्त करने के लिए संघर्ष करना जारी रखूंगा। "
  • एक जीवित व्यक्ति के लिए एक मिशन या लक्ष्य खोजें शायद यह आपके अनुभव के बारे में बात कर रहा है या अन्य बचे लोगों की मदद कर रहा है
  • चेतावनी

    • यदि आप वर्तमान में शारीरिक या यौन दुर्व्यवहार के खतरे में हैं, तो तत्काल मदद के लिए कॉल करें या पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com