ekterya.com

आपकी कक्षा में प्रथम स्थान कैसे प्राप्त करें

अपने वर्ग में पहली जगह प्राप्त करने के लिए, आपको अनुशासित होना होगा और पर्याप्त अध्ययन

सभी वर्ष दौर कक्षा की गतिविधियों में भाग लें और रीडिंग सहित समय पर अपना होमवर्क करें। अपने अध्ययन के समय को व्यवस्थित करें, अपने आप का मूल्यांकन करें और अपनी उत्पादकता कम करने वाले विकर्षण को समाप्त करें। एक अच्छा रवैया रखें और आपको हमेशा सबसे अच्छा संभव ग्रेड प्राप्त करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
कक्षा में भाग लेना

आपकी कक्षा चरण 1 में प्रथम रैंक में प्राप्त छवि का शीर्षक
1
कक्षा के सामने बैठो आपके सामने बैठे अपने साथियों के विकर्षण आप के लिए मुश्किल बना सकते हैं ध्यान देना और कक्षा के साथ रहना कक्षा के सामने एक साइट चुनें, जहां आप शिक्षक के कहने वाले हर चीज को ध्यान से सुन सकते हैं। वह जगह आपको शिक्षक के रडार पर भी डाल देगी, जो आपको अपने आप को कक्षा में भाग लेने की अनुमति देगा और आपकी मदद कर सकता है उनके साथ अतिरिक्त अंक अर्जित करें.
  • सामने होने के नाते भी आप अपने सेल फोन को बाहर ले जाने के लिए प्रलोभन से छुटकारा पायेंगे, ऐसी कुछ पढ़िए जो कक्षा के लिए प्रासंगिक नहीं है या आप बादलों में हैं।
  • यदि आप कक्षा के सामने नहीं जा सकते हैं, तो कक्षा में अपने सहपाठियों से आपको ध्यान देना और आपसे बात न करने के लिए कहें।
  • आपकी कक्षा चरण 2 में प्रथम रैंक में उपलब्ध छवि का शीर्षक
    2
    विस्तृत नोट्स लें प्रत्येक वर्ग में जितना हो सके उतना ही अवशोषित करें कक्षा में नोट लेना. हर शब्द को लिखने के बजाय शिक्षक आपको बताता है, ध्यान से सुनो, महत्वपूर्ण विवरणों को कैप्चर करें, जैसे कि नाम, दिनांक और जगहें लघु, साधारण वाक्य लिखें, जिसमें कक्षा के महत्वपूर्ण कुंजी शब्द शामिल हों
  • उदाहरण के लिए, "फ्रांज फर्डिनैंड (ऑस्ट्रिया के आर्कड्यूक) की हत्या 28 जून, 1 9 14 को हुई थी"।
  • आपकी कक्षा चरण 3 में प्रथम रैंक में प्राप्त छवि का शीर्षक
    3
    कक्षा चर्चा में भाग लें अपने आप को कक्षा में व्यक्त करना यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप पाठ्यक्रम की ताल का पालन करते हैं और प्रदान की गई जानकारी के बारे में ध्यान से सोचें। अंक का उल्लेख करें और सीधे उन विशिष्ट वर्ग या मॉड्यूल से संबंधित प्रश्न पूछें जो आपके कक्षा को उस सप्ताह कवर करता है सम्मान के साथ अन्य छात्रों के विचारों का उल्लेख करें, चाहे आप उनके साथ सहमत हों, यह दिखाने के लिए कि आप पूरी तरह से बातचीत में शामिल हैं।
  • उदाहरण के लिए, "एंड्रिया से ग्लोबल वार्मिंग के बारे में मैं सहमत हूं और मुझे लगता है कि आप बदलाव करने में और भी अधिक प्रयास कर सकते हैं" जैसे कुछ कहें
  • ऐसे प्रश्नों के बारे में सोचो जो अधिक बहस को प्रोत्साहित करते हैं। उदाहरण के लिए, "आपको कैसा लगता है कि शेक्सपियर के `रोमियो और जूलियट` अलग-अलग हो सकते हैं यदि उन्होंने सामाजिक नेटवर्क की उम्र में यह काम लिखा है?"
  • भाग 2
    अपना होमवर्क करो

    आपकी कक्षा चरण 4 में प्रथम रैंक में उपलब्ध छवि का शीर्षक

    Video: कक्षा में प्रथम आने पर अपने चाचा जी को पत्र लिखिए।

    1
    एक कार्य कैलेंडर बनाएं। विभिन्न वर्गों के लिए कार्यों को हथकंडा बनाना मुश्किल हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप यथासंभव यथासंभव संगठित रहें। अपने कार्यों की सभी समय-सीमा का रिकॉर्ड रखें और उन्हें प्रदर्शन करने के लिए विशिष्ट समय निर्धारित करें। आप कर सकते हैं एक एजेंडे का उपयोग करें या एक दीवार कैलेंडर के लिए समय आप अपने कार्यों में समर्पित होगा अनुसूची या यदि आप अतिरिक्त अनुस्मारक चाहते हैं
    • प्राथमिकता या अपने कार्यों की कठिनाई के स्तर को दिखाने के लिए रंगों के द्वारा अपने कैलेंडर को क्रमबद्ध करें।
  • आपकी कक्षा चरण 5 में प्रथम रैंक में उपलब्ध छवि का शीर्षक
    2
    समय पर सभी कार्य पूरा करें पाठ्यक्रम की सामग्री या पाठ्यक्रम का पालन करें और उन सभी रीडिंग को पूरा करें जिन्हें सौंपा गया था। यह आपको कक्षा में पूरी तरह से भाग लेने और अपने शिक्षक को प्रभावित करने के लिए तैयार करेगा। आप किसी भी आश्चर्यचकित परीक्षणों के लिए तैयार हो सकते हैं जो दिखाई दे सकते हैं।
  • आपकी कक्षा चरण 6 में प्रथम रैंक में प्राप्त छवि का शीर्षक
    3
    विषय बदलें जब आप डिस्कोन्सेंट यदि आपके पास विभिन्न वर्गों के कई कार्य हैं, तो विषय को बदल दें जब आप डीकंट्रेंट्रेट करना शुरू करते हैं। एक अन्य विषय आपके मन को पुनर्जन्म कर सकता है और सुनिश्चित कर सकता है कि आप मूल्यवान समय बर्बाद न करें। आवश्यकतानुसार विषय बदलें, लेकिन अपनी समय सीमा के अनुसार अपने सभी कार्य को पूरा करना सुनिश्चित करें।
  • पहले सबसे कठिन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करें ताकि आप आवश्यक हो तो अधिक समय बिता सकें।
  • आपकी कक्षा चरण 7 में प्रथम रैंक में प्राप्त छवि का शीर्षक
    4
    देर से काम से बचें यह दंड के अधीन है, जो आपके समग्र स्कोर को कम करेगा। सुनिश्चित करें कि आप कैलेंडर पर अपने सभी कार्यों की समय सीमा का सटीक रिकॉर्ड रखें और समय पर आपके कार्य में बदल जाएं। यदि आप एक दिन की अनुपस्थिति में काम नहीं करना चाहते हैं, तो आपको अंक खोने से बचने के लिए पहले ही करना चाहिए।
  • भाग 3
    अध्ययन प्रभावी रूप से

    आपकी कक्षा चरण 8 में प्रथम रैंक में उपलब्ध छवि का शीर्षक
    1



    अपने शिक्षकों से पूछिए कि आपको क्या नोट करना होगा प्रथम स्थान स्थापित करने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करते हुए कक्षाओं के लिए वर्गीकरण सिस्टम एक स्कूल से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं अपने शिक्षक से पूछो कि वह कितना सोचता है कि आपको पहली जगह हासिल करने के लिए अलग-अलग परीक्षणों और कार्यों में क्या करना चाहिए। आप यह भी पूछ सकते हैं कि पिछले वर्षों में कौन से ध्यान में पहला स्थान है, यह जानने के लिए कि आपका लक्ष्य कितना बड़ा होना चाहिए।
  • आपकी कक्षा चरण 9 में प्रथम रैंक में हासिल की गई छवि
    2
    लगभग 3 सप्ताह पहले परीक्षाओं के लिए अध्ययन करना शुरू करें परीक्षा में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए आपको क्या करना चाहिए, उसे आगे नहीं बढ़ाएं, जो आखिरी मिनट में अध्ययन करते हुए पूरा करने के लिए लगभग असंभव कार्य होगा। छोटे और उचित अध्ययन सत्रों में आपको जानना चाहिए सभी जानकारी को कवर करने के लिए कम से कम 3 सप्ताह का समय दें। इन सत्रों की अग्रिम योजना करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास अन्य सभी पाठ्यक्रमों के साथ रहने का पर्याप्त समय है।
  • यदि आप आगे की योजना बना रहे हैं, तो आप अध्ययन प्रक्रिया के तनाव को समाप्त कर देंगे, इस प्रकार एकाग्रता की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • आपकी कक्षा चरण 10 में प्रथम रैंक में प्राप्त छवि का शीर्षक
    3
    आपकी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए परीक्षण करने के लिए सबमिट करें जब आप परीक्षाओं के लिए अध्ययन करते हैं, तो पाठ्यक्रम की सामग्री के बारे में अपने आप का मूल्यांकन करने के लिए पिछले साल के अभ्यास परीक्षण या परीक्षाओं का उपयोग करें अपने आप को समय का आकलन करें ताकि आप स्कूल द्वारा प्रदान की गई समान अवधि में उन्हें पूरा कर सकें और आप समाप्त करने के बाद खुद को स्कोर कर सकें। यदि आपको पहले स्थान प्राप्त करने के लिए आवश्यक स्कोर नहीं मिलता है, तो अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त अध्ययन समय निर्धारित करें।
  • कुछ विषयों के लिए ऑनलाइन परीक्षाएं प्राप्त करें या पिछले साल से एक परीक्षा की प्रति के लिए अपने शिक्षक से पूछें।
  • आपकी कक्षा चरण 11 में प्रथम रैंक में उपलब्ध छवि का शीर्षक

    Video: पढ़ाई में मन लगाकर पढ़ें करें यह उपाय इन 4 घंटो में पढ़ें:Top Useful Tips:How To Prepare Exam

    4
    विकर्षण से छुटकारा पाएं अध्ययन समय के दौरान आपका सेल फोन, लैपटॉप, टीवी और रेडियो महान विकर्षण हो सकता है। यदि संभव हो तो, पुस्तकों का अध्ययन करना और कंप्यूटर के बजाय एक पेन और पेपर का उपयोग करना, जो कई डायवर्सेंशन का एक स्रोत हो सकता है अपना सेल फ़ोन बंद करें और टीवी और रेडियो बंद करें ताकि आप ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • यदि आपको अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करना है, तो एक कंप्यूटर प्रोग्राम डाउनलोड करें जो वेब पेज को ब्लॉक करता है, जो आपको पढ़ते समय विचलित करता है।
  • अगर घर में बहुत अधिक विकर्षण हो, तो चुपचाप के अध्ययन के लिए अपनी स्थानीय पुस्तकालय में जाएं।
  • आपकी कक्षा चरण 12 में प्रथम रैंक में उपलब्ध छवि का शीर्षक
    5
    संक्षिप्त सत्रों में अध्ययन लंबे समय के लिए अध्ययन करने से आप डिक्रूट्रेंट और अपशिष्ट ऊर्जा पा सकते हैं। इसके बजाय, एक आधे घंटे के संक्षिप्त सत्र में अध्ययन करें और फिर थोड़ी देर के लिए रिचार्ज ले जाएं। आप 15 मिनट के आराम के बाद बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और इस तरह के अध्ययन में एक भारी कार्य की तरह कम दिखाई देगा।
  • उस आराम का एक पौष्टिक स्नैक का उपभोग करें, जैसे कि एक सेब या दही।
  • यूट्यूब पर एक छोटा वीडियो देखें या स्कूल आने से पहले अपने मन को सुधारने के लिए किसी मित्र से संपर्क करें।
  • 6
    अगर आपको एक की आवश्यकता हो तो ट्यूटर प्राप्त करें विभिन्न वर्गों और कार्यों के संतुलन के तथ्य आप सभी विषयों के साथ जारी रखने के लिए मुश्किल कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपके लिए कुछ विषयों को समझना या अपने वर्ग में पहली जगह पर रहने के लिए मुश्किल है, अपने इलाके में एक निजी शिक्षक की तलाश करें आपकी मदद करने या आपकी मदद करने के लिए अपने शिक्षक से पूछने के लिए पहली बार इस पहल को ध्यान में रखें कि आपको गिरने से बचने में मदद की आवश्यकता हो सकती है
  • भाग 4
    अच्छे व्यवहार का प्रदर्शन करें

    आपकी कक्षा चरण 13 में प्रथम रैंक में प्राप्त छवि का शीर्षक
    1
    आपको सही उपस्थिति बनाए रखना चाहिए अनुपस्थित कक्षाएं आपको धीमा कर सकती हैं और अपने अध्ययन कार्यक्रम को बीच में कर सकती हैं। यह भी कक्षा के प्रवाह को बाधित कर सकता है अगर आपके शिक्षक को कक्षा में विलंब करना पड़ता है तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप क्या भूल गए हैं। सभी कक्षाओं में भाग लेना और स्कूल को मिस करना, यदि आप बीमार हैं तो भाग लेने के लिए
    • यदि आप स्कूल को याद करते हैं, तो एक और अध्ययन से नोट्स उधार लेना सुनिश्चित करें और किसी भी अनुपलब्ध कार्य को पूरा करने के लिए कहें।
  • आपकी कक्षा चरण 14 में प्रथम रैंक में प्राप्त छवि का शीर्षक
    2
    विनम्र और आदरपूर्ण रहें क्लास को बाधित करने से आपको केवल प्रभावी रूप से सीखने से रोका नहीं जाएगा, यह दूसरों को भी विचलित कर देगा सदैव सम्मान अपने शिक्षक और सहपाठियों को, और सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। यदि आप अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, तो आप अपने शिक्षक के साथ प्यार में पड़ जाते हैं, जो प्रयासों और भागीदारी में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने में अनुवाद कर सकते हैं।
  • आपकी कक्षा चरण 15 में प्रथम रैंक में प्राप्त छवि का शीर्षक
    3
    अपने सेल फोन को दूर रखें यह कक्षा में अपने सेल फोन को देखने के लिए आकर्षक हो सकता है, खासकर यदि आपको एक पाठ संदेश या ईमेल प्राप्त होता है अपने सेल फोन को चुप्पी में रखो और इसे अपनी पहुंच से कहीं बाहर रखें ताकि आप क्लास के दौरान इसे देखने के लिए परीक्षा न दें। यदि आप इसे देखते हैं, न केवल आप अपने शिक्षक के लिए कठोर हो जाएगा, लेकिन यह आपकी एकाग्रता और कक्षा में सफलता के लिए हानिकारक होगा।
  • आपको उस व्यवहार से भी बचना चाहिए जो आपको विचलित करते हैं, जैसे अन्य छात्रों को नोट्स पास करना या पाठ्यक्रम से संबंधित चीजें पढ़ने से नहीं।
  • 4
    उन सहयोगियों के साथ शामिल न करें जो आपको विचलित करते हैं। कक्षा में यथासंभव अच्छा रहें इसका मतलब यह है कि आप सहकर्मियों से बचना चाहते हैं जो आपको विचलित करते हैं। उन लोगों का जवाब न दें जो आपको कानाफूसी करते हैं या जो कक्षा के दौरान आपको नोट करते हैं जब आप कक्षा से बाहर हो जाते हैं, तो उन्हें पता करें कि आप अपने होमवर्क पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं ताकि कक्षा शुरू होने के बाद वे आपको परेशान न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com