ekterya.com

सेमेस्टर के अंत के पास अपने ग्रेड को कैसे बेहतर बनाया जाए

यदि सेमेस्टर का अंत आ रहा है और आपका ग्रेड उतना अच्छा नहीं है जैसा आप चाहते हैं, आतंक मत करो! सेमेस्टर के अंत से पहले भी आपको बेहतर बनाने के लिए थोड़े समय लगेगा अपनी परीक्षाओं और अंतिम परियोजनाओं में सर्वोत्तम संभव ग्रेड प्राप्त करने के लिए, सभी मौजूदा और पिछले कार्यों को वितरित करने और अतिरिक्त क्रेडिट के लिए यथासंभव कई नौकरियां पूरी करने पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखें।

चरणों

विधि 1
सेमेस्टर के अंत में अच्छे ग्रेड प्राप्त करें

सेमेस्टर की समाप्ति के करीब ब्रिंग अप आपका ग्रेड शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने पिछले काम की जांच करें यदि आप एक अंतिम परीक्षा या किसी रिपोर्ट की डिलीवरी की तिथि पर पहुंचते हैं, तो एक अच्छा विचार है कि कक्षा के लिए आपके द्वारा किए गए कार्य की समीक्षा करना है। यह आपके कमजोर बिंदुओं को पहचानने के लिए उपयोगी होगा, ताकि आप उन्हें सुधारने का प्रयास कर सकें।
  • यदि आप अपनी पिछली परीक्षाओं की समीक्षा करते हैं और अभी भी समझ में नहीं आते हैं कि आपने गलत सवाल क्यों उत्तर दिया, तो आपको अपनी पुस्तक की समीक्षा करनी होगी या शिक्षक से इसे और अधिक विस्तार से समझाने के लिए कहेंगे।
  • आप शिक्षक से पूछ सकते हैं कि वह क्या सोचता है कि आपको अगले कार्य में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए। यह संभव है कि मैं आपकी पिछली रिपोर्ट में आपके द्वारा लिखित लोगों के अतिरिक्त आपको अधिक सलाह दे सकता हूं।
  • सेमेस्टर चरण 2 की समाप्ति के करीब अपने ग्रेड को लाते हुए छवि शीर्षक
    2

    Video: Week 0

    अपने अध्ययन की आदतों में सुधार करें यदि आप वास्तव में अपनी अगली परीक्षा में बेहतर ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अध्ययन करने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा। आपको अपने सभी सामग्रियों की विस्तार से समीक्षा करने के लिए पर्याप्त समय स्थापित करना होगा, और चीजों को स्थगित न करें
  • पहले से अच्छी तरह से अध्ययन करना शुरू करें, इसलिए आपको रात भर हर चीज का अध्ययन न करना होगा और ब्रेक लेने के लिए आपके पास बहुत समय होगा। आप बहुत कम तनाव महसूस करेंगे और यदि आप उठते हैं या लगभग हर आधे घंटे तक चलते हैं तो आप सीखने में अधिक सक्षम होंगे।
  • तुम्हें पता होना चाहिए कि आप किस तरह के छात्र हैं कुछ लोग सुनना और बोलना (श्रवण विद्यार्थी) द्वारा पढ़ना और लिखना (दृश्य शिक्षार्थियों) और अन्य लोगों द्वारा बेहतर सीखते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग समूह अध्ययन से लाभ लेते हैं, लेकिन दूसरों को नहीं। यदि आप उन विधियों को जानते हैं जो आपके लिए सबसे प्रभावी हैं, तो आप अधिक सफल होंगे।
  • यह अच्छी तरह से संगठित है और distractions नहीं है कि अध्ययन करने के लिए एक जगह है करने के लिए बहुत उपयोगी होगा। यदि आपके घर में अध्ययन करने के लिए जगह नहीं है, तो आप स्कूल के बाद स्कूल में रह सकते हैं या अपने स्थानीय पुस्तकालय में जा सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक अध्ययन कक्ष है, तो उस पर जाने के लिए घर के लिए अपने कार्य का अध्ययन करें और इसे खत्म करें, इसके उपयोग के बजाय सामूहीकरण करें। यह अतिरिक्त कार्य घंटे आपके ग्रेड में बड़ा अंतर कर सकता है।
  • सेमेस्टर की समाप्ति के करीब ब्रिंग अप अपने ग्रेड शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    रेटिंग प्रणाली को जानें अच्छे ग्रेड प्राप्त करने की सर्वोत्तम संभावनाएं प्राप्त करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप कैसे योग्य होंगे और प्रत्येक असाइनमेंट का मूल्य क्या होगा यदि आपको इसके बारे में संदेह है, तो आपको तुरंत अपने शिक्षक से पूछना चाहिए।
  • जब भी आप किसी प्रोजेक्ट पर काम करते हैं, आपको उस योग्यता के लिए दिशानिर्देशों का पता होना चाहिए जो इसका मूल्यांकन करने के लिए उपयोग किया जाएगा। इन्हें यह संकेत देना चाहिए कि शिक्षक आपके काम में उसे सर्वश्रेष्ठ ग्रेड देने के लिए क्या कर रहे हैं। यदि आपका शिक्षक आपको दिशानिर्देश नहीं देता है, तो उससे पूछें कि आपको असाइनमेंट कैसे वर्गीकृत किया जाएगा।
  • इसके अलावा, यह जरूरी है कि आप जानते हैं कि अन्य कारक क्या आपको अंक दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ शिक्षक भाग लेने के लिए अंक देते हैं - ताकि आप कक्षा में अपना हाथ बढ़ाकर कुछ अतिरिक्त अंक प्राप्त कर सकें।
  • सेमेस्टर चरण 4 के समापन के दौरान अपने ग्रेड को लाते हुए छवि शीर्षक
    4
    अग्रिम में बड़ी परियोजनाओं पर काम करना शुरू करें यदि आपको एक शोध रिपोर्ट की तरह एक बड़ी परियोजना करनी है, तो आखिरी मिनट तक शुरू होने तक प्रतीक्षा नहीं करें। सबसे अधिक संभावना है, यह परियोजना आपके अंतिम ग्रेड को बहुत प्रभावित करेगी - अत:, अपना समय ले लें और सबसे अच्छा काम संभवतः करें
  • यदि आपके शिक्षक ने इस परियोजना को छोटे भागों में विभाजित नहीं किया है, तो आप उसे करने का तरीका सुझा सकते हैं। यह अधिक प्रबंधनीय और कम भारी महसूस करने के लिए उपयोगी होगा उदाहरण के लिए, आप छोटे कार्यों में एक शोध रिपोर्ट लिखने के श्रमसाध्य कार्य को विभाजित कर सकते हैं जैसे कोई विषय चुनना, जीविका के स्रोत खोजने, एक स्कीमा तैयार करना, पहला मसौदा लिखना, और फिर अंतिम मसौदे लिखना।
  • आप इस प्रक्रिया में सहायता के लिए अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको एक पहला मसौदा प्रस्तुत करने के लिए नहीं कहा गया है, तो शिक्षक से इसकी समीक्षा करें और आपको अपने कामों में सुधार करने के बारे में सिफारिशें दें।
  • यदि आपको अपना समय नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो प्रत्येक चरण के लिए निर्धारित समय सीमा निर्धारित करें। अपने प्रोजेक्ट पर 30 से 60 मिनट प्रति दिन काम करने की योजना बनाएं, जो आपको कितना करना है पर निर्भर करेगा।
  • सेमेस्टर की समाप्ति के करीब ब्रिंग अप आपका ग्रेड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो सहायता प्राप्त करें अतिरिक्त सहायता प्राप्त करना जरूरी है जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप पीछे पड़ते हैं, इसके लिए प्रतीक्षा करने की बजाय बहुत देर हो चुकी है यदि आप तुरंत समस्या का समाधान करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी होगा कि आप सामग्री कब समझें, जब परीक्षा लेने का समय है
  • यदि आपको कक्षा में चर्चा की गई किसी चीज़ के बारे में संदेह है, तो आपको तुरंत शिक्षक से पूछना चाहिए। यदि आप क्लास के दौरान सवाल नहीं पूछ सकते हैं, तो इसे समाप्त होने पर रहने की कोशिश करें, जल्दी में भाग लें या अपने शिक्षक को एक खाली समय पर जाएं।
  • एक शिक्षक का उपयोग करें यदि आपको अपने शिक्षक की सहायता से अधिक सहायता की आवश्यकता हो। कई स्कूल अपने छात्रों के लिए मुफ्त ट्यूशन प्रदान करते हैं, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपके पास यह विकल्प है या नहीं यदि यह उपलब्ध नहीं है या आपके लिए उपयुक्त नहीं है, तो आप अपने घर में आने या ट्यूशन केंद्र में भाग लेने के लिए एक निजी ट्यूटर भी रख सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने कार्य को समाप्त करें

    सेमेस्टर चरण 6 के समापन के करीब अपना ग्रेड लाओ जाने वाला इमेज
    1
    अपने कार्य में एक अतिरिक्त समय को समर्पित करें। यदि आप अपने असाइन किए गए कार्यों में गरीब ग्रेड प्राप्त कर रहे हैं, तो समय कम करने और कुछ और प्रयासों को समर्पित करने का समय है। भले ही प्रत्येक असाइनमेंट में अधिक मूल्य न हो, आपके कार्य का संचयी ग्रेड आपके अंतिम ग्रेड का एक बड़ा हिस्सा कवर कर सकता है।
    • कक्षा छोड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपको क्या करने की उम्मीद है। यदि आपके पास कोई असाइन किए गए कार्य को पूरा करने के बारे में कोई प्रश्न है, तो अपने शिक्षक से आपको यह समझाए कि वह आपको बताए।
    • हमेशा संकेतों को पढ़ें (या सुनने के लिए) और उन्हें वास्तव में पालन करें जिन लोगों ने अनुरोध किया है, या अपने काम को प्रस्तुत करना बंद करो, उनसे कम आलसी लेखन न करें।
  • सेमेस्टर चरण 7 के अंत में ब्रिंग अप आपका ग्रेड शीर्षक वाली छवि
    2



    समय पर अपना काम सबमिट करें हमेशा प्रत्येक असाइनमेंट की डिलीवरी तिथि रिकॉर्ड करें और उन्हें समय पर जमा करें। डिलीवरी की तारीख को भूल कर असाइनमेंट के देर से डिलीवरी के लिए अंक खोने से कुछ भी बुरा नहीं है!
  • यदि आप एक नियोजक या डिजिटल कैलेंडर में अपने असाइनमेंट का ट्रैक रखते हुए संगठित रह सकते हैं, तो अपने सभी नियत कार्यों को रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें।
  • प्रत्येक असाइनमेंट को पूरा करने के लिए एक विशिष्ट तिथि की योजना बनाएं और अपने अन्य दायित्वों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपके पास गुरुवार को एक बास्केटबॉल गेम है और आपके होमवर्क पर काम करने के लिए आपके पास केवल एक घंटा है, तो गुरुवार को कोई भी असाइनमेंट पोस्ट नहीं करें जिसे आप बुधवार को पूरा कर सकते हैं।
  • सेमेस्टर चरण 8 के समापन के करीब अपने ग्रेड को लांच करने वाला इमेज
    3
    जांचें कि क्या आप उन असाइनमेंट को प्रस्तुत कर सकते हैं जिन्हें आपने नहीं जमा किया है। यदि आपने असाइनमेंट नहीं दिया है क्योंकि आप अनुपस्थित थे या आप ऐसा नहीं करते, तो अपने शिक्षक से पूछें कि क्या आप इसे किसी अन्य समय में सौंप सकते हैं। यह संभावना है कि आप केवल एक बैलॉग सबमिट करते समय ग्रेड का हिस्सा प्राप्त करते हैं - हालांकि, उस असाइनमेंट पर एक ग्रेड के रूप में शून्य प्राप्त करने से यह बहुत बेहतर है।
  • जांचें कि क्या आप उस श्रेणी में किए गए असाइनमेंट को प्रस्तुत कर सकते हैं जिसे आपने वितरित नहीं किया है, साथ ही साथ असाइनमेंट भी हैं। दोपहर के भोजन के समय कक्षा में या उनके लिए काम करने के लिए अवकाश पर जाने की पेशकश करें
  • सेमेस्टर की समाप्ति के करीब ब्रिंग अप अपने ग्रेड शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    पिछले कार्य को फिर से करने की अनुमति देने के लिए कहें अपने शिक्षक को एक निबंध की समीक्षा करने का प्रयास करें, एक परीक्षा फिर से लेना या उस प्रोजेक्ट को फिर से छोड़ दें जिसमें आपने खराब स्कोर किया है आप सुझाव दे सकते हैं कि वह ग्रेड की जगह लेता है या वह दोनों एक साथ जोड़ते हैं। अगर आप अपने ग्रेड को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं तो आपका शिक्षक आपको ऐसा करने के लिए तैयार हो सकता है
  • सार्थक असाइनमेंट पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जो छोटे कार्य (जैसे कि असाइनमेंट) के बजाय आपके समग्र स्कोर पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालते हैं, जो कि बड़ा अंतर नहीं बना सकते हैं
  • सेमेस्टर के अंत के करीब ब्रिंग अप आपका ग्रेड शीर्षक वाली छवि चरण 10

    Video: Our Miss Brooks: House Trailer / Friendship / French Sadie Hawkins Day

    5
    प्राथमिकता देता। आप एक निश्चित रेटिंग में सुधार करने के लिए हर संभव प्रयास कर सकते हैं - हालांकि, यह आवश्यक है कि आप इसके साथ स्मार्ट हो। एक श्रेणी को बलिदान न करें, एक ही कक्षा से या किसी अन्य से।
  • अपनी ऊर्जा के अधिकांश कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको सबसे अधिक अंक देगा। उदाहरण के लिए, यदि आपकी अंतिम परियोजना आपके ग्रेड का 50% और आपके असाइन किए गए कार्यों को 10% के बराबर होती है, तो अपने होमवर्क पर काम करने के बजाय, अंतिम परीक्षा के लिए अध्ययन करने में अधिक समय व्यतीत करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी दूसरी नौकरी नहीं करनी चाहिए, इसका मतलब यह है कि आपको बहुत समय नहीं बिताना चाहिए
  • एक बैकलाग के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए वर्तमान असाइन को कभी अनदेखा न करें, जब तक कि आप निश्चित तौर पर नहीं जानते कि बाद में आपको अधिक अंक दिए जाएंगे।
  • अपने अन्य वर्गों की उपेक्षा न करें किसी अन्य की योग्यता में सुधार करने की कोशिश में अपनी सारी ऊर्जा केंद्रित करने के लिए आपको कक्षा में एक बुरा ग्रेड नहीं होना चाहिए। आपके समग्र औसत पर इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • विधि 3
    अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करें

    सेमेस्टर चरण 11 के अंत में ब्रिंग अप आपका ग्रेड शीर्षक वाली छवि
    1
    पूछने में संकोच न करें साधारण तथ्य यह है कि अपने शिक्षक अतिरिक्त क्रेडिट के लिए अवसरों का उल्लेख नहीं था हमेशा नहीं मतलब है वे उन्हें बता नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपको अतिरिक्त क्रेडिट से लाभ होगा, तो हमेशा अपने शिक्षक से पूछें कि आप अपने ग्रेड को सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं।
    • यदि आपके जीवन में कुछ ऐसा होता है जो आपके ग्रेड को प्रभावित करता है, तो आपको शिक्षक को बताना चाहिए यदि आपके पास देर होने का वैध बहाना है तो वह आपके साथ सहयोग करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकता है
    • आपको उसे अभिव्यक्त करना चाहिए कि वास्तव में आप अपनी योग्यता में सुधार करने के लिए काम करने को तैयार हैं। शिक्षक आपके ग्रेड को बदल नहीं सकते हैं, जब तक कि आप बहुत सारे प्रयासों में नहीं डालते।
    • अग्रिम में जानें कि आपकी क्रेडिट रेटिंग कितनी हद तक प्रभावित कर सकती है। यह हर कक्षा में अलग-अलग होगा - इसलिए, किसी अतिरिक्त कक्षा को लिखकर सिर्फ अच्छे वर्ग के लिए खराब ग्रेड को बदलने की अपेक्षा न करें क्योंकि यह किसी दूसरे वर्ग में हुआ है।
  • सेमेस्टर चरण 12 की समाप्ति के करीब अपने ग्रेड को लाते हुए छवि शीर्षक

    Video: Section, Week 4

    2
    एक उपहार के रूप में इसे सोचो कुछ शिक्षक अतिरिक्त क्रेडिट के लिए कई अवसर प्रदान करते हैं - हालांकि, अन्य कोई भी बिल्कुल भी प्रस्ताव नहीं देते, इसलिए आपको उन्हें उम्मीद नहीं करनी चाहिए। यदि आपका शिक्षक आपको अतिरिक्त क्रेडिट के लिए असाइनमेंट पूरा करने का अवसर देता है, तो इस अवसर का धन्यवाद करें।
  • अपेक्षित काम की राशि या उसके लिए जिन बिंदुओं का आप प्राप्त कर सकते हैं, उसके बारे में शिकायत न करें। आपके शिक्षक को आपको अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करने का कोई मौका देने की आवश्यकता नहीं है
  • जितना संभव हो उतना अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करें, जब तक कि यह आपके अन्य असाइनमेंट में हस्तक्षेप न करे। अतिरिक्त क्रेडिट्स के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको हमेशा अपनी कक्षा के लिए आवश्यक असाइनमेंट पूरा करना चाहिए।
  • सेमेस्टर चरण 13 की समाप्ति के करीब आपका ग्रेड लाओ जाने वाला इमेज
    3
    अपने आप को इसके लिए समर्पित करें यदि आपको अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करने के लिए एक भत्ता दिया गया है, तो यह आपके पर निर्भर करेगा यदि आप इसे अधिक से अधिक करते हैं आप अपने शिक्षक है कि तुम सच के बारे में परवाह दिखाने के लिए, और सबसे अच्छा संभव रेटिंग प्राप्त करने के लिए अपने काम में अपने सभी प्रयास खर्च करनी होगी।
  • किसी भी अन्य असाइनमेंट के रूप में, आपको समझना चाहिए कि आपको क्या करने की उम्मीद है। शिक्षकों को आवश्यकताओं की व्याख्या करने में संकोच न करें, अगर आप उन्हें समझ नहीं पाते हैं।
  • अपने शिक्षक आप अतिरिक्त क्रेडिट के लिए अपने असाइनमेंट चुनने का विकल्प देता है, तो कुछ आप के बारे में भावुक कर रहे हैं के बारे में प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपनी पसंद के विवादास्पद विषय पर एक शोध रिपोर्ट लिखनी है, तो वह एक चुनें जो आपको दिलचस्प लगता है। यदि आप इस विषय के बारे में सीखने का आनंद आप और अधिक आसानी से काम समाप्त कर सकते हैं (और शायद आप एक बेहतर काम कर)।
  • अतिरिक्त क्रेडिट के लिए समय पर हमेशा अपनी असाइनमेंट वितरित करें कभी अपने काम के देर से डिलीवरी के द्वारा अपने शिक्षकों को निराश मत करो
  • युक्तियाँ

    • वे विश्वविद्यालय में अतिरिक्त क्रेडिट प्रदान करने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि आप कॉलेज में हैं, तो संभव है कि आप अपनी परीक्षाओं और अंतिम रिपोर्टों में सर्वोत्तम संभव स्कोर प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • ध्यान केंद्रित रहें यदि आपको बल दिया गया है, तो कोशिश करें थोड़ा ध्यान
    • अपने शिक्षक के साथ सम्मान और किसी दूसरे मौके की सराहना कीजिए।
    • अपने जीवन में अपने ग्रेड को प्राथमिकता में सुधार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com