ekterya.com

स्कूल में विवेक कैसे बनाए रखे, जब हर कोई आपको नफरत करता है

शायद नहीं सभी तुमसे नफरत करता हूँ, लेकिन आप एक कठिन समय एक स्कूल में फिट करने के लिए हो सकता है। हो सकता है कि आप किसी के बारे में अफवाहें की सूचना दी है और अब लोगों को आप से बचने। केवल समलैंगिक होने की संभावना है, तो आप अपने सहपाठियों, जो दूसरों की तुलना में एक अलग जाति से संबंधित हैं एक विकलांगता से ग्रस्त कम से कम पैसा है या आप अपने सहपाठियों से बहुत अलग लग रहा है। आप अकेला महसूस या लगता है कि कोई भी आप को समझता हो सकता है। यह जरूरी है कि आप जानते हैं कि आप इन भावनाओं पर काबू पाने के लिए और अभी भी अपने जीवन का आनंद ले सकते हो जाता है।

चरणों

विधि 1
अपने अनुभव को बेहतर बनाएं

छवि को शीर्षक से जीवित रहने के लिए आपका संवेदना निरंतर जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है चरण 1
1
हर किसी के लिए अच्छा होगा यहां तक ​​कि अगर लोग आपको क्रूरता का सामना करते हैं, तो आपको स्कूल में सभी के लिए अच्छा होना चाहिए। गपशप मत करो या अफवाहें शुरू करें जब आप लोगों के साथ बातचीत करते हैं तो आपको विनम्र और दयालु होना चाहिए। यदि आप हर किसी के साथ दयालुता का व्यवहार करते हैं, तो कोई भी आपके बारे में कुछ भी बुरा नहीं कह सकता है।
  • लोगों पर मुस्कान और आँख से संपर्क न करें।
  • छवि को शीर्षक से बचें आपका विवेक के साथ जीवित रहें जब हर कोई स्कूल में आपको नफरत करता है चरण 2
    2
    एक डायरी लिखें अपने सभी दर्दनाक भावनाओं को छुटकारा दें वह सब कुछ लिखें जो आप ज़ोर से कहना चाहते हैं लेकिन इससे आपको डर लग सकता है या शर्मीली लिखो कि क्या हो रहा है और आप कैसा महसूस करते हैं
  • आप अपने सभी दर्दनाक भावनाओं को कागज के एक टुकड़े पर लिख सकते हैं और फिर इसे सुरक्षित रूप से जला सकते हैं
  • यदि आप एक जर्नल में अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो यह उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप शर्मीली हैं
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के साथ आपकी संवेदनाहीन जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है चरण 3
    3
    अपनी सुरक्षा बढ़ाएं व्यायाम तनाव को खत्म करने और अपने बारे में अच्छा महसूस करने का एक शानदार तरीका है यदि आप जिम जाने नहीं लेना चाहते हैं, तो आप कई गतिविधियों को स्थानांतरित करने और पसीने के लिए कर सकते हैं। ट्रम्पोलिन पर कूदो, अपने कुत्ते को पैदल चलना या एक साइकिल की सवारी करें।
  • आप नृत्य भी कर सकते हैं, बर्फ पर स्केट या अभ्यास कर सकते हैं ऐसी चीजें करें जो आप और आपके हित में रुचि रखते हैं!
  • एक नया कौशल जानें यदि आप कुछ नया सीखते हैं, तो यह आपकी सुरक्षा को बढ़ा सकता है और आपको अपनी प्रगति दिखा सकता है क्योंकि आप इसके लिए प्रयास करते रहेंगे।
  • छवि को शीर्षक से बचें आपका विवेक के साथ जीवित रहें जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है चरण 4
    4
    एक स्पोर्ट्स टीम या क्लब में शामिल हों आपको लगता है कि कोई भी आपको पसंद नहीं करता - हालांकि, आप उन लोगों के साथ दोस्त बनाने के लिए अलग-अलग क्लब या टीमों में शामिल होने का प्रयास कर सकते हैं जिनके साथ आपके समान रुचियां हैं। आप इसे स्कूल या इसके बाहर बाहर कर सकते हैं। स्कूल के विभिन्न क्लबों (जैसे कि थिएटर, सालपुस्तिका या कविता) और संगीत या खेल जैसे गतिविधियों की जांच करें स्कूल के बाहर, आप आध्यात्मिक, कराटे या नृत्य संगठनों में शामिल हो सकते हैं।
  • जो आपकी दिलचस्पी कर सकता है उसे ध्यान से देखें, फिर इसे प्रयास करें ऐसा लगता है कि शुरुआत में आपको अजीब लग रहा है या जगह से बाहर है, लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए
  • कभी-कभी, सबसे कठिन हिस्सा पहली बैठक में जा रहा है। आप बहुत सी चिंताएं महसूस कर सकते हैं या सभी प्रकार की कहानियों के बारे में सोच सकते हैं जो कहती हैं कि आप किसी को पसंद नहीं करेंगे या कि वे आपकी अनदेखी करेंगे। उनमें से किसी पर ध्यान न दें! बस एक बार जाओ और कोशिश करो
  • कृपया ध्यान दें कि सभी उपस्थित एक ही ब्याज का हिस्सा होगा। की तरह "कब तक अभ्यास किया है कराटे?" "जब आप फोटोग्राफी के साथ शुरू किया?", या "अपने पसंदीदा कवि कौन है?" सवाल पूछ अन्य क्लब के सदस्यों को पूरा करने की कोशिश करो।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के साथ आपकी संवेदनाहीन जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है चरण 5
    5

    Video: मोहम्मद रफी पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर "याद ए रफी" कार्यक्रम का हुआ आयोजन

    सकारात्मक अनुभवों पर ध्यान दें अपनी धारणा को संशोधित करें, ऐसे विचारों में delving के बजाय कि कोई तुम्हें पसंद नहीं करता है या लोगों को आप के लिए क्रूर हैं आपके मन में नकारात्मक परिस्थितियों को फिर से और फिर से देखने के लिए यह आवश्यक नहीं है यदि आप अतीत के नकारात्मक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप केवल उन लोगों को मजबूत करेंगे, जो आपको चोट पहुंचाएंगे। इसके बजाय, अपने बारे में सकारात्मक विचार पैदा करके अपने आप को सशक्त बनाएं
  • ऐसे समय के बारे में विचारों में शामिल होना आसान हो सकता है जब लोग आप को अस्वीकार कर देते हैं। "मैंने क्या किया? मैं अलग तरीके से क्या कर सकता था? वे इतने क्रूर क्यों हैं? " हालांकि, जितनी जल्दी हो सके आपको उन विचारों से बचाना होगा। ये लोग आपकी पहचान को परिभाषित नहीं करते हैं और उनकी राय केवल एक राय है, एक तथ्य नहीं है।
  • अपने गुणों (जैसे कि दयालु, अनुकंपा, देखभाल और उदार) और अपनी अनोखी क्षमताएं (जैसे कि एक नृत्यांगना और बड़ा बड़ा भाई होने के नाते) पर प्रतिबिंबित करें।
  • विधि 2
    अपने सामाजिक कौशल बढ़ाएं

    छवि पर आपका जीवित रहने के लिए जीवित रहें, जब स्कूल में हर कोई आपको नफरत करता है 6
    1
    उन लोगों का निरीक्षण करें जिनके पास महान सामाजिक कौशल हैं जो लोग शर्म और सामाजिक चिंता से पीड़ित हैं, या जो संवाद करने में कठिनाइयों का सामना करते हैं, वे स्वयं और अपने स्वयं के सामाजिक प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने विद्यालय में किसी व्यक्ति को देखें जो कि लोगों के साथ हो और उसके पास बहुत सारे दोस्त हैं आप इतने अच्छे होने के लिए क्या करते हैं? जिस व्यक्ति में यह व्यक्ति खड़ा है, उनके शरीर की भाषा, उनके चेहरे का भाव और जिस तरह से वे अन्य लोगों के साथ मौखिक रूप से और nonverbally बातचीत का निरीक्षण करें।
    • सकारात्मक व्यक्तियों का ध्यान रखें कि यह व्यक्ति सामाजिक संबंधों में योगदान करता है, और अपनी स्वयं की बातचीत में उनका उपयोग करता है।
    • यदि आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप सुराग दूसरों को बता सकते हैं पहले उन सुरागों की पहचान करें जो दूसरों को अन्य इंटरैक्शन में प्रदान करते हैं, और यह निर्धारित करते हैं कि क्या आप अपनी स्वयं के इंटरैक्शन में सुराग को प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक से बचें आपका विवेक के साथ जीवित रहें जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है चरण 7
    2
    अपने शरीर की भाषा के साथ संवाद करें यदि आप अपनी बाहों और पैरों को पार करते हैं, और मंजिल को देखिए, तो यह संभावना नहीं है कि लोग आपको गर्म और स्वागत करने वाले व्यक्ति से बात करने के लिए विचार करेंगे। इसके बजाय, आपको ग्रहणशील शरीर भाषा दिखाकर अपना ग्रहणशील दृष्टिकोण व्यक्त करना चाहिए। आप निम्न कार्य कर सकते हैं: लोगों के प्रति दुबला, मुस्कुराहट, मंजूरी और आंखों के संपर्क को सहज रखें। अपने शरीर को पार मत करो, लेकिन अपने कंधों को खुला और उन्हें झुकने के बिना रखें।
  • यदि आप नेत्र संपर्क बनाते हैं, तो आप कहीं और देख सकते हैं - आपको अपने टकटकी को अनिश्चित काल तक ठीक करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, आप अन्य केंद्रीय बिंदुओं जैसे कि माथे, नाक, मुंह और आंखों के बीच में देख सकते हैं। यदि आप आमतौर पर अतीत में आँख संपर्क से बचा है, तो आपको ऐसा करने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन कोशिश कर रहें
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए आपकी संवेदना के साथ जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है चरण 8
    3
    महान सुनें एक बातचीत को बनाए रखने की पूरी ज़िम्मेदारी है। आप एक बहुत अगली बात तुम कहते हो के बारे में सोचना ध्यान केंद्रित हैं, तो आप सुन नहीं सका कि अन्य व्यक्ति कहते हैं। क्या अन्य व्यक्ति का कहना है सुनना और उसे आप क्या कहा है के आधार पर प्रश्नों करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी को कहते हैं, "मैं बागवानी प्यार करता हूँ" पूछते हैं, "क्या पौधों या संयंत्र फूल के प्रकार आप की तरह?" या "आप कैसे बागवानी अभ्यास करने के लिए शुरू किया?"।
  • सक्रिय रूप से सुनने के लिए, आपको जो कहा गया है, उस पर अपना ध्यान केंद्रित करना होगा और इसमें रुचि दिखाने के लिए और व्यक्ति संकोच न करें या "ओह हाँ", "वाकई?" या "वाह! यह आकर्षक है! "- यह दिखाएगा कि आप सुन रहे हैं।
  • छवि पर आपका जीवित रहने के लिए जीवित रहें जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है। चरण 9
    4
    अपने सामाजिक कौशल का अभ्यास करें यह जानना एक बात है कि क्या करना है, और एक और बात इन कौशल का अभ्यास करना है! पहले उन लोगों के साथ अलग-अलग कौशल का अभ्यास करें, जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं, तो स्कूल में लोगों के साथ अधिक विस्तृत रूप से अपने कौशल का उपयोग करना शुरू करें। ध्यान रखें कि जैसा कि आप अधिक अभ्यास करते हैं, अधिक प्राकृतिक महसूस करना शुरू हो जाएगा
  • अगर आप अपने आराम क्षेत्र से पूरी तरह से महसूस कर रहे हों तो भी अभ्यास करें! यह आसान हो जाएगा
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    विधि 3
    क्रूर लोगों से निपटना




    छवि को शीर्षक से बचें आपका विवेक के साथ जीवित रहें जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है चरण 10
    1
    दूर हो जाओ यदि आप एक शिकारी से दूर जाते हैं, तो आप दिखाएंगे कि वह व्यक्ति आपके कार्यों या भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकता है। यदि आप उस व्यक्ति का सामना करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप एक ही स्तर पर होंगे। आपको इसका सामना करने की जरूरत नहीं है, और यह आपकी स्थिति को इस स्थिति में समर्पित करने में मदद नहीं करता है।
    • ध्यान रखें कि यह आप ही है जो आपका जवाब चुनता है। क्या यह इस व्यक्ति का सामना करने के लिए लायक है? शायद दूर जाना और न ही परेशान होना बेहतर है।
  • छवि को शीर्षक से बचें आपका विवेक के साथ जीवित रहें जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है चरण 11
    2
    गुना। यदि कोई आपको परेशान करता है या आपको कुछ गलत करने के लिए परेशान करता है, तो उन्हें शांति से बताएं कि आप उनसे बात करने में रूचि नहीं रखते हैं। ध्यान रखें कि यदि आप उसे अपनी भावनाओं पर शक्ति देते हैं तो यह व्यक्ति आपको परेशान कर सकता है यदि आप उपस्थिति देते हैं कि अब वह जो सोचती है, उस पर ध्यान नहीं देते, तो उसे ऊब होने या रुचि खोने की संभावना है।
  • यदि वह व्यक्ति बनी रहती है, तो उसे अनदेखा करें
  • कुछ कहें "मैं आपसे बात नहीं करना चाहता" या "यह मुझे रूचि नहीं देता" ध्यान रखें कि आप जिस तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं उसे नियंत्रित कर सकते हैं या निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आप प्रतिक्रिया देंगे। यदि आपका समय समर्पित करने के लिए उपयुक्त नहीं है, तो न कहें
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के साथ आपकी संवेदना जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है चरण 12
    3
    इसमें एक व्यापक दृष्टि है अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या मैं इस स्थिति को 1 या 5 साल में याद रखूँगा? क्या यह मेरे जीवन को प्रभावित करेगा? " यदि नहीं, तो अपनी ऊर्जा और आपके समय को कुछ और करने के लिए समर्पित करें।
  • इसके अलावा, अपने आप से पूछें कि क्या ये लोग लंबे समय तक आपके जीवन का हिस्सा बने रहेंगे। यदि आप कॉलेज जाने या बढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो यह संभावना है कि ये लोग कम समय में आपके जीवन से गायब हो जाएंगे।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के साथ आपकी संवेदना जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है चरण 13
    4
    मज़ा रहें यदि कोई आपको क्रूरता के साथ व्यवहार करता है, तो मजाक या थोड़ा हास्य के साथ जवाब दें हास्य उस व्यक्ति को पूरी तरह से हरा देगा जो आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करता है, और पता करने के लिए कि क्या जवाब देना है, यह बहुत आश्चर्यचकित होने की संभावना है। यदि आप हास्य का प्रयोग करते हैं, तो यह दिखाएगा कि यह व्यक्ति आपको नियंत्रण नहीं कर सकता।
  • यदि कोई व्यक्ति आपको परेशान करता है और आप एक मजाक के साथ जवाब देते हैं, तो यह संभव है कि उन्हें आपको चोट पहुंचाने में कोई दिलचस्पी न लगे।
  • अगर कोई आपके जूता आकार का मज़ा लेता है, तो कहें "शायद आप सही हैं मैं रिंग के भगवान के लिए ऑडिशन के लिए गया था, लेकिन मुझे लगता है कि मेरे पैर पर्याप्त बालों वाले नहीं थे। "
  • विधि 4
    खोज समर्थन

    जब आपका स्टेफ़ 14 में हर कोई आपको नफरत करता है

    Video: ऐसी चटनी कि आप उंगलियाँ चाटते रह जाएँगे / Lal Chatni Recipe / Chutney

    1
    अपने माता-पिता के साथ बात करें। आपके माता-पिता आपकी सहायता और सहायता करना चाहते हैं। अगर आपको समस्याएं हैं, तो आप अपने माता-पिता से आपकी मदद करने और मार्गदर्शन करने के लिए कह सकते हैं। वे आपसे अपनी उम्र में हुई कठिनाइयों के बारे में बात कर सकते हैं और स्कूल में मुश्किल समय को कैसे दूर करने में उनकी सहायता की गई।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए आपकी संवेदना के साथ जब हर कोई आपका स्कूल से नफरत करता है चरण 15
    2
    अपने दोस्तों के साथ संवाद ऐसा लगता है कि स्कूल में ऐसे अन्य बच्चे हैं जो आप की तरह महसूस करते हैं। यदि आप अन्य बच्चों को जानते हैं जिनकी समस्या है, तो उनसे बात करें शायद वे उत्पीड़न के शिकार या अफवाहों का लक्ष्य रहे हैं, या उन्हें शायद मुश्किलों का अनुकूलन हो सकता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, आपकी दोस्ती उन अन्य लोगों को दें जिनके पास समस्याएं हैं, और उन्हें दिखाएं कि आप उन्हें समझते हैं और आप उन्हें अपना समर्थन देंगे
  • यदि आपके कई दोस्तों का मानना ​​है कि कोई उन्हें परेशान कर रहा है, तो उस व्यक्ति के साथ मिलकर एक साथ मिलें। नंबर ताकत प्रदान करता है - इसलिए, यदि वे एक साथ बचाव करते हैं, तो यह दिखाएगा कि वे मजबूत हैं यदि वे एक साथ हैं
  • जब आपका स्पीच 16 में हर कोई आपको नफरत करता
    3
    एक शिक्षक या एक अकादमिक परामर्शदाता से बात करें अपने स्कूल में किसी विश्वसनीय वयस्क से बात करें, खासकर अगर उस पर्यावरण के लोग आपको क्रूरता के साथ पेश करते हैं यह संभावना है कि आप स्थिति के बारे में बात करना चाहते हैं, या आप उन लोगों के लिए मंजूरी चाहते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं। यहां तक ​​कि अगर इसके बारे में बात करते समय स्थिति बदलती नहीं है, तो आप जो महसूस करते हैं उसे बदलने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • आप कोच से बात कर सकते हैं, किसी दोस्त या आध्यात्मिक नेता के पिता
  • Video: Strategies For Managing Stress In The Workplace - Stress Management In Workplace(Strategies)

    छवि को शीर्षक से बचें आपका विवेक के साथ जीवित रहें जब हर कोई आपको स्कूल में नफरत करता है चरण 17
    4
    एक चिकित्सक के पास जाओ अगर आपको स्कूल में कई कठिनाइयां आ रही हैं और आपको लगता है कि यह आपके द्वारा किए गए किसी भी चीज से बेहतर नहीं होगा, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि किसी चिकित्सक के पास जाने का विकल्प क्या है। एक चिकित्सक आपकी भावनाओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है, नकारात्मक भावनाओं से निपटने के तरीके ढूंढ सकता है और आपको अपने बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में सहायता करता है।
  • यदि आप किसी चिकित्सक के पास जाते हैं, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आप "पागल" हैं या आप अपनी समस्याओं से निपट सकते हैं। इसका केवल इसका मतलब है कि आप उस व्यक्ति की सहायता चाहते हैं जो आपकी सहायता करने के लिए बनाई गई है और आपको बढ़ने में सहायता करता है।
  • छवि को शीर्षक से बचाओ आपका विवेक के साथ जीवित रहें जब हर कोई आपको स्कूल के चरण 18 में नफरत करता है
    5
    अपने आप के साथ दयालु हो यहां तक ​​कि अगर आप इसे बहुत मुश्किल समझते हैं, तो याद रखें कि आप लोगों के साथ सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को उसी तरीके से व्यवहार करते हैं आप मूल्यवान हैं, भले ही लोग आपसे कैसे व्यवहार करें ध्यान रखें कि जो छवि आपके व्यक्ति के पास है वह आपकी पहचान का गठन नहीं करती है, यह आप ही है जो आप को चुनने वाला व्यक्ति चुन लेगा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप दयालुता के साथ व्यवहार करें। यदि आप अपने आप को भावनात्मक रूप से पीड़ा देते हैं (जैसे "मैं बहुत बेवकूफ हूं" या "कोई भी आपको पसंद नहीं करता है"), तो आपको अपना खुद का सबसे अच्छा दोस्त बनना होगा और अपने आप को बचाव करना होगा।
  • अपने नकारात्मक विचारों पर प्रतिक्रिया करने के तरीकों के लिए देखो, ताकि आप उन्हें झूठी रूप में वर्गीकृत कर सकें। यदि आपको लगता है कि "मैं बेवकूफ़ हूं", तो ऐसी सभी चीज़ों के बारे में सोचें जो आपको स्मार्ट बनाता है, जिसके लिए स्कूल से संबंधित होना ज़रूरी नहीं है आप गणित में, वस्तुओं के निर्माण में या मुश्किल परिस्थितियों को हल करने में सक्षम होने की संभावना है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को एक अकेला या निर्वासित विचार करना अच्छा नहीं है ध्यान रखें कि, आपकी पहचान की परवाह किए बिना, आप बहुमूल्य और अद्वितीय हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com